क्लंबर स्पैनियल - स्नेही और अच्छे स्वभाव का

असल में कोई भी नहीं जानता कि क्लंबर स्पैनियल दौड़ कहां और कैसे पैदा हुई थी। इस नस्ल का नाम क्लंबर पार्क में है नॉटिंघमशायर, इंग्लैंड। जहां न्यूकैसल के ड्यूक ने उन्हें प्रसिद्ध बना दिया क्योंकि उन्होंने इन कुत्तों के साथ शिकार किया था।

नस्ल को कई प्राचीन चित्रों में भी चित्रित किया गया है, कुछ 1700 के दशक से। ऐसा माना जाता है कि बेससेट हाउंड क्लंबर स्पैनियल विकसित करने वाली नस्लों में से एक हो सकता है।

क्लंबर स्पैनियल की विशेषताएं

क्लंबर स्पैनियल आयताकार आकार का एक कुत्ता है, जिसमें लंबे शरीर, छोटे और मोटे पैर होते हैं।

यह एक मजबूत कुत्ता है, खड़े 43 सेमी और 50 सेमी के बीच माप सकते हैं और वजन 24 किलो और 36 किलो वजन के बीच हो सकता है। इसमें कान और बड़े एम्बर आंखों के साथ एक बड़ा सिर है। पूंछ संलग्न है या कटौती की जा सकती है। फर कान पर सीधे और सपाट है, जबकि पेट और पैरों पर बहुत नरम होते हैं। क्लंबर में नींबू के साथ या तो सफेद रंग हो सकता है

कानों पर नारंगी अंक, आंखों के चारों ओर और पूंछ के आधार पर।

क्लंबर स्पैनियल की देखभाल

यह नस्ल पूरे साल बाल शेड करता है। घर पर बालों के झड़ने को नियंत्रित करने के लिए, इसे हर दिन ब्रश करना जरूरी है। और आपको पेट और पैरों के हिस्से में विशेष देखभाल की भी आवश्यकता है, क्योंकि इसे ब्रश नहीं रखने के कारण आप बड़ी मैट बना सकते हैं। इसलिए सफाई की सुविधा के लिए छिद्रित पैरों के बाल रखने की सलाह दी जाती है। बड़ी, डूपी कानों को समस्याओं और बीमारियों से बचने के लिए समय-समय पर सफाई की आवश्यकता होती है।

क्लंबर एक धीमी कुत्ता है और समझदार, इसलिए यह किसी ऐसे व्यक्ति के लिए सही दौड़ नहीं है जो एक साथी को चलाने के लिए चाहता है। इन कुत्तों को व्यायाम करने की ज़रूरत है, हालांकि वे अधिक धीमी गति से चलने और खोज के खेल का आनंद लेते हैं।

क्लंबर एक निगरानी नहीं है. वह शुरुआत में अजनबियों से दूर हो सकता है, लेकिन वह उन लोगों के लिए स्नेही और दयालु है जो वह जानता है।

शुरुआती उम्र से शिक्षा सभी घड़ियों के लिए एक अच्छा विचार है, लेकिन आपको भारी हाथी तकनीक और बहुत अधिक पुनरावृत्ति से बचना होगा। यह बुद्धिमान दौड़ ऊब जाएगी और सीख नहीं पाएगी कि प्रशिक्षण बहुत कठिन है या नहीं। Clumbers चपलता, आज्ञाकारिता और शिकार परीक्षण सहित कई कुत्ते के खेल का आनंद लें।


क्लंबर स्पैनियल से सुझाव

क्लंबर स्पैनियल परिवार के साथ समय बिताना पसंद करता है। यद्यपि आप समय-समय पर इसे अकेला छोड़ सकते हैं, ऐसा करने की सलाह नहीं दी जाती है क्योंकि वह लंबे समय तक घर पर अकेले रहना पसंद नहीं करता है।

वह बच्चों के साथ महान है और खेलना पसंद करता है। नस्ल अन्य कुत्तों और पालतू जानवरों के साथ भी अच्छा है। नस्ल का एक नुकसान कीचड़ है, क्लब्स अक्सर बड़ी मात्रा में डोलोल करते हैं, खासकर जब वे भोजन या व्यवहार की अपेक्षा करते हैं।

स्वास्थ्य संबंधी चिंताओं में हिप डिस्प्लेसिया, आंखों में एलर्जी और पीठ की समस्याएं शामिल हैं।
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
अमेरिकी कॉकर स्पैनियल कुत्ते नस्लअमेरिकी कॉकर स्पैनियल कुत्ते नस्ल
कॉकर स्पैनियल की छाती में थोड़ी सी गेंद हैकॉकर स्पैनियल की छाती में थोड़ी सी गेंद है
बॉयकिन स्पैनियल, दक्षिण कैरोलिना कुत्ताबॉयकिन स्पैनियल, दक्षिण कैरोलिना कुत्ता
15 असामान्य कुत्ते नस्लों15 असामान्य कुत्ते नस्लों
स्टेनली कोरन के अनुसार सबसे अच्छे कुत्तों की सूचीस्टेनली कोरन के अनुसार सबसे अच्छे कुत्तों की सूची
अंग्रेजी सेटरअंग्रेजी सेटर
ब्रेटन स्पेनिश नस्लब्रेटन स्पेनिश नस्ल
कॉकर स्पैनियल का मानककॉकर स्पैनियल का मानक
अंग्रेजी कॉकर स्पैनियलअंग्रेजी कॉकर स्पैनियल
अमेरिकन कॉकर स्पैनियलअमेरिकन कॉकर स्पैनियल
» » क्लंबर स्पैनियल - स्नेही और अच्छे स्वभाव का
© 2022 TonMobis.com