Feline Parvovirus - संक्रमण, लक्षण और उपचार

Feline Parvovirus - संक्रमण, लक्षण और उपचार

जिसे जाना जाता है बिल्ली का बच्चा Parvovirus एक वायरस है जो कारण बनता है बिल्ली का बच्चा पैनलेकोपेनिया . यह बीमारी काफी गंभीर है और अगर इलाज नहीं किया जाता है तो यह थोड़ी देर में आपकी बिल्ली के जीवन को समाप्त कर सकता है। यह सभी उम्र की बिल्लियों को प्रभावित करता है और बहुत संक्रामक है।

लक्षणों को जानना और विशेष रूप से टीकाकरण के साथ अपनी बिल्ली की रक्षा करना महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह रोकथाम का एकमात्र तरीका है। बहुत छोटे या अनचाहे बिल्ली के बच्चे को अन्य बिल्लियों के संपर्क से बचना चाहिए जब तक कि उनके बिल्लियों में से किसी भी सबसे आम बीमारियों को न पकड़ने के लिए उनकी सभी टीकाकरण हो।

ExpertoAnimal के इस लेख में हम आपको बताएंगे सभी feline parvovirus के बारे में , इसलिए आप संक्रमण से पहले लक्षणों को पहचान सकते हैं और सही तरीके से कार्य कर सकते हैं।

आप में भी रुचि हो सकती है: Wobbly हेजहोग सिंड्रोम - लक्षण और उपचार
सूची

बिल्ली का बच्चा Parvovirus क्या है?

बिल्ली का बच्चा Parvovirus एक वायरस है जो कॉल का कारण बनता है बिल्ली का बच्चा पैनलेकोपेनिया . यह एक बेहद संक्रामक बीमारी है और बिल्लियों के लिए बहुत खतरनाक है। इसे संक्रामक बिल्ली का बच्चा एंटरटाइटिस, बिल्ली का बच्चा बुखार या बिल्ली का बच्चा एटैक्सिया भी कहा जाता है।

वायुमंडल पर्यावरण में हवा में मौजूद है। यही कारण है कि सभी बिल्लियों को उनके जीवन में किसी बिंदु पर इसका खुलासा किया जाएगा। इस बीमारी के खिलाफ हमारी बिल्ली को टीका करना महत्वपूर्ण है, यह बहुत गंभीर है और मृत्यु का कारण बन सकता है। हमारे लेख को याद न करें जिसमें हम आपको बिल्ली टीकों का कैलेंडर दिखाते हैं जिन्हें आपको पालन करना होगा।

बिल्लियों में पारवो वायरस की ऊष्मायन की अवधि 3-6 दिन है और बाद में, रोग 5-7 दिनों तक प्रगतिशील रूप से खराब हो जाएगा। इसका मुकाबला करने के लिए एक त्वरित निदान आवश्यक है।

Parvovirus कोशिकाओं के सामान्य विभाजन को प्रभावित करता है, जिससे अस्थि मज्जा और आंतों को नुकसान पहुंचाता है। प्रतिरक्षा प्रणाली को खराब कर देता है, जिससे रोग के खिलाफ प्रतिक्रिया के लिए आवश्यक सफेद रक्त कोशिकाओं की संख्या में कमी आती है। लाल रक्त कोशिकाएं भी एनीमिया और कमजोरी पैदा करती हैं।

बिल्ली का बच्चा Parvovirus क्या है?

Feline Parvovirus संक्रमण

बीमार बिल्लियों को अलग रखा जाना चाहिए, क्योंकि वे अत्यधिक संक्रामक हैं। उनके मल, मूत्र, स्राव और यहां तक ​​कि fleas में वायरस होता है।

जैसा कि हमने पहले कहा था, वायरस पर्यावरण में है . यद्यपि बिल्ली पहले से ही ठीक हो चुकी है जो इसके संपर्क में आ गई है, संक्रमित है। इसके अलावा, वायरस बहुत प्रतिरोधी है और महीनों के लिए पर्यावरण में रह सकता है। इस तरह, वे होना चाहिए सभी बर्तन साफ ​​करें संक्रमित बिल्ली का: सैंडबॉक्स, खिलौने और उन सभी क्षेत्रों में जहां आप झूठ बोलना पसंद करते हैं। आप पानी में पतला ब्लीच का उपयोग कर सकते हैं या पेशेवर कीटाणुशोधक के बारे में अपने पशुचिकित्सा से परामर्श कर सकते हैं।

बिल्ली का बच्चा Parvovirus मानव को प्रभावित नहीं करता है , लेकिन हमें पर्यावरण से वायरस को खत्म करने के लिए स्वच्छता लेनी होगी। अजीब बिल्लियों से युवा, बीमार या अपर्याप्त बिल्लियों को दूर रखने की सलाह दी जाती है या कुछ महीने पहले बीमारी से उबरने की सलाह दी जाती है।




संक्रमण से बचने का सबसे अच्छा तरीका रोकथाम है। Parvovirus के खिलाफ अपनी बिल्ली टीका।

Feline Parvovirus संक्रमण

बिल्ली का बच्चा पैनलेकोपेनिया के लक्षण

लक्षण सबसे अधिक बार बिल्लियों में Parvovirus के हैं:

  • बुखार
  • उल्टी
  • क्षय, थकान
  • दस्त
  • खूनी मल
  • रक्ताल्पता

उल्टी और दस्त बहुत गंभीर हो सकता है और आपके बिल्ली का बच्चा बहुत जल्दी निर्जलीकरण कर सकता है। जैसे ही हम संभव हो सके कार्य करना आवश्यक है और जैसे ही हम पहले लक्षणों का पालन करते हैं, हमारी बिल्ली को पशुचिकित्सा में ले जाना आवश्यक है। यद्यपि बिल्ली किसी भी समय उल्टी होने के लिए असामान्य नहीं है, लेकिन फेलीन पैनलेकोपेनिया की विशेषता है निरंतर उल्टी और काफी कमजोरी के लिए।

बिल्ली का बच्चा पैनलेकोपेनिया के लक्षण

बिल्ली का बच्चा पैनलेकोपेनिया का उपचार

वायरल मूल की अन्य बीमारियों के साथ, कोई विशिष्ट उपचार नहीं है बिल्ली का बच्चा Parvovirus के लिए। यह ठीक नहीं हो सकता है, केवल लक्षणों को कम करता है और निर्जलीकरण से लड़ता है ताकि बिल्ली रोग से खुद को खत्म कर सके।

बहुत ही युवा बिल्ली के बच्चे या पैथोलॉजी की एक उन्नत स्थिति के साथ बहुत कम जीवित रहने की दर है। जैसे ही आप बीमारी के लक्षणों का पालन करते हैं, तुरंत अपने पशुचिकित्सा पर जाएं।

आम तौर पर, अस्पताल में भर्ती बिल्ली का आपको उचित उपचार प्रदान करने के लिए। निर्जलीकरण और पोषक तत्वों की कमी का मुकाबला किया जाएगा और, सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि अन्य बीमारियों का फैलाव टाला जाएगा। इसके अलावा, आपके शरीर का तापमान नियंत्रित किया जाएगा।

चूंकि फेलीन पार्वोवायरस प्रतिरक्षा प्रणाली को प्रभावित करता है, इसलिए संक्रमित बिल्लियों को अन्य बैक्टीरिया या वायरल संक्रमणों का अनुबंध करने की अधिक संभावना होती है। इसलिए, हम पशु चिकित्सक के साथ-साथ बीमारी की स्थिति को और भी खराब होने से रोकने के लिए अत्यधिक सावधानी बरतने का आग्रह करते हैं।

जब आपकी बिल्ली घर आती है, तो उसके लिए एक गर्म और आरामदायक जगह रखें और उसे ठीक होने तक उसे बहुत छेड़छाड़ दें। एक बार आपकी बिल्ली का बच्चा बीमारी से उबरने के बाद यह प्रतिरक्षा हो जाएगा। लेकिन अन्य बिल्लियों से संक्रम से बचने के लिए अपनी सभी चीजों को साफ करना याद रखें।

बिल्ली का बच्चा पैनलेकोपेनिया का उपचार

यह आलेख केवल जानकारीपूर्ण है, ExpertoAnimal.com में हमारे पास पशु चिकित्सा उपचार निर्धारित करने या किसी प्रकार का निदान करने की शक्ति नहीं है। हम आपको किसी भी प्रकार की हालत या असुविधा के मामले में अपने पालतू पशु चिकित्सक को लेने के लिए आमंत्रित करते हैं।

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं Feline Parvovirus - संक्रमण, लक्षण और उपचार , हम आपको वायरल रोगों के हमारे अनुभाग में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको पशु विशेषज्ञ के मुफ्त ऐप को डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
क्या बिल्ली का बच्चा Parvovirus कुत्तों को संक्रमित करता है?क्या बिल्ली का बच्चा Parvovirus कुत्तों को संक्रमित करता है?
Parvovirus, अपने कुत्ते की टीकों के साथ रखने के लिए एक और कारण हैParvovirus, अपने कुत्ते की टीकों के साथ रखने के लिए एक और कारण है
बिल्ली द्वारा उत्पादित कण संक्रमणबिल्ली द्वारा उत्पादित कण संक्रमण
बिल्लियों में वायरल rhinotracheitisबिल्लियों में वायरल rhinotracheitis
कुत्तों और बिल्लियों का टीकाकरणकुत्तों और बिल्लियों का टीकाकरण
कैनाइन Parvovirusकैनाइन Parvovirus
मेरी बिल्ली में उसकी आंखों में कुछ कपड़े हैंमेरी बिल्ली में उसकी आंखों में कुछ कपड़े हैं
बिल्लियों में ल्यूकेमिया - लक्षण, उपचार और संक्रमण के कारणबिल्लियों में ल्यूकेमिया - लक्षण, उपचार और संक्रमण के कारण
कैसे पता चलेगा कि मेरी बिल्ली में एक दिन है या नहींकैसे पता चलेगा कि मेरी बिल्ली में एक दिन है या नहीं
आपकी बिल्ली की पशु चिकित्सा समीक्षाआपकी बिल्ली की पशु चिकित्सा समीक्षा
» » Feline Parvovirus - संक्रमण, लक्षण और उपचार
© 2022 TonMobis.com