प्लास्टिक सर्जरी और कॉस्मेटिक सर्जरी




प्लास्टिक सर्जरी और कॉस्मेटिक सर्जरी के बीच एक अंतर है, हालांकि कई लोग उन्हें एक और एक ही चीज़ के रूप में संदर्भित करते हैं। एक तरह से, वे एक ही बात हो सकती है। दोनों प्रभावित शरीर के अंगों के आकार और कार्य के सुधार को संदर्भित करते हैं। हालांकि, कॉस्मेटिक सर्जरी विशेष रूप से उपस्थिति के सुधार पर केंद्रित है, और यह अभी भी प्लास्टिक सर्जरी का एक प्रभाग है। प्लास्टिक सर्जरी की सामान्य श्रेणी से इतनी बारीकी से जुड़ा हुआ कारण यह है कि लोग आमतौर पर अपनी उपस्थिति में सुधार करने के लिए सर्जरी से गुजरते हैं।

प्लास्टिक सर्जरी में कई अन्य क्षेत्र हैं। कॉस्मेटिक सर्जरी के अलावा, प्लास्टिक सर्जरी में क्रैनोफेशियल सर्जरी, हाथ सर्जरी, जला सर्जरी, माइक्रोस्कोर्जरी और बाल चिकित्सा सर्जरी भी शामिल है। यह सब शरीर के कार्यों के सुधार में योगदान देता है और आंशिक रूप से इसकी उपस्थिति को बदलने के लिए योगदान देता है।

प्लास्टिक सर्जरी मुख्य रूप से शरीर में घाटे और असामान्यताओं को सुधारने के उद्देश्य से की जाती है। इनमें फिक्स बर्न, हड्डी फ्रैक्चर, भौतिक परिवर्तन, संक्रमण, और ट्यूमर या कैंसर को हटाने शामिल हैं। लोग क्लीफ्ट होंठ सर्जरी, स्तन पुनर्निर्माण, या कान के निर्माण के लिए सर्जिकल प्रक्रियाओं का उपयोग कर सकते हैं, जब कोई नहीं होता है।

प्लास्टिक सर्जरी की एक उपश्रेणी के रूप में प्रसाधन सामग्री सर्जरी, इसकी उपस्थिति को बदलने या सुधारने पर अधिक केंद्रित है। यह अपनी सामान्य उपस्थिति को बनाए रखने, उपस्थिति में अपने आदर्श के विकास को बहाल करने या सुधारने के लिए किया जा सकता है। सर्जिकल प्रक्रियाओं की विस्तृत श्रृंखला के हिस्से के रूप में, प्लास्टिक सर्जन को कॉस्मेटिक सर्जरी में भी प्रशिक्षित किया जाता है।

नीचे सबसे लोकप्रिय कॉस्मेटिक प्रक्रियाएं हैं जिन्हें वर्तमान में उत्पादित किया जा रहा है। उनमें से ज्यादातर पहले से ही प्रचलित उपनाम अर्जित कर चुके हैं।

