हैम्स्टर के लिए फल और सब्जियां

हैम्स्टर के लिए फल और सब्जियां

हैम्स्टर भोजन यह एक पहलू है कि अगर हम जीवन की सर्वोत्तम संभव गुणवत्ता प्रदान करने और अपने स्वास्थ्य को सही स्थिति में रखने का इरादा रखते हैं तो हमें उपेक्षा नहीं करना चाहिए। इस अर्थ में, सबसे अधिक सलाह दी जाती है कि इसे मुख्य रूप से अनाज, नट और बीज से बने तैयार सूखे फ़ीड पर आधारित किया जाए। हालांकि, इस प्रकार का भोजन कुछ कमियों को पेश कर सकता है जिन्हें हमें फल और सब्जियों के माध्यम से कवर करना चाहिए।

लेकिन, हैमस्टर क्या खा सकते हैं? हम जानते हैं कि उन खाद्य पदार्थों की एक सूची है जो उनके और अन्य जानवरों के लिए अत्यधिक जहरीले हैं, यही कारण है कि हमें अपने आहार में किसी भी उत्पाद को पेश करने से पहले खुद को सूचित करना चाहिए और पशुचिकित्सा से परामर्श करना चाहिए। AnimalExpert के इस आलेख को पढ़ते रहें और खोजें हैम्स्टर के लिए उपयुक्त फल और सब्जियां.

आपको भी रुचि हो सकती है: गिनी सूअरों के लिए अनुशंसित फल और सब्जियों की पूरी सूची
सूची

मेरे हम्सटर के लिए फल और सब्जियों के लाभ

ताकि हमारा हम्सटर सही परिस्थितियों में रहता है, एक अलग आहार, फाइबर में समृद्ध और कम वसा सूचकांक प्रदान करना आवश्यक है। ध्यान रखें कि इन छोटे कृन्तकों में मोटापे की प्रवृत्ति होती है यदि हम भोजन या उत्पादों की मात्रा को मापते नहीं हैं, इसलिए हमें उनके आहार पर ध्यान देना चाहिए और उनके लिए सर्वोत्तम आहार का पालन करना चाहिए।

बीज, अनाज, नट और हरी खाद्य पदार्थों से बने पालतू विशेष दुकानों में बेचे गए हैम्स्टर के लिए तैयारी फाइबर, एंटीऑक्सिडेंट्स और कार्बोहाइड्रेट में समृद्ध हैं, इसलिए आपका आहार मुख्य रूप से इस प्रकार से बना होना चाहिए फ़ीड का दूसरी ओर, फल और सब्जियां एक हैं आवश्यक विटामिन, फाइबर और खनिजों का महान स्रोत आपके शरीर के लिए, अन्य लाभों के साथ।

जैसा कि आप देखते हैं, फलों और सब्जियों पर केवल हम्सटर की भोजन करने की आधार एक बड़ी गलती है, क्योंकि उनमें कई गुणों की कमी है जिसे हम केवल निर्दिष्ट तैयारी के माध्यम से ही पेश कर सकते हैं। हालांकि, उन्हें अपने आहार में पेश नहीं करना भी है, क्योंकि हम अपने सही विकास के लिए कई आवश्यक पोषक तत्वों के जानवर को वंचित कर देंगे, जिसके परिणामस्वरूप एक खराब विकसित आंतों का वनस्पति होगा। इसके अलावा, कई फलों में शर्करा का एक उच्च प्रतिशत होता है, जो छोटी मात्रा में फायदेमंद होता है लेकिन बड़े उपायों में बहुत हानिकारक होता है। इसलिए, उन फलों और सब्ज़ियों के बारे में अच्छी तरह से सूचित होना जरूरी है जो उनके लिए अच्छे हैं, साथ ही साथ उन्हें उपलब्ध कराने का सही तरीका भी है।

मेरे हम्सटर के लिए फल और सब्जियों के लाभ

मेरे हम्सटर के लिए अच्छा फल

शुष्क फ़ीड की कुछ पोषक तत्वों की कमी को कवर करने के अलावा, फल हमारे हम्सटर को मात्रा के साथ प्रदान करने में मदद करते हैं तरल पदार्थ जो आपके शरीर की जरूरत है . इस अर्थ में, यह बेहद जरूरी है कि आपका शराब हमेशा ताजा पानी ले रहा है। यहां हम आपको हैम्स्टर के लिए सबसे अच्छे फल दिखाते हैं:

