कुत्ते के काटने के छह स्तर

कुत्ते के काटने के छह स्तर

कैनाइन पशुचिकित्सक, व्यवहारवादी और कोच इयान डनबर ने वर्गीकृत करने के लिए एक प्रणाली विकसित की कुत्ते मनुष्यों को काटता है . हालांकि यह एक अचूक प्रणाली नहीं है, लेकिन मामले की गंभीरता का सामान्य विचार होना उपयोगी है।

आप यदि आप एक कुत्ता और सवाल क्या स्तर काटने आपके द्वारा किए गए काट लिया है, तो आप ExpertoAnimal के इस मुद्रित लेख में सही जगह पर आए हैं, विस्तार आप सभी आप से संबंधित जानकारी प्रत्यक्ष पता चल जाएगा इस वर्गीकरण प्रणाली है जो निम्न मानता है कुत्ते के काटने के छह स्तर.

पढ़ना जारी रखें:

आपको भी रुचि हो सकती है: सांप के काटने से पहले पालन करने के लिए कदम
सूची

1. प्रथम स्तर के काटने: त्वचा संपर्क के बिना आक्रामक तैनाती

पहला स्तर काटने वे त्वचा को छूते नहीं हैं व्यक्ति पर हमला किया और शारीरिक नुकसान नहीं पहुंचाया। वे आम तौर पर आक्रामक प्रदर्शन होते हैं जिनमें ग्रंट और वायु काटने शामिल हो सकते हैं। अधिकतर, वे अपने मुंह के साथ आक्रामक व्यवहार में संलग्न होते हैं, अपने दांत दिखाते हैं और ग्रंथ करते हैं, लेकिन व्यक्ति को छूते नहीं हैं। त्वचा के नुकसान के बिना पैंट या अन्य कपड़ों के काटने, इस श्रेणी में भी शामिल हैं।

कुत्तों जिनके काटने इस श्रेणी में आते हैं वे विश्वसनीय कुत्तों हैं, जिनमें काटने की मजबूत अवरोध होती है वे नुकसान का कारण नहीं बनाते हैं लेकिन एक संकेत दें। कुत्ते के आक्रामकता के कारण तनाव के कारणों की पहचान की जाती है, तो इन काटने को खत्म करना आसान है। हालांकि, अगर आप इस समस्या को गंभीरता से नहीं लेते हैं, तो काटने से निम्नलिखित श्रेणियों में वृद्धि हो सकती है।

1. प्रथम स्तर के काटने: त्वचा संपर्क के बिना आक्रामक तैनाती

2. द्वितीय स्तर के काटने: कुत्ते के दांत मानव त्वचा को छूते हैं, लेकिन छिद्रण का कारण नहीं बनते हैं

इस प्रकार के काटने में पीड़ित दांत के अंक पेश कर सकता है, लेकिन कोई चोट नहीं है छिद्रण के कारण होता है। वस्तुतः सभी लोग जो कुत्तों (कोच, पशु चिकित्सक, पशु चिकित्सा सहायक, हेयरड्रेसर इत्यादि) के साथ सीधे काम करते हैं, इस तरह के काटने से पीड़ित हैं। हालांकि कुत्ता अपने काटने से रोकता है, यह हो सकता है स्क्रैप और अंक बिल्ली काटने की त्वचा में। त्वचा के संबंध में दांतों के आंदोलन के कारण सतही घाव भी हो सकते हैं, लेकिन छिद्र से नहीं।

इन मामलों में, कुत्ता एक बहुत ही गंभीर संकेत भेज रहा है कि उसे किसी प्रकार के तनाव के अधीन किया जा रहा है जिसके साथ वह निपट नहीं सकता है। यह नुकसान का कारण नहीं है और यह एक खतरनाक कुत्ता नहीं है (इसके विपरीत, यह अपने काटने अच्छी तरह से रोकता है), लेकिन आक्रामकता बहुत गंभीरता से लिया जाना चाहिए। कुत्ते के आक्रामकता से उत्पन्न तनाव के कारणों की पहचान होने पर आक्रामकता के इन मामलों को हल करना आसान है। हालांकि, अगर समस्या हल नहीं होती है, तो यह जोखिम की बात बनने के बाद निम्नलिखित श्रेणियों में जा सकती है। आपको तुरंत इस समस्या पर काम करना शुरू कर देना चाहिए।

2. द्वितीय स्तर के काटने: कुत्ते के दांत मानव त्वचा को छूते हैं, लेकिन छिद्रण का कारण नहीं बनते हैं

3. तीसरा स्तर का काटने: उथले घावों के साथ एक काटने

काटने अद्वितीय है और इसके परिणाम एक से चार हैं सतह छिद्रण , जो कुत्ते की गहराई से अधिक नहीं है। घाव केवल एक ही दिशा में हो सकते हैं क्योंकि काटने के दौरान व्यक्ति और कुत्ते दोनों स्थिति से दूर जाने की कोशिश कर सकते हैं।

