लेप्टोस्पायरोसिस क्या है?




लेप्टोस्पायरोसिस क्या है?
निश्चित रूप से आपने कभी लेप्टोस्पायरोसिस के बारे में सुना है। यह एक ज़ूनोटिक बीमारी है, तीव्र और पुरानी, ​​दुनिया भर में बहुत ही समस्याग्रस्त है। हमारे प्रिय कुत्तों में, यह दो बैक्टीरिया, लेप्टोस्पाइरा canicola और लेप्टोस्पाइरा icterohaemorrhagiae के कारण होता है, और गुर्दे (नेफ्रैटिस) और गर्भपात में रक्त में संक्रमण (सैप्टिसीमिया), हेपेटाइटिस, सूजन पैदा कर सकता। इसलिए, आज, हम आपको सबसे महत्वपूर्ण चीजें बताते हैं जिन्हें आपको इसके बारे में जानना है।

यह बीमारी गर्म और आर्द्र जलवायु या मौसम के क्षेत्रों में अधिक बार होती है। यह मुख्य रूप से कुत्ते को प्रभावित करता है, और मातृ एंटीबॉडी के बिना पिल्ले रोग के लिए अतिसंवेदनशील होते हैं। आम तौर पर, कुत्तों में अधिकांश संक्रमण अनैच्छिक होते हैं, यानी, वे प्रकट नहीं होते हैं, और इसलिए अनियंत्रित रहते हैं। कैनिकोला लेप्टोस्पाइरा के कारण जो लोग पूरी दुनिया में सबसे आम हैं।

यह बीमारी कैसे काम करती है?
Leptospires श्लैष्मिक या त्वचा बरकरार घुसना या abraded, तेजी से (2 और 4 दिन के बीच) खून (4 से 7 दिनों) और शरीर के सभी क्षेत्रों में फैल आक्रमण बुखार, leukocytosis (वृद्धि हुई सफेद रक्त कोशिकाओं) पैदा करने, क्षणिक एनीमिया, हेमोग्लोबिन्यूरिया (जानवर रक्त पेशाब कर सकता है) और एल्बिनिन्यूरिया (मूत्र में प्रोटीन हानि)।

बुखार और जल्दी से बच्तेरेमिया अधिनियम और petechial हेमोरेज, जो पशु की त्वचा पर धब्बे के साथ लाल धब्बे की तरह लग रहे चिकित्सकीय इंगित करता है केशिका endothelial सेल और साइटोटोक्सिक नुकसान भी हो।

लेप्टोस्पायर आक्रमण और यकृत और गुर्दे में तेजी से गुणा करते हैं और रक्त (सेप्टिसिमीया) या तीव्र एनीमिया में संक्रमण के परिणामस्वरूप मृत्यु का कारण बन सकते हैं।

जोखिम कारक क्या हैं?
· डायरेक्ट ट्रांसमिशन (होस्ट-गेस्ट): संक्रमित मूत्र के माध्यम से, गर्भपात के बाद स्राव, यौन संपर्क (वीर्य) इत्यादि।
अप्रत्यक्ष संचरण: मिट्टी, भोजन, पानी, दूसरों के बीच संपर्क के माध्यम से होता है, जो संक्रमित जानवरों के मूत्र से दूषित होते हैं।

इसका निदान कैसे किया जाता है?
एक बार रोगी पशु चिकित्सा कार्यालय में आता है, कुछ संकेत और लक्षण मनाए जाते हैं, जिसके लिए कुछ प्रयोगशाला परीक्षणों का आदेश दिया जाता है। कुत्तों की व्यथा, कोरोना और Parvovirosis, जहर Warfarinica पेरितोनितिस या: इन विश्लेषण के परिणाम उन है कि मदद, रोग की उपस्थिति की पुष्टि क्योंकि यह सहित नैदानिक ​​तस्वीर की विविधता से कई अन्य लोगों के साथ इस रोग को भ्रमित कर सकते हैं, थ्रोम्बोसाइटोपेनिया। सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाने वाला परीक्षण "ट्यूब में सूक्ष्म agglutination" है।

क्या रोकथाम का कोई रूप है?
हाँ, हमारे कुत्तों के लिए वहाँ एक टीका serovars (संक्रामक जीव के प्रकार) एल canicola और एल icterohaemorrhagiae युक्त है, और हमारे बीच में सबसे आम संक्रामक जीव के खिलाफ की रक्षा करने के लिए प्रभावी है। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि यह एक बैक्टीरिया है, इसलिए यह सलाह दी जाती है कि एक द्विवार्षिक टीकाकरण हो।

दूसरी तरफ, पर्यावरण की कीटाणुशोधन जहां लेप्टोस्पायरोसिस के साथ रहना या रहता है, ब्लीच के साथ किया जा सकता है।

क्योंकि हम नहीं भूल जाना चाहिए कि यह एक जूनोटिक संक्रामक रोग (जो मनुष्य के लिए प्रेषित किया जा सकता है) और चर कोर्स है लेप्टोस्पाइरोसिस, प्रत्येक नगर पालिका इसी अधिसूचना की एक सूचनीय रोग पशुजन्य रोग केंद्र है।

यदि आपको कोई संदेह है, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप जितनी जल्दी हो सके भरोसेमंद पशुचिकित्सा पर जाएं!

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
कुत्तों में लेप्टोस्पायरोसिसकुत्तों में लेप्टोस्पायरोसिस
कुत्ते के लिए टीका अनुसूची - पिल्ले और वयस्कोंकुत्ते के लिए टीका अनुसूची - पिल्ले और वयस्कों
चिहुआहुआ टीकाकरणचिहुआहुआ टीकाकरण
कैनाइन Parvovirusकैनाइन Parvovirus
बिल्ली खरोंच, एक सर्दी संक्रमणबिल्ली खरोंच, एक सर्दी संक्रमण
बिल्लियों में लेप्टोस्पायरोसिस - लक्षण और उपचारबिल्लियों में लेप्टोस्पायरोसिस - लक्षण और उपचार
¿Vif? बिल्ली के बच्चे एड्स के बारे में और जानें¿Vif? बिल्ली के बच्चे एड्स के बारे में और जानें
कवक के कारण त्वचा संक्रमणकवक के कारण त्वचा संक्रमण
मेस्टिज़ो पिल्ला अपने भोजन नहीं चाहता हैमेस्टिज़ो पिल्ला अपने भोजन नहीं चाहता है
डोबर्मन में क्रोधडोबर्मन में क्रोध
» » लेप्टोस्पायरोसिस क्या है?
© 2022 TonMobis.com