एक चिहुआहुआ ट्रेन करें

एक चिहुआहुआ ट्रेन करें

Iquest- आपके थक गए चिहुआहुआ कुत्ता जब आप ऑर्डर देते हैं तो उस पर ध्यान न दें? अगर आपका छोटा सा साथी अभी भी "नहीं" को समझ नहीं पाता है, तो कोई रास्ता नहीं है कि वह घर के बाहर अपनी जरूरतों को पूरा करना सीखता है, वह बैठकर खड़ा नहीं होता है जब आप उसे कॉलर डालते हैं या आप उसकी नाखूनों को काटना चाहते हैं, iexcl- आप सही जगह पर आ गए हैं!

ExpertoAnimal.com में हम आपको चाबियाँ देते हैं ताकि आप सीख सकें अपने चिहुआहुआ को प्रशिक्षित करें सही ढंग से। सबसे स्वामित्व वाली और प्रमुख दौड़ में से एक होने के बावजूद, बुनियादी आदेशों को पढ़ाने के लिए प्रशिक्षण इतना जटिल नहीं है अगर हम उन दिशानिर्देशों को जानते हैं जिन्हें हमें पालन करना चाहिए।

आप में रुचि भी हो सकती है: प्रशिक्षण agapornis
सूची

चिहुआहुआ के लक्षण

चिहुआहुआस के लिए प्रशिक्षण की तकनीक में शामिल होने के लिए, यह जानना आवश्यक है चरित्र की विशेषताओं इस कुत्ते नस्ल का। इस प्रकार, चिहुआहुआ का प्रभाव एक प्रमुख और स्वामित्व वाला चरित्र होता है, इसलिए यह प्रकृति में प्रबल होने की प्रकृति में नहीं है, वह एक जन्मजात नेता है। वह भी क्रूर, ऊर्जावान, बुद्धिमान और बहुत सक्रिय है, हमेशा अपने मालिक और अपनी जाति के अन्य कुत्तों के साथ खेलने के लिए तैयार है।

यह जानना, iquest- हमें अपने चिहुआहुआ को सही ढंग से शिक्षित करने के लिए क्या रवैया होना चाहिए?

  • हमें एक दिखाना चाहिए सत्तावादी दृष्टिकोण आक्रामक होने के बिना और हमेशा फर्म रहें। अगर हम फैसला करते हैं कि हम नहीं चाहते हैं कि हमारे छोटे साथी सोफे पर उठ जाएं, तो हमें यह निर्णय रखना होगा और उसे एक बार भी ऐसा करने देना नहीं चाहिए। याद रखें: पैक का नेता आपको होना चाहिए।
  • प्राधिकरण हमेशा के साथ होना चाहिए सुरक्षा . यहां तक ​​कि यदि आप अपने फैसले में दृढ़ रहते हैं, यदि आपका चिहुआहुआ आप में असुरक्षा को समझता है, तो वह विश्वास करेगा कि नेता वह है।
  • हमें अपने चिहुआहुआ को शामिल नहीं करना चाहिए या वह जो भी सनकी चाहता है उसे प्रदान नहीं करना चाहिए। अगर आपका प्यारा और निविदा चेहरा आपके गार्ड को कम नहीं करता है, तो आप चाहते हैं कि आपका कुत्ता अच्छी तरह से शिक्षित हो उन्हें उन सनकी जीतने के लिए सिखाओ .

सत्तावादी होने के नाते आक्रामक होने का पर्याय नहीं है। इसका मतलब है कि हमें कभी भी हमारे कुत्ते पर चिल्लाना नहीं चाहिए, उसे मारा या नकारात्मक कंडीशनिंग के माध्यम से उसे शिक्षित नहीं करना चाहिए। इसके साथ ही हम एकमात्र चीज हासिल करेंगे जो हमेशा रक्षात्मक और यहां तक ​​कि आक्रामक पर एक डरावनी चिहुआहुआ है। विशेष रूप से छोटे और खिलौने के कुत्तों इस प्रकार के व्यवहार के प्रति अत्यधिक संवेदनशील होते हैं और जल्दी ही अविश्वासपूर्ण बन जाते हैं, जिससे लोगों को नकारात्मक संबंध मिलता है।

