एक कुत्ते को कितनी बार खाना चाहिए?

हम में से जिनके पास कुत्ता है, उन्हें पता है कि हमें उनकी उम्र, विकास की ताल, शारीरिक आवश्यकताओं, शारीरिक गतिविधि, जीवन शैली इत्यादि के लिए उचित आहार चुनना होगा। आपको संतुलित रूप से अपनी सभी पोषण संबंधी आवश्यकताओं को भी कवर करना होगा। लेकिन निश्चित रूप से हम सभी को इस बात पर संदेह है कि हमें उन्हें कितनी बार खिलाना पड़ता है। खैर, हम आपको कुछ सरल बिंदुओं में समझाएंगे।
1. दूध पिलाने (लगभग चार सप्ताह): दिन में तीन या चार बार हमारे पिल्ला खिलाओ। उनके पास वयस्क कुत्तों से पोषक तत्वों की जरूरत अलग है, इसलिए हम एक उच्च गुणवत्ता वाले भोजन, पोषक तत्वों में पर्याप्त, पूर्ण और उनकी विकास दर के अनुसार चयन करेंगे। ठोस भोजन की शुरूआत, जैसा कि हमने अन्य प्रविष्टियों में समझाया है, हम धीरे-धीरे करेंगे।

2. आठ सप्ताह के बाद: पिल्ला को दिन में तीन बार खिलाएं और हमेशा अपने निपटारे में ताजा पानी रखें।

3. तीन से छह महीने की उम्र के बीच: सबसे अधिक सलाह देने योग्य बात यह है कि यदि संभव हो तो तीन दैनिक खुराक में अपना आहार बनाए रखना। केवल अगर हमारी जीवन की गति इसकी अनुमति नहीं देती है, तो हम इसे दिन में दो भोजन में कम कर देंगे। यद्यपि वह मज़ेदार भूख दिखा सकता है या मिठाई या पुरस्कार जैसे अन्य खाद्य पदार्थों की मांग कर सकता है, हमें उसे खाने के लिए उसे आदी करने का लुत्फ उठाना नहीं चाहिए, उसे वह खाना सीखना चाहिए जो हम उसे देते हैं।




4. छह से बारह महीने की आयु: कभी-कभी हमारा कुत्ता वयस्क जैसा प्रतीत हो सकता है लेकिन हमें यह नहीं भूलना चाहिए कि वह अभी भी पिल्ला है!, उसे अभी भी बढ़ना और परिपक्व होना चाहिए। इस पल से, सभी नस्लों और आकारों में, हम भोजन को दो दैनिक भोजन में कम कर सकते हैं। छोटे और लघु कुत्तों में, जिनकी वृद्धि पहले खत्म होती है, हम आठ महीने के बाद प्रति दिन एक सेवन प्रदान कर सकते हैं, लेकिन मध्यम और बड़ी नस्लों में इस अवधि में दो सेवन के साथ जारी रखने की सलाह दी जाती है।

5. दस से बारह महीने: इन महीनों के बीच मध्यम आकार की नस्लों (वयस्क वजन 10 से 25 किलो) तक पहुंच जाता है, हमें इस समय अपने आहार को अनुकूलित करना होगा। हम दो राशन में दैनिक राशन देना जारी रख सकते हैं, लेकिन अब हम एक दैनिक सेवन कर सकते हैं।

6. एक से दो साल तक: बड़े या विशाल आकार के कुत्ते परिपक्वता तक पहुंचते हैं। दौड़ जितनी अधिक होगी, बाद में यह इसके विकास को समाप्त करेगी। हम अपने रखरखाव के लिए पर्याप्त वयस्क भोजन की ओर एक प्रगतिशील परिवर्तन भी करेंगे। इन बहुत बड़े कुत्तों में अत्यधिक मात्रा में सेवन से बचने और पेट के संभावित टोरसन को रोकने के लिए, अपने जीवन भर में दो खुराक में दैनिक राशन को वितरित करना जारी रखने के लिए सुविधाजनक है।
यद्यपि वे वयस्क होने के बावजूद, कुत्ते बिना किसी समस्या के अपने भोजन को बहुत अधिक स्थान दे सकते हैं, फिर भी यह दो रातों में दैनिक राशन को प्रशासित करने के लिए और अधिक सलाह दी जाएगी, क्योंकि इससे हम उस राशन की पाचन क्षमता में सुधार कर सकते हैं। लेकिन अगर हमारी दैनिक दिनचर्या इसे अनुमति नहीं देती है, तो हमारा साथी दिन में एक बार फ़ीड करने के लिए पूरी तरह अनुकूल होगा।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
एक गुणवत्ता फ़ीडएक गुणवत्ता फ़ीड
घर पर एक पिल्ला के पहले दिनों के 10 महत्वपूर्ण बिंदुघर पर एक पिल्ला के पहले दिनों के 10 महत्वपूर्ण बिंदु
जब एक पिल्ला स्तनपान रोकता है दूध छुड़ाने का वायुजब एक पिल्ला स्तनपान रोकता है दूध छुड़ाने का वायु
घर पर एक पिल्ला। हम इसे कैसे खिला सकते हैं?घर पर एक पिल्ला। हम इसे कैसे खिला सकते हैं?
पिल्ले के लिए सबसे अच्छा पोषणपिल्ले के लिए सबसे अच्छा पोषण
पुराने कुत्तों के लिए भोजन युक्तियाँपुराने कुत्तों के लिए भोजन युक्तियाँ
जीवन के पहले वर्ष के दौरान कुत्ते की भोजनजीवन के पहले वर्ष के दौरान कुत्ते की भोजन
आकार और उम्र के अनुसार कुत्तों की पोषण संबंधी जरूरतेंआकार और उम्र के अनुसार कुत्तों की पोषण संबंधी जरूरतें
क्या कुत्ते और बिल्लियों को तंग आती है?क्या कुत्ते और बिल्लियों को तंग आती है?
कुत्तों और बिल्लियों के लिए फ़ीड की पाचन क्षमता क्या है?कुत्तों और बिल्लियों के लिए फ़ीड की पाचन क्षमता क्या है?
» » एक कुत्ते को कितनी बार खाना चाहिए?
© 2022 TonMobis.com