इस प्रकार का काटने बहुत सक्षम है, होने में सक्षम है कई अलग-अलग कारण . ऐसा इसलिए हो सकता है क्योंकि कुत्ता डरता है, क्योंकि हिंसक खेल आक्रामकता तक बढ़ता है, क्योंकि कुत्ते का हिंसक व्यवहार ट्रिगर होता है या कई अन्य कारणों से होता है। इन काटने की गंभीरता स्थिति और व्यक्ति पर हमला करने के आधार पर भी परिवर्तनीय है।

कारणों और परिस्थितियों से परे, कुत्ता जो तीसरा स्तर का काटने का काम करता है वह कुत्ता है जिसे पशु चिकित्सकों या कुत्ते के शिक्षकों द्वारा इलाज किया जाना चाहिए। चूंकि काटने के विभिन्न कारण हो सकते हैं, इसलिए किया जाने वाला उपचार विशेष कारण पर निर्भर करेगा। यदि कारण नैदानिक ​​है, तो आवश्यक पेशेवर कुत्ते के व्यवहार में विशेषज्ञता रखने वाले पशुचिकित्सा होना चाहिए। यदि कारण व्यवहार समस्याओं के साथ करना है, तो आपको एक कुत्ते के हमले विशेषज्ञ की तलाश करनी चाहिए, चाहे वह प्रशिक्षक या व्यवहारवादी हो।

कुत्तों जिनके काटने इस श्रेणी में आते हैं काटने का बुरा अवरोधन , कुत्ते या किसी अन्य गंभीर समस्या का एक गरीब समाजीकरण। समस्या हल हो सकती है, लेकिन इसका इलाज किया जाना चाहिए अनुभवी लोगों द्वारा कुत्ते आक्रामकता में।

इन मामलों में कैनाइन प्रशिक्षण अनुकूल या प्रतिकूल हो सकता है। प्रशिक्षण विधियों, जिसमें प्रभुत्व का प्रमुख सिद्धांत अक्सर लंबे समय में प्रतिकूल परिणाम (आमतौर पर आक्रमण का विकास) है, भले ही जाहिरा तौर पर अल्पावधि में प्रभावी रहे हैं। मुझे यकीन है कि सभी या लगभग सभी जो अतीत में पारंपरिक तकनीक के साथ प्रशिक्षित किया है हूँ, और जो ऐसा आज कर हम कभी तरीकों में से टकराव प्रकृति ने काट लिया इस तरह पड़ा है जारी है।

3. तीसरा स्तर का काटने: उथले घावों के साथ एक काटने

4. चौथा स्तर का काटने: उथले घावों के साथ एक काटने




जब कुत्ता केवल एक बार काटता है लेकिन घाव गहरे होते हैं, तो हम चौथे स्तर के काटने के बारे में बात कर रहे हैं। काटने से एक से चार का कारण बन सकता है गहरे छिद्रण कि कुत्ते की लंबाई, या दो या दो से अधिक दिशाओं में घाव, जिसके परिणामस्वरूप कुत्ते के सिर के आंदोलन से काटा जाता है। कुछ मामलों में, ये काटने हिंसक प्रवृत्तियों के कारण हो सकते हैं, क्योंकि कुत्ते दृढ़ता से काटता है और अधिक नुकसान के कारण अपने सिर को हिला सकता है। उन मामलों में, वे भरोसेमंद और बहुत खतरनाक कुत्तों द्वारा काटा जाता है।

वे डर के कारण भी हो सकते हैं, कुत्तों में जो खतरे के खिलाफ खुद को बचाने की कोशिश करते हैं, जिसे वे बहुत गंभीर मानते हैं, और पहले हमले के बाद वे चले जाते हैं। कुत्तों ने कुछ समय में इन काटने का प्रदर्शन किया है कुत्तों को सक्षम पेशेवरों द्वारा इलाज किया जाना चाहिए। तीसरे स्तर के काटने वाले कुत्तों की तरह, चौथे स्तर के काटने वाले लोग नैदानिक ​​या व्यवहारिक प्रक्रियाओं के माध्यम से उचित रूप से इलाज कर सकते हैं।

Schutzhund या mondioring, चौथी स्तर रिश्वत मांगी जाती के समान है, लेकिन एक आस्तीन या एक सुरक्षात्मक सूट की ओर निर्देशित जैसे कुछ कुत्ते के खेल में। कुत्तों जो इन खेलों में भाग लेते हैं और जिन्हें सही तरीके से प्रशिक्षित किया गया है वे खतरनाक नहीं हैं और काटने की रोकथाम करते हैं। इन कुत्तों को जानते हैं कि वे एक आस्तीन या एक सुरक्षात्मक सूट है, जो जहां वे अपनी काटने की पूरी शक्ति जारी है, और एक्स्ट्रा कलाकार के शरीर के असुरक्षित क्षेत्रों पर आक्रमण न करें काटने की अनुमति है।