  • नाशपाती . फाइबर, विटामिन ए, बी, सी और ई में समृद्ध बहुत कम कैलोरी सेवन के साथ, नाशपाती इन छोटे कृन्तकों के लिए सबसे अच्छे फलों में से एक है क्योंकि इससे उन्हें अपने आंतों के पारगमन को नियंत्रित करने और शरीर को शुद्ध करने में मदद मिलती है। इसे देने के लिए, आपको इसे अच्छी तरह से साफ करना चाहिए, त्वचा छोड़ दें, बीज, स्टेम और दिल को हटा दें, इसे छोटे क्यूब्स में काट लें और इसे हर दो सप्ताह में छोटी मात्रा में प्रदान करें।
  • सेब . यह फल न केवल हमारे फाइबर सामग्री और महत्वपूर्ण पाचन गुणों के कारण हमारे हम्सटर के लिए बेहद फायदेमंद है, बल्कि यह भी क्योंकि यह दांतों को मजबूत करके दांतों को मजबूत करने में मदद करता है। इसके लिए, सेब को अच्छी तरह से साफ करना, बीज को हटा देना, त्वचा के साथ बहुत मोटी स्लाइस में कटौती करना और इन स्लाइसों में से कुछ प्रदान करना सबसे अच्छा है ताकि आप gnaws और आप अपने जबड़े का प्रयोग कर सकें। एक उच्च कैलोरी सामग्री के साथ एक फल होने के नाते, आपको इसे एक मध्यम देना चाहिए, याद रखें कि हैम्स्टर मोटापे से ग्रस्त हैं।
  • आड़ू . एक उच्च पानी की सामग्री से बना होने के नाते, वे अपने छोटे साथी को हमेशा हाइड्रेटेड रखने के लिए सही होते हैं, खासकर गर्म महीनों के दौरान। इसके अलावा, आड़ू कार्बोहाइड्रेट में समृद्ध है, जो आपके शरीर के उचित कामकाज के लिए भी आवश्यक है। इस मामले में, आपको त्वचा, हड्डी को हटाने और इसे देने से पहले इसे अच्छी तरह से काट लें।
  • बेर . नाशपाती की तरह, प्लम हमारे उच्च फाइबर सामग्री के लिए हमारे हम्सटर के आंतों के पारगमन को विनियमित और सुधारने के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं। उन्हें देते समय, हमें उन्हें अच्छी तरह से धोना पड़ता है, त्वचा को हटा दें, हड्डी और उन्हें काट लें।
  • खुबानी . वे विटामिन ए और सी, और हम्सटर जीव के लिए आवश्यक खनिजों में समृद्ध हैं। इसके अलावा, यह आंतों के पारगमन का भी समर्थन करता है, इसलिए वे आपके आहार में शामिल करने के लिए आदर्श हैं। आड़ू के साथ, हमें त्वचा, हड्डी को हटा देना चाहिए और उन्हें देने के लिए उन्हें काटना चाहिए।
  • तरबूज और खरबूजे . दोनों मुख्य रूप से पानी के बने होते हैं, इसलिए वे गर्म मौसम में रहने वाले कृंतकों के लिए बिल्कुल सही होते हैं, कम पीने वाले होते हैं या तरल की अतिरिक्त आपूर्ति की आवश्यकता होती है। बेशक, विशेष रूप से तरबूज, शर्करा की एक उच्च सामग्री भी है, हमें सावधान रहना चाहिए और इन फलों को बिना किसी कटाई के, बहुत संयम के साथ प्रदान करना चाहिए।
  • स्ट्रॉबेरी . फाइबर, विटामिन सी और आवश्यक खनिजों में अमीर, स्ट्रॉबेरी हमारे हम्सटर के शरीर को शुद्ध करने और आंतों के पारगमन को नियंत्रित करने में मदद करते हैं। हालांकि, हमें भी सावधान रहना चाहिए और समय-समय पर धोया, कटा हुआ और पत्तियों के बिना यह फल प्रदान करना चाहिए।
  • कीवी . इस फल में कम कैलोरी सेवन होता है, विटामिन सी और ई, और फाइबर की एक बड़ी मात्रा होती है, इसलिए हम आपके पाचन तंत्र को बढ़ावा देने के लिए हर दो सप्ताह में छोटे हिस्से दे सकते हैं, इसे स्वस्थ और मजबूत रखें। हमें हमेशा इसे छीलने और कटा हुआ देना चाहिए।
मेरे हम्सटर के लिए अच्छा फल

