कुत्तों में अग्नाशयशोथ - कारण और उपचार

कुत्तों में अग्नाशयशोथ - कारण और उपचार

हमारे दोस्तों के कुत्तों की तरह पैनक्रिया भी होते हैं, कुत्ते की पाचन तंत्र के उचित कामकाज के लिए महत्वपूर्ण महत्व का एक अंग और ग्लूकागन और इंसुलिन जारी करके पूरे शरीर को भी प्रभावित करता है, कार्बोहाइड्रेट के चयापचय से संबंधित दो हार्मोन, इसलिए, हमारे पालतू पर पोषण, प्रणालीबद्ध प्रभाव को प्रभावित करने के लिए।

खाद्य और पाचन की प्रक्रिया महत्वपूर्ण के लिए हमारे कुत्ते, इष्टतम स्वास्थ्य का आनंद ले सकते हालांकि, कभी कभी पोषण और पूरे जीव पर एक प्रभाव प्रभावित करता है एक विकार दिखाई दे सकते हैं।

इस पशु विशेषज्ञ लेख में हम आपको बताते हैं कुत्तों में अग्नाशयशोथ के कारण और उपचार , एक गंभीर रोगविज्ञान जिसे जल्दी से इलाज किया जाना चाहिए।

आप में भी रुचि हो सकती है: बिल्लियों में अग्नाशयशोथ - लक्षण और उपचार
सूची

कैनाइन अग्नाशयशोथ क्या है?

शब्द अग्नाशयशोथ का शाब्दिक अर्थ है पैनक्रिया की सूजन , लेकिन इस अंग के महत्वपूर्ण कार्यों के कारण, यह स्थिति एक साधारण सूजन राज्य से काफी दूर है। पैनक्रियाज में होने वाले नुकसान को समझने के लिए हम पहले इसके मुख्य कार्यों में से एक को जानते हैं।

अग्न्याशय संश्लेषण करती पाचक एंजाइम पेट में सक्रिय है और भोजन के पाचन की सुविधा होने के लिए तैयार हैं, हालांकि, जब वहाँ अग्नाशयशोथ, इन एंजाइमों अग्न्याशय और कारण में सक्रिय हो जाते हैं पाचन इसके कारण, जो इस अंग और क्षति में भारी सूजन का कारण बनता है जो कभी-कभी अपरिवर्तनीय हो सकता है। हम दो प्रकार के कुत्ते अग्नाशयशोथ में अंतर कर सकते हैं:

  • तीव्र अग्नाशयशोथ: लक्षण अचानक प्रकट होते हैं और बहुत निश्चित और आसानी से समझदार होते हैं।
  • पुरानी अग्नाशयशोथ: लक्षण तीव्र अग्नाशयशोथ के रूप में तीव्र नहीं हैं, इस मामले में रोग बहुत धीरे-धीरे विकसित होता है और लंबे समय तक चल रहा है। उपचार के बावजूद संरचनात्मक परिवर्तन पैनक्रिया में होते हैं और लक्षण फिर से दिखाई देते हैं।
कैनाइन अग्नाशयशोथ क्या है?

कुत्ते अग्नाशयशोथ के कारण क्या हैं?

कुत्ते अग्नाशयशोथ का सटीक कारण अज्ञात है लेकिन यह ज्ञात है कि इस बीमारी की शुरुआत है पोषण से निकटता से जुड़ा हुआ है , क्योंकि निम्नलिखित कारकों को जोखिम कारकों के रूप में बहुत स्पष्ट रूप से पहचाना गया है:

  • मोटापे के साथ कुत्तों
  • अतिरिक्त वसा वाले आहार
  • प्रोटीन के उच्च प्रतिशत के साथ भोजन

कुत्ते को खिलाने से संबंधित कारणों के अतिरिक्त, अग्नाशयशोथ का भी उत्पादन किया जा सकता है अन्य बीमारियों के परिणाम जैसे कि निम्नलिखित: कैंसर, मधुमेह, गुर्दे की समस्याएं, संक्रमण या कार्डियोवैस्कुलर बीमारियां।

कुत्ते अग्नाशयशोथ के कारण क्या हैं?

