दो रंगों की आंखों के साथ कुत्ते नस्लों

दो रंगों की आंखों के साथ कुत्ते नस्लों

शब्द heterocromía शब्दों द्वारा गठित ग्रीक नवविज्ञान है सीधे, Khroma और प्रत्यय -एड इसका मतलब यह होगा कि "आईरिस, रंग या बालों के रंग में अंतर"। इसे "अनुवांशिक दोष" भी माना जाता है और कुत्तों, बिल्लियों, घोड़ों और यहां तक ​​कि मनुष्यों में भी आम है।

Iquest- आप जानना चाहते हैं दो रंगीन आंखों के साथ कुत्ते नस्लों ? विभिन्न विशेषज्ञों की आंखों के साथ पशु विशेषज्ञ में कुछ कुत्ते नस्लों में नीचे खोजें। शायद आप हैरान हैं ...

आप भी रुचि ले सकते हैं: कुछ बिल्लियों में अलग-अलग रंगीन आंखें क्यों होती हैं?
सूची

क्या कुत्तों की अलग-अलग रंगीन आंखें हो सकती हैं?

हीटरोक्रोमिया एक ऐसी स्थिति है जिसे सभी प्रजातियों द्वारा व्यक्त किया जा सकता है और इसे परिभाषित किया जाता है अनुवांशिक विरासत . रंग और आईरिस (मेलेनिन की सुरक्षात्मक कोशिकाओं) के मेलानोसाइट्स की मात्रा के आधार पर हम एक रंग या दूसरे की सराहना कर सकते हैं।

वहाँ हैं दो प्रकार हेटरोक्रोमिया और दो कारण इसका क्या कारण है:

  • heterocromía इरिडियम या पूर्ण: प्रत्येक रंग की एक आंख मनाई जाती है।
  • heterocromía iridis या आंशिक: एक ही आईरिस में विभिन्न tonalities मनाया जाता है।
  • जन्मजात हेटरोक्रोमिया: हेटरोक्रोमिया आनुवंशिक उत्पत्ति का है।
  • प्राप्त हेटरोक्रोमिया: आघात या ग्लूकोमा या यूवेइटिस जैसी कुछ बीमारियों के कारण हो सकता है।

एक जिज्ञासा के रूप में हम जोड़ सकते हैं कि पूर्ण हेटरोक्रोमिया लोगों में सामान्य नहीं है, लेकिन कुत्तों और बिल्लियों में, उदाहरण के लिए। इसके अलावा, यह हालत को हाइलाइट करना मौलिक है दृष्टि में बदलाव नहीं करता है जानवर का

पूर्ण हेटरोक्रोमिया के साथ कुत्ते नस्लों

विभिन्न रंगों की आंखें अक्सर होती हैं। हम उन्हें कुत्तों की कई नस्लों में देख सकते हैं, कुछ उदाहरण हैं:

  • साइबेरियाई हुस्की
  • ऑस्ट्रेलियाई शेफर्ड शेफर्ड
  • Catahoula cur

यह ध्यान रखें कि कर्कश के मामले, मानक एकेसी (अमेरिकी केनेल क्लब) और एफसीआई (फ़ेडरेशन सैनोलॉजिक इंटरनेशनेल) के मानक एक भूरे रंग आंख और एक नीले, और आंशिक heterocromía आईरिस में से एक को स्वीकार करने में महत्वपूर्ण है, क्योंकि कि catahoula तेंदुए कुत्ते।

दूसरी ओर, ऑस्ट्रेलियाई भेड़ का बच्चा, उन्हें पूरी तरह से भूरा, नीला या एम्बर दिखाता है, हालांकि इसमें भिन्नता या संयोजन भी शामिल है।

पूर्ण हेटरोक्रोमिया के साथ कुत्ते नस्लों

एक नीले और एक भूरे रंग की आंख वाले कुत्ते

मेर जीन यह आईरिस में नीले रंग के रंग और कुत्तों की नाक की पिग्मेंटेशन "तितली" के लिए ज़िम्मेदार है। यह जीन भी कारण बनता है आंशिक हेटरोक्रोमिया , उदाहरण के लिए, भूरे रंग की आंख, नीली आंख और नीली आंख, ब्राउन पिग्मेंटेशन के अंदर दिखा रहा है।




ऑस्ट्रेलियाई भेड़ के बच्चे या सीमा कोल्ली में मेले जीन हो सकता है, लेकिन पेमब्रोक का वेल्श कोर्गी भी एक उदाहरण है। इन जीनों के कारण आंखों के चारों ओर अल्बिनिज्म और सफेद धब्बे भी होते हैं। प्रत्येक कुत्ता विशेष है और हेटरोक्रोमिया सहित उनकी विशेषताओं, वे अपनी विशेषताओं को परिवर्तित करते हैं विशिष्ट और अद्वितीय.

