कुत्तों के लिए अनुशंसित फल और सब्जियां

कुत्तों के लिए अनुशंसित फल और सब्जियां

अपने प्राकृतिक आवास में, कुत्ता यह विशेष रूप से मांस पर खिलाएगा, क्योंकि यह एक मांसाहारी जानवर है। अपने शिकार की आधा पचाने वाली फ़ीड के माध्यम से, पोषक तत्वों और विटामिनों को भी अवशोषित कर सकते हैं फल और सब्जियां , अपने शरीर को सही स्थिति में रखने के लिए बहुत जरूरी है।

चूंकि हमारे घर में कुत्ता शिकार नहीं कर सकता है और हम वे हैं जो जीवित रहने के लिए भोजन प्रदान करते हैं, हमें यह ध्यान में रखना चाहिए कि हमारे कुत्ते को उसके लिए सबसे अच्छा आहार चुनने की ज़रूरत है। विशेषज्ञ हमेशा एक का चयन करने की सलाह देते हैं विभिन्न भोजन , शुष्क फ़ीड से बना है, और छोटी मात्रा में, प्राकृतिक फल और सब्जियों में। iquest- क्या आप जानना चाहते हैं कि कौन सा सबसे अच्छा है? विशेषज्ञ पशु में पढ़ना और खोजना जारी रखें कुत्तों के लिए फल और सब्जियां क्या अच्छी हैं.

आपको भी रुचि हो सकती है: गिनी सूअरों के लिए अनुशंसित फल और सब्जियों की पूरी सूची
सूची

कुत्तों के लिए फल और सब्जियों के लाभ

सामान्य रूप से, गुणवत्ता वाले कुत्ते की फ़ीड में प्रोटीन, विटामिन, खनिजों, वसा और तेल होते हैं जिन्हें हमारे कुत्ते को संतुलित तरीके से चाहिए। हालांकि, उनके पास पौष्टिक कमी भी है कि लंबे समय तक, हमारे कुत्ते के स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकते हैं, जैसे कि फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट की कमी।

आपने शायद सुना होगा कि हमारे लिए कितना महत्वपूर्ण है एंटीऑक्सीडेंट समृद्ध खाद्य पदार्थ मुक्त कणों को खत्म करने और इस प्रकार समय से पहले उम्र बढ़ने से बचने के लिए, लेकिन, Iquest- क्या आप जानते थे कि जानवरों के लिए वे भी बहुत फायदेमंद हैं? एंटीऑक्सीडेंट की कमी झुर्रियों के रूप में कुत्ते में प्रतिबिंबित नहीं होता है, लेकिन सेलुलर ऑक्सीकरण कोशिका क्षति कि प्रतिरक्षा प्रणाली कम होती है और उम्र बढ़ने, हृदय रोगों या कैंसर की खुद अपक्षयी रोगों के आगे विकास को बढ़ावा देंगे के माध्यम से स्पष्ट नजर होगी।

दूसरी तरफ, फाइबर हमारे कुत्ते में कब्ज को रोकने में मदद करता है और पाचन तंत्र को बढ़ावा देता है बशर्ते इसे उचित रूप से प्रदान किया जाए। हमें यह ध्यान में रखना चाहिए कि हमारे शरीर को फाइबर की आवश्यकता का प्रतिशत हमारे कुत्ते की जरूरतों के समान नहीं है। पशु चिकित्सकों ने सिफारिश की है कि फाइबर आहार के 3.5% से अधिक नहीं है, क्योंकि अतिरिक्त समस्याओं के कारण पाचन तंत्र में बाधा उत्पन्न हो सकती है। हालांकि, ठीक से उपभोग हमारे कुत्ते के लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है।

यदि हमारे कुत्ते को प्रदान करने वाली फ़ीड में एंटीऑक्सीडेंट या फाइबर नहीं होता है, तो इसे प्रदान करने का सबसे अच्छा तरीका कच्चे फल और सब्जियों के माध्यम से होता है। फ़ीड की कमियों की आपूर्ति के अलावा, हम अपने साथी की खाद्य दिनचर्या को तोड़ देंगे, जो एक अलग आहार पेश करेगा जो आपको भोजन से थकने में मदद नहीं करेगा, और हम इससे बचने में सक्षम होंगे कि यह खाने की फ़ीड रोकता है।

