कैनाइन एहरलिचियोसिस - लक्षण और उपचार

कैनाइन एहरलिचियोसिस - लक्षण और उपचार

असुविधाजनक और अप्रिय होने के अलावा, कई बीमारियां हैं जिन्हें कुत्ते को टिक द्वारा प्रसारित किया जा सकता है, उनमें से कुछ काफी गंभीर हैं। एक उदाहरण है एहरलिचियोसिस , कुछ हद तक अजीब बैक्टीरिया के कारण एक रोगविज्ञान, जो अन्य स्थितियों के कारण हो सकता है रक्ताल्पता हमारे प्यारे में

सौभाग्य से, ऐसी दवाएं हैं जो इस स्थिति को हल कर सकती हैं। यदि आप इसके बारे में अधिक जानना चाहते हैं कुत्तों में एहरलिचियोसिस, उनके लक्षण और उनके उपचार , विशेषज्ञ पशु के इस लेख में हम आपको इस बीमारी के बारे में सबकुछ बताते हैं।

आप में भी रुचि हो सकती है: कैनाइन लेप्टोस्पायरोसिस - लक्षण और उपचार
सूची

कैनिन एहरलिचियोसिस क्या है?

कैनाइन एहरलिचियोसिस एक प्रकार के कारण होता है जीवाणु शैली से संबंधित है Ehrlichia, सबसे अधिक बार शामिल होने के नाते एहरलिचिया कैनिस . यह रोगाणु असाधारण रूप से छोटे और कुत्ते कोशिकाओं के अंदर रहने के द्वारा विशेषता है।

एहरलिचियोसिस द्वारा प्रसारित किया जाता है टिक , विशेष रूप से लिंग के उन rhipicephalus , इसलिए एंटीपारासिटिक प्रभाव वाले उत्पादों के साथ हमारे पालतू जानवरों की रक्षा करना, चाहे पिपेट या कॉलर प्रारूप में, प्रक्रिया को रोकने और हमारे पालतू जानवरों के स्वास्थ्य को संरक्षित करने के लिए आवश्यक है।

बीमारी के कारण बहुत गंभीर लक्षण होते हैं, जैसे कि हम एनीमिया या हेमोरेज जैसे अगले अध्ययन करेंगे, हालांकि, जैसा कि हम बाद में देखेंगे, ऐसे कई उपचार हैं जिनके साथ अच्छे परिणाम प्राप्त किए जाते हैं।

कैनिन एहरलिचियोसिस क्या है?

कैनिन एहरलिचियोसिस के लक्षण क्या हैं?

1. ऊष्मायन चरण

इस बीमारी के ऊष्मायन चरण में एक है परिवर्तनीय अवधि , जो लगभग एक महीने तक टिक काटने के एक हफ्ते से अधिक समय तक हो सकता है। लक्षण आमतौर पर अधिक बार पता चला है वसंत में और शरद ऋतु में , क्योंकि यह तब होता है जब बीच में अधिक टिक होते हैं।

2. तीव्र चरण

ऊष्मायन अवधि के बाद, रोग का तीव्र चरण स्थापित किया जाता है, जिसमें हम एक सनसनी का निरीक्षण कर सकते हैं कमजोरी और थकावट कुत्ते में, जो कभी-कभी वजन घटाने और नाक और ओकुलर स्राव के साथ होता है।

हालांकि कम बार, घबराहट के लक्षण और मांसपेशी spasms भी हो सकता है। इस चरण में आमतौर पर होता है बुखार और जानवर के गैंग्लिया आकार में वृद्धि, और, कभी-कभी, स्क्रोटम में edema पुरुषों का

यह उल्लेख किया जाना चाहिए कि कभी-कभी तीव्र चरण के लक्षण खुद को प्रकट नहीं करते हैं या मालिकों द्वारा नहीं पता चला है, लेकिन किसी भी मामले में, वे आमतौर पर कुछ हफ्तों में गायब हो जाते हैं, और एक पुरानी बीमारी एक परिवर्तनीय अवधि के बाद विकसित हो सकती है।

3. क्रोनिक चरण

यदि तीव्र चरण में प्रक्रिया का इलाज नहीं किया गया है, तो पुराना चरण स्थापित किया गया है, जिसमें लक्षण जैसे कि रक्ताल्पता , जिसके परिणामस्वरूप श्लेष्म झिल्ली के एक पैलर होते हैं और जो अक्सर कमजोरी, वजन घटाने और थकान की भावना के साथ होता है।

इसके अलावा, nosebleeds वे काफी आम हैं, और, कुछ मामलों में, तंत्रिका लक्षण प्रकट होते हैं, साथ ही साथ लापरवाही और दर्द जोड़ों में ..




एहरलिचियोसिस के पुराने चरण में दिखाई देने वाली अन्य समस्याएं ओकुलर बदलाव हैं, जैसे कि यूवाइटिस , जो कि कुत्ते की आंखों में लाली और क्लाउड जैसी धब्बे की अंतिम उपस्थिति से पहचाना जाता है, और सबसे बुरे मामले में, रेटिना डिटेचमेंट।

कैनिन एहरलिचियोसिस के लक्षण क्या हैं?

