8 चरणों में आपको कुत्तों में दस्त का इलाज करने के लिए पालन करना चाहिए

8 चरणों में आपको कुत्तों में दस्त का इलाज करने के लिए पालन करना चाहिए

कुत्तों में दस्त एक बहुत ही आम स्थिति है कि प्रत्येक कुत्ते को अपने जीवन में कम से कम एक बार पीड़ित या पीड़ा होगी। वे लगातार कई रोगों, संक्रमण और वायरस है कि इस प्रकार उपद्रव दस्त के कारण अपने पाचन तंत्र पर कहर ढ़ा कर सकते हैं के संपर्क में हो सकता है। आम तौर पर भोजन कुत्ते ने खाया आंतों इलाकों यात्रा करने के लिए लगभग आठ या दस घंटे लगते हैं, इस समय शरीर जितना संभव हो उतना पानी को अवशोषित करने के लिए (लगभग 80%) भोजन में निहित की इजाजत दी। दूसरी ओर दस्त, कुत्ते के भोजन की आंतों में खराबी से ठीक उत्पादन किया जाता है कम समय को पचाने के लिए ले जाता है, शरीर में पानी और पोषक तत्वों को अवशोषित नहीं कर सकते हैं और जब कुत्ते के बारे में शौच करने के लिए है एक परिणाम के रूप, फैला देता है एक प्रचुर मात्रा में मल और विशेषता तरल उपस्थिति के साथ मल। इस अनुच्छेद में मैं विभिन्न डेटा है कि इस लक्षण का इलाज करने के लिए, हालांकि, इससे पहले कि आप का कारण बनता है कि अपने पालतू जानवरों के पाचन तंत्र में इस विफलता का कारण बन सकता है समझने की जरूरत है काम करेगा दे देंगे, तो मैं आप पढ़ने रखने के लिए आमंत्रित करते हैं, क्योंकि बहुमूल्य जानकारी का एक बहुत कुछ आपको इस बीमारी का पता लगाने, इलाज करने और रोकने में मदद मिलेगी, नीचे दी जाएगी।
कारण है कि कुत्तों में दस्त का कारण बनता है

दस्त एक गंभीर बीमारी का परिणाम हो सकता है, इसलिए यह संभव है कि बीमारी सबसे उपयुक्त समय में क्यों न हो। सबसे आम कारणों में से हैं:

भोजन: आहार में अचानक परिवर्तन कुत्तों में दस्त को बड़े पैमाने पर समझा सकता है। किसी अन्य दिन के लिए खाने वाले भोजन को संशोधित करना या पशु-पंख वाले भोजन के लिए पशुचिकित्सा की निगरानी के बिना सबसे अधिक कारणों में से एक है कि कुत्ते की पाचन तंत्र क्यों बदलती है।
विदेशी वस्तुओं की खपत: यह बहुत आम है कि कुछ बिंदु के चलते किसी कुत्ते पर चीजें मैं कचरा और खराब भोजन या इस तरह के जहर, डिटर्जेंट, घास, चॉकलेट, प्लास्टिक बैग, रबर की गेंदें या कोई अन्य सामग्री के रूप में वस्तुओं की तरह नहीं होना चाहिए खा है आपके शरीर के लिए विषाक्त है। तो आप अपने निपटान में कचरा जगह नहीं बहुत सावधान रहना चाहिए, और जब आप इसे टहलने के लिए बाहर ले जाना, तुम जाओ हर जगह के बारे में पता होना चाहिए क्योंकि सड़कों पर है, जहां वायरस और सर्वाधिक प्रचलित संक्रमण लाजिमी है।
एलर्जी: कुछ मामलों में कुत्ता वस्तुओं, पदार्थों, शुष्क या डिब्बाबंद वाणिज्यिक भोजन, और यहां तक ​​कि जाने-माने "पुरस्कार" या कुकीज़ के लिए कुछ संवेदनशीलता दिखा सकता है। आप दूसरों से इस कारण को अलग कर सकते हैं क्योंकि दस्त के साथ त्वचा प्रतिक्रियाएं अक्सर होती हैं।
परजीवी: बहुत सारे परजीवी होते हैं जो कुत्तों में दस्त का कारण बनते हैं ताकि आपको किसी भी वस्तु या भोजन के बारे में पता होना चाहिए, यहां तक ​​कि इन सूक्ष्म जानवरों के साथ भी पानी दूषित हो सकता है।
वायरल और जीवाणु संक्रमण: कुत्ते को कई वायरल और जीवाणु संक्रमण से अवगत कराया जाता है, खासकर जब उनके पास कम प्रतिरक्षा सुरक्षा होती है, जो उनके पहले लक्षणों में दस्त भी होती है। इनमें से कई बीमारियां अस्थायी हैं, इसलिए आपको निगरानी करनी चाहिए कि आपके पालतू जानवर कितनी बार पराजित होते हैं, और अगर आपको उल्टी या थकान जैसे किसी भी बदलाव या अन्य लक्षण दिखाई देते हैं तो मैं अनुशंसा करता हूं कि आप एक पशु चिकित्सा केंद्र में जितनी जल्दी हो सके जाएं।
एक दवा के प्रति प्रतिक्रिया: कुछ दवाएं जो परजीवी या बैक्टीरिया को रोकती हैं, कुत्ते के जीव में प्रतिकूल प्रतिक्रिया पैदा कर सकती हैं, और सबसे आम लक्षणों में दस्त है।
तनाव: हालांकि आपको विश्वास नहीं है कि तनाव का एक एपिसोड पिल्ले और वयस्क कुत्तों में कई समस्याएं पैदा कर सकता है। आप इसे पहले नहीं देख सकते हैं, लेकिन आपके दैनिक दिनचर्या में भी एक छोटा सा परिवर्तन दस्त से समेत विभिन्न समस्याओं का कारण बन सकता है। तनाव से होने वाली आंतों में असुविधा कुछ भी नहीं होती है, इसलिए रातोंरात आपका कुत्ता किसी भी अन्य असुविधा या लक्षण को प्रस्तुत किए बिना पराजित करता है और तरल मल आपको आश्चर्यचकित कर लेती है।
ट्यूमर या परिवर्तन: कुछ मामलों में इतना आम नहीं है, कुत्तों आमतौर पर यकृत में ट्यूमर या पैनक्रिया में बदलाव विकसित करते हैं, जो पुरानी दस्त का कारण बनता है, इसका मतलब है कि कुत्ता तीन हफ्तों या उससे अधिक के लिए पराजित हो जाएगा।
कुत्तों में दस्त के लक्षण

कई लक्षण हैं, स्पष्ट और स्पष्ट नहीं हैं, जो आपको सामान्य और पुरानी दस्त के बीच अंतर करने में मदद करेंगे। ये हैं:

तरल और प्रचुर मात्रा में मल, यह सबसे स्पष्ट संकेत है कि आपका कुत्ता दस्त से पीड़ित होता है, आमतौर पर जब तक वह हार नहीं जाता तब तक चिंता दिखाना शुरू होता है।
पराजित करने का प्रयास, यह थोड़ा कम स्पष्ट लक्षण है, क्योंकि यह सोचने के लिए विरोधाभासी है कि कुत्ते को तरल मल को निष्कासित करना मुश्किल लगेगा। प्रयास से अधिक, कुत्ते को कब्ज महसूस करना शुरू होता है, जिससे धक्का देने की सनसनी होती है।
असामान्य संकुचन आंत्र पथ में, इन परिवर्तनों छाप कुत्ता है कि लगातार शौच करने की जरूरत है, हालांकि कभी-कभी आप इसे स्थिति में देख दे तो हो सकता है, आपके बृहदान्त्र दस्त का बार-बार एपिसोड की वजह से खाली पाया जा सकता है।
निर्जलीकरण, यह लक्षण अधिक आम है जब कुत्ते की छोटी या उन्नत उम्र होती है, क्योंकि इसकी कमजोरी के कारण, एक ही जमावट निर्जलीकरण की स्थिति में प्रवेश कर सकती है। पुरानी दस्त से पीड़ित कुत्तों में यह लक्षण देखना भी बहुत आम है।
अगर आपके कुत्ते में दस्त हो तो आपको क्या करना चाहिए?

