मेरा कुत्ता क्यों नहीं बढ़ता है?

मेरा कुत्ता क्यों नहीं बढ़ता है?

जब हमारे घर पर एक पिल्ला आती है, तो हमारे लिए बुनियादी प्रश्न पूछना सामान्य बात है, खासकर अगर यह हमारा पहला कुत्ता है। इस तरह कब तक यह सड़क में खुद को राहत देने के लिए सीखने के लिए ले जाता है, या कितनी देर तक यह एक वयस्क के रूप में अपनी अंतिम आकार तक पहुँचने के लिए ले जाता है जैसे मुद्दे, शायद सबसे उठाया है जब हम अपने पशु चिकित्सक परामर्श के लिए उसके साथ आते हैं।

हालांकि, कभी-कभी हम उन अन्य पिल्लों के संबंध में विकास में अंतर देखते हैं जिन्हें हम जानते हैं या हम दैनिक पार करते हैं, और हम आश्चर्य करते हैं "Iiquest- मेरा कुत्ता क्यों नहीं बढ़ता है?" . ExpertoAnimal द्वारा इस आलेख में हम कुछ बीमारियों को समझाएंगे जो आपके पिल्ला को सामान्य रूप से विकसित होने से रोक सकते हैं।

आप भी रुचि ले सकते हैं: मेरी बिल्ली बाल क्यों नहीं बढ़ती?
सूची

भोजन की खराब हैंडलिंग

इस खंड में उन रोगविज्ञानों को शामिल किया गया है जो हम पिल्ला को अपनी अज्ञानता के साथ कारण बनाते हैं, उसी के विकास में देरी उत्पन्न करने में सक्षम होते हैं।

अगर हम एक देना चाहते हैं घर का बना आहार , हाल के दिनों में बहुत ही फैशनेबल, हम जोखिम का संचालन करते हैं ठीक से गणना नहीं करते हैं प्रत्येक और हर पोषक तत्व (प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, वसा, आयनों ...) की जरूरत है, और एक महत्वपूर्ण चरण जीवन के पहले कुछ महीनों के रूप में, अप्रतिलभ्य परिवर्तन हो सकता है।

सबसे हड़ताली हो सकता है विकास मंदता , कैल्शियम की खुराक के कारण हाइपरटॉर्फिक ऑस्टियोडायस्ट्रॉफी के साथ। हर कोई, "रिकेट्स" मन में हालांकि हमेशा कैल्शियम और फास्फोरस की कमी से संबंधित आता है, बल्कि अक्सर यह विटामिन डी की कमी के कारण होता है (यह उचित कैल्शियम चयापचय के बिना संभव नहीं है)।

हमारे सद्भावना के बावजूद, हम समझ लेना चाहिए, हालांकि हम बड़ी सावधानी और देखभाल घर आहार, सहित कभी कभी कुछ खाद्य पदार्थों, के साथ क्या है कि दूसरों से पोषक तत्वों का अवशोषण को रोकने, और यह हमेशा उच्च प्रोटीन के साथ खाना नहीं है लाभ लाता है (सभी निर्भर करता है उस प्रोटीन के जैविक मूल्य का, और अतिरिक्त गुर्दे द्वारा भुगतान किया जाता है), और कभी-कभी समस्या यह है कि हम विभिन्न ट्रेस तत्वों के बीच पर्याप्त संबंध नहीं रख सकते हैं।

iquest- पिल्ले में पौष्टिक कमी से कैसे बचें?

अगर हम अपने पिल्ला घर का बना व्यंजन पेश करना चाहते हैं तो इसे जाने के लिए आवश्यक होगा पशु चिकित्सक पोषण विशेषज्ञ हमारे पिल्ला के लिए एक विशिष्ट और उचित आहार तैयार करने के लिए, अन्यथा हम उपरोक्त स्वास्थ्य समस्याओं को पीड़ित करने का जोखिम चलाते हैं। हालांकि, आदर्श प्रस्ताव है पिल्लों के लिए विशिष्ट फ़ीड पैकेज लेबल पर "पौष्टिक रूप से पूर्ण" चिह्न शामिल है।

हम, पूरक पोषण उपलब्ध कराने के सभी वाणिज्यिक तैयारी के रूप में से बचना चाहिए (यानी, फ़ीड) उच्च गुणवत्ता के लिए माध्यम की एक कैल्शियम फास्फोरस अनुपात उचित और सुपाच्य प्रोटीन, वसा प्रतिशत, असंतृप्त वसा अम्ल, आदि

अतिरिक्त कुत्तों को उपलब्ध कराने के लिए हमारा पिल्ला अब और बेहतर नहीं होगा (शायद विपरीत)। यह स्पष्ट है कि अगर हम घर का बना भोजन चुनते हैं तो उन्हें जरूरी होगा, लेकिन हमें भविष्य में कई फायदों के लिए, इस महत्वपूर्ण अवधि में उन्हें टालना चाहिए।

