कैनाइन रोग

Distemper (कैरे का रोग)

Distemper के अभिव्यक्ति बहुत विविध हैं। वे आंखों, श्वसन और पाचन तंत्र की एक श्लैष्मिक रोग है, जो ± ada गंभीर तंत्रिका अभिव्यक्तियों और एक खरोंच cutГЎneo caraeterГstico acompaГ जा सकते हैं से मिलकर बनता है।

कैटररल निमोनिया की जटिलता अक्सर होती है। मस्तिष्क की तस्वीर की विविधता ने हमें विभिन्न प्रकार के विकारों के बारे में सोचा है।

केंद्रीय तंत्रिका तंत्र या त्वचा पर श्लेष्म झिल्ली पर morbid प्रक्रिया के स्थानीयकरण के आधार पर, तंत्रिका exanthematous catarrhal रूपों को स्वीकार कर रहे हैं।
विभिन्न निकायों में स्थानीयकरण पर, यह गैस्ट्रिक, ओकुलर और फेफड़ों की परेशानी के बारे में भी बात की जाती है। इन शुद्ध रूपों के लिए अन्य जटिलताओं के बिना प्रकट होना असामान्य नहीं है। तो distemper विशेष रूप से एक मस्तिष्क रोग या आंतों, ocular या exanthematic स्नेह के पात्रों को कवर कर सकते हैं। आम तौर पर एक ही समय में कई अंग बीमार हो जाते हैं।

इसकी अभिव्यक्तियां

यह आमतौर पर सामान्य स्थिति, सतर्कता, भूख दुर्लभ और दुर्लभ fГЎcil थकान के pГ © हानि के विकारों के साथ शुरू होता है, सनकी, frГo और कांपना, काँटेदार बालों गर्म, शुष्क नाक आगे बढ़ें। तापमान तक पहुँचने के लिए 410 या 420C, अधिकांश मामलों में, तथापि aГєn हल्के मामलों और पुराने और हार्डी पशुओं में बीमारी की तरह लगता है बुखार के बिना लगभग विकसित कर सकता 400C के elevaciГіn साथ शुरू होता है।

आंखों में अभिव्यक्तियां

पहले अवधारणात्मक लक्षण आंखों में स्थित होते हैं जो एक सीरस कॉंजक्टिवेटाइटिस, चिपचिपाहट और फिर purulent के रूप में होते हैं। लच्रीमेशन और फोटोफोबिया मनाया जाता है। कॉर्नियल अल्सर और अस्पष्टताएं दिखाई दे सकती हैं जो पूरी आंख को ढंकती हैं, जो कि कुछ मामलों में अग्रणी श्वेत बादल के रूप में पेश होती है, जो दृष्टि के नुकसान के समय में भाग नहीं लेती है।

पाचन तंत्र में अभिव्यक्तियां

alteraciГіn भूख, vГіmitos, तीव्र rubefacciГіn और मुंह की म्यूकोसा का सूखापन, प्यास, difГciles निकासी शुरू में आगे दस्त मल बहुत fГ © Tido आम तौर पर अक्सर चिपचिपा mГЎs, झाग और aГєn sanguinolenta है (सर्दी आंतों में हेमोरेजिक)।

मूत्र प्रणाली में अभिव्यक्तियां

मूत्र आमतौर पर होता है, विशेष रूप से जानवरों dГ © biles और उन्नत रोग, albГєmina बहुत बार bilious पदार्थों, और दुर्लभ मामलों हीमोग्लोबिन में perГodos में। गंभीर कुत्तों में ओलिगुरिया मनाया जाता है। गंभीर neumonГa या मूत्र Гndole nefrГtica में आंत्रशोथ मनाया परिवर्तन, जबकि विशुद्ध रूप से प्रतिश्यायी या तंत्रिका रूपों में मूत्र सामान्य है या पित्त बढ़ रही है, एसीटोन का संकेत द्वारा चयापचय में सबसे अधिक परिवर्तन पर मनाया जाता है के साथ जटिल मामलों में।

श्वसन तंत्र में अभिव्यक्तियां

sГntomas के साथ शुरू करो नाक सर्दी, तरल नाक मुक्ति,, के बाद © रों चिपचिपा और पीप होता है आगे के हाथ में, छींकने सूंघने और नाक में sensaciГіn खुजली, पंजों से खरोंच के लिए पशुओं के लिए मजबूर कर और उसकी नाक रगड़ । पीप दोनों नाक से बहने जनता ग्रे-हरे और कभी-कभी खून से estrГas mГЎs के साथ मिश्रित बाद में हो जाता है fГ © Tido, सड़ा हुआ करने के लिए प्रचुर मात्रा में, पीले रंग की होती है, और Гєlceras नाक के श्लेष्म में बना सकते हैं। नाक सूखे और क्रैक होने के लिए असामान्य नहीं है।