अपने पालतू जानवरों में तरल जमावट का प्रभावी ढंग से इलाज करने के लिए आपको कुछ चरणों का पालन करना होगा। पहले अगर पिल्ला या एक पुराने कुत्ते, और लगभग 24 घंटे अगर आप दो से सात साल है, यह प्रभावित आंत की दीवार को को सामान्य अनुमति देगा के बारे में 12 घंटे के लिए तेजी से बनाने के लिए है। इस अवधि के दौरान आप पानी की आपूर्ति पीने देना है, भले ही कुत्ते की निगरानी और उसे एक पर्याप्त राशि पीने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए है करने के लिए नहीं चाहता है, यह बहुत निर्जलीकरण का खतरा कम हो जाएगा। डेल नरम और आसान पचाने के लिए (चिकन, टर्की, चावल पानी, पकाया स्क्वैश, मसले आलू, आदि) खाद्य पदार्थ उपवास के अंत में, यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने सामान्य कुत्ते के भोजन की पेशकश नहीं करते, पहले एक बड़ा नोटिस नहीं किया था पर अपने मल में अंतर ताकि आपको समझना पड़े कि यह एक त्वरित प्रक्रिया नहीं है, इसलिए मैंने संकेत दिए गए चरणों का पालन करते समय आपको धैर्य रखना चाहिए। कुछ अवसरों पर घर पर तैयार नरम खाद्य पदार्थों के साथ सुधार के संकेत नहीं दिखा सकते हैं, जिससे आपके पास आंत्र वनस्पति को बहाल करने में मदद करने के लिए एक ट्रेडमार्क सिफारिश करने के लिए एक पशु चिकित्सक के पास जाना चाहिए। भोजन आप अपने पालतू दे रहे हैं की परवाह किए बिना, आप राशन चाहिए अंश का उपभोग कम भोजन मदद आपके गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल प्रणाली को सामान्य, एक ही राशि है जो आप आमतौर पर उपभोग देना है, लेकिन तीन या चार सर्विंग्स एक दिन में बांटा गया है, इस पाएगा दस्त फिर से दिखाई देता है।

उसे कई दिनों के लिए यह विशेष आहार देने के बाद आपको उसे अपने सामान्य भोजन पर लौटने के लिए प्रोत्साहित करना चाहिए, लेकिन जैसा कि मैंने कहा था, यह एक क्रमिक प्रक्रिया होगी, इसलिए आपको धीरे-धीरे नरम आहार और सामान्य आहार के दिनों को वैकल्पिक रूप से बदलना चाहिए, यह एक और दो दिन के दो दिन हो सकता है। इन दो मेनू के साथ, आपको प्रोबियोटिक का प्रशासन करना होगा, ये बैक्टीरिया हैं जो पाचन को सामान्य करने में बहुत मदद करते हैं। इसके साथ या दस्त के साथ कुत्तों के लिए पशु चिकित्सक के परामर्श के आम तौर पर उपयोगी बैक्टीरिया का एक बहुत निष्कासित बिना यह करने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है, और इन की आपूर्ति करता है सब इन जीवाणुओं खो ठीक हो और अधिक से अधिक पाचन क्षमता हासिल करने का प्रबंधन कर सकते हैं। ये आम तौर पर लगभग एक सप्ताह कुत्ते के भोजन दिन में एक बार के साथ मिश्रित कर रहे हैं, अगर आप पूरी तरह से सुनिश्चित के बाद से वहाँ बाजार पर कई हैं आप, एक केंद्र पशुचिकित्सा आप इन प्रोबायोटिक की खुराक में से एक लिख शामिल कर सकते हैं होना चाहता हूँ। भोजन और प्रोबायोटिक्स के अलावा सबसे महत्वपूर्ण चीजों में से एक यह है कि दुनिया में कुछ भी नहीं, आप मानव उपभोग के लिए कुत्ते की दवाओं के लिए प्रशासन करते हैं, क्योंकि केवल एक चीज जो आप प्राप्त करेंगे वह स्थिति को बढ़ाना है।

यह निर्धारित करने के लिए कि क्या आपके पालतू जानवर को चिकित्सा सहायता की आवश्यकता है