कुत्तों के लिए फल और सब्जियों के लाभ

कुत्तों के लिए अच्छे फल

हालांकि कई हैं कुत्तों के लिए अनुशंसित फल , आपको यह ध्यान में रखना चाहिए कि सभी मूल्यवान नहीं हैं, क्योंकि कई अन्य उनके लिए अत्यधिक जहरीले हैं। कुत्तों के लिए मनाए गए फलों और सब्जियों पर हमारे लेख की जांच करें और उन्हें उपभोग करने के लिए हर कीमत से बचें। कुत्तों के लिए सबसे अच्छे फल निम्नलिखित हैं:

  • ब्लूबेरी . ब्लूबेरी के सबसे उत्कृष्ट गुणों में से एक एंटीऑक्सीडेंट की उच्च सामग्री है, जो हमारे कुत्ते में दिल से संबंधित बीमारियों की उपस्थिति को रोकने के लिए सबसे अच्छे फलों में से एक है। इसी प्रकार, वे विटामिन सी और फाइबर में भी समृद्ध हैं। बेशक, अपने कुत्ते को यह भोजन प्रदान करने से पहले अंदर मौजूद बीजों को हटाने के लिए मत भूलना, गंभीर नुकसान हो सकता है।
  • सेब . दोनों अपने पाचन और इस तरह के विटामिन सी, कैल्शियम और विरोधी भड़काऊ गुण के उच्च सामग्री के रूप में कसैले गुण, कुत्तों और अन्य पेट की समस्या में डायरिया के इलाज के लिए आदर्श के लिए, सेब उन्हें फल के लिए बहुत अच्छा है। इसे देने से पहले, इसे अच्छी तरह से धोना याद रखें और बीज को दिल से हटा दें। यदि आप दस्त को इलाज के लिए सेब देना चाहते हैं, तो त्वचा को हटाने के लिए बेहतर है, लेकिन यदि आप कब्ज से लड़ना चाहते हैं, तो अपने कुत्ते के सेब के टुकड़ों को त्वचा से दें।
  • नाशपाती . इसकी संरचना का 80% पानी है, इसलिए इसका कैलोरी सेवन बहुत कम है। यह फाइबर और पोटेशियम का एक आदर्श स्रोत है, इसलिए आंतों के पारगमन को बढ़ावा देने के अलावा, हमें कार्डियोवैस्कुलर बीमारी को रोकने में मदद मिलेगी और मधुमेह वाले कुत्तों के लिए उपयुक्त होगी।
  • केला . इस फल में अघुलनशील फाइबर की एक उच्च सामग्री होती है, ताकि इससे अधिकतर हमारे कुत्ते में गंभीर परिणाम हो सके। बहुत कम मात्रा में, यह उसके लिए फायदेमंद हो सकता है और अगर आपको पता चलता है कि उसे कब्ज है तो उसे पराजित करने में मदद करें। यदि आपका कुत्ता सही स्थिति में है और आप देखते हैं कि उसे केला का काटने के बाद उसे दस्त होता है, तो वह इस फल को अपने आहार से हटा देता है।
  • खुबानी और आड़ू . दोनों फल घुलनशील फाइबर में समृद्ध हैं और इसलिए, हमारे कुत्ते में आंतों के पारगमन के विनियमन का पक्ष लेते हैं। इसके अलावा, अपने उच्च लौह सामग्री एनीमिया के विकास को रोकने में मदद, एंटीऑक्सिडेंट का एक शक्तिशाली प्राकृतिक स्रोत हैं और पानी की मुख्य रूप से बना रहे हैं, तो हमारे कुत्ते में मोटापे का प्रचार नहीं करते। अपने कुत्ते को यह फल देने से पहले हड्डी और त्वचा को हटाने के लिए याद रखें।
  • स्ट्रॉबेरी . ब्लूबेरी की तरह, स्ट्रॉबेरी सर्वश्रेष्ठ एंटीऑक्सिडेंट्स में से एक का प्रतिनिधित्व करते हैं, इसलिए वे हमारे कुत्ते की त्वचा के स्वास्थ्य को बनाए रखने और सेलुलर ऑक्सीकरण को रोकने के लिए आदर्श हैं। दूसरी तरफ, वे आपकी हड्डियों के लिए बेहद फायदेमंद हैं और मूत्रवर्धक और पाचन गुण हैं जो आपके आंतों के पारगमन को बेहतर बनाते हैं।
  • तरबूज़ . वे मुख्य रूप से पानी से बने होते हैं, इसलिए हमारे कुत्ते को छोटे, बीजहीन भाग प्रदान करने से आप गर्मी से लड़ने में मदद कर सकते हैं। बेशक, हमें इसकी उच्च फ्रक्टोज सामग्री के कारण तरबूज में तरबूज देना चाहिए।
  • तरबूज . यह शक्तिशाली कुत्ते और एंटीऑक्सीडेंट गुणों के अलावा, हमारे कुत्ते के स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है, विटामिन ए और ई का एक उत्कृष्ट स्रोत है। बाकी के फलों में, हमें अपने वफादार साथी को देने से पहले बीज को हटा देना चाहिए और फल को काटना चाहिए।
कुत्तों के लिए अच्छे फल