मेरे हम्सटर के लिए अच्छी सब्जियां

जैसा कि हमने चर्चा की, सब्जियां हमारे हम्सटर को विटामिन, खनिज, एंटीऑक्सीडेंट, फाइबर और सभी के साथ प्रदान करती हैं, वसा में कम होती हैं। हैम्स्टर के लिए सबसे अच्छी सब्जियां निम्नलिखित हैं:

  • मटर . वे हमारे हम्सटर के कार्डियोवैस्कुलर स्वास्थ्य का पक्ष लेते हैं, कम कैलोरी सेवन करते हैं और रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करते हैं। इस तरह, हम देखते हैं कि मटर उनके लिए बहुत फायदेमंद कैसे हैं, खासकर उन लोगों के लिए जिन्हें अपने शरीर के वजन को कम करने की आवश्यकता है।
  • पालक . फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट का एक बड़ा प्राकृतिक स्रोत होने के नाते, पालक आंतों के पारगमन को बढ़ावा देता है और सेलुलर ऑक्सीकरण को कम करता है, हमारे कृंतक की अधिकतम संभव गुणवत्ता का विस्तार करने के लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण तथ्य है।
  • सलाद पत्ता . निस्संदेह, यह सब्जी हैम्स्टर और अन्य कृन्तकों के लिए घर के बने आहार में सबसे लोकप्रिय है, और यह है कि फाइबर, लौह और एंटीऑक्सिडेंट्स में इसकी सामग्री बहुत लाभ प्रदान करती है। बेशक, हमेशा छोटी मात्रा में, क्योंकि अतिरिक्त नकारात्मक प्रभाव पैदा कर सकता है और आपके यकृत को गंभीर रूप से नुकसान पहुंचा सकता है।
  • गाजर . इस भोजन का सबसे फायदेमंद हिस्सा पत्ती है, इसलिए यह समय-समय पर धोए गए गाजर की पत्तियों के साथ हमारे हम्सटर प्रदान करना आदर्श है। फल स्वयं ही, हम इसे बिना त्वचा के दे सकते हैं और अपने दांतों और जबड़े को मजबूत करने के लिए छोटी मात्रा में कटौती कर सकते हैं।
  • सौंफ़ . यह सब्जी गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्याओं का मुकाबला करने और आपके चयापचय और पाचन तंत्र को नियंत्रित करने के लिए बेहद फायदेमंद है। इसकी उच्च फाइबर सामग्री, कम कैलोरी सेवन और एंटीऑक्सीडेंट गुणों का मतलब है कि हम इसे मध्यम मात्रा में और समय-समय पर समस्याओं के बिना दे सकते हैं।
  • तोरी . इस भोजन के साथ पिछले एक जैसा होता है, यह हमारे हम्सटर के जीव के सही विकास के लिए फाइबर और आवश्यक खनिजों में समृद्ध है। हमें बिना छील और अच्छी तरह से कटा हुआ देना चाहिए।
  • आलू . यह उत्पाद हमारे हम्सटर के लिए बहुत फायदेमंद है जब तक कि हम जहरीले शूटिंग को हटा दें, यदि आपके पास है। आप हर दो हफ्तों में अच्छी तरह से कटा हुआ आलू दे सकते हैं।
मेरे हम्सटर के लिए अच्छी सब्जियां

मेरे हम्सटर को फल और सब्जियां कैसे दें




जैसा कि हमने शुरुआत में कहा था, फल और सब्जियां मदद करते हैं आंतों के वनस्पति को सही ढंग से विकसित करें हमारे हम्सटर का। एक गलत आहार पाचन समस्याओं की उपस्थिति का कारण बन सकता है, जैसे डायरिया, आवश्यक पोषक तत्वों की कमी का उत्पाद।

