पक्षियों की 8 विशेषताएं जो केवल उनके मालिक जानते हैं

पक्षियों की 8 विशेषताओं जो केवल अपने मालिकों को जानते हैं
सीसी छवि: डेनी विलियम्स

जब हम घरेलू पक्षियों के बारे में बात करते हैं, हम पोल्ट्री (बत्तख, मुर्गी, टर्की) और वास्तविक पालतू जानवर इस तरह के (Canaries, हीरे, Shipwrights, catitas, अविभाज्य, तोता, तोते, आदि) के बीच अंतर करना चाहिए। ये आखिरी बार एक विविध और अज्ञात दुनिया प्रदान करते हैं और उन लोगों का ध्यान रखने की आवश्यकता होती है जो उन्हें अपने घरों में रखने का फैसला करते हैं। इस कारण से, जो पक्षियों के प्रेमियों हैं, वे पालतू जानवर के रूप में चुनी जाने वाली प्रजातियों को बहुत अच्छी तरह से जानने के लिए जाने जाते हैं। इस प्रकार प्रत्येक प्रजाति की अलग-अलग विशेषताएं होती हैं जो उन्हें प्रत्येक समूह के भीतर अद्वितीय बनाती हैं। मैं 8 विशेषताओं का उल्लेख करूंगा जो प्रत्येक प्रकार के पक्षी के लिए विशिष्ट हैं:

  1. आम तौर पर, पक्षियों को पिंजरों में रहने और उन्हें हमारी तरफ से भागने से रोकने के लिए, लेकिन उन्हें मुक्त रखने का एक तरीका होना चाहिए और इस प्रकार उन्हें कम करना तनाव प्राथमिक पंखों को बढ़ने से रोकने के लिए कटौती करना है, इस उपाय के साथ हम उन्हें केवल योजना बनाने की अनुमति देते हैं। यह पक्षी के साथ संबंधों को मजबूत करने की अनुमति देता है क्योंकि यह हमारे हैंडलिंग की सुविधा प्रदान करता है। यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि यह बड़े पैराकेट्स और तोतों में ही संभव है। एक महत्वपूर्ण जानकारी यह है कि प्राथमिक पंखों का एक अच्छा कटौती किसी भी नुकसान का कारण नहीं बनता है और वे 2 महीने बाद वापस बढ़ते हैं।
  2. चोटी कि पक्षी की प्रत्येक प्रजाति ने उस आहार को निर्धारित किया है जो वे उपभोग कर सकते हैं। इस प्रकार, फिनिश (कैनरी, हीरे, निगल, इत्यादि) में एक छोटी, सुगंधित चोंच होती है जो बीज के उद्घाटन का पक्ष लेती है। पक्षी एक घुमावदार चोंच है, उन्हें फल, खुले नट, अनाज आदि, इन पक्षियों हैं तोता, अविभाज्य, तोते आदि के भीतर खाने के लिए अनुमति देता है बेशक, चोटी का आकार निर्णायक होता है जब वे खाने के प्रकार और मात्रा का चयन करते हैं।
  3. नस्लों (ऑस्ट्रेलिया में पैदा होने वाले तोते) सीटी की अविश्वसनीय क्षमता के लिए प्रसिद्ध हैं, यदि आप उन्हें सिखाते हैं तो वे एक पूरा गीत भी खेल सकते हैं। वे बहुत मिलनसार और निपुण हैं, इसलिए आप उसे अपने कंधों पर रख सकते हैं जबकि आप उसे सिखाते हैं।
  4. बड़ा तोते उनके अद्भुत रंग (Macaws, Amazónico नीले सामने, Yaco) के लिए बाहर खड़े हो जाओ, लेकिन nestlings से वंश वे एक वफादार साथी बन सकते हैं, साथ ही आप उन्हें बोलने के लिए सिखा सकते हैं, आप के रूप में कई वर्षों के लिए साथ हो सकता है उनकी जिंदगी की उम्मीद 50 साल से घिरा है।
  5. Canaries वे अपने स्पष्ट रंगों के लिए खड़े हो जाते हैं जिन्हें आप उनके लिए विशेष रूप से तैयार किए गए खाद्य पदार्थों को वितरित करके बढ़ा सकते हैं। पुरुष कनारी उसके गाने और महिला प्रणय निवेदन कहा करते थे, इसलिए केवल एक अद्भुत गीत है कि आप उसके साथ सुंदर पल बिताना करने की अनुमति देगा फेंकना अगर आपके पास। यह जोर देना महत्वपूर्ण है कि आदर्श यह है कि वे हमेशा जोड़े में होते हैं, लेकिन गीत केवल तभी होता है जब वे कंपनी के बिना हों।
  6. आप पक्षियों की एक जोड़ी है, प्रजातियों (अविभाज्य, catitas, हीरे, आदि) की परवाह किए बिना, वे अगर आप उन्हें सामग्री प्रदान नहीं करते हैं ताकि वे अपने घोंसले बना सकते हैं नहीं लगाए गए हैं। आप बेचे गए घोंसले भी खरीद सकते हैं और यह पक्षियों की प्रत्येक जोड़ी के लिए अलग हैं। जब आप एक साथी के बिना पक्षी रखने का फैसला करते हैं, तो हमें अकेले महसूस करने से बचना चाहिए क्योंकि बहुत से लोग दुखी हैं, इसके लिए आप इसे दर्पण प्रदान कर सकते हैं। अपने प्रतिबिंब को देखते समय, आपको लगता है कि आप एक साथी के साथ हैं और निश्चित रूप से आप खुश होंगे।
  7. अविभाज्य या तोता, वे अपने साथी के बिना जीने में सक्षम नहीं होने के कारण विशेषता रखते हैं, इसलिए उनका नाम। वे जीवन के लिए एक साथी चुनते हैं और कर रहे हैं वास्तव में "अविभाज्य" अगर वे किसी कारण से अलग कर दिया, आप जल्दी से आप फिर से साथ महसूस करने के लिए एक जोड़े को खरीद सकते हैं और बीमार नहीं मिलता है।
  8. एक महत्वपूर्ण जानकारी यह है कि आम तौर पर पक्षियों को कम तापमान का सामना नहीं कर सकता है, इसलिए आप उन्हें ठंड से बचाने के लिए हमेशा से रक्षा कर सकते हैं क्योंकि वे पहुंच सकते हैं बीमार हो रही है इस कारण से। यह अंतर करने का एक तरीका है कि उनके पास "ठंडा" है कि वे अपने पंखों को झुकाते हैं और बड़े और फुले हुए दिखते हैं। इस मामले में, पक्षियों में पशु चिकित्सा विशेषज्ञ से परामर्श करना अच्छा होता है।