कुत्तों के लिए अच्छी सब्जियां




सामान्य रूप से, कुत्तों के लिए सबसे अच्छी सब्जियां वे हरे पत्ते हैं, क्योंकि उनमें विटामिन की बड़ी विविधता, एंटीऑक्सीडेंट गुण, फाइबर और अंतहीन लाभ होते हैं। हालांकि, वे एकमात्र नहीं हैं, क्योंकि उनके लिए उपयुक्त सब्ज़ियां भी बीटा कैरोटीन में अत्यधिक अनुशंसा की जाती हैं।

  • पालक . यह सब्जी हमारे कुत्ते को अपनी फाइबर सामग्री के लिए आंतों के आंदोलन को नियंत्रित करने में मदद करती है। इसके अलावा, यह विटामिन ए, सी, ई, बी और एफ में समृद्ध है। हमें इस सब्जी को हमारे कच्चे, अच्छी तरह से धोए और कटा हुआ, अन्यथा यह गले में फंस सकता है और महत्वपूर्ण नुकसान पहुंचा सकता है।
  • सलाद और गोभी . दोनों सब्जियां लौह, एंटीऑक्सीडेंट में समृद्ध हैं और एनाल्जेसिक और वंचित गुण हैं। कुत्ते को इन उत्पादों को देने से पहले, हमें संभावित घुटनों से बचने के लिए भी धोना और उन्हें काटना चाहिए।
  • अजवाइन . जैसे ही हमारे लिए अजवाइन बहुत फायदेमंद है, हमारे लिए भी कर सकते हैं। बेशक, मध्यम मात्रा में, धोया और अच्छी तरह से कटा हुआ। यह एक शक्तिशाली प्राकृतिक एंटीऑक्सीडेंट भी है, जो हमारे कुत्ते के स्वास्थ्य को सही स्थिति में बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण है, मूत्रवर्धक, पाचन, विरोधी भड़काऊ और प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करता है। यह गठिया के साथ कुत्तों के लिए आदर्श है, क्योंकि यह दर्द को कम करने में मदद करता है। आप इस सब्जी को अपने प्राकृतिक संस्करण में प्रदान कर सकते हैं, या एक रस तैयार कर सकते हैं और इसे महीने में एक बार सुबह और उपवास में अपने कुत्ते को दे सकते हैं।
  • यहूदियों का हरे और मटर . विटामिन ए और सी में अमीर और एंटीऑक्सीडेंट, पाचन और सभी के ऊपर, ऊर्जावान गुणों के साथ, ये सब्जियां हमारे कुत्ते के लिए मध्यम मात्रा में अत्यधिक फायदेमंद होती हैं। यदि आपका कुत्ता एक कुत्ता है जो खाना चबाता नहीं है, तो इसे मटर को न दें, यह चकित हो सकता है।
  • गाजर . हम कह सकते हैं कि वे न केवल अपने एंटीऑक्सीडेंट, वंचित और पाचन गुणों के लिए कुत्तों के लिए सबसे अच्छी सब्जियों में से एक हैं, बल्कि उनके दांतों को मजबूत करने की उनकी क्षमता के लिए भी हैं। चबाने के लिए हम आपको खुली गाजर का एक अच्छा टुकड़ा प्रदान करेंगे और बैक्टीरियल प्लेक को खत्म करने में मदद करेंगे।
  • कद्दू . यह सिफारिश की जाती है, खासकर कब्ज से पीड़ित कुत्तों के लिए। यह फाइबर, एंटीऑक्सीडेंट और मूत्रवर्धक में समृद्ध है, इसलिए हम इसे हल्के ढंग से, हमेशा छीलकर, कटे हुए और बिना बीज प्रदान कर सकते हैं।
कुत्तों के लिए अच्छी सब्जियां