कुत्तों में अग्नाशयशोथ के लक्षण

निम्नलिखित लक्षणों को हमें सतर्क करना चाहिए क्योंकि यदि हम उन्हें अपने पालतू जानवरों में देखते हैं तो वे अग्नाशयशोथ की उपस्थिति का संकेत दे सकते हैं:

  • उल्टी
  • भूख की कमी
  • वजन घटाने
  • दस्त
  • पेट सूजन
  • उदासीनता



निदान करने के लिए पशु चिकित्सक के पास जाना आवश्यक होगा, हालांकि कोई विशिष्ट नैदानिक ​​परीक्षण नहीं है, पशु चिकित्सक एक प्रदर्शन करेगा रक्त और मल परीक्षण के साथ ही अल्ट्रासाउंड अग्नाशयशोथ के निदान की पुष्टि करने और अंग पर होने वाले नुकसान का आकलन करने के लिए।

कुत्तों में अग्नाशयशोथ के लक्षण

कुत्तों में अग्नाशयशोथ का उपचार

कभी कभी अग्नाशयशोथ क्षति के लिए कोई इलाज अपरिवर्तनीय है, इस मामले में एकमात्र विकल्प एक उपशामक उपचार है कि रोगियों के जीवन की गुणवत्ता में सुधार के लिए प्रशासन और निश्चित कम वसा वाले आहार स्थापित करना है।

यदि आप तीव्र अग्नाशयशोथ का सामना कर रहे हैं, तो यह आमतौर पर पर्याप्त है एक दिन के लिए भोजन और पानी का सेवन दबाएं पाचन एंजाइमों के स्राव को रोकने के लिए, बाद में प्रगतिशील रूप की आदत के भोजन में लौट रहे हैं।

हालांकि, किसी भी मामले में, वे आमतौर पर निर्धारित किए जाते हैं पाचन एंजाइमों कि हमारे पालतू ठीक से भोजन को पचाने और अपने शरीर के वजन को बहाल अनुमति देते हैं, पाचन एंजाइमों के प्रशासन विरोधी भड़काऊ दवाओं कि दर्द और सूजन के लक्षणों को कम से पूरित किया जा सकता है।

हमारे शरीर के वजन से बचने के लिए कैनिन अग्नाशयशोथ के खिलाफ एकमात्र निवारक उपकरण है जो हमारे पालतू जानवर को उचित रूप से पोषण देना है।

यह आलेख केवल जानकारीपूर्ण है, ExpertoAnimal.com में हमारे पास पशु चिकित्सा उपचार निर्धारित करने या किसी प्रकार का निदान करने की शक्ति नहीं है। हम आपको किसी भी प्रकार की हालत या असुविधा के मामले में अपने पालतू पशु चिकित्सक को लेने के लिए आमंत्रित करते हैं।

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं कुत्तों में अग्नाशयशोथ - कारण और उपचार , हम अनुशंसा करते हैं कि आप अन्य स्वास्थ्य समस्याओं के हमारे अनुभाग में प्रवेश करें, और हम आपको ExpertoAnimal का निःशुल्क ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
कुत्तों में मधुमेह - लक्षण और नियंत्रणकुत्तों में मधुमेह - लक्षण और नियंत्रण
निदान के बिना बीमार बिल्लीनिदान के बिना बीमार बिल्ली
कुत्तों और बिल्लियों में बायोटिन का प्रभावकुत्तों और बिल्लियों में बायोटिन का प्रभाव
पेट शोर के साथ बिल्लीपेट शोर के साथ बिल्ली
रक्त amylase के साथ बिल्ली थोड़ा ऊंचारक्त amylase के साथ बिल्ली थोड़ा ऊंचा
कुपोषित बिल्लियों के लिए विटामिनकुपोषित बिल्लियों के लिए विटामिन
बिल्लियों: पर्याप्त पोषणबिल्लियों: पर्याप्त पोषण
बिल्ली में उल्टी के कारणबिल्ली में उल्टी के कारण
बिल्लियों में अग्नाशयशोथ - लक्षण और उपचारबिल्लियों में अग्नाशयशोथ - लक्षण और उपचार
तीव्र अग्नाशयशोथ के साथ यॉर्कशायरतीव्र अग्नाशयशोथ के साथ यॉर्कशायर
» » कुत्तों में अग्नाशयशोथ - कारण और उपचार
© 2022 TonMobis.com