कम से कम 12-18 महीने के जीवन में, कुत्ते नस्ल के प्रकार के आधार पर, हमें एक का चयन करना चाहिए गुणवत्ता वाणिज्यिक आहार , जिसमें दैनिक राशि भी लेनी चाहिए और इसे वितरित करने के तरीके को विस्तृत करना है।

भोजन की खराब हैंडलिंग

जन्मजात हाइपोथायरायडिज्म

यदि हमारे पिल्ला जन्मजात हाइपोथायरायडिज्म से ग्रस्त हैं तो हमें पता होना चाहिए कि हमारे कुत्ते को पर्याप्त थायराइड हार्मोन का उत्पादन करने में असमर्थता के साथ पैदा हुआ है। इसके परिणामस्वरूप स्पष्ट बदलाव :

  • विकास में देरी
  • सुस्तता, भूख की कमी, सुस्ती ...
  • एक पिल्ला थोड़ा सक्रिय, और बेकार।
  • कोट बहुत चमकदार नहीं है, और एक पिल्ला, alopecia की तरह लग रहा है।
  • हड्डियों के कुछ हिस्सों में ossification की कमी।

शुरुआत में, आंदोलनों के समन्वय और निरंतर उनींदापन की उनकी कमी को पिल्ला के रूप में उनकी हालत के लिए जिम्मेदार ठहराया जाता है, लेकिन समय बीतने के साथ यह स्पष्ट हो जाता है। अगर हम अपने कूड़े के अन्य भाई-बहनों को जानते हैं, तो हम देख सकते हैं कि कुछ महीनों के बाद वे एक सामान्य विकास तक पहुंचते हैं, जबकि हमारा एक भरवां और निष्क्रिय पिल्ला के पहलू के साथ जारी रहता है।

निदान

एक पूर्ण विश्लेषणात्मक , जहां थायराइड हार्मोन के उत्पादन और हार्मोन है कि थायरॉयड बाँध के उत्पादन हार्मोन (टीएसएच और TRH) के उत्पादन के लिए, हमारे पिल्ला की विकृति पर हमारे पशु चिकित्सक निर्धारित किया जाता है उन्मुख होगा।

इलाज

एकमात्र विकल्प है थायराइड हार्मोन की आपूर्ति (थायरोक्साइन) जीवन के लिए हर 12 घंटे। खुराक को समायोजित करने के लिए आवधिक समीक्षा मौलिक हैं, साथ ही संभव चयापचय परिवर्तनों को नियंत्रित करने के लिए पूर्ण विश्लेषण भी हैं।

Pituitary बौनावाद

सौभाग्य से, यह वास्तव में असामान्य है, हालांकि लगभग एक दशक से अधिक अनुभव वाले लगभग सभी पशु चिकित्सकों को कुछ मामलों से निपटना पड़ा है। जन्मजात वृद्धि हार्मोन की कमी (सोमैटोट्रोपिन), जो पिट्यूटरी ग्रंथि के स्तर पर उत्पादित होता है। इसलिए "पिट्यूटरी बौनावाद" का उसका अश्लील नाम।




जैसा कि जन्मजात स्थिति से संकेत मिलता है, यह एक है वंशानुगत परिवर्तन , कुछ जातियों के मालिक, और जर्मन चरवाहे निस्संदेह सबसे अधिक प्रभावित है। बहुत कम हद तक, स्पिट्ज और वीमरानेर में मामलों का वर्णन किया गया है।

लक्षण

दो महीने बाद हम ध्यान देते हैं कि हमारा कुत्ता बाकी की तरह विकसित नहीं होता है। जैसे ही समय बीतता है, हम निश्चित पाते हैं इस बीमारी की विशेषताओं :

  • पिल्ला कोट और बाद में, alopecia की दृढ़ता।
  • Pyoderma, त्वचा संक्रमण।
  • शरीर के अनुपात बनाए रखा जाता है (वे एक वयस्क की तरह हैं, लेकिन छोटे में)।
  • गोनाड एट्रोफी (पुरुषों में टेस्टिकल्स, बहुत खराब विकसित होते हैं) पीड़ित होते हैं।
  • Fontanelles, यानी, खोपड़ी की हड्डियों के जोड़, लंबे समय तक खुला रहता है।
  • पिल्ला teething एक लंबे समय तक रहता है, निश्चित दांतों में संक्रमण में स्पष्ट देरी है।

