फ्रेम पढ़ना

मूल बातें

एक योजना सर्किट और उसके घटकों का नक्शा है। घटकों का प्रतिनिधित्व करने के लिए प्रतीकों का उपयोग करने वाली योजनाएं, और केबलों का प्रतिनिधित्व करने के लिए लाइनें जिसके माध्यम से बिजली यात्रा होती है। पैटर्न को पढ़ने के दौरान, बाएं से दाएं, जैसा कि आप एक पुस्तक के साथ करेंगे। एक योजना का उद्देश्य एक सर्किट के माध्यम से बिजली के रास्ते को दिखाने के लिए है। इसलिए, एक योजना सर्किट के प्रभावी आवेदन के समान नहीं हो सकती है।

योजनाबद्ध के भाग

पैटर्न के मुख्य भाग डिजाइन दस्तावेज़, ट्रैक मानचित्र और सामग्री बिल (बीओएम) हैं। प्रोजेक्ट दस्तावेज़ बताता है कि सर्किट कैसे काम करता है। नक्शा प्रश्न में सर्किट के माध्यम से बिजली सर्किट का मार्ग दिखाता है। मानचित्र में एक कुंजी शामिल होनी चाहिए ताकि वह योजना के विभिन्न प्रतीकों को समझ सके। उन सर्किटों के लिए जिन्हें 30 से अधिक टुकड़ों की आवश्यकता होती है, प्रणाली सर्किट के विभिन्न हिस्सों से जानकारी की एक सूची सामग्री की एक सूची प्रदान करती है।


आम प्रतीक


योजनाबद्ध सिस्टम सी, आर, टीआर और क्यू सी के दौरान हो सकता है कि योजनाबद्ध प्रतीकों संधारित्र के लिए है। आर प्रतिरोध का प्रतिनिधित्व करता है। टीआर और क्यू का इस्तेमाल दो ट्रांजिस्टर का प्रतिनिधित्व करने के लिए किया जा सकता है। यदि एक सर्किट में एक निश्चित घटक में से एक से अधिक है, तो योजनाबद्ध प्रतीकों की गणना की जाएगी। उदाहरण के लिए, यदि सर्किट में तीन कैपेसिटर हैं, तो संधारित्र के योजनाबद्ध प्रतीकों को सी 1, सी 2 और सी 3 के रूप में वर्गीकृत किया जाता है। अपने आप को सबसे आम रूपरेखा प्रतीकों से परिचित करने के लिए, नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें।

पैटर्न के पढ़ने के दौरान, आप अलग-अलग पंक्तियों में अंक देखेंगे। अंक कनेक्शन का प्रतिनिधित्व करते हैं। उदाहरण के लिए, केंद्र में एक बिंदु के साथ एक रेखा (या केबल) प्रतीत होता है वास्तव में दो अलग है, लेकिन संबंधित, स्ट्रैंड्स। यदि कोई बिंदु नहीं है, तो केबल जुड़े नहीं हैं, भले ही केबल इस योजना में जुड़े हुए हों। उदाहरण के लिए, दो लाइनें एक योजना में दायां कोण बना सकती हैं। हालांकि, जब तक लाइनों के चौराहे पर कोई बिंदु नहीं है, तब तक केबल कनेक्ट नहीं होते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
जीपीएस मैगेलन 1200 में बैटरी को कैसे बदलेंजीपीएस मैगेलन 1200 में बैटरी को कैसे बदलें
आईपॉड पर एक क्रैक किए गए एलसीडी को कैसे ठीक करेंआईपॉड पर एक क्रैक किए गए एलसीडी को कैसे ठीक करें
मानचित्र पर मार्ग कैसे बनाएंमानचित्र पर मार्ग कैसे बनाएं
Hitachi stk392-110 को प्रतिस्थापित करने के निर्देशों पर निर्देशHitachi stk392-110 को प्रतिस्थापित करने के निर्देशों पर निर्देश
एक टेलीविजन पर पुन: प्रयोज्य क्या है?एक टेलीविजन पर पुन: प्रयोज्य क्या है?
मार्शल एम्पलीफायरों की एक आधुनिक गहराई कैसे पेश करेंमार्शल एम्पलीफायरों की एक आधुनिक गहराई कैसे पेश करें
टॉमटॉम कैसे खोलेंटॉमटॉम कैसे खोलें
एक बंद सर्किट टेलीविजन टीवी कैसे शुरू करेंएक बंद सर्किट टेलीविजन टीवी कैसे शुरू करें
जीपीएस ट्राइटन 400 का उपयोग कैसे करेंजीपीएस ट्राइटन 400 का उपयोग कैसे करें
बफर एम्पलीफायर के रूप में परिचालन एम्पलीफायरों का उपयोग कैसे करेंबफर एम्पलीफायर के रूप में परिचालन एम्पलीफायरों का उपयोग कैसे करें
» » फ्रेम पढ़ना
© 2022 TonMobis.com