पैराकेट्स: आम बीमारियां

पैराकेट्स में, कुछ अन्य बीमारियां उत्पन्न होती हैं और इसे बहुत सावधानी से लिया जाना चाहिए।

तो हम निम्नलिखित मामलों को देख सकते हैं:

Diarreas

पैराकेट्स में दस्त अक्सर होता है। हमें 2 प्रकार के दस्त के बीच अंतर करना चाहिए:

1। यदि वे अलग-थलग दिखाई देते हैं, बिना ningГєn sГntoma mГЎs भी चिंताजनक नहीं हैं और झटके या स्थितियों estrГ © रों, भोजन या बुरा पानी और कुछ भी pГЎjaro किया जाता है कि debГa (कागज periГіdico की तरह) की वजह से हो सकता है।

इन मामलों में मल आमतौर पर तरल और एक सफेद रंग के साथ दिखाई देते हैं।

उपचार:

cГЎlido और आश्रय स्थान (एक lГЎmpara कि गर्मी प्रदान करते हैं के साथ सबसे अच्छा serГa उपचार) में तोता बैठाना, आप सभी फल और सब्जियों को हटा देगा और हम जटिल पेय जल बी जोड़ देगा

निश्चित रूप से यह 2 या 3 दिनों में सुधार होगा, अगर यह संभव नहीं है कि दस्त का कारण एक और अधिक महत्वपूर्ण बीमारी है।

प्रोबियोटिक के उपयोग को निवारक के रूप में अत्यधिक अनुशंसा की जाती है, जो हमारे पैराकेट की पाचन तंत्र को मजबूत करेगी, दस्त और पाचन तंत्र की अन्य बीमारियों से परहेज करेगी।

2। यदि दस्त बीमारी के अन्य लक्षणों के साथ प्रकट होता है, तो यह बीमारी के एक अन्य लक्षण में होगा जो पक्षी पीड़ित है, और हमें उचित इलाज प्रदान करना होगा।

दस्त के कारण बस एक बीमारी की पहचान करना वास्तव में मुश्किल है, लेकिन यहां कुछ सुराग हैं:

खूनी मल: वे कोसिडिया द्वारा संक्रमण के कारण होते हैं, वे पाचन तंत्र के अंतिम भाग में क्षति से उत्पन्न होते हैं।

काले मल: वे पाचन तंत्र के ऊपरी भाग में बवासीर इंगित करते हैं, वे मजबूत जीवाणु संक्रमण और यहां तक ​​कि कीड़े के कारण भी हो सकते हैं।

सफेद मल: उनमें केवल मूत्र होता है। वे बहुत कम सेवन का संकेत देते हैं। यदि वे पीले या हरे रंग के रंग दिखाई देते हैं तो वे यकृत में क्षति के कारण हो सकते हैं।

पानी के मल: वे कई कारणों से हो सकते हैं। (Coccidiosis, तनाव, कवक ...)

दृश्य बीज के साथ मल: आंतों कीड़े (ascidians) या कवक (candiasiasis)

चिपचिपा whitish दस्त (देखा पूंछ के साथ): साल्मोनेलोसिस।

भंग

यदि यह एक पैर में होता है, तो इसे सीधे और देखभाल के साथ छिड़का जाना होगा।

एक पंख में एक फ्रैक्चर के मामले में हमें इसे सीधा करना होगा और पैराकेट के ट्रंक के चारों ओर एक पट्टी बनाना होगा, जो इसे आगे बढ़ने से रोकता है।

इन कार्यों को पशुचिकित्सा द्वारा किया जाना चाहिए क्योंकि उचित ज्ञान के बिना हम पैराकेट को और भी नुकसान पहुंचा सकते हैं। थोड़ी देर के बाद हड्डी वेल्ड हो जाएगी और ज्यादातर समय बड्डी बिना किसी समस्या के ठीक हो जाएंगे।

espontГЎneas भंग, उन यानी स्पष्ट उत्पादित किसी भी हालत, खनिज की कमी के आम तौर पर और न होने के कारण यदि घटित deberГan हैं हमारे pГЎjaros एक संतुलित आहार है कि विटामिन डी, कटलफ़िश हड्डी, कैल्शियम और भोजन में शामिल होने में मौजूदा शांत।