मेरे कुत्ते को फल और सब्जियां कैसे दें

जैसा कि हमने शुरुआत में चर्चा की थी, कुत्तों मांसाहारी जानवर हैं, इसलिए फल और सब्जियां वे एक पूरक होना चाहिए जो उन्हें फ़ीड की कमियों को भरने में मदद करता है। विशेषज्ञों और पशु चिकित्सकों ने सिफारिश की है कि 15% ओ आहार का 20% हम फल और सब्जियों से बना सकते हैं, iexcl- और नहीं!

हमें यह ध्यान में रखना चाहिए कि कुत्ते का जीव हमारे बराबर नहीं है, इसलिए हमें वही मात्रा में भोजन की आवश्यकता नहीं होती है जैसा हम करते हैं। इस प्रकार, यदि हमारे आहार फल और सब्जियों के काफी प्रतिशत से बना होना चाहिए, तो आपका नहीं है। फल में निहित चीनी की उच्च डिग्री, उदाहरण के लिए, कुत्तों के लिए पचाने योग्य नहीं है क्योंकि यह हमारे लिए है, जो बड़ी मात्रा में जहरीले होते हैं।

यदि हमारे कुत्ते को जो फ़ीड हम प्रदान करते हैं, उनमें पहले से ही फल और सब्जियां होती हैं, तो इन कच्चे खाद्य पदार्थों की मात्रा कम होनी चाहिए। यदि यह इन उत्पादों से बना नहीं है, तो हमें इसे अपने प्राकृतिक संस्करण में 15% देना होगा। iQuest-कैसे? हमें अपने कुत्ते को सभी के साथ प्रदान करना होगा खुली और कटा हुआ फल , बीज या हड्डियों के बिना। दूसरी तरफ, सब्जियों को भी धोया और कटा हुआ होना चाहिए, याद रखें कि अगर हम नहीं करते हैं, तो हमारा कुत्ता गुजर सकता है।

सप्ताह में एक बार से अधिक प्राकृतिक फल और सब्जियां देने की सलाह नहीं दी जाती है, न ही हमेशा एक ही उत्पाद प्रदान करने के लिए। हमें उन्हें बदलना होगा और उन्हें छेड़छाड़ करना होगा।

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं कुत्तों के लिए अनुशंसित फल और सब्जियां , हम आपको होममेड डाइट्स के हमारे अनुभाग में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको विशेषज्ञों की मुफ्त ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
आहार यमआहार यम
दाढ़ी वाले ड्रैगन को खिलाानादाढ़ी वाले ड्रैगन को खिलााना
उनकी उम्र के अनुसार गिनी पिग खिला रहा हैउनकी उम्र के अनुसार गिनी पिग खिला रहा है
गिनी सूअरों को कैसे खिलाया जाएगिनी सूअरों को कैसे खिलाया जाए
चिंचिला खिला रहा हैचिंचिला खिला रहा है
कुत्तों के लिए प्राकृतिक नाश्ताकुत्तों के लिए प्राकृतिक नाश्ता
कुत्तों के लिए सब्जियों के साथ चावलकुत्तों के लिए सब्जियों के साथ चावल
क्या कुत्ते अंडे खाते हैं?क्या कुत्ते अंडे खाते हैं?
कुत्ते के बाल के लिए अच्छा खानाकुत्ते के बाल के लिए अच्छा खाना
क्या कुत्ते सब्जियां खा सकते हैं?क्या कुत्ते सब्जियां खा सकते हैं?
» » कुत्तों के लिए अनुशंसित फल और सब्जियां
© 2022 TonMobis.com