एक नीले और एक भूरे रंग की आंख वाले कुत्ते
स्रोत: dogtime.com

आंशिक हेटरोक्रोमिया वाले कुत्तों की नस्लें

हेटरोक्रोमिया में iridis या आंशिक, कुत्ते दिखाता है एक बहु रंगीन आंख , यही है, हम एक ही आईरिस में कई टन देख सकते हैं। कुत्तों में यह आम है मेर जीन , उनमें से कुछ हैं:

  • Catahoula cur
  • ग्रेट डेन
  • पेमब्रोक के वेल्श कोर्गी
  • सीमा कोल्ली
  • ऑस्ट्रेलियाई मवेशी हेडर

यह परिणाम तब प्राप्त होता है जब डी या बी श्रृंखला के अवशिष्ट जीन द्वारा ईमेलेनिन पतला या संशोधित होता है और इसके परिणामस्वरूप पीले रंग के हरे या पीले रंग के भूरे रंग के रंग होते हैं।

मेरेल जीन यादृच्छिक वर्णक पतला आंखों और नाक और नीली आंखों में परत में वर्णक के नुकसान का परिणाम हो सकता है। इस सूची से हाइलाइट करना महत्वपूर्ण है कि साइबेरियाई भूसी एक गैर-मर्ल नस्ल है जो आंशिक हेटरोक्रोमिया भी दिखा सकती है।

आंशिक हेटरोक्रोमिया वाले कुत्तों की नस्लें
स्रोत: danesonline.com

हेटरोक्रोमिया के बारे में किंवदंतियों

अलग-अलग रंगीन आंखों वाले कुत्तों के बारे में अलग-अलग किंवदंतियों हैं। के अनुसार मूल अमेरिकी परंपरा , कुत्ते जिनके पास प्रत्येक रंग की आंख होती है, वे एक ही समय में आकाश और पृथ्वी की रक्षा करते हैं।

एक और पैतृक इतिहास सुझाव देता है कि हेटरोक्रोमिया वाले कुत्ते मानवता की रक्षा करते हैं, भूरे रंग की आंखों या एम्बर वाले लोग आत्माओं के संरक्षक होते हैं। किंवदंतियों एस्कीमो वे बताते हैं कि इस रंग के साथ पतले कुत्ते एक ही रंग की दोनों आंखों के मुकाबले तेज़ हैं।

सच्चाई यह है कि कुत्ते जिनके पास अलग-अलग आंखें हैं, केवल कुछ निश्चित हैं अनुवांशिक मतभेद . कुछ नस्लें जिन्हें हमने उल्लेख नहीं किया है व्यक्त कर सकते हैं स्वाभाविक हेल्टरोक्रोमिया, जैसे डाल्मेटियन, पिट बैल टेरियर, अंग्रेजी कॉकर स्पैनियल, फ्रेंच बुलडॉग या बोस्टन टेरियर। इसी प्रकार, हेटरोक्रोमिया के साथ बिल्लियों भी हैं।

हेटरोक्रोमिया के बारे में किंवदंतियों
स्रोत: Pinterest, @ मूल अमेरिकी भारतीय

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं दो रंगों की आंखों के साथ कुत्ते नस्लों , हम आपको जानवरों की दुनिया के हमारे जिज्ञासा अनुभाग में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको मुफ्त AnimalExpert ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
अल्बिनो कुत्ते की विशेषताएंअल्बिनो कुत्ते की विशेषताएं
कुत्ता दुनिया को कैसे देखता हैकुत्ता दुनिया को कैसे देखता है
एक डेविड बॉडी: हेटरोक्रोमिया, विभिन्न रंगीन आंखों वाली बिल्लियोंएक डेविड बॉडी: हेटरोक्रोमिया, विभिन्न रंगीन आंखों वाली बिल्लियों
घुमावदार कान टैब्बी चॉकलेट के साथ अमेरिकी बिल्लीघुमावदार कान टैब्बी चॉकलेट के साथ अमेरिकी बिल्ली
लिलाक फारसी बिल्लीलिलाक फारसी बिल्ली
विदेशी बिल्ली देखभाल युक्तियाँविदेशी बिल्ली देखभाल युक्तियाँ
# वोटाया: बच्चों के खिलाफ बिल्ली के बच्चे, यूट्यूब के राजा कौन हैं?# वोटाया: बच्चों के खिलाफ बिल्ली के बच्चे, यूट्यूब के राजा कौन हैं?
क्या यह सच है कि बिल्लियों आंखों के माध्यम से संवाद करते हैं?क्या यह सच है कि बिल्लियों आंखों के माध्यम से संवाद करते हैं?
बिल्लियों में ग्लूकोमा - कारण, लक्षण और उपचारबिल्लियों में ग्लूकोमा - कारण, लक्षण और उपचार
रेस एक्स दौड़: फारसी बिल्लीरेस एक्स दौड़: फारसी बिल्ली
» » दो रंगों की आंखों के साथ कुत्ते नस्लों
© 2022 TonMobis.com