बिल्लियों में लेप्टोस्पायरोसिस - लक्षण और उपचार

बिल्लियों में लेप्टोस्पायरोसिस - लक्षण और उपचार

आपकी बिल्ली का स्वास्थ्य आपके लिए एक महत्वपूर्ण मुद्दा होना चाहिए, इसलिए आपको संभावित बीमारियों के बारे में सूचित किया जाना चाहिए जो इसे प्रभावित कर सकते हैं। लेप्टोस्पायरोसिस उनमें से एक है, और देर से निदान बिल्ली के लिए घातक हो सकता है।

यह बीमारी शायद ही बिल्लियों को प्रभावित करती है, लेकिन खतरे संक्रमण की उच्च दर में निहित है, इसलिए पशु विशेषज्ञ इस लेख को प्रस्तुत करता है बिल्लियों, उनके लक्षण और उपचार में लेप्टोस्पायरोसिस.

आप में भी रुचि हो सकती है: कैनाइन लेप्टोस्पायरोसिस - लक्षण और उपचार
सूची

लेप्टोस्पायरोसिस क्या है?

यह एक संक्रामक बीमारी है, जो कि ज़ूनोटिक प्रकार (इसे मनुष्यों को प्रेषित किया जा सकता है), एक समूह द्वारा प्रेषित लेप्टोस्पाइरा प्रकार का बैक्टीरिया . यह जीवाणु पूरी दुनिया में फैला हुआ है, बिल्लियों, कुत्तों, खेत के जानवरों और अधिकांश पालतू जानवरों को संक्रमित करता है।

जब यह किसी मेजबान में नहीं मिलता है, तो बैक्टीरिया भूमि और पानी पर जीवित रहता है, जहां यह लंबे समय तक रह सकता है जब तक कि यह किसी जानवर द्वारा अनुबंधित न हो जाए। यद्यपि यह पूरी दुनिया में मौजूद है, लेकिन यह उच्च तापमान के उन क्षेत्रों में अक्सर अधिक बार होता है लेकिन लगातार बारिश होती है आर्द्र जलवायु क्योंकि सूखा उसे पसंद करता है।

बिल्लियों में यह रोग दुर्लभ है, जो मामूली पीड़ित होते हैं, लेकिन इसकी घटनाओं का अभी तक अध्ययन नहीं किया गया है, इसलिए इसके लिए विशिष्ट उपचार या संकेतों के बारे में बात करना मुश्किल है।

लेप्टोस्पायरोसिस क्या है?

रोग कैसे फैलता है?

आपकी बिल्ली बीमारी से हो सकती है किसी अन्य जानवर के साथ सीधा संपर्क या एक सतह जिस पर बैक्टीरिया घोंसला है। इस अर्थ में, आपको लेप्टोस्पायरोसिस मिल सकता है यदि:

  • इसमें बैकवाटर तक पहुंच है।
  • सड़क की स्थिति में पालतू जानवरों के संपर्क में है।
  • यह खेत जानवरों से संबंधित है।
  • यह कृंतक या जंगली पक्षियों के संपर्क में है।
  • नदियों या झीलों जैसे प्राकृतिक स्रोतों से पानी पीएं।
  • यह एक संक्रमित जानवर के मूत्र के पास है।
  • आपके पास भोजन या पानी के कंटेनरों तक पहुंच है जहां एक और संक्रमित पशु खिलाया गया है।
  • एक बीमार जानवर से मांस खाओ।
  • यह एक संक्रमित पशु द्वारा काटा जाता है।
  • मां इसे अपने पिल्ले में भेज देती है।

यदि इनमें से किसी में से संक्रमण के स्रोत बीमारी से संक्रमित बैक्टीरिया पाया जाता है, जब यह बिल्ली के श्लेष्म झिल्ली के संपर्क में आता है, तो कहा जाता है कि बैक्टीरिया अपने शरीर में माइग्रेट करता है, जहां संक्रमण प्रक्रिया शुरू होती है।

बिल्लियों में लेप्टोस्पायरोसिस के लक्षण




फेलिन लेप्टोस्पायरोसिस कर सकते हैं अन्य बीमारियों से भ्रमित इसके लक्षणों के कारण, निश्चित निदान प्राप्त करने के लिए प्रयोगशाला परीक्षणों की आवश्यकता होती है। निम्नलिखित संकेतों के लिए बने रहें:

