कुत्ते के फर और फर

कुत्ते की दैनिक देखभाल के लिए, उसके शरीर का सामान्य ज्ञान और यह कैसे काम करता है, यह बहुत सुविधाजनक होगा। यह पशु चिकित्सक को फ़ोन द्वारा सूचित करने के लिए भी उपयोगी होगा जहां घाव स्थित हैं या जहां लक्षण मनाए जाते हैं।

चलो पहले कुत्ते की प्रकृति की जांच करें। वह एक शिकारी और अपशिष्ट खाने वाला है। यह कसाई जानवरों की एक लंबी रेखा से आता है, जो ईसीन से 40 मिलियन से अधिक वर्षों से अधिक समय से मेल खाते हैं। सबसे पुराना पूर्वज कैवेट बिल्ली के समान जानवर था, जिसे मांसाहारी स्तनपायी कहा जाता था और प्रागैतिहासिक जंगलों में रहता था। कुत्ता भेड़िया, कोयोट, लोमड़ी, जैकल और डिंगो से संबंधित है।

घरेलू कुत्ते समेत उनमें से सभी शिकार के लिए पैदा हुए थे। वे शिकार जानवर हैं, और वे सभी भेड़िया या कुत्ते की तरह दिखते हैं।

प्रकृति ने कुत्ते को एक शरीर के साथ संपन्न किया है जो शिकारी के रूप में अपनी भूमिका निभाने में मदद करता है। उसकी घबराहट और मांसपेशी प्रणाली ऐसी है कि उसे शिकारी के रूप में अपने काम में अलग करता है। यह सही तंत्रिका ऊर्जा, गति और मांसपेशियों के नियंत्रण, शिकार से जीवन के लिए महत्वपूर्ण फायदे हैं।

कुत्ते के विकास में, प्रकृति ने "प्राकृतिक" चयन का अभ्यास किया, जो एक ऐसे जानवर का उत्पादन करता है जो विभिन्न प्रकार के मौसम और परिस्थितियों को अनुकूलित कर सकता है। सभी जानवरों में से, यह इस संबंध में सबसे महानगरीय है। ग्रह का लगभग कोई क्षेत्र नहीं है जहां कुत्ते परिवार का कोई सदस्य नहीं रहता है।

लेकिन आदमी ने कुत्ते के विकास में हस्तक्षेप किया है। उन्होंने अभ्यास में डाल दिया है जिसे "चुनिंदा प्रजनन" के नाम से जाना जाता है। सदियों से, मनुष्य ने विशेष उद्देश्यों के लिए कुत्तों को बनाया है: शिकार के लिए, मवेशियों को इकट्ठा करने के लिए, पुलिस के काम के लिए और मसौदे जानवरों के रूप में। लेकिन अब तक कोई भी कुत्ते या उसके शरीर की मौलिक प्रकृति को मूल रूप से बदलने में सक्षम नहीं है। कुत्ता अभी भी एक कुत्ता है। और सभी फैंसी हेयर स्टाइल, कस्टम स्वेटर और कंबल के बावजूद, वह अभी भी एक शिकारी और एक जानवर है जो बकवास से दूर रहता है।

यद्यपि कुत्ता एक विशेष जानवर है, लेकिन उसके शरीर और उसके स्तन के बीच, उसके शरीर और अन्य स्तनधारियों के बीच बहुत भिन्नता नहीं है। कुत्ते के पास सभी महत्वपूर्ण अंग हैं जो अन्य स्तनधारियों में पाए जाते हैं: दिल, फेफड़ों, यकृत, पैनक्रिया, प्लीहा, पेट, आंतों, गुर्दे, मूत्राशय इत्यादि। लेकिन इन अंगों के कार्य में कुछ बदलाव हैं। और यह अपने मांसपेशियों और कंकाल संरचना में कुछ हद तक अलग है। लेकिन, सामान्य शब्दों में बोलते हुए, हम शरीर और कुत्ते के अंगों, और अन्य जानवरों और मनुष्यों के बीच कई तुलना कर सकते हैं।

बाल




कुत्ते के बाल और इसकी स्थिति इसके कल्याण के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। यह गर्मी और ठंड के खिलाफ इन्सुलेशन के रूप में कार्य करता है। यदि कुत्ते के बाल खराब स्थिति में हैं - यदि यह बहुत पतला, पतला या सूखा है ", तो यह इन्सुलेशन के अपने कार्य को निष्पादित नहीं कर सकता है। इसलिए, यह जरूरी है कि पाठक अपने कुत्ते के बालों को सबसे अच्छे राज्यों में रखें। फंतासी का एक कट, यद्यपि यह सुरुचिपूर्ण हो सकता है, अगर उसके बाल पतले और कमजोर होते हैं, तो इसे गर्मी या ठंडा करने के लिए उजागर होता है।

आम तौर पर, कुत्ते वसंत में और शरद ऋतु में साल में दो बार बाल के गूंगा। जब यह गिर जाता है, तो पुराने बाल की बजाय नए बाल निकलते हैं। प्रकृति कुत्ते में एक कम या कम वर्दी कोट को बचाने के लिए इस तरह से करती है जो हर समय इसकी रक्षा करती है। बीमारी, परजीवी या दोषपूर्ण आहार के कारण अत्यधिक बालों के झड़ने से यह उद्देश्य असफल हो जाता है। नतीजा यह है कि कुत्ता असहज महसूस करता है।