यदि हम एक परिवर्तनीय समय के बाद, हार्मोन की कमी और प्रभाव के प्रभाव का समाधान नहीं कर सकते हैं अन्य हार्मोन की कमी पिट्यूटरी (हाइपोथायरायडिज्म), ऐसा कुछ जो अक्सर एक या दो साल बाद होता है। वास्तव में, व्यावहारिक रूप से पिट्यूटरी बौना से पीड़ित लोग इस अवधि के बाद हाइपोथायरायडिज्म विकसित करते हैं।

  • हाइपोथायरायडिज्म: निष्क्रियता, भूख की कमी, सुस्ती ...
  • रेनल परिवर्तन: थायराइड हार्मोन थायरोक्साइन की कमी के कारण, इन नुकसान का कारण बनता है।

निदान

हमारे पिल्ला की आवधिक समीक्षा में नैदानिक ​​विकास हमारे पशुचिकित्सक संदिग्ध व्यक्ति बन जाएगा, जो रक्त का निर्धारण करेगा IGF-मैं (यह है इंसुलिन की तरह विकास कारक), यही वह चीज है जो जिगर विकास हार्मोन या सोमैटोट्रोपिन के प्रत्यक्ष क्रम से संश्लेषित करता है। यह हार्मोन से खुद को पहचानना आसान है), और इसकी अनुपस्थिति निर्धारित करेगा। हालांकि, पहले एक उपचार स्थापित करने से पहले, चयापचय या कुप्रबंधन जैसे किसी अन्य प्रकार के परिवर्तनों को त्यागें।

इलाज

कोई अनन्य विकल्प नहीं है और इन कुत्तों का अस्तित्व सामान्य कुत्ते से कम है, लेकिन अगर उनका इलाज किया जाता है तो उनके पास थोड़ी देर के लिए जीवन की अच्छी गुणवत्ता हो सकती है।

  • ग्रोथ हार्मोन (मानव या बोवाइन)। यह अधिग्रहण और महंगा होने के लिए जटिल है, लेकिन कुछ महीनों के लिए सप्ताह में 3 बार लागू होने से अच्छे परिणाम मिल सकते हैं।
  • Medroxyprogesterone या proligestone: हार्मोन प्रोजेस्टेरोन के एनालॉग। किसी भी सेक्स हार्मोन से निपटने से पहले, पुरुषों और महिलाओं दोनों को न्यूरर करना आवश्यक है। काफी नियोजित, विशेष रूप से पहला।
  • थायरॉक्सिन: चूंकि हर कोई कुछ वर्षों के बाद हाइपोथायरायडिज्म विकसित करता है, थायराइड फ़ंक्शन आमतौर पर हर कुछ महीनों में मापा जाता है, और विश्लेषणात्मक में इसकी कमी को ध्यान में रखते हुए, जीवन के लिए दवा।
Pituitary बौनावाद

दिल की समस्याएं

कभी कभी ए अपर्याप्त रक्त प्रवाह इससे विकास में देरी हो सकती है। कई लोगों में यह देखने के लिए आम है कि कुछ व्यक्ति जो बाकी से कम बढ़ते हैं, और इसमें एक दिल की धड़कन पर पता चलता है।

कभी-कभी यह एक है एक वाल्व की स्टेनोसिस (यह ठीक से नहीं खुलता है), ताकि अंगों से दिल से निकाला गया रक्त समान नहीं है और सबसे विशिष्ट लक्षण कुछ हद तक निष्क्रिय और स्टंट पिल्ला है। यह एक जन्मजात रोगविज्ञान है, यही कारण है कि उस पिल्ला के माता-पिता को पुनरुत्पादन और उनके कूड़ेदान भी बंद करना चाहिए।

अन्य बार यह एक है लगातार डक्टस धमनी , यह एक संवहनी है जो जन्म से पहले गर्भ में मौजूद होती है, जिसके माध्यम से शिरापरक और धमनियों का रक्त मिश्रित होता है (ऑक्सीजनयुक्त और गैर-ऑक्सीजनयुक्त)। भ्रूण के साथ कुछ भी नहीं होता है, क्योंकि मां ऑक्सीजन प्रदान करने के लिए ज़िम्मेदार है, लेकिन अगर यह जन्म से पहले नहीं खाती है, तो परिणाम होंगे:

  • एक पिल्ला जो बढ़ती नहीं है, अपरिपक्वता के लक्षणों के साथ।
  • कमजोरी, tachypnea।
  • बेहतर सांस लेने की कोशिश करने की स्थिति (सिर विस्तारित)।
  • Collapses, अभ्यास करने के लिए कुल असहिष्णुता ...

