कुत्ते के कंकाल, मांसपेशियों और तंत्रिका तंत्र

कुत्ता एक चौगुनी है। यह हिंद पैर पर आयोजित किया जा सकता है, लेकिन यह कठिनाई के साथ ऐसा करता है। इसकी सामान्य स्थिति चार पैरों पर होना है। उसके सभी कंकाल उस उद्देश्य के लिए बनाया गया है। और हालांकि सर्कस कुत्तों और अन्य जानवरों के बहुत वश ГЎgiles होने लगते हैं और अपने पिछले पैरों पर सहज महसूस करते हैं, कुत्ते comГєn सभी चार पैरों पर खड़े पसंद करती हैं।

कुत्ते के कंकाल और अन्य स्तनधारियों के बीच थोड़ा अंतर है। प्रकृति ने यहां और वहां कुछ बदलाव पेश किए हैं, जो जानवर के जीवन के तरीके पर निर्भर करता है। लेकिन, इन छोटे बदलावों के बाहर, मनुष्य सहित लगभग सभी स्तनधारियों में एक आम कंकाल होता है। जब मनुष्य के प्रागैतिहासिक प्रदाता चारों पैरों पर चले गए, तो उसका कंकाल कुत्ते के समान ही था। और यद्यपि आज यह सीधे चलता है, वहां अभी भी कंकाल की समानता मौजूद है।

हमारे कंकाल और कुत्ते के बीच मौजूद भिन्नता द्वितीयक हैं। उदाहरण के लिए, कुत्ते की तुलना में अधिक कौडल हड्डियां होती हैं। इसके बजाय, हमारे पास clavicles है, और कुत्ता नहीं करता है। हमारे पास भी विरोधी अंगूठे हैं, जो कुत्तों में और लगभग सभी स्तनधारियों में गायब हैं।

हालांकि यह आवश्यक कंकाल कुत्ते के सभी हड्डियों को पता नहीं है, मुख्य हड्डियों या कंकाल के वर्गों से परिचित deberГamos। कंकाल भाग कुत्ते के शरीर estГЎ crГЎneo पसलियों और रीढ़ की हड्डी (एटलस, अक्ष, सर्वाइकल वर्टिब्रा vГ ©, vГ © torГЎcicas कशेरुकाओं, काठ कशेरुकाओं और vГ © © vГ दुम कशेरुकाओं) द्वारा गठित गठन। खोपड़ी एटलस में रीढ़ की हड्डी में शामिल हो जाती है। सामने के पैर ओंप-डिश, हाइरो, त्रिज्या, द्वारा बनाए जाते हैं। कार्पस (घुटने) और मेटाकार्पस या फलनक्स। में मौजूदा पुट्ठा हमारे श्रोणि, fГ © हत्या, टिबिया, peronГ ©, टैसास (ओल) और प्रपादिका द्वारा गठित।

कुत्ते का कंकाल एक मजबूत कंकाल है और, सामान्य परिस्थितियों में, आंतरिक अंगों को सुरक्षा प्रदान करता है। दुर्भाग्यवश, घरेलू कुत्ते सामान्य परिस्थितियों में नहीं रहते हैं। उनमें से कई कारों के कारण कंकाल को नुकसान पहुंचाते हैं। कारों के कारण होने वाली चोटें कुत्तों की हड्डियों के अधिकांश फ्रैक्चर का कारण हैं। सबसे अधिक हड्डियों की हड्डी पसलियों, सामने और पीछे के पैरों की हड्डियों और श्रोणि हैं। श्रोणि के फ्रैक्चर पाठक की तुलना में कहीं अधिक आम हैं। कारों द्वारा लुढ़कने वाले कुत्तों की बड़ी संख्या से बचने के लिए प्रबंधन किया जाता है ताकि वे शरीर के पूर्व भाग में पहुंच सकें, लेकिन उन्हें मुख्यालय या श्रोणि में चोट लगती है।

मांसपेशी प्रणाली

एक शिकारी के रूप में उनकी भूमिका के अनुसार, कुत्ते के पास एक अच्छी तरह से पेशाब वाला शरीर होता है। उनकी मांसपेशियां मजबूत और अच्छी तरह से समन्वयित हैं। कुछ कुत्तों में, कुछ मांसपेशियों को बहुत विकसित किया जाता है। हस्की और न्यूफाउंडलैंड जैसे मसौदे जानवरों की छाती और पीठ में शक्तिशाली मांसपेशियां हैं। लेकिन सभी कुत्तों की अच्छी मांसपेशियां होती हैं जो उन्हें चलाने और कूदने में मदद करती हैं।




मानव मांसपेशियों के साथ, कुत्ते के उन लोगों को अत्यधिक प्रयास से क्षतिग्रस्त किया जा सकता है। कुत्ते को बहुत अधिक कूदने या ऑब्जेक्ट को बहुत भारी खींचने की कोशिश करते समय इसे याद रखें। वे आपको पाठक के रूप में आसानी से ऐंठन दे सकते हैं।