घायल पक्षी को पिंजरे में जमीन पर नरम सामग्री की एक परत के साथ अलग रखा जाना चाहिए।

हैंगरों को हटा दिया जाना चाहिए, और भोजन और पानी पूरी तरह से सुलभ स्थानों में रखा जाना चाहिए। आपको भोजन की खुराक की पेशकश करनी है। इन स्थितियों में पैर को 3 से 4 सप्ताह में ठीक किया जाना चाहिए।

यदि पैर एक नीला दिखाता है, तो काला उपस्थिति, इसका मतलब है कि यह एक पट्टी या एक अपूर्ण संघ के कारण शायद मम्मीफाइड हो गया है, और फिर इसे कम करना आवश्यक होगा। हालांकि, अगर सब ठीक हो गए, तो स्प्लिंट को लगभग 2 सप्ताह बाद हटाया जा सकता है।

अंडे बरकरार रखा या घुमाया (क्लोक्वाइटिस)

यह अंडे डालने की असंभवता के बारे में है। यदि आप तेजी से कार्य नहीं करते हैं तो आप जल्दी से और गंभीर दर्द से मर सकते हैं।

कारण कई हो सकते हैं, यह विशेष रूप से पहली बार महिलाओं में होता है और, ज्यादातर मामलों में, नस्ल के लिए बहुत कम। यह एक पर्यावरण के कारण भी ठंडा हो सकता है, जो क्लॉआका के फैलाव को बाधित करता है, और यहां तक ​​कि एक मजबूत डर में भी।

SГntomas:

ये महिलाएं पंखों पर या जमीन पर अपने पंखों के साथ बैठकर दिखाई देती हैं, दृढ़ता से सांस लेती हैं और अपनी पूंछ ऊपर और नीचे ले जाती हैं।

सीवर लाल और सूजन हो जाएगा, कभी-कभी अतिरंजित रूप से बाहर की ओर। अगर हम बहुत सावधानी से पलटते हैं तो हम अंडे देखेंगे।

उपचार:

किसी भी मामले में हम इसे धक्का देकर अंडे निकालने का प्रयास करेंगे, यह निश्चित रूप से टूट जाएगा और बडगेगीगर मर जाएगा।

हमें इसे गर्मी देना चाहिए ताकि उसका क्लॉआका अंडे को फैला और निकाला जा सके।

पिंजरे को एक गर्म जगह में रखें और क्लॉका को थोड़ा जैतून का तेल फैलाएं।

यदि एक घंटे में आपने अंडे नहीं डाला है, तो हम एक विस्तृत कपड़े में पानी गर्म करेंगे, जिसे हम एक कपड़े से ढकेंगे जहां हम मादा को पास रखेंगे ताकि क्लॉका गर्म हो जाए।

यह हम अंडे डालने तक हर 2 घंटे 3 घंटे दोहराएंगे।

megabacteria

उन्हें मेगाबैक्टेरिया कहा जाता है क्योंकि उनका आकार पारंपरिक बैक्टीरिया से अधिक है, वे कवक के साथ विशेषताओं को भी साझा करते हैं।




proventrГculo (craw साथ कंठ को जोड़ने भाग) में स्थापित कर रहे हैं पोषक तत्वों की सही absorciГіn रोकने, ahГ उत्पादन tambiГ © n बॉक्स कहा जाता है "बुरा सूखी" या "बर्बाद कर"।

SГntomas:

पहले क्षणों में वजन और अवसाद का नुकसान दिखाई देता है। फिर वे भी प्रकट हो सकते हैं:

  • VГіmitos
  • तरल दस्त, रंग गहरे हरे से काले रंग में भिन्न हो सकता है।
  • दुर्बलता
  • जब रोग उन्नत होता है, तो पुनर्जन्म और उन्मूलन अवांछित बीज के मल में दिखाई देता है।

यह रोग वयस्कों और मुर्गियों दोनों को प्रभावित कर सकता है।

उपचार:

एकमात्र प्रभावी फार्माकोलॉजिकल उपचार एक एंटीफंगल है (सबसे अधिक उपयोग एम्फोटेरिसिन बी है)।