चिहुआहुआ के लक्षण

सामाजिककरण का महत्व

अब हम जानते हैं कि हमें अपने चिहुआहुआ की शिक्षा का सामना करना चाहिए, Iquest- हम कहां से शुरू करते हैं? बिना किसी संदेह के, किसी कुत्ते के प्रशिक्षण के सबसे महत्वपूर्ण पहलुओं में से एक सामाजिककरण है। हालांकि सभी नस्लों को अन्य कुत्तों, लोगों और पर्यावरण के साथ एक सही रिश्ते की आवश्यकता होती है, लेकिन यह सच है कि कुत्तों को दूसरों की तुलना में अधिक पूर्वाग्रह है और इसलिए, इस बिंदु पर अधिक ध्यान देने की आवश्यकता है।

जैसा कि हमने पिछले खंड में चर्चा की थी, चिहुआहुआ कुत्ते हैं जो एक ही नस्ल के कुत्तों के साथ बातचीत करना पसंद करते हैं और इसलिए, यदि हम सही ढंग से सामाजिककरण नहीं करते हैं, तो वे अन्य कुत्तों के साथ आक्रामक या अनोखे व्यवहार ले सकते हैं। इसे होने से रोकने के लिए, हमें जितनी जल्दी हो सके सोसाइजेशन प्रक्रिया शुरू करनी होगी।

दौरान पिल्ला मंच जब कुत्ते अधिक ग्रहणशील होते हैं, तो वे अपने व्यक्तित्व को बनाते हैं और उन व्यवहारों की एक श्रृंखला को अपनाते हैं जिन्हें हमें मार्गदर्शन करना चाहिए यदि हम एक खुश, स्वस्थ और सबसे ऊपर, संतुलित कुत्ते को प्राप्त करना चाहते हैं। हमारे चिहुआहुआ को सही ढंग से सामाजिक बनाने के लिए हमें निम्नलिखित कारकों को ध्यान में रखना चाहिए:

  • हमारे कुत्ते को अन्य कुत्तों या अन्य प्रजातियों के जानवरों से जोड़ने के लिए, हमें शांत, अच्छी तरह से शिक्षित और संतुलित नमूनों का चयन करना होगा। एक बुरा विकल्प नकारात्मक मुठभेड़ को ट्रिगर कर सकता है, गंभीर परिणामों के साथ जो हमारे चिहुआहुआ को जीवन के लिए चिह्नित कर सकते हैं।
  • इसका छोटा आकार आपको प्रभावित नहीं करता है। यद्यपि दुनिया में सबसे छोटी कुत्ते नस्लों का हिस्सा, चिहुआहुआ बड़े कुत्तों के साथ बातचीत करने के लिए पूरी तरह से तैयार है। जब आप इन दौड़ों का सामना करते हैं तो उस संबंध से इनकार करने से आप आक्रामक दृष्टिकोण को अपनाने का कारण बन सकते हैं।
  • एक सुखद माहौल में बैठक तैयार करें, जहां आप आरामदायक और सुरक्षित महसूस करते हैं।
  • हालांकि छोटा, चिहुआहुआ खिलौना नहीं है। Iquest- हम यह क्यों कहते हैं? जब बच्चों के साथ सामाजिककरण की बात आती है तो यह आवश्यक है कि हम उन्हें समझें कि उन्हें अपने खिलौनों की तरह इसका इलाज नहीं करना चाहिए, उन्हें इसका सम्मान करना चाहिए और इसका ख्याल रखना चाहिए। छोटे लोगों को जागरूक नहीं करने से हमारे चिहुआहुआ उनके साथ बुरा अनुभव कर सकते हैं और इसलिए, उन्हें डरते हैं, यहां तक ​​कि उन्हें खुद को बचाने के लिए भी उन्हें काटते हैं।