नाक काटार आमतौर पर एक और लारेंजियल के साथ होता है। यह खांसी के उपयोग के साथ खुद को प्रकट करता है, पहले किसी न किसी और सूखे और फिर नम और स्पुतम उल्टी के कारण। कैटरर लारनेक्स से त्रिकोण तक और ब्रोंची तक जाता है। युवा जानवरों में एक कटारल निमोनिया दिखाई दे सकता है। यह तीव्र बुखार, कठोर सांस लेने के साथ, उच्च बुखार के साथ प्रकट होता है, अक्सर गाल की दीवारों के संकुचन और फैलाव के साथ।

जब यह प्रख्यात corazГіn, सूजन pulmonar- गंभीर श्वास कष्ट की अभिव्यक्ति, तीखी आवाज शोर और estertГіreos, श्लेष्मा, तरल नाक मुक्ति हो सकती है की नीलिमा की parГЎlisis है।

तंत्रिका तंत्र में अभिव्यक्तियां

आमतौर पर यह विशेष रूप से एनीमिक जानवरों में होता है, जिसमें अवसाद और सेंसरियम की सुस्तता के गंभीर सेरेब्रल अभिव्यक्तियां होती हैं। मजबूत जानवरों में सक्रिय सेरेब्रल hyperemia प्रमुख, febrile देखो, खोपड़ी में उच्च तापमान, उत्तेजना के लक्षण। बेचैनी, ग्रंबल्स और अभी भी क्रोध के हमले जो मस्तिष्क के अवसाद (सुस्तता, सिर की कठोर स्थिति) के बाद रास्ता देते हैं।

जानवर उत्साहित और बेचैन हैं, वे उसके चारों ओर ठीक करते हैं। rГgida देखो, सिर, direcciГіn तय ऐंठन masseter बिना चला, जिसके दौरान लार बन फोम, बग़ल में वापस या की ओर सिर और गर्दन मोड़ और espamГіdicamente कसना mГєsculos का सामना करना या स्थानांतरित कि मिर्गी का दौरा, छाल अनैच्छिक मल और expulsiГіn में जिसके परिणामस्वरूप पीड़ित और gruГ में ±, चेतना खो और शरीर तो relajГЎndose occluders mГєsculos गुदा दबानेवाला यंत्र और मूत्राशय के लगभग हर पेशी में tonicoclГіnieos ऐंठन है, मूत्र। वे करने के लिए 1/2 या 1 मिनट धीरे-धीरे होश ठीक हो सकता है, हालांकि इन हमलों epilГ © ऑप्टिकल लगातार कोमा बन सकता है। parГЎlisis ऐंठन पीछा के साथ, एक समूह-के mГєsculos अंगों में से कुछ के लिए सीमित है जो हो सकता है, लेकिन आम तौर पर एक केवल पेशियों का पक्षाघात के रूप में पूरे पीछे तीसरे और aГєn पूरे शरीर को प्रभावित करता है।

त्वचा की अभिव्यक्तियां

मांसपेशियों और पेट पर भीतरी तरफ एक ठेठ पस्टुलर फट की प्रस्तुति बहुत बार होती है। यह छोटे लाल धब्बे की उपस्थिति से शुरू होता है, जिसमें से दो घंटे में मिलिरी वेसिकल्स और पस्ट्यूल बनते हैं, जो लाल क्षेत्र से घिरे होते हैं। फिर वे एक भूरे रंग के पीले रंग के घोटाले या फटने के लिए सूख जाते हैं और गले और गीले धब्बे (impétigo) छोड़ देते हैं।

हालांकि, पूरे शरीर में डाई के रूप में फैल सकता है और मुंह और आंखों के श्लेष्म झिल्ली के लिए मुख्य कान की त्वचा तक मुख्य रूप से गुजरता है। इन मामलों में जानवरों की पसीना बहुत उत्सुक होती है और बालों का एक हिस्सा गिर जाता है। दांत शायद ही खुजली पैदा करता है।

