हम्सटर की देखभाल और भोजन

हम्सटर की देखभाल और भोजन

हम्सटर एक है छोटा कृंतक परिवार का Cricetidae जो कि प्रजातियों के आधार पर 2 से 5 साल के बीच हमारे साथ आ सकता है, अगर हम आपको जो कुछ चाहिए उसे प्रदान करने का प्रयास करते हैं क्योंकि यह इसकी विशेषताओं के लिए उपयुक्त और स्वस्थ आहार है।

ExpertoAnimal के इस आलेख में हम आपको जो कुछ जानने की आवश्यकता है उसे समझाएंगे हम्सटर की देखभाल और भोजन.

हम विस्तार से समझाएंगे कि आपका आहार कैसा होना चाहिए, निषिद्ध खाद्य पदार्थ, आपके विटामिन सेवन के लिए सबसे उपयुक्त फल और सब्जियां क्या हैं, और आम तौर पर, आपको जो कुछ भी खुश होना चाहिए और अपनी तरफ से शांतिपूर्ण जीवन जीना चाहिए। इस पोस्ट को पढ़ते रहें:

आप में भी रुचि हो सकती है: रूसी हम्सटर की मूल देखभाल
सूची

एक हम्सटर की देखभाल कैसे करें

हम्सटर का पिंजरा

हमारे हम्सटर को घर पर आने पर सहज महसूस करने के लिए, पिंजरे रखना आवश्यक होगा जिसमें वह तैयार रहेंगे। हमें आमतौर पर बाजार में कई विकल्प मिलते हैं लेकिन अधिकतर छोटे होते हैं, जो हमारे जानवर को तनाव और असुविधा लाते हैं।

एक हम्सटर पिंजरे की न्यूनतम जगह के बारे में होना चाहिए 60 सेमी लंबा एक्स 50 चौड़ा x 50 गहराई . आदर्श दो-कहानी हासिल करना होगा जिसमें हम सुरंगों और विभिन्न संरचनाओं को रख सकते हैं। पिंजरे हमेशा हमारे छोटे हम्सटर के लिए व्यापक और आरामदायक होना चाहिए।

हालांकि, अगर हमें रोबोरोवस्की हम्सटर को अपनाना है (जो वास्तव में बहुत छोटा है) तो हमें एक खरीदने का विकल्प चुनना चाहिए मछली टैंक या ड्रेरियम कि हम पर्याप्त रूप से शर्त देंगे और जो हमें अपने छोटे किरायेदार द्वारा लीक से बचने की अनुमति देगा। रोबोरोवस्की हैम्स्टर बहुत छोटे हैं और ऐसी संकीर्ण जगहों से गुज़रने की ऐसी सुविधा है कि यह किसी भी पिंजरे से बचने की संभावना है।

पिंजरों की सफाई को मल के संचय को रोकने और जानवर को एक स्वच्छ वातावरण को बढ़ावा देने के लिए साप्ताहिक किया जाना चाहिए।

पिंजरे का स्थान

यह विवरण वास्तव में महत्वपूर्ण है क्योंकि हमारे हम्सटर के जीवन की गुणवत्ता उस घर की जगह पर निर्भर करेगी जिसमें हम इसे रखते हैं। एक हवादार जगह चुनना महत्वपूर्ण है जिसमें ड्राफ्ट नहीं हैं। तापमान स्थिर और oscillate होना चाहिए 18 और 26ॉर्डएम-सी के बीच.