अधिक जानकारी के लिए, ExpertoAnimal द्वारा निम्न आलेख देखें जहां हम अपने कुत्ते को अन्य कुत्तों, लोगों और जानवरों के साथ अपने पर्यावरण से सामाजिक बनाने के लिए तकनीक की व्याख्या करते हैं।

सामाजिककरण का महत्व

नियम स्थापित करता है

हमारे चिहुआहुआ के प्रशिक्षण के साथ जारी रखने से पहले हमें स्पष्ट होना चाहिए हम उसे क्या सिखाते हैं और क्या मानक चाहते हैं हम आपको चिह्नित करना चाहते हैं इस अर्थ में, यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने परिवार या अन्य सदस्यों से मिलें जो घर में रहते हैं और साथ में आप इन बिंदुओं का निर्णय लेते हैं।

कुत्ते को सही तरीके से शिक्षित करने के लिए यह मौलिक है कि सभी सदस्य जो अपनी शिक्षा में भाग लेने जा रहे हैं, वैसे ही सहमत हैं और उसी तरह कार्य करते हैं। इसका मतलब है कि आदेशों को सिखाने और समान रूप से दृढ़ होने के लिए सभी को एक ही शब्द का उपयोग करना चाहिए। यदि लोगों में से एक "बैठे" शब्द का उपयोग करता है और दूसरा "बैठता है" चिहुआहुआ को बैठने के लिए सिखाता है, तो वह आदेश को कभी भी आंतरिक नहीं करेगा। इसी प्रकार, आपको यह तय करना होगा कि आपके पास किस घर की पहुंच है, चाहे आप सोफे पर जाएं या नहीं, दोपहर का खाना और चलने का समय इत्यादि।

याद रखें कि कुत्तों नियमित जानवर हैं जिन्हें आंतरिक स्थिरता प्राप्त करने के लिए निश्चित शेड्यूल की आवश्यकता होती है। दूसरी ओर, क्योंकि यह एक दौड़ इतनी स्वामित्व वाली और क्षेत्रीय है, यह आवश्यक है कि आप इसे प्रदान करें सिर्फ उसके लिए एक जगह , जहां आपके भोजन और पानी, बिस्तर और खिलौने के कटोरे हैं। यदि उसका क्षेत्र चिह्नित नहीं है, तो वह विश्वास करेगा कि उसके पास पूरे घर में मुफ्त पहुंच है और फिर, वह मान लेगा कि वह झुंड का नेता है।

बुरा व्यवहार सुधारता है

जब भी आपका चिहुआह स्थापित मानदंडों का पालन नहीं करता है या बुरे व्यवहार को अपनाता नहीं है, तो उसे चिल्लाओ या डांटें, बस एक मजबूत "नहीं" कहें और इस तरह के व्यवहार को सही करें। हम इस तथ्य के अनुसार एक स्वीकृति स्थापित करेंगे, जैसे कि खिलौना वापस लेना, खेल को रोकना, पार्क छोड़ना आदि। बेशक, यह मंजूरी हमेशा के लिए नहीं रह सकती है और हम इसे उत्पादन के तुरंत बाद व्यवहार को सही किए बिना स्थापित नहीं कर सकते हैं।

नियम स्थापित करता है

आपको अपनी जरूरतों को कहां सिखाएं

अपने चिहुआहुआ सौंदर्य आदतों को पढ़ाना आपके घर को साफ रखने और शिक्षित कुत्ते के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। यदि आपका चिहुआहुआ पिल्ला अभी तक टीका नहीं है, तो आपको सिखाया जाना चाहिए न्यूज़प्रिंट पर अपनी ज़रूरतें करें या कुत्तों के लिए सैनिटरी पैड। ऐसा करने के लिए, आपको निम्न चरणों का पालन करना होगा:

  1. कोने का चयन करें आप अपने घर से क्या चाहते हैं ताकि आप वहां अपनी ज़रूरतें कर सकें? फिर, समाचार पत्र की कई चादरें या सैनिटरी नैपकिन की बड़ी चादरें रखें।
  2. खाने या नशे में पानी के कुछ मिनटों के भीतर, अपने पिल्ला लो उस कोने में और इसे कागज पर रखें।
  3. जरूरी समय तक प्रतीक्षा करें जब तक कि आप पेशाब न करें या हार जाएं उत्साह के साथ उसे बधाई दीजिए . यदि पशुचिकित्सा आपको अनुमति देता है, तो उसे अच्छे व्यवहार के लिए पुरस्कार के रूप में पुरस्कार प्रदान करें।
  4. लंबी नींद के बाद, आपको खुद को राहत देने के लिए अख़बार में अपने पिल्ला को भी ले जाना चाहिए।
  5. गंदे समाचार पत्र निकालें और नए स्थान रखें। चादरें बदलते समय, आपको गंदे लोगों को नए लोगों पर रगड़ना चाहिए ताकि वे आपके मूत्र की गंध से प्रभावित हो जाएं और याद रखें कि यह वह जगह है जहां आपको जाना चाहिए। एक और चाल स्वच्छ लोगों पर गंदे चादरों में से एक को छोड़ना है।



चिहुआहुआस में बड़ी नस्लों की तुलना में बहुत छोटा मूत्राशय और उत्सर्जन तंत्र होता है, इसलिए खाने या पीने और पेशाब करने या पराजित करने के कार्य के बीच प्रतीक्षा समय बहुत कम है। अपने जीवन के पहले महीनों के दौरान, उसे निरंतर सतर्कता होनी चाहिए कि वह उसे अपनी जरूरतों को पूरा करने में सक्षम हो और उसे हर बार सही कोने में नहीं करता है।

इस अर्थ में, अगर हमने समाचार पत्र के बाहर हमारे चिहुआहुआ पेशाब को पकड़ा तो हमें इसे धीरे-धीरे ले जाना चाहिए और इसे जारी रखने के लिए इसे तुरंत शौचालय के कोने में ले जाना चाहिए। गंध को खत्म करने के लिए क्षेत्र को जंतुनाशक करना याद रखें और उसे उस स्थान पर अपनी आवश्यकताओं पर लौटने से रोकें।

एक बार पिल्ला टीका लगाया जाता है, हम सिखाने के लिए शुरू कर सकते हैं घर के बाहर अपनी जरूरतें करो :

  1. समाचार पत्र के साथ, खाने या पीने के पानी के दस या पंद्रह मिनट बाद, हम अपने चिहुआहुआ को खुद को राहत देने के लिए चलने के लिए बाहर ले जाएंगे।
  2. हर बार जब आप सवारी के दौरान पेशाब करते हैं या पराजित करते हैं तो उसे बधाई देते हैं और उसे अपने अच्छे व्यवहार के लिए इनाम देते हैं।
  3. यदि आपकी पिल्ला पहली सवारी के दौरान पेशाब नहीं करना चाहती है, तो एक बहुत ही प्रभावी चाल है जो असफल नहीं होगी। चूंकि चिहुआहुआ बहुत क्षेत्रीय कुत्ते हैं, इसलिए उन्हें उन क्षेत्रों में ले जाने का प्रयास करें जहां अन्य कुत्तों ने पेशाब किया है। आपकी वृत्ति आपको पिछले चिह्न पर क्षेत्र को चिह्नित करने के लिए ले जाएगी।
  4. याद रखें कि आपको सोए जाने के बाद भी इसे बाहर ले जाना चाहिए।

पहले महीनों के दौरान आपको दिन में चार से पांच बार चलने के लिए अपने चिहुआहुआ को लेना होगा और थोड़ी सी छोटी, चलने तक कम करें जब तक कि जानवर खुद को नियंत्रित न करे और खुद को राहत देने के लिए छोड़ने का इंतजार न करे। जैसा कि आप देखते हैं, आउटपुट उन दिनों के साथ निकटता से जुड़े होते हैं जिन्हें आपको एक दिन खाना चाहिए। यदि आपको अभी भी आपकी चिहुआहुआ की दैनिक भोजन की इष्टतम मात्रा नहीं पता है, तो इस लेख को याद न करें।