सामान्य अभिव्यक्तियां

बीमारी की शुरुआत और पाठ्यक्रम में, जब फेफड़ों या आंतों में स्थान दिखाई देते हैं तो शरीर का आंतरिक तापमान बढ़ता है। बुखार अटैचिकल कोर्स का है और मृत्यु से पहले यह सामान्य से नीचे असाधारण रैपिडिटी के साथ आता है (36 और अभी भी 34 और 32oC)। जब रोग लंबा है, जानवरों बहुत पतली हो जाना, tienГ © एन `lijares धँसा पसलियों खड़े, बाल और सुस्त, transpiraciГіn fГ © Tida लैस। आंखें अपनी कक्षाओं में सुन्दर दिखाई देती हैं, श्लेष्म झिल्ली पीली होती है, कमजोर जानवरों को कॉमेटोज़ राज्य में चलने या झूठ बोलने में संकोच नहीं होता है। गंभीर मामलों में लाल रक्त एनीमिया के अभिव्यक्तियों की पेशकश करता है।

यह एक अत्यधिक चर रोग पाठ्यक्रम क्योंकि कई मामलों में एक खरोंच एक parenchymal स्वच्छपटलशोथ लिए कम हो जाता है, एक प्रकाश तंत्रिका अभिव्यक्तियों या dГ © biles श्लैष्मिक सिर या जठरांत्र संबंधी मार्ग प्रतिश्यायी। बेशक जब वहाँ गंभीर जटिलताओं, विशेष रूप से तंत्रिका तंत्र, जहां लगातार रोगों, paralГticos राज्यों, कांपना, जो महीने और aГєn जीवन के लिए जारी रहती है सकते लगातार कर रहे हैं बहुत गुप्त है।

प्रतिकूल परिस्थितियों कम उम्र, ठीक है और चयनित दौड़, कमजोरी और एनीमिया, difusiГіn simultГЎnea प्रक्रिया अलग Гіrganos, espamГіdicos हमलों और paralГticos राज्यों, neumГіnicos दुर्घटना, गंभीर दस्त, तेज बुखार, कठोर, दुर्बलता और थकावट, त्वचा की खराब पसीना और असामान्य शरीर के तापमान। मौत मस्तिष्क parГЎlisis, या फेफड़े के edema, सैप्टिसीमिया, pyaemia और सामान्य थकावट के कारण है।




महत्त्वपूर्ण

सभी पिल्लों को 2/2 से 3 महीने की आयु के भीतर "विकार" के खिलाफ टीकाकरण किया जाना चाहिए और हर साल इस तरह की गंभीर और अक्सर घातक बीमारी से बचाने के लिए टीकाकरण दोहराएं।

एक प्रकार का रंग की एक जानवर मर जाते हैं, सभी में इस्तेमाल किया बर्तन जला स्थानों पर जहां कुत्ते अच्छी तरह से चल रहा था कीटाणुरहित और के रूप में mГnimo लगभग 6 महीने एक और पिल्ला लाने से पहले के लिए छोड़ने के लिए आगे बढ़ना चाहिए चाहिए। संक्रमित एक वायरस द्वारा उत्पादित किया जाता है जो निश्चित और अस्थिर होता है और हवा की सूखापन की निश्चित डिग्री के प्रतिरोध के लिए पर्याप्त शक्ति होती है। एजेंट नाक, ओकुलर और रक्त धारा में पाया जाता है। यह 200 पर सूखापन और लगातार ठंडा नहीं किया जाता है, कई महीनों के दौरान लंबे समय तक सूखापन इसकी क्रिया को कमजोर करता है।

क्रोध

रेबीज एक संक्रामक बीमारी है - सीधे संपर्क से संक्रामक - इसका मतलब है कि एक जानवर होना चाहिए जो काटता है और दूसरा काटा जाता है। लार भी संक्रमित वाहन होने के कारण बहुत संक्रामक है और बीमारी के लक्षण हाथ से या शरीर के अन्य स्थान पर किसी भी छोटे घाव के माध्यम से दिखाई देते हैं। उस छोटे घाव के माध्यम से वायरस मानव जीव में पेश किया जाता है।

काटने के मामलों में पालन करने का व्यवहार, चाहे किसी जानवर या व्यक्ति के पास, कुत्ते के कब्जे और अवलोकन में शामिल हो। नैदानिक ​​परीक्षा 10 दिनों की अवधि के लिए की जानी चाहिए, क्योंकि उस अवधि के दौरान रेबीड जानवर (कुछ चमगादड़ को छोड़कर) असफल हो जाता है।