हम पिंजरे को एक जगह में रखने के महत्व पर जोर देते हैं अर्द्ध छाया चूंकि प्रत्यक्ष सूर्य हम्सटर में गर्मी का दौरा कर सकता है।

सब्सट्रेट

यह विचार करने के लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण पहलू है। हमें एक अवशोषक सब्सट्रेट चुनना चाहिए और किसी भी मामले में धूल का उत्पादन नहीं करना चाहिए। इसके लिए सबसे अधिक सिफारिश योग्य हैं छर्रों प्राकृतिक लकड़ी या सेलूलोज़।

खिलौने और घोंसला

स्प्रे और फीडर जैसे तत्वों के अलावा, हम्सटर की आवश्यकता होगी शरण लेने के लिए एक जगह . आप घोंसले, एक छोटे से घर या किसी अन्य तत्व का उपयोग कर सकते हैं जो आपको आराम करने और सूरज की रोशनी से अलग होने की अनुमति देता है।

उस समय को बनाने के लिए आपको विकृतियों की भी आवश्यकता होगी जिसमें आप खेल नहीं सकते हैं या उसके साथ बातचीत को आसान बनाते हैं। टी उनसे जुड़ें, catwalks, खिलौने और अन्य तत्वों आपके दिन को समृद्ध करेगा।

कदम से एक हम्सटर पिंजरे कदम कैसे तैयार करें डिस्कवर करें।

एक हम्सटर की देखभाल कैसे करें

हम्सटर की भोजन

एक हम्सटर की भोजन होना चाहिए संतुलित और विविध , आपकी सभी पोषण संबंधी आवश्यकताओं को कवर करने के लिए समर्पित है। इसके लिए हम बीज, सब्जियां, फल, अनाज और पागल शामिल करेंगे। नीचे हम बताएंगे कि आपके आहार के आधार क्या हैं और हम कौन से खाद्य पदार्थों की पेशकश कर सकते हैं या नहीं दे सकते हैं:

वाणिज्यिक फ़ीड




बाजार में हमें विभिन्न तैयार खाद्य पदार्थ मिलते हैं जिन्हें आप दैनिक आधार पर अपने हम्सटर की पेशकश कर सकते हैं। वे आमतौर पर अनाज और बीज और निर्जलित फल से बना होते हैं। इस प्रकार की भोजन है एक आधार इसके प्रोटीन और फाइबर सेवन के लिए शक्तिशाली, हालांकि हमें चाहिए अपने आहार में फल और सब्जियां भी शामिल करें विविध।

अनाज और दालें

हम्सटर का आहार फाइबर में समृद्ध होना चाहिए और वसा में कम होना चाहिए, इसी कारण से हमें कार्बोहाइड्रेट और फाइबर में समृद्ध खाद्य पदार्थों का चयन करना चाहिए। अनाज और बीज होना चाहिए खिलाने का आधार हम्सटर का।

यदि आप वाणिज्यिक फ़ीड खरीदने और अपने हम्सटर के आहार को तैयार करने का निर्णय नहीं लेते हैं, तो निम्न सामग्री पर ध्यान दें। आपको उन्हें कच्चे खरीदना और मिश्रण करना होगा:

  • जई
  • गेहूँ
  • मकई
  • जौ
  • चावल
  • मसूर की दाल
  • छोला

सूखे फल

प्रोटीन योगदान हम्सटर के नट्स के योगदान से पूरा किया जा सकता है हालांकि इन्हें नियमित रूप से पेश नहीं किया जाना चाहिए। कुछ उदाहरण हेज़लनट, अखरोट, भुना हुआ, बादाम या पिप्स हैं। उन सभी को नमक या किसी भी प्रकार की तैयारी के बिना प्रशासित किया जाना चाहिए।

हम अपने प्रोटीन सेवन को पूरा करने के लिए मीट, मछली और कीड़े भी पेश कर सकते हैं लेकिन हमें उनका दुरुपयोग नहीं करना चाहिए। सप्ताह में एक बार पर्याप्त से अधिक होगा। कुछ सबसे आम हैं:

  • चिकन मांस या उबले हुए तुर्की
  • अंडे
  • उबला हुआ कोड
  • टिड्डी
  • आटा कीड़े
  • लोहा

फल और सब्जियां

हैम्स्टर के लिए फल और सब्जियां बहुत महत्वपूर्ण खाद्य पदार्थ हैं। हमें इन खाद्य पदार्थों को हर दिन हमारे हम्सटर में पेश करना सुनिश्चित करना होगा:

  • सेब
  • नाशपाती
  • बेर
  • खूबानी
  • आड़ू
  • स्ट्रॉबेरी
  • कीवी
  • गाजर
  • तोरी
  • निविदा शूटिंग

फलों और सब्ज़ियों को विस्तार से खोजें कि आप अपने हम्सटर की पेशकश कर सकते हैं।

पानी

पानी जरूरी है दैनिक नवीनीकरण और "बोतल" प्रकार के कंटेनर आमतौर पर उपयोग किए जाते हैं क्योंकि वे स्वच्छ और उपयोग में आसान हैं। हालांकि, अगर आपने अभी अपना हम्सटर अपनाया है, तो यह अनुशंसा की जाती है कि आप जमीन पर एक छोटा सॉस पैन प्रदान करें ताकि आप सीधे पी सकें क्योंकि कुछ नहीं जानते कि यह कैसे काम करता है।

निषिद्ध खाद्य पदार्थ

यह न भूलें कि हम्सटर के लिए निषिद्ध खाद्य पदार्थ हैं जिन्हें आपको कभी नहीं पेश करना चाहिए। उनमें से हम अपने भोजन, मसाले, नमक और मिश्रित मसालों के साथ खाद्य पदार्थ या जो पचाने योग्य नहीं हैं, बचाते हैं।

हम्सटर की भोजन

दांत पहनना

समय समर्पित करना महत्वपूर्ण है हम्सटर के दांतों की देखभाल अत्यधिक वृद्धि या दांतों के टूटने जैसी असामान्यताओं से बचने के लिए। बाजार में आपको विशेष रूप से समर्पित तत्व मिलेंगे, जैसे कि फल पेड़ों की शाखाएं जो दांतों के सामान्य पहनने की अनुमति देता है। निकटतम स्टोर में जांचें।

दांत पहनना

रोग जो एक हम्सटर को प्रभावित कर सकते हैं

आम तौर पर एक अच्छी तरह से रखे हुए हम्सटर के स्वास्थ्य में कोई जटिलता नहीं है लेकिन निम्नलिखित संकेत हो सकते हैं रोग इंगित करें :

  • भूख की कमी
  • खराब बाल या बालों के झड़ने
  • छींकने
  • नाक या लसीमल निर्वहन
  • दस्त

यदि आप अपने वयस्क हम्सटर में इनमें से किसी भी लक्षण का पालन करते हैं, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप इसे ले जाएं पशु चिकित्सक किसी भी समस्या को रद्द करने या जल्द से जल्द एक विशिष्ट उपचार या देखभाल शुरू करने के लिए।

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं हम्सटर की देखभाल और भोजन , हमारा सुझाव है कि आप हमारी खंड बेसिक देखभाल डालें और हम आप सीखते हैं और अपने जानवरों के दैनिक जीवन साझा कर सकते हैं जहां ExpertoAnimal एप्लिकेशन डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
एक हम्सटर के दांत कैसे साफ करेंएक हम्सटर के दांत कैसे साफ करें
एक हम्सटर के दांतों की देखभालएक हम्सटर के दांतों की देखभाल
हम्सटर के लिए निषिद्ध भोजनहम्सटर के लिए निषिद्ध भोजन
बिल्ली और हम्सटर के बीच सहअस्तित्वबिल्ली और हम्सटर के बीच सहअस्तित्व
हैम्स्टर प्रकारहैम्स्टर प्रकार
अपने नायक को किसी की देखभाल में छोड़ देंअपने नायक को किसी की देखभाल में छोड़ दें
मेरे गर्भवती हम्सटर की देखभाल कैसे करेंमेरे गर्भवती हम्सटर की देखभाल कैसे करें
रूसी हम्सटर की देखभाल कैसे करेंरूसी हम्सटर की देखभाल कैसे करें
एक हम्सटर कैसे चुनेंएक हम्सटर कैसे चुनें
मेरा हम्सटर कैसे ढूंढेंमेरा हम्सटर कैसे ढूंढें
» » हम्सटर की देखभाल और भोजन
© 2022 TonMobis.com