प्लास्टिक सर्जरी: सौंदर्य के समीकरण




क्या आपने सोचा है कि कुछ सुंदर क्यों है? निश्चित रूप से, देखना अच्छा लगता है, लेकिन क्यों? सांस्कृतिक मानदंड हमारे आस-पास की दुनिया को देखते हुए एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं, लेकिन जब यह नीचे आता है तो कुछ चीजें स्वाभाविक रूप से सुखद होती हैं। सदियों से, कई वैज्ञानिक और कलाकार फिली, मानव शरीर, पौधों, डीएनए और सौर मंडल के अनुपात में दिखाई देने वाली एक रहस्यमय राशि का शोध कर रहे हैं और कुछ ही नाम दे रहे हैं।

फिबोनाची अनुक्रम से व्युत्पन्न, फाई का मूल्य 1.618 (लगभग) है, इसे सुनहरा अनुपात या दैवीय अनुपात भी कहा जाता है। अपने सबसे प्रारंभिक रूप में फी प्रकट होता है जब एक रेखा इस तरह से विभाजित होती है कि पूरी लाइन की लंबाई के बीच का अनुपात सबसे बड़ी सेगमेंट लाइन की लंबाई तक अनुपात रेखा सेगमेंट की लंबाई के अनुपात के समान होता है निचले लाइन खंड की अधिक लंबाई। सब एक पेय, हुह? पार्थेनॉन, पिरामिड और नोट्रे डेम कैथेड्रल जैसी इमारतों में उनके डिजाइन में फि के सभी तत्व हैं, जो बताते हैं कि ये संरचनाएं उनके आकार के बावजूद स्वाभाविक रूप से सुरुचिपूर्ण क्यों दिखाई देती हैं।

एक पूर्व प्लास्टिक सर्जन डॉ स्टीफन मार्क्वार्ट के अनुसार, सुंदरता को जीवित तंत्र के रूप में व्याख्या किया जा सकता है जो पुरातन मनुष्यों को पहचानता है और एक-दूसरे से आकर्षित होता है। इस परिकल्पना का तात्पर्य है कि सबसे खूबसूरत चेहरे केवल वे हैं जो मानव के रूप में अधिक आसानी से पहचानने योग्य होते हैं।

डॉ। मार्क्वार्ट ने एक मुखौटा बनाया है, जो डिजिटल चेहरे की विशेषताओं के दिए गए सेट पर लगाया गया है, उन विशेषताओं का निर्धारण यह होगा कि वे सही सौंदर्य के विचार के समान कैसे दिखते हैं। Decagons और pentagons से बना है, मुखौटा अपने सभी आयामों में फाई का प्रतीक है और एशिया, अफ्रीका और काकेशस के लिए एक स्वतंत्र मॉडल है। मास्क फिट करने वाले हस्तियों के कुछ चेहरे जेसिका सिम्पसन, जॉर्ज क्लूनी और टॉम क्रूज़ की पसंद हैं।

सस्ती कीमतों पर सौंदर्य शल्य चिकित्सा के माध्यम से वास्तविक असंतुलन / अनुमानित चेहरे की विशेषताओं को संतुलित करने के लिए मरीजों के साथ सामना करना पड़ता है, कई प्लास्टिक सर्जन फिई सहायता के सिद्धांत में बदल रहे हैं। मानव चेहरे में फाई की उपस्थिति का एक उत्कृष्ट उदाहरण मानव मुस्कुराहट की संरचना में पाया जा सकता है। पहले दो incisors एक सुनहरा आयत बनाते हैं, फी के अनुपात में चौड़ाई के अनुपात के साथ। केंद्र के दूसरे दांत के लिए पहले दाँत की चौड़ाई के बीच संबंध भी फाई है। जिन महिलाओं की छाती और कूल्हे राशन फिली से मिलते हैं, वे संतुलन में दिखाई देते हैं, भले ही उनके वास्तविक माप सामान्य से बड़े हों। मैरिलन मोनरो और केट मॉस दोनों उपाय फिई के अनुरूप हैं और कोई भी इस तथ्य पर विवाद नहीं कर सकता कि ये दो सुंदरियां चाक और पनीर की तरह हैं। हालांकि, इसकी सुंदरता पौराणिक है। यह जानकर, प्लास्टिक सर्जन मानकों के इस सेट की मदद से असंतुलन को सही करने का प्रयास कर सकते हैं।

सिद्धांत सभी पेशेवरों द्वारा पूरी तरह से स्वीकार नहीं किया जाता है, हालांकि इसका महत्व सीधे चुनौती नहीं दिया गया है। कुछ लोग उस सुंदरता का तर्क दे सकते हैं, जैसा कि पुरानी कहावत है, दर्शक की नजर में है। कर्स्टन डंस्ट और मैगी गिलेंन्हाल जैसी असामान्य सुंदरियों में एक अनूठा प्रकार का आकर्षण होता है, भले ही उनके चेहरे के आयाम फी और उसके सभी कष्टप्रद विवरणों के अनुरूप न हों।

मुझे लगता है कि यह खुद को तय करने के लिए प्रत्येक व्यक्ति पर निर्भर है। कॉस्मेटिक सर्जरी के साथ तेजी से जुनूनी दुनिया में और शारीरिक पूर्णता प्राप्त करने में यह तथ्य इस तथ्य को खोने में डरावना आसान है कि निर्दोषता वास्तविक सौंदर्य के बराबर नहीं है।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
टिगी - 1 9 63 से पेशेवर बाल देखभालटिगी - 1 9 63 से पेशेवर बाल देखभाल
Flaxseed और स्वास्थ्यFlaxseed और स्वास्थ्य
श्रव्य भ्रम एल 1 के लिए विशिष्टताश्रव्य भ्रम एल 1 के लिए विशिष्टता
डिजिटल टीवी विपरीत अनुपातडिजिटल टीवी विपरीत अनुपात
वित्तपोषण लिपोसक्शन आपके विचार से आसान हो सकता हैवित्तपोषण लिपोसक्शन आपके विचार से आसान हो सकता है
प्लाज्मा टीवी पर क्षैतिज रेखा की समस्याएंप्लाज्मा टीवी पर क्षैतिज रेखा की समस्याएं
एक एनटीएससी टीवी ट्यूनर के लिए विनिर्देशएक एनटीएससी टीवी ट्यूनर के लिए विनिर्देश
प्रोजेक्शन टीवी क्या है?प्रोजेक्शन टीवी क्या है?
सैमसंग ln52a650 के लिए गतिशील विपरीत व्याख्या कैसे करेंसैमसंग ln52a650 के लिए गतिशील विपरीत व्याख्या कैसे करें
प्रक्षेपण संबंध क्या है?प्रक्षेपण संबंध क्या है?
» » प्लास्टिक सर्जरी: सौंदर्य के समीकरण
© 2022 TonMobis.com