क्रोध के दो रूप हैं: "उग्र" और "म्यूट"।

क्रोध "उग्र", आक्रामकता से विशेषता है, इसकी अवधि लगभग दो से छह दिनों की है, तेजी से मृत्यु की निगरानी।

"मूक" क्रोध शायद अधिक खतरनाक है, क्योंकि इसकी आक्रामकता की कमी के कारण इसकी विशेषता है।

किसी भी अचानक परिवर्तन carГЎcter और व्यवहार, पशु huraГ कि क्या ± या एकल दूरदराज के स्थानों (फोटोफोबिया) देख बदल जाता है, वरना यह अत्यंत cariГ भालू ± फिर, अपने गुरु के पास है, खासकर जब सचेत करना चाहिए जानवर एक और कुत्ते के साथ लड़ रहा है।

जब पशु "उग्र" रेबीज के रूप में है, वह लोगों पर हमला करता है, बॉक्स काटने लकड़ी खाने या किसी अन्य शरीर ± या यहां तक ​​कि कागज और / या चिथड़े, जो जानवरों के शव परीक्षण में एक शक्तिशाली सहायता है extraГ संदेह है कि वे "क्रोध" से मर जाते हैं। एक लक्षण जो ध्यान खींचता है और कभी-कभी शुरुआत में निदान देता है, यह है कि कुत्ता "शिकारी मक्खियों" काल्पनिक है। TambiГ © n के रूप में इस्तेमाल किया diagnГіstico अपने मुंह में एक लोहे की छड़ लाने के लिए, के रूप में यदि पशु रोगी saГ साथ morderГЎ estГЎ अप ± परवाह किए बिना दर्द चोट करने के लिए। वह बिना किसी निश्चित पाठ्यक्रम के अपने घर से बच जाएगा, जब तक वह मर नहीं जाता तब तक वह अपने रास्ते में पाये जाने वाले हर व्यक्ति और जानवर को काटता है।

"मूक क्रोध" के रूप में, जानवर आक्रामकता नहीं दिखाता है , इसके लक्षणों में से एक होने के कारण फेरनक्स का पक्षाघात और निगलने में असमर्थता। यह पक्षाघात वह है जो जानवर प्यासे होने के बावजूद पानी निगल नहीं सकता है, यह विश्वास छोड़कर कि वह पानी से निकलता है।

उसकी नज़र चमकदार, पतली और उसके बाल ब्रिस्टल बन जाती है। यह फार्म विशेष रूप से खतरनाक है क्योंकि वह संबंधित संदिग्ध नहीं है रेबीज है, और के रूप में tratГЎndose शरीर algГєn extraГ ± से छुटकारा या उसे परेशान सामने पैर के साथ लिया कुत्ते के थूथन al.notar, dueГ ± बनाता है या उस अजीब शरीर की तलाश में अपने मुंह में अपना हाथ डालें जो आपके कुत्ते को इतनी परेशान करता है। तब तक हमले तब तक आते हैं जब तक वे लकड़बंद नहीं हो जाते और मर जाते हैं।

  • एक माना जाता है कि एक माना जाता है कि कुत्ते के कुत्ते (यदि आपको संदेह हो) तो भी यह घाव का एक साफ और निरंतर स्वच्छता है। आधुनिक कार्यों के अनुसार, यह पानी और एक कास्टिक क्लीनर जैसे बेंजालकोनियम क्लोराइड के साथ किया जाना चाहिए। यदि आपके पास यह आखिरी हाथ नहीं है, तो आम साबुन, पानी और ब्रश के साथ एक साधारण धोने एंटीसेप्टिक्स से अधिक प्रभावी होगा।

यदि धोने को आधे घंटे के भीतर किया जाता है, तो 9 0 घंटे पहले 90 प्रतिशत सफलता और 80 प्रतिशत होती है। समय बीतने के साथ, संभावनाएं कम हो जाती हैं क्योंकि छह घंटों में केवल 65 प्रतिशत ही होता है। स्वाभाविक रूप से यह निर्दिष्ट होने पर इन सावधानियों को टीकाकरण से मुक्त नहीं किया जाता है।

6 महीने की उम्र से शुरू होने वाले साल में एक बार अपने कुत्ते को टीका करने की आवश्यकता पर विचार करें और जोर दें।