तंत्रिका तंत्र

सभी स्तनधारियों की तंत्रिका तंत्र की तरह, कुत्ता बहुत जटिल है। मूल रूप से, कुत्ते की तंत्रिका तंत्र परिधीय और केंद्रीय तंत्रिका तंत्र द्वारा बनाई गई है। परिधीय प्रणाली में, संवेदी फाइबर और मोटर न्यूरॉन्स के हिस्से में, जो नर्वस नामक बंडल में फिर से जुड़ते हैं। केंद्रीय प्रणाली ने न्यूरॉन्स को अलग कर दिया है और खोपड़ी और रीढ़ की हड्डी के भीतर स्थित है। केंद्रीय तंत्रिका तंत्र को दो मुख्य भागों में बांटा गया है: मस्तिष्क और रीढ़ की हड्डी। मस्तिष्क जटिल व्यवहार में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, क्योंकि यह सीखने, प्रेरणा, धारणा इत्यादि को नियंत्रित करता है। रीढ़ की हड्डी का कार्य दोगुना है: यह मस्तिष्क से और मस्तिष्क की ओर एक कंडक्टर के रूप में कार्य करता है, और रिफ्लेक्स कार्य करता है।

जो कुछ भी हमने कहा है वह मनुष्य सहित अन्य स्तनधारियों पर भी लागू होता है। यह रिफ्लेक्स कृत्यों के क्षेत्र में है जहां कुत्ते की तंत्रिका तंत्र मनुष्यों से अलग होती है। कुत्ते में रिफ्लेक्स कृत्यों का एक तंत्र बहुत विकसित है। दैनिक जीवन में उनके प्रतिबिंबों का बहुत महत्व है। वे अपने दैनिक व्यवहार में एक प्रमुख भूमिका निभाते हैं। AsГ, उदाहरण के लिए, सजगता क्योंकि ee ± कुत्ते pestaГ जब कुछ खरोंच की आँखों दर्द होता है जब आप comezГіn है, कि था Erice बाल हैं जब आप देखते हैं या कुछ और extraГ oy है कि ± गंध जब आप कई आवाज़ें सुनते हैं तो अपने कान हिलाएं। कुत्ते में ये और कई अन्य प्रतिबिंब बहुत विकसित हैं।

कुत्ते के प्रतिबिंबों का अध्ययन कई सालों से किया गया है। कुत्ते के प्रतिबिंब के अध्ययन में प्राप्त अधिकांश जानकारी मनुष्यों पर लागू की जा सकती है। QuizГЎ जाना जाता mГЎs प्रयोगों सजगता कुत्ते रूसी वैज्ञानिक IvГЎn पी पावलोव (1849-1936) द्वारा किया गया था में से एक। पावलोव ने वातानुकूलित प्रतिबिंब की अवधारणा पेश की। कंडीशन किए गए प्रतिबिंबों में किसी विशेष कार्य या उत्तेजना के लिए एक साधारण प्रतिक्रिया शामिल होती है।

एक सरलीकृत versiГіn, PГЎvlov mГЎs प्रयोग में realizГі है या इस प्रकार कम: एक पिल्ला के सामने भोजन की थाली रख दिया। भोजन देखकर, कुत्ते का लार बहना शुरू हो गया। जब उसने भोजन देखा तो लार के इस अधिनियम में, उसने इसे PvЎvlov बिना शर्त प्रतिबिंब कहा। फिर, उसने भोजन की प्लेट डालने से पहले एक घंटी बजकर प्रयोग बदल दिया। कुछ समय बाद, कुत्ते का लार बह गया जब उसने घंटी की आवाज सुनी, और भोजन को देखे बिना। PГЎvlov llamГі इस सोनार estГmulo वातानुकूलित घंटी, और घंटी, वातानुकूलित पलटा सुनवाई पर कुत्ते लार का प्रवाह।

कुत्ते की तंत्रिका तंत्र रोग से क्षति का सामना कर सकती है। डिस्टेंपर और रेबीज ऐसी बीमारियां हैं जो केंद्रीय तंत्रिका तंत्र को प्रभावित करती हैं। विकार से ठीक होने वाले कुत्तों के अधिकांश केंद्रीय तंत्रिका तंत्र में क्षतिग्रस्त हो जाते हैं। रेबीज के मामले में, कोई जीवित नहीं है।

संबद्ध

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
सेटर कुत्ते की उत्पत्ति के बारे मेंसेटर कुत्ते की उत्पत्ति के बारे में
कुत्ते का कंकालकुत्ते का कंकाल
कुत्ते के फर और फरकुत्ते के फर और फर
कुत्ते की Musculoskeletal प्रणालीकुत्ते की Musculoskeletal प्रणाली
Rottweiler उसके होंठ पर एक गुलाबी जगह हैRottweiler उसके होंठ पर एक गुलाबी जगह है
चिहुआहुआ की उत्पत्तिचिहुआहुआ की उत्पत्ति
बिल्ली का शरीर विज्ञानबिल्ली का शरीर विज्ञान
बिल्ली लगभग हिलती नहीं है, इसमें कई लागो और स्नॉट हैंबिल्ली लगभग हिलती नहीं है, इसमें कई लागो और स्नॉट हैं
नीली आंखों वाली सफेद तुर्की एंगोरा बिल्लीनीली आंखों वाली सफेद तुर्की एंगोरा बिल्ली
बिल्लियों के लिए आवश्यक पोषक तत्वबिल्लियों के लिए आवश्यक पोषक तत्व
» » कुत्ते के कंकाल, मांसपेशियों और तंत्रिका तंत्र
© 2022 TonMobis.com