यह पानी को अम्लीकृत करने और आसान पचाने योग्य भोजन प्रदान करने के लिए प्रभावी हो सकता है। प्रोबियोटिक और विटामिन की खुराक देना भी अच्छा है।

इन उपायों के साथ पक्षियों के बचाव में वृद्धि होगी।

असामान्य मौत

मोल्टिंग एक शारीरिक तंत्र है जिसके द्वारा पक्षी समय-समय पर अपने पंख को नवीनीकृत करते हैं। कभी-कभी एक असामान्य परिवर्तन होता है जिसमें विभिन्न कारण हो सकते हैं: अपर्याप्त भोजन, तापमान, तनाव, आदि में अचानक परिवर्तन।

SГntomas:

  • पंखों का जन्म होने में लंबा समय लगता है या वे कभी नहीं लेते हैं, और गंजा धब्बे वाले क्षेत्र हैं।
  • विकृत पंख, उलझन में।
  • पुराने पंख जो गिरते नहीं हैं।

उपचार:

विटामिन में भरपूर आहार प्रदान करें।

तापमान में तनाव और अचानक परिवर्तन से बचें।

हम मॉलिंग को बढ़ावा देने के लिए सप्ताह में एक बार पानी के साथ पैराकेट स्प्रे कर सकते हैं।

एक विटामिन जटिल प्रशासित किया जा सकता है।

फ्रांसीसी म्यूट

हाल ही में अज्ञात कारण तक यह बीमारी पॉलीमावायरस के कारण होती है। यह मल और पंख धूल ​​से फैलता है।

यह मुंह के पंखों और घोंसले के बाहर सिर्फ घोंसले के प्रवाह का कारण बनता है। कुछ मामलों में (कुछ) ये पंख वापस आते हैं लेकिन दूसरों में वे कभी बाहर नहीं आते, जिससे पक्षी उड़ने के लिए असंभव बना दिया जाता है। इन पैराकेट्स को आमतौर पर प्रजनकों द्वारा "पैराकेट धावक" कहा जाता है।

माना जाता है कि यह पैराकेट्स में मारे गए लोगों का कारण है, जिन्होंने अभी तक घोंसला नहीं छोड़ा है।

हालांकि यह दर्दनाक नहीं है, यह बेहद संक्रामक है। एक वयस्क पैराकेट जो फैलता है, पंख नहीं खोएगा, लेकिन रोग आंतरिक अंगों को नुकसान पहुंचा सकता है। फिर भी उसका जीवन खतरे में नहीं होगा।

उपचार:

वर्तमान में कोई प्रभावी उपचार नहीं है लेकिन यह मजबूत भोजन के साथ मदद करता है।

कार्डियक पाल्सी

यह खराब तनाव वाले परिस्थितियों में अचानक मौत का कारण है या यहां तक ​​कि उन लोगों में भी जो मजबूत तनाव की स्थिति के कारण पूरी तरह से स्वस्थ हैं, उदाहरण के लिए जब हम पैराकेट पकड़ते हैं। यही कारण है कि जब इसे जरूरी नहीं है और इसे जरूरी नहीं है तो हमें किसी न किसी तरह का होना चाहिए। सबसे कम उम्र के या सबसे पुराने पैराकेट्स और बीमार पैराकेट कार्डियक पाल्सी से सबसे ज्यादा प्रभावित होते हैं।

Picaje या पंख फेंक दिया

इसमें पंखों को तोड़ने की आदत लेते हुए एक पैराकेट होता है। इसे हटाने और सामान्य रूप से इसे हटाने में बहुत मुश्किल है, क्योंकि नए पंख निकलते हैं, यह फिर से शुरू होता है।

इस व्यवहार के कारण कई हैं। एक बुरी फ़ीड या गलत वातावरण (तापमान, आर्द्रता, गर्मी ...) स्ट्रॉ-रेरा में रहने वाले पैराकेट्स में सबसे लगातार कारण हैं। घरेलू पैराकेट्स में आमतौर पर बोरियत और अकेलापन, और तनाव तक भी जुड़ा होता है। इसलिए हमें उन्हें एक या दो से अधिक शांतिपूर्ण जगह प्रदान करने की कोशिश करनी होगी। यहां तक ​​कि ऐसे पैराकेट भी होंगे जिनके लिए इस उन्माद को हटाना असंभव होगा।

