अपने हम्सटर को अपने युवा खाने से कैसे रोकें

अपने हम्सटर को अपने युवा खाने से कैसे रोकें

कुछ कृन्तकों ने हम्सटर के रूप में ज्यादा सहानुभूति पैदा की है, इसलिए हमें आश्चर्यचकित नहीं होना चाहिए कि दशकों से इस कृंतक को पालतू जानवर के रूप में इस्तेमाल किया गया है, खासकर यदि घर पर बच्चे हैं।

एक पालतू जानवर के रूप में हम्सटर असाधारण है और यद्यपि यह सच है कि आवश्यक देखभाल के बदले विशिष्ट देखभाल (किसी भी पालतू जानवर के साथ) की आवश्यकता होती है, जो आवश्यक ध्यान देने के लिए महान क्षण प्रदान करेगा, लेकिन हमेशा नहीं।

निश्चित रूप से आपने इस अवसर पर सुना है कि हम्सटर मां अपने युवा खाते हैं, और वास्तव में यह नरभक्षी व्यवहार, हालांकि हम्सटर के लिए विशिष्ट नहीं है, इस जानवर में आम है। ExpertoAnimal से इस आलेख में हम आपको दिखाते हैं हम्सटर को अपने युवा खाने से कैसे रोकें।

आप में भी रुचि हो सकती है: एक बच्चे हम्सटर की देखभाल कैसे करें
सूची

पशु नरभक्षण

मनुष्यों के अपवाद के साथ पशु, इसलिए तर्क के साथ संपन्न नहीं हैं वे केवल प्रवृत्तियों से व्यवहार करते हैं और अभिनय का उनका तरीका प्रकृति की गतिशीलता का सबसे स्पष्ट सबूत है, जो इस बिंदु से केवल हमारे द्वारा और विशेष रूप से समझा जा सकता है।

जानवरों के नरभक्षण की घटना, माताओं और संतानों के बीच होने पर भी और भी अधिक, इस मुद्दे के कारण होने वाली चिंताओं के कारण कई वैज्ञानिक अध्ययनों का विषय रहा है।




किए गए सभी अध्ययनों ने स्पष्ट कारण स्थापित करने के लिए काम नहीं किया है, लेकिन वे इस सिद्धांत को बढ़ाने के कारणों को समझाने की कोशिश करने वाले विभिन्न सिद्धांतों को विस्तृत करने के लिए बहुत उपयोगी रहे हैं।

पशु नरभक्षण

मां हम्सटर क्यों अपने युवा खाते हैं?

जन्म देने के बाद मां हम्सटर हमेशा अपने युवा नहीं खाते हैं, हालांकि हमें यह पता होना चाहिए यह घटना सामान्य है .वैज्ञानिक जांच ने निष्कर्ष निकाला है कि यह व्यवहार कई कारणों से हो सकता है:

  • बच्चा कुछ विसंगति से पैदा होता है और मां यह सुनिश्चित करना चाहती है कि केवल सबसे मजबूत संतान जीवित रहेगा
  • मां बच्चों को इतनी कमजोर और छोटी देखती है कि वह उन्हें जीवित रहने में असमर्थ मानती है
  • एक बहुत बड़ा कूड़ा मां में बहुत तनाव पैदा कर सकता है, जो नस्ल में सक्षम होने के लिए 2 या 3 युवा को खत्म करने का फैसला करता है
  • पिंजरे में नर हम्सटर की उपस्थिति से भी माँ में तनाव हो सकता है, जिससे वह कुछ प्रजनन में प्रवेश कर सकती है
  • अगर कोई बच्चा घोंसले से दूर पैदा होता है, तो मां इसे अपने जैसा नहीं पहचान पाएगी और इसमें भोजन का असाधारण स्रोत दिखाई देगा
  • मां कमजोर महसूस करती है और सभी आवश्यक पोषक तत्वों को प्राप्त करने के लिए अपने कुछ संतानों का उपयोग करती है
मां हम्सटर क्यों अपने युवा खाते हैं?

अपने हम्सटर को अपने युवा खाने से कैसे रोकें

यदि आप गर्भावस्था में मादा हम्सटर के साथ अपना घर साझा करते हैं, तो आपको पता होना चाहिए कि डिलीवरी के बाद इसे अपने किसी भी संतान को खाने से रोकने के लिए हमेशा संभव नहीं है, हालांकि, यदि आप नीचे दिए गए उपायों का उपयोग करते हैं आप जोखिम को कम कर देंगे यह व्यवहार प्रकट होता है:

  • जब बच्चे पैदा होते हैं, तो पिंजरे से पिता को हटा दें
  • मां और संतान पूरी तरह से शांत वातावरण में होना चाहिए, पिंजरे के पास ज्यादा समय नहीं बिताएं
  • पिंजरे को पूरी तरह से भोजन प्रदान करने के लिए कुशलतापूर्वक उपयोग करें
  • युवाओं को तब तक छूएं जब तक वे कम से कम 14 दिन न हों, अगर आप उन्हें अपनी खुशबू से पीड़ित करते हैं तो मां उन्हें अस्वीकार कर देगी और उन्हें खाएगी
  • आपको पर्याप्त प्रोटीन के साथ मां को अवश्य प्रदान करना होगा, इसके लिए आप एक उबले अंडे की पेशकश कर सकते हैं और मछली के यकृत के तेल के साथ सामान्य भोजन छिड़क सकते हैं
  • मां को हमेशा उदार राशि में भोजन उपलब्ध होना चाहिए
अपने हम्सटर को अपने युवा खाने से कैसे रोकें

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं अपने हम्सटर को अपने युवा खाने से कैसे रोकें , हम अनुशंसा करते हैं कि आप गेस्टासिओन के हमारे अनुभाग में प्रवेश करें, और हम आपको ExpertoAnimal का निःशुल्क ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
एक हम्सटर के दांतों की देखभालएक हम्सटर के दांतों की देखभाल
बिल्ली और हम्सटर के बीच सहअस्तित्वबिल्ली और हम्सटर के बीच सहअस्तित्व
हैम्स्टर प्रकारहैम्स्टर प्रकार
अपने नायक को किसी की देखभाल में छोड़ देंअपने नायक को किसी की देखभाल में छोड़ दें
मेरे गर्भवती हम्सटर की देखभाल कैसे करेंमेरे गर्भवती हम्सटर की देखभाल कैसे करें
एक हम्सटर की देखभाल कैसे करेंएक हम्सटर की देखभाल कैसे करें
रूसी हम्सटर की देखभाल कैसे करेंरूसी हम्सटर की देखभाल कैसे करें
एक हम्सटर कैसे चुनेंएक हम्सटर कैसे चुनें
क्योंकि एक gerbillinaecommons होने के कारण। एक हम्सटर के बजायक्योंकि एक gerbillinaecommons होने के कारण। एक हम्सटर के बजाय
मेरा हम्सटर कैसे ढूंढेंमेरा हम्सटर कैसे ढूंढें
» » अपने हम्सटर को अपने युवा खाने से कैसे रोकें
© 2022 TonMobis.com