ऐसे कई संकेत हैं जो आपको यह निर्धारित करने में मदद करेंगे कि क्या आपके पालतू जानवरों को पशु चिकित्सा सहायता की आवश्यकता है या नहीं। उदाहरण के लिए, यदि आप पाते हैं कि आपके पालतू एक जहरीले पदार्थ, जहर या रासायनिक तत्वों का सेवन किया है तो आप तुरंत एक पशुचिकित्सा करने के लिए, क्योंकि बात की इस तरह एक खतरनाक समय में शरीर में कहर बरपाने ​​चाहिए। कुछ भी भस्म नहीं किया है विषैला कुत्तों में उसके तापमान रखना चाहिए बस शरीर के तापमान में परिवर्तन का उत्पादन नहीं करता दस्त के लिए, एक सामान्य माप 39.5 डिग्री सेल्सियस पर 38 डिग्री सेल्सियस 39 डिग्री सेल्सियस के लिए हो सकता है या 40 डिग्री सेल्सियस होता है इसे बुखार माना जाता है। बुखार के अलावा अन्य लक्षण, हो सकता है तो आप ध्यान से देखना चाहिए अपने पालतू vomits या रक्त, इस संयोजन, घातक हो सकती है शौच क्योंकि कुत्ते तेजी से निर्जलित है और रक्त खून बह रहा है या सूजन का संकेत हो सकता है, अगर आप देखें कि क्या इन लक्षणों को अपने पालतू जानवर को तुरंत पशु चिकित्सा केंद्र में ले जाना चाहिए। इसके अलावा आपको यह जांचना चाहिए कि क्या आपका पालतू निर्जलित है क्योंकि यदि यह है, तो यकृत और गुर्दे जैसे अंग प्रभावित हो सकते हैं। पता लगाने के लिए यदि आप अपने कंधे की हड्डियों पर त्वचा लेना चाहिए यह उठा और फिर उसे छोड़ दें, तो त्वचा में अपनी स्थिति को स्वस्थ वापसी तुरन्त है, तथापि, यदि निर्जलित कम लोचदार हो जाएगा और कुछ ही सेकंड या उससे अधिक समय वापस जाने के लिए अपनी जगह पर लौटने के लिए ले लो। एक और बात आप के लिए संकेत मिलता है कि आप पशु चिकित्सक थकान या कमजोरी के लक्षण की पहचान करेगा के साथ एक नियुक्ति अनुसूची चाहिए, सरल दस्त के साथ एक कुत्ता जीवंत और ऊर्जावान है, इन मामलों में आप केवल देख सकते हैं और चरणों का पालन करें इससे पहले कि मैं, की सिफारिश की दूसरी ओर की जरूरत है, यदि कुत्ता बंद है, ऊर्जा के बिना, भूख के बिना या खेलने या चलने के बिना, यह इंगित करेगा कि आपको उसे पशु चिकित्सा सहायता प्राप्त करने के लिए ले जाना चाहिए। यहां तक ​​कि यदि कुत्ता थका हुआ नहीं है लेकिन एक हफ्ते से अधिक समय तक दस्त हो तो आपको जितनी जल्दी हो सके एक नियुक्ति निर्धारित करनी चाहिए। आप एक पिल्ला है और तरल हरी मल शौच या आपके पास पशु चिकित्सा पेशेवर करने के लिए तुरंत जाना चाहिए, खासकर अगर बच्चे को अभी भी अपने प्रतिरक्षण अनुसूची को पूरा नहीं। कुत्ते से पता चलता इन लक्षणों के किसी मल का एक नमूना आप के साथ एक चिकित्सा केंद्र ले यात्रा करने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है, तो यह उसकी बीमारी के कारण का निदान करने के लिए आसान और तेज किया जाएगा।

कुत्तों में दस्त को रोकने के सर्वोत्तम तरीके

आप पहले से ही जानते हैं कि यह बीमारी बहुत आम है और कभी-कभी आपके जीवन में आपके पालतू जानवर इसे पीड़ित करेंगे, इसलिए आपको उस क्षण के लिए सावधान रहना चाहिए और तैयार होना चाहिए। यहां मैं आपको कुत्तों में दस्त को रोकने के सर्वोत्तम तरीकों की एक सूची दूंगा:

घर पर:
आपको सावधान कि अपने पालतू कुछ भी है कि, चोट याद है कि कुत्ते बहुत बुद्धिमान हैं और वे क्या बहुत जल्दी चाहते हैं सीख सकते हैं भोजन नहीं करता होना चाहिए, क्यों नहीं भीतर पहुंच टोकरी जहां नावों कचरा या डिटर्जेंट रखना चाहिए , उत्पादों की सफाई, चूहा जहर और पदार्थ जो आप अपनी कार को चलाने के लिए उपयोग करते हैं।

आहार में:
जैसा कि मैंने कहा आहार में अचानक परिवर्तन आपके जठरांत्र प्रणाली के कामकाज को नुकसान पहुंचा सकता से पहले, ताकि आप भोजन उच्च श्रेणी पशु चिकित्सक द्वारा सिफारिश के साथ अपने आहार को तोड़ने से बचना चाहिए, वहाँ कई ब्रांडों ताकि आप हमेशा एक पेशेवर से परामर्श करना चाहिए रहे हैं जो आपके जीव के लिए सबसे उपयुक्त है। मानव भोजन के बचे हुए भोजन के साथ अपना आहार न बनाएं, क्योंकि हमारे लिए अच्छे भोजन की एक लंबी सूची है लेकिन कुत्तों के लिए अत्यधिक हानिकारक है।

सड़क पर:
जब आप अपने साथी से टहलना, सावधान दूसरे कुत्तों के मल के पास जाने नहीं हो क्योंकि हालांकि पहली नजर में नहीं हैं, परजीवी, संक्रमण, बैक्टीरिया और वायरस से खनन किया जा सकता है। यह पूरी डिग्री से बचाता है कि आप अज्ञात पदार्थों, कचरा, खाद्य अवशेष, घास, फूल, छड़ इत्यादि को चाटना या निगलना चाहते हैं।

पुरस्कार से सावधान रहें:
कई कुकीज़, हड्डियों, मिठाई, चॉकलेट और दूसरों को निगलना नहीं चाहिए, क्योंकि लगभग सभी मामलों में वे कुत्तों, पेट दर्द और आंतों में जलन में दस्त का कारण बनते हैं।

कुत्तों में दस्त की रोकथाम

आपका साथी आपको सबसे अच्छा देता है: प्रेम, स्नेह और वफादारी, इसके लिए, आपको सर्वश्रेष्ठ भी वापस देना होगा। यदि आप इन युक्तियों का पालन करते हैं तो कोई बीमारी या लक्षण अस्थायी होगा, याद रखें कि केवल कुछ क्रियाएं और सावधानी बरतकर अपने प्यारे पालतू जानवरों के स्वास्थ्य की रक्षा की जाएगी।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
दस्त के साथ कुत्तों के लिए नरम आहारदस्त के साथ कुत्तों के लिए नरम आहार
कुत्तों में आंत्र की समस्याएंकुत्तों में आंत्र की समस्याएं
अगर मेरे कुत्ते को दस्त हो तो क्या करना है? कारण और उपचारअगर मेरे कुत्ते को दस्त हो तो क्या करना है? कारण और उपचार
कुत्तों में दस्त के लिए घरेलू उपचारकुत्तों में दस्त के लिए घरेलू उपचार
दस्त के साथ कुत्तों के लिए प्राकृतिक उपचारदस्त के साथ कुत्तों के लिए प्राकृतिक उपचार
सुबह से ही मेरी बिल्ली में दस्त होता हैसुबह से ही मेरी बिल्ली में दस्त होता है
अगर मेरी बिल्ली में दस्त हो तो क्या करेंअगर मेरी बिल्ली में दस्त हो तो क्या करें
दस्त के साथ मेरे g_xer की देखभाल क्या होगी?दस्त के साथ मेरे g_xer की देखभाल क्या होगी?
मेरे बेल्जियम मालिन्स चरवाहा में कभी-कभी बहुत दस्त होता हैमेरे बेल्जियम मालिन्स चरवाहा में कभी-कभी बहुत दस्त होता है
होम्स्टर में पाचन विकारहोम्स्टर में पाचन विकार
» » 8 चरणों में आपको कुत्तों में दस्त का इलाज करने के लिए पालन करना चाहिए
© 2022 TonMobis.com