आपको अपनी जरूरतों को कहां सिखाएं

चिहुआहुआ को प्रशिक्षित कैसे करें: मूल आदेश

नियमों की स्थापना हो जाने के बाद और शौचालय की आदतों की सीख शुरू हो गई है, हम शिक्षा प्रक्रिया से शुरू कर सकते हैं। हम बुनियादी आदेशों से शुरू करेंगे: "आओ", "एक साथ" और "अभी भी"। चिहुआहुआ को बेहतर ढंग से शिक्षित करने के लिए, पेशेवर क्लिकर का उपयोग करने की सलाह देते हैं। यदि आपको अभी भी पता नहीं है कि इसका क्या उपयोग है या इसका उपयोग कैसे किया जाए, तो इस आलेख में क्लिकर को दीक्षा के बारे में पता लगाएं।

यहाँ आने के लिए मेरे चिहुआहुआ सिखाओ

बिना किसी संदेह के, यह दौड़ के बावजूद, हमारे कुत्ते को सिखाए जाने वाले पहले आदेशों में से एक है। अगर हमारे पास क्लिकर नहीं है, तो हम कैंडीज़ का उपयोग कर सकते हैं। शुरू करने के लिए, हम निम्नलिखित बिंदुओं पर विचार करेंगे:

  • बाहर की तरफ, एक बाड़ और चौड़ी जगह पर इस आदेश का अभ्यास करना बेहतर है - घर खिलौनों और भोजन जैसे विकृतियों से भरा हुआ है।
  • हम अपने कुत्ते को अंतरिक्ष में एक बिंदु पर रखेंगे और हम इससे दूर चले जाएंगे। हम अपने पैरों पर एक इलाज करेंगे और दृढ़ता से "आओ" शब्द (या जिसे हमने चुना है) कहें। स्वचालित रूप से जानवर भोजन इकट्ठा करने के लिए जाना होगा।
  • जब आप चले गए, उसे उत्साहपूर्वक बधाई दी और उसे अपना इनाम दें।
  • प्रक्रिया को दोहराएं लेकिन कैंडी के बिना, बस इससे दूर हो जाओ और "आओ" कहें। यदि वह जाता है, तो उसे अच्छे व्यवहार के लिए पुरस्कार देना याद रखें। यदि आप नहीं जाते हैं, तो कैंडी वापस तब तक रखें जब तक कि आप "आओ" शब्द को जाने के कार्य से संबद्ध न करें।
  • थोड़ा कम, यह दूरी बढ़ाता है और मिठाई को कम करता है।

मेरे चिहुआहुआ को मेरे बगल में चलने के लिए सिखाओ

इस आदेश में दो भाग होते हैं जिन्हें हमें आंतरिककृत करने के लिए करना चाहिए। उसे हमारे साथ चलने के लिए सिखाने से पहले, हमें उसे समझना होगा कि हम नहीं चाहते हैं कि वह पट्टा खींचें या चले जाओ। ऐसा करने के लिए, हम निम्नलिखित चरणों का पालन करेंगे:

  • हर बार जब आप पट्टा खींचते हैं या खींचते हैं, तो हम रुक जाएंगे। "नहीं" कहकर या उसे डांटते हुए, हम बस चलना बंद कर देंगे।
  • जब चिहुआहुआ बंद हो जाता है, हम उसे बधाई देंगे और हम मार्च को फिर से शुरू करेंगे। यह इतना आसान है

एक बार कुत्ता समझ गया है कि हम नहीं चाहते हैं कि वह पट्टा खींच ले, हम प्रशिक्षण के दूसरे भाग के लिए रास्ता बना सकते हैं। हम अपने साथ क्लिकर या मिठाई (या दोनों) ले जाएंगे, हम धीरे-धीरे चलेंगे ताकि हमारे कुत्ते को ध्यान से देख सकें और तुरंत प्रतिक्रिया दे सकें। जब भी कुत्ता हमारे पास आता है, हम "एक साथ" शब्द कहेंगे, हम क्लिकर के साथ क्लिक करेंगे और हम उसे एक इलाज देंगे। जब तक आप आदेश को पूरी तरह से आंतरिक नहीं करते हैं, हम इस प्रक्रिया को अधिक से अधिक मिठाई को कम कर देंगे।