डक्टस arteriosus का निदान

एक पिल्ला में दिल (ऊपरी क्षेत्र) के आधार पर एक निरंतरता को उत्तेजित करना जो कमजोरी और व्यायाम करने के असहिष्णुता के साथ नहीं बढ़ता है, आमतौर पर इस रोगविज्ञान को इंगित करता है। यदि इसके अलावा यह एक अतिसंवेदनशील दौड़ (माल्टीज़, पोमेरानिया, जर्मन शेफर्ड ...) है, तो हम ट्रैक पर होंगे। इसे पूरा करना आवश्यक होगा प्लेक, इलेक्ट्रोकार्डियोग्राम और संभवतः अल्ट्रासाउंड.

इलाज

डक्टस हल करने में आसान है सर्जरी के माध्यम से अपेक्षाकृत सरल लेकिन इसमें थोरैक्स को संबोधित करना शामिल है। नहर कनेक्ट होता है, और दिल सामान्य रूप से काम करना शुरू कर देता है। यह कुछ हद तक दर्दनाक पोस्टऑपरेटिव है, लेकिन कुत्ता अपने सामान्य विकास तक पहुंच सकता है और अपनी दौड़ के किसी भी वयस्क के रूप में विकसित हो सकता है। वह हां, यह उस डिग्री पर निर्भर करता है जिसकी पहचान की जाती है, और पिछली क्षति के बारे में जो हस्तक्षेप से पहले दिल का सामना करना पड़ा है।

एक वाल्व (महाधमनी, फुफ्फुसीय, आदि) का एक स्टेनोसिस, कुछ और जटिल है, हृदय वाल्व की सर्जरी मानवों के रूप में विकसित नहीं है।

अन्य रोगविज्ञान

बहुत सी चयापचय या संरचनात्मक समस्याएं हैं जिनके साथ हमारे पिल्ला पैदा हो सकते हैं और इससे उनके विकास में देरी हो सकती है। इसके बाद, हम संक्षेप में उनमें से कुछ को सारांशित करेंगे:

  • लिवर विकार : यकृत शरीर के शुद्धिकरण और जन्मजात या अधिग्रहित समस्याओं के कारण इसके खराब होने से असामान्य वृद्धि हो सकती है।
  • आंतों की समस्याएं : कैल्शियम आंतों के स्तर पर अवशोषित होता है, और इसका चयापचय सीधे विटामिन डी के स्तर से संबंधित होता है। एंटरोसाइट्स (आंत की कोशिकाओं) में कोई विफलता, कैल्शियम के अवशोषण को बदल सकती है।
  • गुर्दे की समस्याएं : कैल्शियम और फास्फोरस के सभी होमियोस्टेसिस एक सही गुर्दे समारोह पर निर्भर करता है।
  • मधुमेह मेलिटस : जन्म से इंसुलिन का अपर्याप्त उत्पादन, असामान्य वृद्धि का कारण बन सकता है।
अन्य रोगविज्ञान

यह आलेख केवल जानकारीपूर्ण है, ExpertoAnimal.com में हमारे पास पशु चिकित्सा उपचार निर्धारित करने या किसी प्रकार का निदान करने की शक्ति नहीं है। हम आपको किसी भी प्रकार की हालत या असुविधा के मामले में अपने पालतू पशु चिकित्सक को लेने के लिए आमंत्रित करते हैं।

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं मेरा कुत्ता क्यों नहीं बढ़ता है? , हम अनुशंसा करते हैं कि आप अन्य स्वास्थ्य समस्याओं के हमारे अनुभाग में प्रवेश करें, और हम आपको ExpertoAnimal का निःशुल्क ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
बिल्लियों के साथ एक कुत्ते की देखभाल करेंबिल्लियों के साथ एक कुत्ते की देखभाल करें
एक पिल्ला वयस्क कब बनता है?एक पिल्ला वयस्क कब बनता है?
इष्टतम विकास दर प्राप्त करने के लिए पिल्ला को कैसे खिलाया जाएइष्टतम विकास दर प्राप्त करने के लिए पिल्ला को कैसे खिलाया जाए
मेरा पिल्ला पानी से पराजित करता हैमेरा पिल्ला पानी से पराजित करता है
पिट बैल कुत्ता किस उम्र में बढ़ता है?पिट बैल कुत्ता किस उम्र में बढ़ता है?
एक कुत्ता वयस्क कौन सा उम्र है?एक कुत्ता वयस्क कौन सा उम्र है?
जब मेरा कुत्ता पिल्ला होने से रोकता हैजब मेरा कुत्ता पिल्ला होने से रोकता है
चिहुआहुआ कुत्ता किस उम्र में बढ़ता है?चिहुआहुआ कुत्ता किस उम्र में बढ़ता है?
कुत्ते के चरणों और विकास: वयस्क कुत्ते का विकासकुत्ते के चरणों और विकास: वयस्क कुत्ते का विकास
पहला कदम, पहला भोजनपहला कदम, पहला भोजन
» » मेरा कुत्ता क्यों नहीं बढ़ता है?
© 2022 TonMobis.com