Vicu ± ए

Vicuña या Vicugna vicugna Camelidae

CaracterГsticas

86 से 9 6 सेमी के बीच कंधे की ऊंचाई, वयस्कों में 45 से 55 किलोग्राम वजन और नवजात शिशुओं में प्लस या घटाकर 4 से 6 किलोग्राम। उनके पास लंबी गर्दन, पतले पैर और बहुत पतला आकृति है। छाती के बाल लंबे घुटनों की छाती बनाते हैं जो घुटने तक पहुंचते हैं। शरीर एक समान प्रकाश तन है, जिसे "vicuà ± a" कहा जाता है। छाती और हवाओं के किनारे सफेद हैं।

DistribuciГіn

TarapacГЎ (I), Antofagasta (II) और Atacama (टीआईआई), 3,700 से 4,800 मीटर ऊंचाई के लिए। यह प्रजातियां पेरू (जहां सबसे बड़ी वर्तमान आबादी हैं), बोलीविया और अर्जेंटीना में पाई जाती है। यहां प्रस्तुत किए गए पूर्ववर्ती पेना में लौका नेशनल पार्क और पम्पा गैलेरा में कॉन्एएफ (1 9 85) द्वारा किए गए अध्ययनों से मेल खाते हैं (फ्रैंकलिन 1 9 83 द्वारा फिर से डूबे हुए)।

BiologГa




यह एक एंडियन प्रजाति है जो बोफेडलेस (गीली भूमि) के क्षेत्रों में अल्टीप्लानो में रहती है जहां निविदा चरागाह होते हैं। Vpuñas अल्पाका के समान, इन चरागाहों पर फ़ीड। विकुना अच्छी तरह से निर्धारित खाद्यान्न क्षेत्रों की स्थापना करते हैं, जो पम्पा गैलेरा (पेरू) में औसत 18.4 हेक्टेयर तक पहुंचते हैं।

इस क्षेत्र पर एक परिवार समूह द्वारा कब्जा कर लिया गया है जिसमें एक प्रमुख पुरुष, कई महिलाएं (4) और युवा (2) शामिल हैं। विशेष रूप से युवाओं की उपस्थिति के आधार पर इन परिवारों का आकार 4 से 8 के बीच भिन्न हो सकता है। इस क्षेत्र का बचाव किसी अन्य परिवार समूह या युवा पुरुषों के घुसपैठ के प्रमुख पुरुष द्वारा किया जाता है। इस क्षेत्र में खाने के लिए, परिवार समूह दिन भर और पूरे वर्ष रहता है। क्षेत्र में, परिवार को अपना खाना मिल जाता है, युवा स्तनपान कर रहे हैं, वे झूठ बोलने या रोल करने, पराजित करने और पेशाब करने से आराम करते हैं।

पम्पा गैलेरा ने आम बोस्टल्स (मलबे और पेशाब करने के लिए स्थान), व्यास में एक मीटर, और क्षेत्र की सीमाओं के भीतर वितरित किया है। नए yawns दुर्लभ हैं। शाम को विकुना के परिवार इन क्षेत्रों को पहाड़ी या पहाड़ियों की पहाड़ियों की ओर जाने के लिए छोड़ देते हैं, जहां उनके पास सोने का दूसरा क्षेत्र होता है। यह क्षेत्र छोटा है और वहां रात भर व्यतीत करने के लिए vicunas फेंक दिया जाता है और सुबह में भोजन के क्षेत्र में अपनी वापसी फिर से शुरू कर दिया जाता है। समूह के आकार को बिना किसी भिन्न बदलाव के बनाए रखा जाता है, क्योंकि प्रमुख पुरुष क्षेत्र से 6 से 12 महीने के बीच सभी जानवरों को निकाल देता है। इस तरह यौन अपरिपक्व युवा पुरुषों के कई समूह गठित होते हैं जिनके पास क्षेत्र नहीं होते हैं और सीमांत क्षेत्रों पर कब्जा नहीं करते हैं। पंप गैलेरा में यह देखा गया है कि नई प्रजनन अवधि की शुरूआत से कुछ ही समय पहले युवा पुरुषों को दूध से पहले निष्कासित कर दिया जाता है।

मादाओं की यौन परिपक्वता 12 से 14 महीने तक शुरू होती है, लेकिन बहुमत दो साल की उम्र में बन जाता है। कोशिका लंबी है और इसे भोजन क्षेत्र में माउंट मनाया गया है। गर्भपात ग्यारह महीने का है, जो फरवरी और मार्च के अंत में जन्म देता है। एक बच्चा पैदा हुआ है। Vicuna ऊन (8 सेमी लंबाई तक फाइबर) हमेशा मनुष्य के लिए एक महान मूल्य था। यह ऊन मुख्य रूप से इंका और उसके परिवार का विशेषाधिकार था। उन्हें हजारों भारतीयों द्वारा गठित एक बड़े मानव मंडल में एक सौ किलोमीटर से अधिक क्षेत्रों को कवर किया गया था, जहां एक विशाल मानव चक्र में vicuñas झुका हुआ था, जहां vicuñas झुका हुआ था।

vicuГ ± के रूप में पुरुषों का बलिदान कर रहे थे, उनकी खाल इंका के लिए आरक्षित थे, महिलाओं और crГas रिहा। इस पार्टी का नाम "चाको" और वास्तविक izaba ओएस ± हर चार या पांच वॉलपेपर recibГa। यूरोपीय rompiГі के आने से इन परंपराओं और लगभग exterminГі शिकार के साथ इस प्रजाति। 1970 habГan sГіlo 6 में (एक्स) vicuГ ± परिनाकोटा में के रूप में, और 1995 में यह आंकड़ा 28 (एक्स) 0 तक पहुँच जाता है, protecciГіn और CONAF के प्रबंधन की वजह से `Lauca राष्ट्रीय उद्यान और राष्ट्रीय अभ्यारण्य में " Vicunas "। EstГЎ रूप tambiГ © n अपने उत्पादों की है कि शिकार निषिद्ध, comercializaciГіn।

संबद्ध

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
बालदारबालदार
PudгєPudгє
बिल्ली montg © एसबिल्ली montg © एस
समुद्री चूहासमुद्री चूहा
GuanacoGuanaco
लौलौ
उसकी ऊन का कपड़ाउसकी ऊन का कपड़ा
Altiplano की बालों वालीAltiplano की बालों वाली
पिशाचपिशाच
Murcielgў कोलोराडोMurcielgў कोलोराडो
» » Vicu ± ए
© 2022 TonMobis.com