Flaxseed और स्वास्थ्य




ओमेगा 3 और ओमेगा 6 मानव शरीर में मौजूद हैं। आदर्श रूप से ओमेगा 3 और ओमेगा 6 01:02 होना चाहिए। अमेरिकी औसत आहार यह अनुपात 1:20 या 1:50 के आदेश का है। यह एक बहुत ही अस्वास्थ्यकर स्थिति है जिसमें ओमेगा 3 के स्तर ओमेगा 6 की तुलना में बहुत कम हैं।

Flaxseed तेल अल्फा-लिनोलेनिक एसिड का एक समृद्ध स्रोत है, जो दिल के स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद है। चूंकि अल्फा-लिनोलेनिक एसिड मछली के तेल में पाए गए ईपीए का अग्रदूत है, इसलिए फ्लेक्स बीज तेल शाकाहारी लोगों के लिए एक अच्छा विकल्प है। चूंकि फ्लेक्स बीज तेल बीज की तुलना में अल्फा-लिनोलेनिक एसिड का अधिक केंद्रित स्रोत है, तेल बेहतर है।

इसके फायदे के अलावा अल्फा-लिनोलेनिक एसिड शरीर द्वारा परिवर्तित किया जा सकता है। इस रूपांतरण को डेल्टा -6-डिस्टोरेज एंजाइम द्वारा सहायता दी जाती है। यदि इस एंजाइम की कमी है, खासकर मरीजों में परिणाम महत्वपूर्ण हैं। इसलिए लिनेड तेल जो लिनोलेनिक एसिड प्लस अल्फा है उसे प्राथमिकता दी जानी चाहिए।

जैसा कि उपरोक्त वर्णित है शरीर के स्वास्थ्य के लिए विभिन्न फैटी एसिड दाएं अनुपात में मौजूद होना चाहिए। आदर्श अनुपात ओमेगा 3: ओमेगा 6: 1: 2. फ्लेक्ससीड में ओमेगा 3 और ओमेगा 6 4: 1 के अनुपात में होता है। तो फ्लेक्स बीज ओमेगा 3 का एक अच्छा स्रोत है। हालांकि, फ्लेक्ससीड तेल का निरंतर उपयोग शरीर में ओमेगा -6 फैटी एसिड की कमी को दूर कर सकता है। इसलिए सबसे अच्छा विकल्प अन्य वनस्पति तेलों के साथ flaxseed तेल मिश्रण है।

अल्फा-लिनोलेनिक एसिड, जो फ्लेक्ससीड तेल में पाया जाता है, भी हड्डी के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद करता है। ओमेगा 6 और ओमेगा 3 अल्फा-लिनोलेनिक एसिड के दो रूप हैं। दोनों में से एक से अधिक वांछित नहीं है। इसलिए, ओमेगा 3 के उच्च स्तर ओमेगा 6 के स्तर को नियंत्रण में रखते हैं और अत्यधिक हड्डी कारोबार को रोकते हैं।

Flaxseed तेल दिल के स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद है। फ्लेक्ससीड तेल में लिग्नान भी होते हैं जो बहुत शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट होते हैं और मुक्त कणों को नियंत्रण में रखने और कैंसर, एथेरोस्क्लेरोसिस और उच्च रक्तचाप को रोकने में मदद करते हैं। Flaxseed एलडीएल के स्तर को भी कम कर सकता है, जो कार्डियोवैस्कुलर बीमारियों, जैसे मायोकार्डियल इंफार्क्शन, एंजिना पिक्टोरिस, हाइपरटेंशन इत्यादि के जोखिम को कम करता है।

Flaxseed तेल सूजन की डिग्री भी सीमित कर सकते हैं। लुपस एक सूजन की बीमारी है जो पूरे शरीर में चकत्ते से विशेषता है। Flaxseed तेल सूजन की स्थिति की गंभीरता को कम करने के लिए पाया गया है। Flaxseed तेल गठिया के लिए भी फायदेमंद है। Flaxseed तेल भी गठिया जैसी सूजन की स्थिति की गंभीरता को कम कर देता है। Flaxseed तेल में घुलनशील फाइबर से अधिक होता है जो आसान शौचालय में मदद करता है और कब्ज को रोकता है।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
स्पष्ट त्वचा के लिए एक अच्छा और स्वस्थ आहार खाओस्पष्ट त्वचा के लिए एक अच्छा और स्वस्थ आहार खाओ
अज्ञात मुँहासे का प्राकृतिक उपचारअज्ञात मुँहासे का प्राकृतिक उपचार
समुद्र का चमत्कार क्या है?समुद्र का चमत्कार क्या है?
कुत्ते आहार में आवश्यक फैटी एसिडकुत्ते आहार में आवश्यक फैटी एसिड
Omega3 फैटी एसिड: अपने पिल्ला के लिए चाबियाँOmega3 फैटी एसिड: अपने पिल्ला के लिए चाबियाँ
स्वाद के बारे मेंस्वाद के बारे में
बेहतर चुनें मैं अपने कुत्ते के लिए इन दोनों के बारे में सोचता हूंबेहतर चुनें मैं अपने कुत्ते के लिए इन दोनों के बारे में सोचता हूं
सामन, कुत्तों के लिए एक उच्च गुणवत्ता वाले घटकसामन, कुत्तों के लिए एक उच्च गुणवत्ता वाले घटक
कुत्तों के लिए अच्छी वसाकुत्तों के लिए अच्छी वसा
कुत्तों के लिए ओमेगा 3 में समृद्ध खाद्य पदार्थकुत्तों के लिए ओमेगा 3 में समृद्ध खाद्य पदार्थ
» » Flaxseed और स्वास्थ्य
© 2022 TonMobis.com