कुत्ते ehrlichiosis का निदान

कैनाइन एहरलिचियोसिस आसानी से निदान किया जा सकता है एक रक्त परीक्षण द्वारा , जिसमें अन्य मानकों के बीच एनीमिया और प्लेटलेट की संख्या का मूल्यांकन किया जाना चाहिए।

इसके अलावा, अन्य बीमारियां जो टिकों द्वारा संचरित होती हैं और आमतौर पर एहरलिचियोसिस के साथ होती हैं, जैसे कि द्वारा संक्रमण Babesia . इसलिए, कैनाइन एहरलिचियोसिस के लिए हीमोग्राम से प्राप्त परिणामों के मुताबिक, पशुचिकित्सा अन्य परीक्षण भी कर सकता है जिन्हें वह आवश्यक मानता है।

कुत्ते ehrlichiosis का उपचार

बैक्टीरिया के कारण होने वाली अधिकांश बीमारियों की तरह, एंटीबायोटिक दवाओं वे कैनिन एहरलिचियोसिस में पसंद का उपचारात्मक उपचार कर रहे हैं। वैसे भी, होने के नाते Ehrlichia कुत्ते की कोशिकाओं के अंदर स्थित एक बैक्टीरिया, सक्षम है अधिकांश एंटीबायोटिक्स की कार्रवाई का विरोध करें , जिसके साथ सभी प्रभावी नहीं हैं।

किसी भी मामले में, डॉक्सिसीक्लाइन और टेट्राइक्साइन्स, और, कुछ हद तक, एनरोफ्लोक्सासिन, आम तौर पर प्रभावी होते हैं। तो इमिडोकार्बामेट है, हालांकि इसे अंतिम विकल्प के रूप में आरक्षित किया जाना चाहिए क्योंकि पिछले के मुकाबले इसका अधिक दुष्प्रभाव है।

उचित उपचार के साथ, कुत्ते ehrlichiois के लक्षण वे कुछ दिनों में सुधार करते हैं , हालांकि उपचार कम से कम 15 दिनों तक निलंबित नहीं किया जाना चाहिए।

इसके अतिरिक्त, एक गुणवत्ता आहार, ऊर्जा में समृद्ध और आसानी से पचाने योग्य जानवर की वसूली के लिए बहुत मददगार हो सकता है, खासतौर से उन मामलों में जहां वजन घटाना स्पष्ट है। विटामिन की खुराक या लौह समृद्ध भोजन की खुराक भी उपचार के लिए एक सहायक के रूप में दी जा सकती है।

पूर्वानुमान यह सामान्य रूप से बहुत अच्छा है, हालांकि पुराने मामलों, जो लंबे समय से स्थापित किए गए हैं, इलाज के लिए कुछ और जटिल हैं।

कुत्ते ehrlichiosis का उपचार

क्या इंफ्लिचिया मनुष्यों में फैल सकता है?

कुत्ते के साथ, हम एक टिक काटने से हम भी एहरलिच पीड़ित कर सकते हैं , हालांकि इस मामले में यह कारण होगा अन्य बैक्टीरिया , के रूप में एहरलिचिया चैफेंसिस या एनाप्लाज्मा फागोसाइटोफिलम. ये बैक्टीरिया अन्य टिकों द्वारा प्रसारित होते हैं, जैसे कि Ixodes scapularis, लाइम रोग भी प्रसारित करने के लिए लोकप्रिय है, जो फिर से कुत्तों और लोगों को प्रभावित करता है।

यह आलेख केवल जानकारीपूर्ण है, ExpertoAnimal.com में हमारे पास पशु चिकित्सा उपचार निर्धारित करने या किसी प्रकार का निदान करने की शक्ति नहीं है। हम आपको किसी भी प्रकार की हालत या असुविधा के मामले में अपने पालतू पशु चिकित्सक को लेने के लिए आमंत्रित करते हैं।

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं कैनाइन एहरलिचियोसिस - लक्षण और उपचार , हम अनुशंसा करते हैं कि आप बैक्टीरियल रोगों के हमारे अनुभाग में प्रवेश करें, और हम आपको AnimalExpert का निःशुल्क ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
कुत्तों में लेप्टोस्पायरोसिसकुत्तों में लेप्टोस्पायरोसिस
कुत्तों में Pyoderma - लक्षण और उपचारकुत्तों में Pyoderma - लक्षण और उपचार
कुत्तों में सिस्टिटिस - कारण, लक्षण और उपचारकुत्तों में सिस्टिटिस - कारण, लक्षण और उपचार
Fleas के साथ एक कुत्ते के लक्षणFleas के साथ एक कुत्ते के लक्षण
क्या एक कुत्ता टिक्स से मर सकता है?क्या एक कुत्ता टिक्स से मर सकता है?
बिल्लियों में लेप्टोस्पायरोसिस - लक्षण और उपचारबिल्लियों में लेप्टोस्पायरोसिस - लक्षण और उपचार
टीक्स: आपके कुत्ते के स्वास्थ्य के लिए एक गंभीर खतराटीक्स: आपके कुत्ते के स्वास्थ्य के लिए एक गंभीर खतरा
कुत्तों के रोग ticks द्वारा transmissibleकुत्तों के रोग ticks द्वारा transmissible
माल्टीज़ bigeon की सबसे आम बीमारियोंमाल्टीज़ bigeon की सबसे आम बीमारियों
टिक की बीमारी क्या हैटिक की बीमारी क्या है
» » कैनाइन एहरलिचियोसिस - लक्षण और उपचार
© 2022 TonMobis.com