एक टेलीविजन पर पुन: प्रयोज्य क्या है?

पृष्ठभूमि

अमेरिकी पर्यावरण संरक्षण एजेंसी के मुताबिक (ईपीए), अमेरिकियों ने 2007 में 27 मिलियन टेलीविजन सेटों को त्याग दिया, जिनमें से केवल 18 प्रतिशत पुनर्नवीनीकरण किए जा रहे थे। डिजिटल उपभोक्ताओं को राष्ट्रीय एनालॉग ट्रांसमिशन सिस्टम में रूपांतरण के परिणामस्वरूप कई उपभोक्ताओं ने अपने टेलीविज़न को अपग्रेड कर दिया है, वे नए फ्लैट स्क्रीन टीवी के लिए अपने पुराने, कैथोड रे ट्यूब के आकार वाले सीआरटी (सीआरटी) सेट निकालते हैं। ईपीए के अनुसार पुराने टीवी में लीड, तांबा, स्टील और एल्यूमीनियम शामिल हैं जिन्हें रीसाइक्लिंग कार्यक्रमों के माध्यम से पुनर्प्राप्त किया जा सकता है।

कांच

ग्लास को सीआरटी स्क्रीन का पुनर्नवीनीकरण किया जा सकता है। हालांकि, इस गिलास में आमतौर पर बड़ी मात्रा में लीड होती है, जो लैंडफिल के लिए खतरनाक है। इसके अलावा, ग्लास को सामान्य रीसाइक्लिंग प्रक्रिया जैसे बोतलों और ग्लास जार के माध्यम से पुनर्प्राप्त नहीं किया जा सकता है। इसके बजाय, एक क्रश रीसाइक्लिंग कंपनी, ग्लास प्लेट को अलग और साफ करें, जिसका उपयोग तब नई टेलीविजन स्क्रीन या कंप्यूटर मॉनीटर के निर्माण के लिए किया जा सकता है, योनोट रीसाइक्लिंग के अनुसार। कभी-कभी, स्क्रीन के गिलास में लीड का उपयोग रासायनिक सफाई एजेंट बनाने के लिए किया जा सकता है ताकि हटाए गए लीड स्लैग को हटाया जा सके।


सर्किट बोर्ड

एक सर्किट टेलीविजन में कई प्रकार की पुन: प्रयोज्य सामग्रियां हो सकती हैं। YNot रीसाइक्लिंग के अनुसार, सर्किट को पाउडर रूप में कुचल दिया जा सकता है, फिर विश्लेषण और प्लास्टिक और कीमती धातुओं में विभाजित किया जा सकता है। इन सामग्रियों का उपयोग गहने चिप्स और कंप्यूटर बनाने के लिए किया जा सकता है।

प्लास्टिक और धातु


कई टीवी में प्लास्टिक के आवास होते हैं, जिन्हें कुचल दिया जा सकता है और फिर एक पुनर्चक्रण द्वारा विश्लेषण किया जा सकता है, जो प्लास्टिक सामग्री को नए उत्पादों, या यहां तक ​​कि ईंधन के लिए रेजिन में परिवर्तित कर सकते हैं। इसके अलावा, रीसाइक्लिंग कंपनियां एक टीवी के अंदर धातु क्लिप और शिकंजा ले सकती हैं और उन्हें धातु सामग्री में मिलाकर पुन: उपयोग किया जा सकता है, YNot रीसाइक्लिंग के अनुसार।

विचार

टेकबैक इलेक्ट्रॉनिक गठबंधन के अनुसार, पुराने टीवी सेट रीसायकल करना मुश्किल और महंगा है। ऐसा इसलिए है क्योंकि कई टीवी - एलसीडी टीवी जैसी अधिक उन्नत तकनीकों को रीसाइक्लिंग के साथ दिमाग में डिजाइन नहीं किया गया था। उदाहरण के तौर पर, अधिकांश एलसीडी टीवी स्क्रीन को उजागर करने के लिए पारा आधारित लैंप का उपयोग करते हैं। बुध जिसका अर्थ है कि recycler रीसाइक्लिंग प्रक्रिया के माध्यम से स्क्रीन डालने से पहले बल्ब हटाने की जरूरत बेहद जहरीला है। टेलीविजन निकाला जा रहा है एक लंबी और महंगी प्रक्रिया है, और कई recyclers बस एक कागज तकलीफ, जो संभवतः पारा संदूषण के लिए कर्मचारियों को प्रकट कर सके में सभी टेलीविजन डाल दिया।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
टीवी की तुलना करें: प्लाज्मा बनाम। फ्लैट पैनल एलसीडीटीवी की तुलना करें: प्लाज्मा बनाम। फ्लैट पैनल एलसीडी
संयुक्त राज्य अमेरिका में टीवी बिक्रीसंयुक्त राज्य अमेरिका में टीवी बिक्री
बिजली के उपकरणों की बिक्री को नियंत्रित करने वाले कानूनबिजली के उपकरणों की बिक्री को नियंत्रित करने वाले कानून
प्लाज्मा टीवी की तुलना में एलसीडी टीवी अधिक महंगा क्यों हैं?प्लाज्मा टीवी की तुलना में एलसीडी टीवी अधिक महंगा क्यों हैं?
क्या प्लाज्मा टीवी ट्यूब टीवी से ज्यादा उपभोग करता है?क्या प्लाज्मा टीवी ट्यूब टीवी से ज्यादा उपभोग करता है?
प्लाज्मा बनाम टीवी सीआरटीप्लाज्मा बनाम टीवी सीआरटी
एक सैमसंग प्लाज्मा एचडीटीवी टेलीविजन कैसे साफ करेंएक सैमसंग प्लाज्मा एचडीटीवी टेलीविजन कैसे साफ करें
प्रोजेक्शन टीवी क्या है?प्रोजेक्शन टीवी क्या है?
एक चुंबकीय टीवी की मरम्मत कैसे करेंएक चुंबकीय टीवी की मरम्मत कैसे करें
डिजिटल टेलीविजन क्या है?डिजिटल टेलीविजन क्या है?
» » एक टेलीविजन पर पुन: प्रयोज्य क्या है?
© 2022 TonMobis.com