Cockatoos: पालतू जानवरों के रूप में बुद्धिमान और बहुत स्नेही पक्षियों

एक काकातुआ

ध्यान आकर्षित करने के लिए सिर, नृत्य और जोर से कॉल के हिलते हुए, बढ़ते पंखों के साथ हास्यपूर्ण बना देगा। ये पक्षी अपने पर्यावरण के बारे में बहुत सक्रिय और उत्सुक हैं। एक खुश कॉकटू अपने अधिकांश जागने का समय पिंजरे में अपने खिलौनों और अन्य वस्तुओं की जांच और छेड़छाड़ करता है।

cacatua3

उनके प्रेमपूर्ण गुणों और बुद्धि के कारण, कॉकटाटो को ध्यान, स्नेह और बातचीत की बहुत आवश्यकता होती है। एक अकेला कॉकटू केवल आपके पालतू जानवर के रूप में बढ़ेगा यदि आप बहुत समय और ध्यान समर्पित करते हैं। आपको अपने साथ खेलने का अच्छा समय और रोज़ाना उनके साथ प्यार साझा करना होगा। कॉकटू की 18 प्रजातियां और 37 उप-प्रजातियां हैं, इनमें से केवल कुछ मुट्ठी भर आयात प्रतिबंधों के कारण जानी जाती हैं।

हालांकि, यदि आप पक्षी की मांग करेंगे तो आप दो पालतू कॉकटाटो आदर्श हो सकते हैं। ऊब गए कॉकटाटोस खराब आदतों को विकसित कर सकते हैं जैसे कि प्लम को स्क्वालिंग या प्लक करना। दो होने से एक उबाऊ पक्षी विकसित करने की बुरी आदतों को रोकने में मदद मिलेगी।

आपको इस आलेख में मिलेगा []

पालतू जानवर के रूप में cockatoos कैसे हैं?

Cockatoos और कुत्तों और बिल्लियों जैसे अन्य जानवर, दूसरों के साथ दोस्ती संबंध विकसित या नहीं हो सकता है। यह आम तौर पर "प्रतीक्षा करें और देखें" स्थिति है। कृंतक और छोटे पक्षियों जैसे अन्य छोटे जानवरों को सबसे अच्छे कोकोटू से दूर रखा जाता है क्योंकि यदि वे कॉकटू की चोंच का शिकार हो जाते हैं, तो यह घातक हो सकता है।

इसकी मुख्य विशेषताएं क्या हैं?

कॉकटाटोस में ज्यादातर रंगीन पंख, सफेद या काला होता है। उनके पास "खड़े क्रेस्ट" हैं, जो पंखों की एक चलती क्रेस्ट है। उनकी स्पाइक्स बेहद शक्तिशाली हैं और आसानी से वस्तुओं को फाड़ सकती हैं।

Cacatua2

आपका आहार कैसा होना चाहिए?




कॉकटाटोस में आहार होना चाहिए जिसमें अंकुरित बीज की खुराक और सभी प्रकार के फल और सब्जियों के साथ मूल बीज का मिश्रण होना चाहिए। पूरक के कुछ उदाहरण सेब, नाशपाती, प्लम, किशमिश, संतरे, केले, आड़ू, गाजर, ब्रोकोली, सलाद, चिकन, डंडेलियन हैं। एवोकैडो (या एवोकैडो) के साथ फ़ीड न करें, क्योंकि यह पक्षियों के लिए जहरीला है।

कभी-कभी प्रोटीन को पनीर के टुकड़े, उबले हुए अंडे, डिब्बाबंद कुत्ते के भोजन, और पके हुए मांस की हड्डियों के रूप में पेश किया जा सकता है। मसालेदार मीट, संसाधित फैटी खाद्य पदार्थों से दूर रहें क्योंकि वे कॉकटाटोस के लिए अच्छे नहीं हैं।

विटामिन और खनिजों के संबंध में, परिवर्तन या तनाव के समय को छोड़कर, यह एक अच्छा विविध आहार के साथ आवश्यक नहीं होना चाहिए। यदि आपके कॉकटू में कैल्शियम ब्लॉक को नष्ट करने की प्रवृत्ति है, तो वैकल्पिक रूप से, सप्ताह में एक बार आपके भोजन पर कैल्शियम छिड़क दिया जा सकता है।

एक कॉकटू की देखभाल कैसे होनी चाहिए?

अधिकांश cockatoos वास्तव में एक बिल्ली की इच्छा से अधिक धोने की जरूरत नहीं है। ऐसा इसलिए है क्योंकि वे प्रकृति से बेहद साफ हैं और नियमित रूप से दूल्हे हैं। वे स्वाभाविक रूप से बड़ी मात्रा में धूल उत्पन्न करते हैं जो पंखों और त्वचा को स्वस्थ रखने में मदद करता है। हालांकि, एक कॉकटू की व्यक्तिगत स्वच्छता में स्नान या पंखों में जमा होने वाली धूल से छुटकारा पाने के लिए एक ईमानदार स्नान। पक्षियों के लिए, स्नान सख्ती से एक व्यक्तिगत वरीयता है, क्योंकि प्रकृति में कुछ कॉकटाटो बारिश में खड़े रहेंगे, जबकि अन्य पक्षियों को कवर किया जाएगा।

काकातुआ

साधारण पानी के अलावा किसी अन्य चीज़ में एक कॉकटू स्नान करें अपने पंखों के पीएच को बदल सकते हैं और संक्रमण या परजीवी उपद्रव जैसे कि पतंगों जैसे समस्याएं पैदा कर सकते हैं। एक बौछार हाथ से स्नान स्प्रेयर या एक ठीक स्प्रे सिर और गर्म पानी के साथ एक नली के साथ हासिल किया जा सकता है। एक बाथटब या सिरेमिक पकवान पिंजरे के तल में रखा जा सकता है या एक एवियरी या पिंजरे में जमीन से ऊपर रखा जा सकता है।

अपनी टिप्पणी छोड़ना न भूलें ...

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
पालतू cockatoo?पालतू cockatoo?
तोते को स्थायी देखभाल की आवश्यकता होती हैतोते को स्थायी देखभाल की आवश्यकता होती है
मुझे पक्षी खरीदने के लिए क्या सेट करना चाहिए?मुझे पक्षी खरीदने के लिए क्या सेट करना चाहिए?
तोते के लिए एक उपयुक्त पिंजरे का चयनतोते के लिए एक उपयुक्त पिंजरे का चयन
पक्षी देखभाल में त्रुटियां: सभी जानकारीपक्षी देखभाल में त्रुटियां: सभी जानकारी
अपने पक्षियों की देखभाल कैसे करें (और बनाए रखें)अपने पक्षियों की देखभाल कैसे करें (और बनाए रखें)
एक नीलम या कैरोलिना cockatoo की देखभाल कैसे करें?एक नीलम या कैरोलिना cockatoo की देखभाल कैसे करें?
एक पालतू जानवर के रूप में मैकएक पालतू जानवर के रूप में मैक
तोते की चपेट में आने के कारणों में से एक ध्यान की कमीतोते की चपेट में आने के कारणों में से एक ध्यान की कमी
एक पालतू मैक बनाने के लिए कैसे?एक पालतू मैक बनाने के लिए कैसे?
» » Cockatoos: पालतू जानवरों के रूप में बुद्धिमान और बहुत स्नेही पक्षियों
© 2022 TonMobis.com