एक इंसुलेटर के रूप में सेवा करने के अलावा कुत्ते के बाल में एक और सुरक्षात्मक कार्य होता है। जब वह क्रोधित हो जाता है या उत्तेजित हो जाता है, तो वह ब्रिस्टल करता है। बालों या पंखों का यह झुकाव जानवरों और पक्षियों में एक बहुत आम प्रतिक्रिया है। यह कुछ सरीसृपों में भी मनाया जाता है - उदाहरण के लिए, दक्षिण अफ़्रीकी वाइपर होता है जो गुस्सा होने पर सूख जाता है। ये सभी जानवर दुश्मन को डराने या प्रभावित करने के लिए करते हैं। अगली बार जब वह क्रोधित हो जाए या डर जाए तो अपने कुत्ते को देखें। जब वह डर महसूस करता है या किसी अज्ञात व्यक्ति या जानवर को देखता है, तो गर्दन को कवर करने वाले बाल गड़बड़ और झुकाव को प्रतिक्रिया देते हैं। प्रतिक्रिया रीढ़ की हड्डी पर छोटी मांसपेशियों द्वारा नियंत्रित होती है। कभी-कभी अज्ञात या प्रकोप के साथ सामना करते समय मनुष्यों की एक समान प्रतिक्रिया होती है।

त्वचा

कुत्तों में त्वचा के रंग की एक बड़ी विविधता है। कुछ गुलाबी हैं, दूसरों को अंधेरा और दूसरों को मोटा हुआ है। लेकिन कुत्ते की त्वचा का रंग इसके कार्य को प्रभावित नहीं करता है।

हम कुत्ते की त्वचा को एक कवर के रूप में कल्पना कर सकते हैं जिसमें कंकाल, मांसपेशियों, नसों, आंतरिक अंग आदि शामिल हैं। यह मानव त्वचा के समान ग्रंथियों में कम या ज्यादा है। चलो देखते हैं, उदाहरण के लिए, पसीना ग्रंथियां। एक समय में यह कहा गया था कि कुत्ते पैर और जीभ के तलवों से ज्यादा पसीना नहीं पड़ेगा। यह सच है कि यह शरीर को ठंडा करने के लिए इन निकासों का उपयोग करता है, लेकिन त्वचा भी योगदान देता है। उनके पसीने ग्रंथियां एक निश्चित डिग्री में योगदान देती हैं, लेकिन इंसानों की जितनी ज्यादा नहीं।

शरीर के आंतरिक तापमान को विनियमित करने के बजाय "हमारे पसीने ग्रंथियां करते हैं", कुत्ते की ठंडा प्रणाली केवल सतह के तापमान या त्वचा के तापमान को नियंत्रित करती है।

जब गर्मी मानव शरीर में जमा होती है, पसीना ग्रंथियां ठंडा हो जाती हैं और शरीर ग्रंथियों से निकलने वाले पसीने को वाष्पित करता है। यह कुत्ते के साथ समान नहीं है - यह वाष्पीकरण के बिना विकिरण द्वारा ठंडा किया जाता है। इस प्रकार, केवल कुत्ते की त्वचा की सतह ठंडा हो जाती है। यहां मुख्य कारण यह है कि इस जानवर पर अक्सर बहुत गर्म दिनों में अनुकूलित करना मुश्किल होता है। यह भी कारणों में से एक है कि कुत्ते गर्मी थकावट के पीड़ित होते हैं जब वे गर्मियों में कम या कोई वेंटिलेशन वाली कारों में बंद होते हैं। एक गर्म कार में कुत्ते की गर्मी को समाप्त करने के लिए कोई जगह नहीं होती है, और बिना वाष्पीकरण के, एक बुरा समय गुजरता है।

कुत्ते की त्वचा में पुनर्जन्म के लिए बड़ी क्षमता है। यह अपने ऊतकों से पीड़ित क्षति की जल्दी से मरम्मत कर सकता है। एक नियम के रूप में, छोटे कटौती, खरोंच और चाफिंग बिना किसी कठिनाई के इलाज। कुत्ते में लार में अतिरिक्त उपचार सहायता होती है, जिसमें एक रोगाणुनाशक होता है। यदि पशु में कटौती या घावों को मारने की संभावना है, तो यह उपचार प्रक्रिया को तेज कर देगा। लेकिन हमेशा संक्रमण की संभावना होती है और विशेष रूप से बड़े और गहरे घावों में एंटीसेप्टिक लागू करना बेहतर होता है।

संबद्ध

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
भेड़िया की भोजनभेड़िया की भोजन
शेर की भोजनशेर की भोजन
कुत्ते की वृत्ति और निष्ठाकुत्ते की वृत्ति और निष्ठा
बासेट कुत्ते की नस्लबासेट कुत्ते की नस्ल
जैक रसेल टेरियर कुत्ते नस्लजैक रसेल टेरियर कुत्ते नस्ल
कुत्तों की नस्ल grifg_कुत्तों की नस्ल grifg_
मेरे कुत्ते ने चूहा मारा है, क्या यह सामान्य है?मेरे कुत्ते ने चूहा मारा है, क्या यह सामान्य है?
दुनिया में सबसे बड़ा कुत्ता नस्लदुनिया में सबसे बड़ा कुत्ता नस्ल
छोटी सीमा टेरियर शिकारीछोटी सीमा टेरियर शिकारी
क्या कुत्ता भेड़िया से उतरता है?क्या कुत्ता भेड़िया से उतरता है?
» » कुत्ते के फर और फर
© 2022 TonMobis.com