पक्षियों की कई प्रजातियां हैं, जो उनकी विभिन्न शैलियों में अद्भुत हैं। निश्चित रूप से इस प्रकार के पालतू जानवरों को प्यार करना संभव है और जब तक आप उन्हें जानने और उनके गुणों को सीखने का समय देते हैं, तब तक वे पारस्परिक होंगे। आम तौर पर वे बहुत बुद्धिमान और मिलनसार होते हैं और सभी संबंधों की पीढ़ी के माध्यम से पालतू हो सकते हैं, आपको बस कोशिश करने के लिए धैर्य रखना होगा।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
विदेशी पक्षियों में क्लॉकाइटिसविदेशी पक्षियों में क्लॉकाइटिस
तोते को स्थायी देखभाल की आवश्यकता होती हैतोते को स्थायी देखभाल की आवश्यकता होती है
एक तोते के रूप में तोता चुनने के लिए उपयोगी टिप्सएक तोते के रूप में तोता चुनने के लिए उपयोगी टिप्स
एक घातक वायरस विदेशी पक्षियों की प्रजातियों के साथ समाप्त हो सकता हैएक घातक वायरस विदेशी पक्षियों की प्रजातियों के साथ समाप्त हो सकता है
घर पर छोटे पक्षियों की देखभाल करने की खुशीघर पर छोटे पक्षियों की देखभाल करने की खुशी
अपने पक्षियों की देखभाल कैसे करें (और बनाए रखें)अपने पक्षियों की देखभाल कैसे करें (और बनाए रखें)
तोते की देखभालतोते की देखभाल
तोते के रूप में तोतेतोते के रूप में तोते
एक स्वस्थ तोता बनाए रखने के लिए पर्यावरण का प्रबंधन आवश्यक हैएक स्वस्थ तोता बनाए रखने के लिए पर्यावरण का प्रबंधन आवश्यक है
तोते में संक्रामक एजेंटों को रोकने के लिए क्वारंटाइनतोते में संक्रामक एजेंटों को रोकने के लिए क्वारंटाइन
» » पक्षियों की 8 विशेषताएं जो केवल उनके मालिक जानते हैं
© 2022 TonMobis.com