  • झटके
  • उच्च बुखार
  • शरीर की नींबू
  • पीलिया
  • अत्यधिक प्यास
  • भारी मूत्र
  • उल्टी और दस्त
  • निर्जलीकरण
  • सांस लेने में समस्या
  • श्वसन अंगों में तरल पदार्थ का संचय

बिल्लियों में थोड़ी सी अध्ययन की जाने वाली बीमारी होने के कारण, यह जानना अभी भी मुश्किल है कि कौन से चरण विकसित होते हैं। हालांकि, यह ज्ञात है कि कुछ फेलिन इसका अनुभव करते हैं हल्का रूप और जल्दी से ठीक हो जाओ दूसरों के लिए यह घातक है , क्योंकि इसके विकास में आंतों और गुर्दे की समस्याएं आती हैं।

बिल्लियों में लेप्टोस्पायरोसिस के लक्षण

निदान कैसे किया जाता है?

केवल एक पशु चिकित्सक यह निर्धारित करने में सक्षम है कि यह लेप्टोस्पायरोसिस या कुछ अन्य बीमारी है या नहीं। इसके लिए न केवल एक पूर्ण शारीरिक परीक्षा की आवश्यकता होगी, बल्कि यह भी रक्त परीक्षण और, बिल्ली के बच्चे की स्थिति के आधार पर, एक्स-रे और संस्कृतियां जीवाणुओं से जो जीव को संक्रमित कर चुके हैं।

बिल्लियों में लेप्टोस्पायरोसिस का उपचार

मुख्य बात यह है कि बिल्ली का बच्चा स्थिर रखें और बीमारी को तोड़ने या बदतर होने से रोकें। वे आमतौर पर निर्धारित हैं एंटीबायोटिक दवाओं , के अतिरिक्त तरल चिकित्सा , या तो घर पर या पशु चिकित्सा क्लिनिक में।

यदि बीमारी व्यापक है, फेफड़ों, गुर्दे और यकृत जैसे विभिन्न महत्वपूर्ण अंगों को नुकसान पहुंचाने के लिए अस्पताल में भर्ती की आवश्यकता हो सकती है।

बिल्लियों में लेप्टोस्पायरोसिस का उपचार

यह आलेख केवल जानकारीपूर्ण है, ExpertoAnimal.com में हमारे पास पशु चिकित्सा उपचार निर्धारित करने या किसी प्रकार का निदान करने की शक्ति नहीं है। हम आपको किसी भी प्रकार की हालत या असुविधा के मामले में अपने पालतू पशु चिकित्सक को लेने के लिए आमंत्रित करते हैं।

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं बिल्लियों में लेप्टोस्पायरोसिस - लक्षण और उपचार , हम अनुशंसा करते हैं कि आप बैक्टीरियल रोगों के हमारे अनुभाग में प्रवेश करें, और हम आपको AnimalExpert का निःशुल्क ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
बिल्लियों में बैर्डेटेला बैक्टीरिया और उनके संक्रमणबिल्लियों में बैर्डेटेला बैक्टीरिया और उनके संक्रमण
कैनाइन Parvovirusकैनाइन Parvovirus
बिल्लियों में फंगी - लक्षण और उपचारबिल्लियों में फंगी - लक्षण और उपचार
बिल्लियों में बिर्डेटेला - लक्षण और उपचारबिल्लियों में बिर्डेटेला - लक्षण और उपचार
बिल्ली खरोंच, एक सर्दी संक्रमणबिल्ली खरोंच, एक सर्दी संक्रमण
कैसे पता चलेगा कि मेरी बिल्ली में रेबीज हैं या नहींकैसे पता चलेगा कि मेरी बिल्ली में रेबीज हैं या नहीं
बिल्लियों में रेबीज - लक्षण और संक्रमणबिल्लियों में रेबीज - लक्षण और संक्रमण
बिल्लियों में पॉलीसिस्टिक गुर्दे - लक्षण और उपचारबिल्लियों में पॉलीसिस्टिक गुर्दे - लक्षण और उपचार
बिल्ली का बच्चा श्वसन परिसरबिल्ली का बच्चा श्वसन परिसर
बिल्ली के ल्यूकेमिया को रोकने के लिए 5 युक्तियाँबिल्ली के ल्यूकेमिया को रोकने के लिए 5 युक्तियाँ
» » बिल्लियों में लेप्टोस्पायरोसिस - लक्षण और उपचार
© 2022 TonMobis.com