एबडोमिनोप्लास्टी: एबडोमिनोप्लास्टी के रूप में भी जाना जाता है, यह पेट की रीमेडलिंग और पुन: पुष्टि है।
ब्लेफेरोप्लास्टी: कई लोग इसे पलक सर्जरी के रूप में कॉल करना पसंद करेंगे, जिसमें प्रक्रिया पलकें दोबारा बदलने या स्थायी eyeliner लागू करने के लिए है।
स्तन: स्तन प्रक्रिया स्तनों को संदर्भित करती है। स्तन या स्तन वृद्धि, आपके स्तनों को बड़ा बनाने के लिए वसा grafts, sline या सिलिकॉन जेल प्रत्यारोपण का उपयोग शामिल है। इसे आमतौर पर स्तन के रूप में जाना जाता है। स्तन में कमी, हालांकि, स्तनों को छोटे बनाने के लिए त्वचा और ग्रंथि संबंधी ऊतक को हटाने (विशेष रूप से उन लोगों के लिए जो गिगेंटोमास्टिया और ग्नोकोमास्टिया से पीड़ित हैं)। स्तन लिफ्ट या मास्टोपेक्सी, स्तनों को कम करने के लिए स्तनों को उठाना या पुनर्निर्मित करना शामिल है।
बटक Augmentation: इसके लिए एक सरल शब्द प्रोस्थेसिस का सिर होगा। बटॉक इम्प्लांट्स सिलिकॉन या वसा ग्राफ्ट के साथ ग्ल्यूटस के मूल्यांकन को संदर्भित करते हैं।
रासायनिक peels: यह प्रक्रिया इस तरह के मुँहासे और pockmarked के रूप में चेहरे निशान को कम करता है, और यह भी झुर्रियाँ, freckles और अन्य चेहरे वाले नुकसान को कम कर सकते हैं।
Labiaplasty: होंठ की कमी और remodeling करने के लिए संदर्भित करता है।
राइनोप्लास्टी: यह नाक के रूप में जाना जाता है।
Otoplasty: कान सर्जरी के लिए संदर्भित करता है।
ऊंचाई: यह झुर्री और चेहरे की उम्र बढ़ने के संकेतों का उन्मूलन है, जिसे कॉस्मेटिक सर्जरी के रूप में जाना जाता है।

अन्य शल्य चिकित्सा प्रक्रियाओं को लिपोसक्शन, ठोड़ी वृद्धि, गाल संवर्धन, और बहुत कुछ के रूप में जाना जाता है। कॉस्मेटिक सर्जरी के लिए इलाज की मांग करने वाले लोगों की संख्या वर्ष के बाद बढ़ रही है। ऐसे लोग भी हैं जो अन्य देशों में जाना चाहते हैं जहां सर्जिकल प्रक्रियाओं की लागत कम होती है।

कॉस्मेटिक सर्जरी की लोकप्रियता के बावजूद, और यह प्लास्टिक सर्जरी के तहत चला जाता है, इसे ध्यान में रखा जाना चाहिए कि प्लास्टिक सर्जरी सीधे सौंदर्य या कॉस्मेटिक सर्जरी का संदर्भ नहीं देती है।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
सौंदर्य प्लास्टिक सर्जरी के लिए आदर्श उम्मीदवारसौंदर्य प्लास्टिक सर्जरी के लिए आदर्श उम्मीदवार
किशोरावस्था कॉस्मेटिक सर्जरीकिशोरावस्था कॉस्मेटिक सर्जरी
विदेश में प्लास्टिक सर्जरीविदेश में प्लास्टिक सर्जरी
सौंदर्यशास्त्र सर्जरी: पोस्ट-ऑप देखभाल आवश्यक हैसौंदर्यशास्त्र सर्जरी: पोस्ट-ऑप देखभाल आवश्यक है
सिएटल कॉस्मेटिक सर्जरी: सही डॉक्टर का चयन करेंसिएटल कॉस्मेटिक सर्जरी: सही डॉक्टर का चयन करें
प्लास्टिक सर्जरी में सबसे अच्छी कीमतों की तलाश मेंप्लास्टिक सर्जरी में सबसे अच्छी कीमतों की तलाश में
होंठ संवर्धन के लिए होंठ में कमी सर्जरी के 4 कारणहोंठ संवर्धन के लिए होंठ में कमी सर्जरी के 4 कारण
बॉडी लिफ्ट सर्जरीबॉडी लिफ्ट सर्जरी
भारत की प्लास्टिक शल्य चिकित्सा औसत लागतभारत की प्लास्टिक शल्य चिकित्सा औसत लागत
लक्जरी उपस्थिति: मैनहट्टन facelift विशेषज्ञोंलक्जरी उपस्थिति: मैनहट्टन facelift विशेषज्ञों
» » प्लास्टिक सर्जरी और कॉस्मेटिक सर्जरी
© 2022 TonMobis.com