माताओं के मामले में जो अपनी चोंच से पंख फेंकते हैं, प्रोटीन और खनिजों में समृद्ध फ़ीड इसे हल करता है।

एमा सिंड्रोम

यह बीमारी केवल पैराकेट्स और एगापोर्निस में होती है। विशेष रूप से प्रदर्शनी में।

यह एक त्वचा विकार है जो पंखों के नीचे दिखाई देता है (कभी-कभी अन्य स्थानों में भी), और कुछ और साथ ही साथ छोटे खून बहने वाले खरोंच भी होते हैं। प्रभावित क्षेत्रों के पंख रक्त के साथ चिपके हुए चिपचिपा दिखाई देते हैं या स्कैब्स से ढके होते हैं।

इसके अलावा मजबूत खुजली जो इसके कारण बनती है, पैराकेट को दृढ़ता से खरोंच करने की ओर ले जाती है, और इसकी स्थिति खराब होती है। यह ज्ञात नहीं है कि कारण क्या है, हालांकि तनाव का संदेह या कवक की उपस्थिति है।

ट्यूमर

वे आम तौर पर 2 से 6 साल के पैराकेट में होते हैं। गुर्दे, यौन अंग, यकृत और उपकुशल ट्यूमर (लिपोमा) में सबसे अधिक बार होता है।

SГntomas:

उन्हें पहचानना बहुत मुश्किल है। सामान्य रूप से लक्षण गंभीर बीमारी से ग्रस्त होंगे, लेकिन ट्यूमर स्थित क्षेत्र के आधार पर वे बहुत भिन्न होते हैं।

यदि एक पैर में एक पैर की धड़कन लापरवाही है, तो पेट की गुहा में एक ट्यूमर पर संदेह होना चाहिए। यदि यह श्वेत डायरिया के साथ भी होता है तो यह संभव है कि यह गुर्दे में ट्यूमर है।

नीले से भूरे रंग के नर के रंग में परिवर्तन एक मजबूत हार्मोनल परिवर्तन दर्शाता है जो जननांग ट्यूमर के कारण हो सकता है।

यदि आपको लगता है कि एक स्वस्थ पैराकेट एक दिन से अगले दिन मर जाता है तो आपको ट्यूमर पर भी संदेह करना चाहिए। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि ट्यूमर, जो तब तक किसी भी महत्वपूर्ण अंग को प्रभावित नहीं करता था, एक के माध्यम से फैलता है और इस तेजी से मृत्यु का कारण बनता है।

उपचार:

लिपोमा को छोड़कर, जिसे पशुचिकित्सा द्वारा शल्य चिकित्सा के साथ हटाया जा सकता है, बाकी ट्यूमर का कोई इलाज नहीं होता है। कई मामलों में, उपचार का उद्देश्य दर्द को कम करने के लिए किया जाएगा और अनावश्यक पीड़ा से बचने के लिए पैराकेट को कई बार त्यागना होगा।

संबद्ध

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
तीन सप्ताह के लिए दस्त के साथ पैराकेटतीन सप्ताह के लिए दस्त के साथ पैराकेट
दस्त के साथ बिल्लियों के लिए नरम आहारदस्त के साथ बिल्लियों के लिए नरम आहार
दस्त के साथ कुत्तों के लिए नरम आहारदस्त के साथ कुत्तों के लिए नरम आहार
कुत्तों में पीले मल के कारणकुत्तों में पीले मल के कारण
कुत्तों में अग्नाशयशोथ - कारण और उपचारकुत्तों में अग्नाशयशोथ - कारण और उपचार
दस्त और उल्टी के साथ बिल्लियोंदस्त और उल्टी के साथ बिल्लियों
कुत्तों और बिल्लियों के लिए इसे रोकने के लिए दस्त 9 उपायकुत्तों और बिल्लियों के लिए इसे रोकने के लिए दस्त 9 उपाय
पालतू जानवरों में दस्तपालतू जानवरों में दस्त
होम्स्टर में पाचन विकारहोम्स्टर में पाचन विकार
पैराकेट्स: परजीवी बीमारियांपैराकेट्स: परजीवी बीमारियां
» » पैराकेट्स: आम बीमारियां
© 2022 TonMobis.com