आदर्श रूप से, इन खाद्य पदार्थों को बचपन से हमारे कृंतक के आहार में शुरू करना शुरू करें, बस उन्हें दूध दें। इसके लिए, ए का पालन करना सबसे अच्छा है क्रमिक प्रक्रिया , यानी, फलों और सब्ज़ियों को थोड़ा कम से कम पेश करें ताकि आपका शरीर उन्हें सही ढंग से अनुकूलित और समेकित कर सके। बेशक, काम करने से पहले, यह सुनिश्चित करना याद रखें कि आपका पालतू परजीवी से पूरी तरह से मुक्त है, इसलिए इसे जांचने के लिए इसे पशु चिकित्सक के पास ले जाने में संकोच न करें और आपको उसके लिए सबसे अच्छे भोजन पर सलाह दें।

जब हम पहली बार हमारे हम्सटर फल और सब्जियां देना शुरू करते हैं तो हम इसे करेंगे एक करके एक यह जांचने के लिए कि कोई असहिष्णुता या एलर्जी है या नहीं। यही है, हम मिश्रित फलों या मिश्रित सब्जियों के साथ भोजन का एक कटोरा तैयार नहीं करेंगे जब तक कि हम पूरी तरह से सुनिश्चित न हों कि वे खाद्य पदार्थ उसके लिए अच्छे हैं। यह जांचने के लिए कि सबकुछ सही है, हम लगातार दो या तीन दिनों के लिए एक विशिष्ट फल या सब्जी देने की कोशिश करेंगे, हमेशा फ़ीड के पूरक और छोटी मात्रा में। अगर हम पाचन विकार के किसी भी नकारात्मक व्यवहार या लक्षण का निरीक्षण करते हैं, तो हम तुरंत उस भोजन को हटा देंगे।

दिन के दौरान हम्सटर खाने के लिए हमेशा सही मात्रा देना आवश्यक है, न तो और न ही कम। यदि फल या सब्जियों का अधिशेष है, तो हम इसे हटा देंगे ताकि यह खराब आकार में न हो और जानवर को नशा हो। याद रखें कि हमें रोज़ाना हमारे छोटे कृंतक को इस प्रकार का भोजन नहीं देना चाहिए, परीक्षण के तीन दिनों के बाद हम कुछ दिनों के छेड़छाड़ छोड़ देंगे और एक और भोजन करने की कोशिश करेंगे।

प्रत्येक हम्सटर नस्ल को विशेष जरूरतों की आवश्यकता होती है, यही कारण है कि यह आवश्यक है पशुचिकित्सा से परामर्श करें किसी भी घर का बना आहार प्रदान करने से पहले, वह जानता होगा कि फल और सब्जियां कैसे और कितनी बार दें।

मेरे हम्सटर को फल और सब्जियां कैसे दें

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं हैम्स्टर के लिए फल और सब्जियां , हम आपको होममेड डाइट्स के हमारे अनुभाग में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको विशेषज्ञों की मुफ्त ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
एक हॉगस्टर का खानाएक हॉगस्टर का खाना
उनकी उम्र के अनुसार गिनी पिग खिला रहा हैउनकी उम्र के अनुसार गिनी पिग खिला रहा है
मेरे हम्सटर क्या सब्जियां खा सकता है?मेरे हम्सटर क्या सब्जियां खा सकता है?
चिंचिला खिला रहा हैचिंचिला खिला रहा है
हम्सटर के लिए निषिद्ध भोजनहम्सटर के लिए निषिद्ध भोजन
कुत्तों के लिए उपयुक्त अनाजकुत्तों के लिए उपयुक्त अनाज
कुत्तों के लिए सब्जियों के साथ चावलकुत्तों के लिए सब्जियों के साथ चावल
कुत्तों के लिए अनुशंसित फल और सब्जियांकुत्तों के लिए अनुशंसित फल और सब्जियां
कुत्ते के भोजन के प्रकारकुत्ते के भोजन के प्रकार
कुत्तों के लिए फल और सब्जियां मनाई गईंकुत्तों के लिए फल और सब्जियां मनाई गईं
» » हैम्स्टर के लिए फल और सब्जियां
© 2022 TonMobis.com