के तहत 6 महीने tambiГ © n एक पिल्ला एक और पागल पशु रोग प्राप्त करके काटा जा सकता है और इसलिए mГ © पशु चिकित्सक डॉक्टर के साथ परामर्श किया जाना चाहिए अगर वे निवारक वैक्सीन लागू किया जा सकता।

एक टीका पशु tambiГ © n, रोग प्राप्त कर सकते हैं के बाद से वहाँ कोई टीका है कि प्रतिशत प्रतिरक्षा सौ प्रदान है, लेकिन वैक्सीन लागू किया ©, छह महीने के बाद होता है एस के 90 प्रतिशत करने के लिए 85 में प्रतिरक्षा प्रदान मामलों।

संक्रामक कुत्ते हेपेटाइटिस

इस बीमारी का निदान कैरियन रोग (विकार) और कुत्ते लेप्टोस्पायरोसिस की समानता के कारण थोड़ा मुश्किल बना दिया गया है। यह एक वायरस बीमारी है जो अधिमानतः पिल्ले और युवा कुत्तों पर हमला करती है।

पहले लक्षण भूख, कमजोरी, उल्टी, रक्तस्राव दस्त और उच्च तापमान की कमी के साथ शुरू होते हैं।

आम तौर पर इन लक्षणों के साथ सिर, गर्दन और निचले पेट की एडीमा होती है। ग्रेट गले और संलग्नक (हमेशा) के रूप में asГ tambiГ © n अभिव्यक्तियों व्यथा आँखों में उत्पादित उन लोगों के समान की सूजन, तरल आकार viscopurulenta नेत्रश्लेष्मलाशोथ और © रों पीप के बाद होता है। ओकुलर श्लेष्म झिल्ली अक्सर एक टुकड़े टुकड़े रंग पेश कर सकते हैं। कुछ मामलों में, तंत्रिका लक्षण प्रकट होते हैं।

हेपेटाइटिस वायरस द्वारा हमला किया गया यकृत, हाइपरट्रॉफिड हो जाता है, घिरा हुआ हो जाता है और पीले रंग से काले रंग के लाल रंग में ले जाता है।

यह रोग तेजी से कोर्स का है और मृत्यु बहुत जल्दी हो सकती है।

संक्रामक कैनाइन हेपेटाइटिस के खिलाफ 3 महीने की अनुमानित आयु में सभी पिल्लों को टीका करने की सिफारिश की जाती है।

कैनाइन लेप्टोस्पायरोसिस

यह बैक्टीरिया के कारण एक संक्रामक बीमारी है और जिनके लक्षण कैरे रोग और संक्रामक हेपेटाइटिस के कारण भ्रमित हो सकते हैं।

यह रोग चूहों, चूहों, hedgehogs, आदि से फैलता है, बुखार, पीलिया, vГіmitos, sanguinolientas दस्त और उन्नत deshidrataciГіn के साथ एक बहुत variado- clГnico पेश। सेरेब्रल संकेत, गुर्दे और ब्रोंकोप्लोमोनरी रूप भी मनाए जाते हैं। समय में इलाज किया जा सकता है, लेकिन सबसे आसान और सुरक्षित तरीका यह है कि इसे अपने पिल्ला टीकाकरण से रोकें।

संबद्ध

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
कुत्ते की तंत्रिका तंत्रकुत्ते की तंत्रिका तंत्र
कुत्ते के कंकाल, मांसपेशियों और तंत्रिका तंत्रकुत्ते के कंकाल, मांसपेशियों और तंत्रिका तंत्र
कुत्तों में परेशानियों के लक्षणकुत्तों में परेशानियों के लक्षण
अपने कुत्ते के लिए जहरीले पौधेअपने कुत्ते के लिए जहरीले पौधे
एक बीमार बिल्ली के लक्षणएक बीमार बिल्ली के लक्षण
बिल्लियों में रेबीजबिल्लियों में रेबीज
बिल्लियों के लिए जहरीले पौधेबिल्लियों के लिए जहरीले पौधे
एसोफेजियल एट्रेसिया के बारे में पूरी जानकारीएसोफेजियल एट्रेसिया के बारे में पूरी जानकारी
डोबर्मन की सबसे आम और महत्वपूर्ण बीमारियांडोबर्मन की सबसे आम और महत्वपूर्ण बीमारियां
कुत्ते डोबर्मन में तंत्रिका रोगकुत्ते डोबर्मन में तंत्रिका रोग
» » कैनाइन रोग
© 2022 TonMobis.com