अभी भी रहने के लिए मेरे चिहुआहुआ सिखाओ

इस आदेश को सिखाने के लिए हमें पिछले क्रम के लिए व्यावहारिक रूप से एक ही कदम का पालन करना होगा:

  • हमारे लिए इसे आसान बनाने के लिए, हम सवारी के दौरान शुरू करेंगे।
  • समय-समय पर, हम चलना बंद कर देंगे। जब हम देखते हैं कि हमारा चिहुआहुआ बंद हो जाता है, तो हम "शांत" कहेंगे, हम क्लिक करेंगे, हम उसे बधाई देंगे और हम उन्हें एक इनाम के रूप में एक इलाज देंगे।
  • इस प्रक्रिया को तब तक दोहराएं जब तक कि आपका कुत्ता मिठाई को कम करने, खड़े होने के कार्य के साथ "शांत" शब्द को जोड़ता है।
  • अलग-अलग संदर्भों में आदेश देने के लिए परीक्षण करें ताकि यह हर बार आंतरिक रूप से आंतरिक हो और prémiale इसे ठीक से चलाए।

अपने चिहुआहुआ को इन आदेशों में से किसी एक को सिखाने के लिए आपको खुद को धैर्य से बांटना चाहिए, यह एक ऐसा कार्य नहीं है जो दो दिनों में हासिल किया जाए।

चिहुआहुआ को प्रशिक्षित कैसे करें: मूल आदेश

अन्य आदेश

एक बार पिछले आदेशों को सीखा जाने के बाद, हम बैठने, छोड़ने, मृत खेलने, गेंद लाने आदि के लिए हमारे चिहुआहुआ को पढ़ाना शुरू कर सकते हैं। हम आपको अपने कुत्ते को सर्वोत्तम संभव तरीके से शिक्षित करने के लिए ध्यान देने के लिए कदम उठाने के लिए वेब को ब्राउज़ करना जारी रखने के लिए प्रोत्साहित करते हैं। याद रखें कि सकारात्मक कंडीशनिंग एक खुश और संतुलित कुत्ता प्राप्त करना आवश्यक है। दूसरी ओर, चिहुआहुआ की मूल देखभाल के बारे में हमारे लेख से परामर्श करना न भूलें और सुनिश्चित करें कि आप उन सभी से मिलें।

अन्य आदेश

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं एक चिहुआहुआ ट्रेन करें , हम आपको बुनियादी शिक्षा के हमारे अनुभाग में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको पशु विशेषज्ञ के मुफ्त ऐप को डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
अपने नए चिहुआहुआ के दस्तावेजअपने नए चिहुआहुआ के दस्तावेज
उसकी बगल की त्वचा पर लाल स्थान के साथ कुत्ताउसकी बगल की त्वचा पर लाल स्थान के साथ कुत्ता
चिहुआहुआ कुत्ते नस्लचिहुआहुआ कुत्ते नस्ल
चिहुआहुआ की उत्पत्तिचिहुआहुआ की उत्पत्ति
बहुत घबराहट चिहुआहुआ पूरी मंजिल पर पाइप हो जाता हैबहुत घबराहट चिहुआहुआ पूरी मंजिल पर पाइप हो जाता है
चिहुआहुआ पिल्ले में आंतों के पेरेसिसचिहुआहुआ पिल्ले में आंतों के पेरेसिस
चिहुआहुआ नहीं चल सकता हैचिहुआहुआ नहीं चल सकता है
Chiguagua कभी गर्मी में प्रवेश नहीं किया हैChiguagua कभी गर्मी में प्रवेश नहीं किया है
चिहुआहुआ कुत्ता माप कितना करता हैचिहुआहुआ कुत्ता माप कितना करता है
चिहुआहुआ कुत्ते की जिज्ञासाचिहुआहुआ कुत्ते की जिज्ञासा
» » एक चिहुआहुआ ट्रेन करें
© 2022 TonMobis.com