तोतों में Psittacosis - लक्षण और उपचार

तोते में Psittacosis - लक्षण और उपचार

तोते विदेशी पक्षियों पालतू जानवर में तेजी से अधिक बार बनने के लिए, के रूप में वे कई विशेषताओं है कि असाधारण पालतू बनाने, साहचर्य, सहानुभूति और खुफिया के लिए उनकी जरूरत के रूप में नहीं रह रहे हैं।

तथ्य यह है कि तोते वर्तमान में पालतू जानवर के रूप में कार्यरत हैं, खुद के स्वास्थ्य में बहुत रुचि जगाया है क्योंकि हम जानते हैं कि जो कुछ भी हमारे पालतू की प्रकृति, यह उनके स्वास्थ्य और जीवन की गुणवत्ता सुनिश्चित करने के लिए कुछ देखभाल की आवश्यकता है।

ExpertoAnimal के इस लेख में हम इसके बारे में बात करते हैं तोते में psittacosis के लक्षण और उपचार , यह बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि यह तेजी से फैलता है और मनुष्यों को संचरित किया जा सकता है।

आप में भी रुचि हो सकती है: तोते की आम बीमारियां
सूची

Psittacosis क्या है?

Psittacosis आमतौर पर बैक्टीरिया के कारण एक बीमारी है Chlamydiophila Psitacci और यह तोते के ऑर्निटोसिस, क्लैमिडियोसिस या बुखार का नाम भी प्राप्त करता है। यह विशेष रूप से ऑस्ट्रेलियाई तोते और पैराकेट को प्रभावित करता है, हालांकि यह अन्य पक्षियों को भी प्रभावित कर सकता है और संक्रमित जानवरों के माध्यम से मनुष्यों को एक ज़ूनोसिस प्रसारित किया जा सकता है।

इस बीमारी पर विशेष ध्यान देने योग्य है क्योंकि यह बेहद संक्रामक है, बहुत जल्दी और फैलता है जानवरों की सुरक्षा को कम करके कार्य करता है , जो अन्य संक्रमणों को जन्म देता है जो psittacosis के लक्षण मुखौटा।

Psittacosis क्या है?

तोते में psittacosis कैसे प्रसारित किया जाता है?

Psittacosis का मुख्य संचरण मार्ग द्वारा दिया जाता है विसर्जन से आने वाली धूल का श्वास या संक्रमित पक्षियों के पंख, हालांकि आंखों के माध्यम से प्रत्यक्ष संक्रम और बीमार जानवर के श्वसन स्राव या संक्रमित सतहों के संपर्क के माध्यम से भी संभव है।

तनाव, psittacosis कारक विकसित कर सकते हैं के लिए एक बुनियादी आवश्यकता है, क्योंकि कभी कभी पक्षियों यह जीवाणु ले जाने के एक अच्छे स्वास्थ्य है (हालांकि वे संक्रमण फैल सकता है) और नहीं, जब तक वे एक बॉक्स से गुजरना रोग विकसित तनाव।

तोते में psittacosis कैसे प्रसारित किया जाता है?

तोते में psittacosis के लक्षण

तोते में psittacosis के लक्षण इस बीमारी के लिए विशिष्ट नहीं हैं, यानी, वे केवल इस बीमारी के अनुरूप नहीं हैं लेकिन कई रोगविज्ञान की नैदानिक ​​तस्वीर से संबंधित हो सकते हैं। यह आंशिक रूप से है क्योंकि psittacosis जानवरों की सुरक्षा को कम करता है जिससे कई अन्य बीमारियों के प्रसार में अधिक संवेदनशीलता आती है।

कभी-कभी psittacosis हमारे पालतू जानवर की अचानक मौत का कारण बन सकता है, इसलिए लक्षणों को पहचानना महत्वपूर्ण है जो इस बीमारी का संकेत हो सकते हैं:

  • साइनसाइटिस
  • आंखों के चारों ओर सूजन
  • कंजाक्तिविटिस
  • नेत्र स्राव
  • नाक स्राव
  • छींकने
  • पीला-हरा दस्त
  • उदासी
  • वजन घटाने

इन संकेतों की उपस्थिति में बहुत महत्व है पशु चिकित्सक के लिए तत्काल जाओ ताकि वह निदान स्थापित कर सके और उपयुक्त उपचार निर्धारित कर सके।

तोते में psittacosis के लक्षण

Psittacosis का निदान




Psittacosis का निदान जटिल हो सकता है क्योंकि प्रयोगशाला परीक्षण का उपयोग किया जा सकता है इस बैक्टीरिया के विशिष्ट मामले में 100% विश्वसनीयता नहीं दिखाता है।

तोते में psittacosis का निदान करने के लिए पशुचिकित्सा एक प्रदर्शन करेगा संपूर्ण शारीरिक परीक्षा और प्रयोगशाला माप के स्तर पर हमारे पालतू जानवरों के नैदानिक ​​इतिहास को ध्यान में रखेगा, आप दो परीक्षणों का उपयोग कर सकते हैं:

  • एंटीजन का पता लगाना: इसमें जानवरों के नाक या नाक और ओकुलर स्राव के माध्यम से बैक्टीरिया की उपस्थिति का पता लगाना शामिल है।
  • एंटीबॉडी का पता लगाना: इसमें रक्त में एंटीबॉडी का पता लगाना शामिल है जो रक्षा प्रणाली विशेष रूप से इस बैक्टीरिया के खिलाफ उत्पन्न हुई है।
Psittacosis का निदान

तोतों में psittacosis का उपचार

तोते में psittacosis का उपचार, साथ ही उनकी प्रभावशीलता और रोग की पहचान, स्वास्थ्य की स्थिति के आधार पर भिन्न हो सकता है पक्षी, इसकी उम्र और माध्यमिक संक्रमण की उपस्थिति। जानवर को अलग करना हमेशा आवश्यक होगा और कम से कम 45 दिनों के लिए एंटीबायोटिक दवाओं को प्रशासित करने के लिए आगे बढ़ना होगा, प्रशासन के मार्ग निम्न हो सकते हैं:

  • मौखिक प्रशासन
  • इंजेक्शन योग्य प्रशासन
  • फ़ीड के माध्यम से प्रशासन

एक बार उपचार की अवधि खत्म होने के बाद, पशुचिकित्सक सुझाव दे सकता है प्रयोगशाला में फिर से माप करें उपचार की प्रभावशीलता को सत्यापित करने के लिए, आप यह भी सिफारिश कर सकते हैं कि संक्रमित तोते के संपर्क में रहने वाले पक्षी भी फार्माकोलॉजिकल उपचार करते हैं।

तोतों में psittacosis का उपचार

मनुष्यों में psittacosis का संक्रम

एक पक्षी के प्रसार psittacosis एक व्यक्ति दुर्लभ है और गंभीरता संकेत नहीं करता है, फ्लू या सर्दी व्यक्ति के समान प्रभावित लक्षण प्रकट, तथापि, हाँ यह घातक परिणाम हो सकता है बच्चों के लिए , बुजुर्ग, गर्भवती और immunosuppressed लोग।

इससे बचने के लिए कि तोते को पीटिटोसिस का सामना करना पड़ता है और यह किसी व्यक्ति को संक्रमित कर सकता है, यह निम्नलिखित सलाहों का पालन करना बहुत उपयोगी है:

  • पिंजरे इष्टतम स्वच्छता स्थितियों में रखा जाना चाहिए
  • एक बंद जगह में मत रहो जहां पक्षियों हैं
  • पक्षियों को उनके संबंधित स्वास्थ्य प्रमाण पत्र के बिना अपनाया नहीं जाना चाहिए
  • अगर हमारे तोतों में psittacosis है, तो स्वच्छता सावधानी बरतना, दस्ताने का उपयोग करना और प्रत्येक हेरफेर के बाद हाथों को अच्छी तरह से धोना महत्वपूर्ण है

पक्षियों और मनुष्यों में psittacosis का संक्रमण अगर हम सरल स्वच्छता उपाय करते हैं तो इससे बचा जा सकता है , तो ऊपर उल्लिखित सिफारिशों को ध्यान में रखना महत्वपूर्ण है।

मनुष्यों में psittacosis का संक्रम

यह आलेख केवल जानकारीपूर्ण है, ExpertoAnimal.com में हमारे पास पशु चिकित्सा उपचार निर्धारित करने या किसी प्रकार का निदान करने की शक्ति नहीं है। हम आपको किसी भी प्रकार की हालत या असुविधा के मामले में अपने पालतू पशु चिकित्सक को लेने के लिए आमंत्रित करते हैं।

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं तोते में Psittacosis - लक्षण और उपचार , हम अनुशंसा करते हैं कि आप बैक्टीरियल रोगों के हमारे अनुभाग में प्रवेश करें, और हम आपको AnimalExpert का निःशुल्क ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
तोते को स्थायी देखभाल की आवश्यकता होती हैतोते को स्थायी देखभाल की आवश्यकता होती है
तोतों का व्यवहारतोतों का व्यवहार
तोते की देखभाल कैसे करेंतोते की देखभाल कैसे करें
तोते के रूप में तोतेतोते के रूप में तोते
तोते अपने पंख क्यों निकालते हैं?तोते अपने पंख क्यों निकालते हैं?
तोते की चपेट में आने के कारणों में से एक ध्यान की कमीतोते की चपेट में आने के कारणों में से एक ध्यान की कमी
तोते, विलुप्त होने के खतरे में एक प्रजातितोते, विलुप्त होने के खतरे में एक प्रजाति
तोते की छिपी बीमारियांतोते की छिपी बीमारियां
तोतेतोते
तोते में व्यवहारिक समस्याएंतोते में व्यवहारिक समस्याएं
» » तोतों में Psittacosis - लक्षण और उपचार
© 2022 TonMobis.com