हालांकि, कुत्तों को भी हमले के लिए प्रशिक्षित प्रशिक्षित किया जाता है, जो आस्तीन को जारी करने के लिए जारी नहीं करते हैं या उनके हिंसक प्रवृत्तियों को उत्तेजित करते समय कोई नियंत्रण नहीं होता है। वो कुत्ते हाँ वे खतरनाक हैं और उस तरह के गलत प्रशिक्षण की अनुमति नहीं दी जानी चाहिए।

4. चौथा स्तर का काटने: उथले घावों के साथ एक काटने

5. पांचवें स्तर के काटने: गहरे घावों के साथ कई काटने

पांचवें स्तर के काटने (जो पांचवें काटने वाले नहीं हैं) कारण हैं गहरे घाव , पिछले स्तर की तरह ही, लेकिन वे प्रस्तुत किए जाते हैं कई बार . ऐसा हो सकता है कि कुत्ता एक ही हमले में कई काटने का प्रदर्शन करता है, या यह विभिन्न स्थितियों में कई बार हमला करता है।

कुत्ते जो पांचवें स्तर का काटने करते हैं खतरनाक कुत्तों . आपका पुनर्वास संभव है, लेकिन हमेशा निरंतर पर्यवेक्षण और एक चिकित्सक द्वारा, कुत्ते के व्यवहार में पशु चिकित्सा विशेषज्ञ।

बेशक, इस प्रकार के काटने के लिए कमजोर परिस्थितियां हैं। एक कुत्ते का दुर्व्यवहार किया जाता है और खुद को बचाने के लिए काटने को खतरनाक नहीं माना जाना चाहिए, उसी तरह एक कुत्ते के रूप में जो उसके मालिक को हमले से बचाने के लिए काटता है।

5. पांचवें स्तर के काटने: गहरे घावों के साथ कई काटने

6. छठी स्तर के काटने: पीड़ित और / या मांस की खपत की मौत

यह है काटने का सबसे गंभीर स्तर और यह बहुत असामान्य है। इसमें पीड़ित की मौत शामिल है या कुत्ते से मांस टूट जाता है। एक शव के मानव मांस की खपत इस श्रेणी में नहीं आती है। एक कुत्ते (या कुत्तों का एक समूह) जो किसी व्यक्ति की मौत का कारण बनता है उसे इस तरह के मामले में एक विशेषज्ञ, एक विशेषज्ञ, द्वारा मूल्यांकन किया जाना चाहिए, और विभिन्न परीक्षणों के अधीन किया जाना चाहिए।

वर्गीकरण की उपयोगिता

यह वर्गीकरण, उन सभी की तरह है जो करना है पशु व्यवहार , यह एक सामान्य गाइड है जिसे परिस्थितियों और उस व्यक्ति के अनुभव के आधार पर माना जाना चाहिए जो कैनाइन आक्रामकता के मामलों से संबंधित है। यह उन सभी कुत्तों के लिए एक पूर्ण नुस्खा नहीं है जो एक बार थोड़ा सा हो।

पहले दो स्तरों के काटने को हल करना आसान है और सक्षम पेशेवरों द्वारा और पर्यावरण के अस्थायी या स्थायी प्रबंधन के माध्यम से इसका इलाज किया जाना चाहिए। तीन और चार के स्तर के काटने का भी समाधान होता है, हालांकि उन मामलों में समाधान आसान नहीं होता है और अधिक सावधानी बरतनी चाहिए।

वर्गीकरण की उपयोगिता

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं कुत्ते के काटने के छह स्तर , हम आपको हमारे व्यवहार समस्या अनुभाग में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको निःशुल्क AnimalExpert ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
कुत्तों में सांप और सांप काटनेकुत्तों में सांप और सांप काटने
डर के साथ आक्रामक कुत्तोंडर के साथ आक्रामक कुत्तों
कुत्तों में काटने की रोकथामकुत्तों में काटने की रोकथाम
मेरे कुत्ते को काटने के लिए कैसे सिखाओमेरे कुत्ते को काटने के लिए कैसे सिखाओ
मेरा कुत्ता काटता है, मैं क्या कर सकता हूं?मेरा कुत्ता काटता है, मैं क्या कर सकता हूं?
अगर सांप मेरे कुत्ते को काटता है तो क्या करना है?अगर सांप मेरे कुत्ते को काटता है तो क्या करना है?
अपने पिल्ला के काटने को कैसे रोकेंअपने पिल्ला के काटने को कैसे रोकें
कुत्तों और बिल्लियों में आदत को खत्म करने के लिए 11 कदम काटता हैकुत्तों और बिल्लियों में आदत को खत्म करने के लिए 11 कदम काटता है
कीट काटने के लिए घरेलू उपचारकीट काटने के लिए घरेलू उपचार
आक्रामक दौड़ मौजूद नहीं हैआक्रामक दौड़ मौजूद नहीं है
» » कुत्ते के काटने के छह स्तर
© 2022 TonMobis.com