कुत्तों में हीट स्ट्रोक

कुत्तों में हीट स्ट्रोक

छवि

जैसे-जैसे मौसम बढ़ता है, कुत्ते में गर्मी के दौरे के बारे में आपके ज्ञान को अपडेट करना महत्वपूर्ण है।

तापमान विनियमन

यह मानना ​​एक बहुत ही आम गलती है कि कुत्ते पसीना नहीं पड़ेगा। वे करते हैं, कुत्तों पसीना!

कुत्ते के 2 प्रकार के पसीने ग्रंथियां होती हैं। पहले प्रकार को एक्क्रिन ग्रंथियों (मेरोक्राइन) कहा जाता है। ये कुत्ते के पैरों के पैड पर स्थित हैं, और कुछ कुत्ते की नाक के क्षेत्र में हैं। इसका कार्य जानवर को ठंडा करने में मदद करना है। दूसरे प्रकार को अपोक्राइन ग्रंथि कहा जाता है। ये अधिकांश कुत्ते में पाए जाते हैं, लेकिन वे जानवर को ठंडा करने के लिए काम नहीं करते हैं। इसका उद्देश्य फेरोमोन जारी करना है। तो सबकुछ, कुत्ते अपने शरीर के तापमान पेंटिंग को नियंत्रित करते हैं। जब कुत्ता पेंट कर रहा है, तो जीभ और फेफड़ों की गीली सतहों पर हवा का ठंडा होता है, जो वायुमंडल में गर्मी हस्तांतरण का एक आंदोलन उत्पन्न करता है। कुत्तों मनुष्यों की तुलना में स्ट्रोक गर्मी के लिए अधिक संवेदनशील हैं। बालों की मोटी परतों वाले कुत्ते, या बालों की डबल परतें अति ताप करने के लिए अधिक कमजोर होती हैं। सफेद कुत्तों, छोटे बालों वाले कुत्तों और फ्लैट-नुकीले नस्लों (ब्रैचिसेफलिक) के साथ भी ऐसा ही होता है।

निर्जलीकरण

शरीर के तरल पदार्थ (इलेक्ट्रोलाइट्स), निर्जलीकरण के अत्यधिक नुकसान में पानी की कमी और इलेक्ट्रोलाइट्स की कमी शामिल है, जिसमें पोटेशियम, सोडियम और क्लोराइड के आवश्यक खनिज शामिल हैं। यदि आप अपने कुत्ते की गर्दन के पीछे त्वचा पर धीरे-धीरे खींचकर निर्जलित हो जाते हैं तो आप परीक्षण कर सकते हैं। अगर त्वचा तुरंत अपनी सामान्य स्थिति में वापस नहीं आती है, तो आपका कुत्ता निर्जलित हो सकता है। आप केशिका रीफिल समय के लिए अपने कुत्ते के मुंह की जांच करके घर पर एक और निर्जलीकरण परीक्षण कर सकते हैं। अपने कुत्ते के मसूड़ों के खिलाफ अपनी उंगली दबाएं जब तक कि वे सफेद न हो जाएं, और फिर इसे हटा दें। अगर मसूड़ों को तुरंत रंग ठीक नहीं होता है, तो आपका कुत्ता निर्जलित हो सकता है।

हाइपरथेरिया को समझें

हाइपरथेरिया एक शब्द है जो शरीर के तापमान में वृद्धि का वर्णन करता है। यह वृद्धि आम तौर पर एक ट्रिगर के जवाब में होती है, जैसे शरीर में सूजन या गर्म वातावरण। थोड़ा वेंटिलेशन वाला एक स्थान, उच्च तापमान, अचानक आर्द्रता और पानी तक सीमित पहुंच के अचानक संपर्क, ऐसे कारक हैं जो आपके पालतू जानवरों की गर्मी के दौरे से पीड़ित होने की संभावना को बढ़ा सकते हैं। अन्य कारकों है कि संभावना है कि अपने कुत्ते को गर्म होने से प्रभावित है बढ़ाने मोटापा, श्वसन रोग, घने बाल कोट या जैकेट, और इस तरह चल रहा है या खेल गतिविधियों कुत्तों के रूप में व्यायाम की लंबी अवधि के शामिल हैं। पग्स और अंग्रेजी बुलडॉग जैसे छोटे ऊपरी श्वसन मार्गों वाली नस्लों को भी अधिक जोखिम होता है। कुछ हार्मोनल समस्याएं या यहां तक ​​कि एक पालतू जानवर जो पहले से ही बुखार से पीड़ित है, भी उच्च जोखिम पर है। उच्च तापमान रासायनिक प्रतिक्रियाओं का कारण बनता है जो शरीर की कोशिकाओं को तोड़ते हैं जो रक्त की निर्जलीकरण और मोटाई का कारण बनते हैं। यह दिल पर अत्यधिक दबाव डालता है और रक्त संग्रह (डीआईसी) की मृत्यु और ऊतकों के बाद होता है। यकृत, गुर्दे, दिल, मस्तिष्क और आंतों की कोशिकाएं अक्सर प्रभावित होने वाली पहली होती हैं और यह जल्दी से हो सकती है। एक कुत्ते का सामान्य शरीर का तापमान लगभग 101 से 102 डिग्री फ़ारेनहाइट (37.9 से 39.2 डिग्री सेल्सियस) होता है। यदि यह 106 डिग्री फ़ारेनहाइट (41, 11 डिग्री सेल्सियस) तक पहुंचता है, तो कुत्ते को मस्तिष्क के नुकसान, महत्वपूर्ण अंगों की विफलता और परिणामस्वरूप मौत का खतरा होता है।

गर्मी स्ट्रोक के संकेत

निम्नलिखित एक कुत्ते की वृद्धि हुई गुदा तापमान में ऊष्माघात संकेत कर सकते हैं (से अधिक 104 ° F (40 डिग्री सेल्सियस) कार्रवाई की आवश्यकता है, पर 106 ° F (41.11 डिग्री सेल्सियस) एक स्थिति है आपात स्थिति), व्यापक आंखों, हार्ड पुताई, गहरे लाल या नीले रंग मसूड़ों, श्लेष्मा झिल्ली चिपचिपा या सूखी (विशेष रूप से मसूड़ों), कुत्ते चाहने बिना झूठ बोल उठना, पतन और / या चेतना की हानि, मोटी लार , उल्टी, दस्त, आंतरिक रक्तस्राव, चक्कर आना या भटकाव या यहाँ तक कि कोमा (मसूड़ों, त्वचा, मूत्र या मल पर लाल या लाल धब्बे के रूप में प्रकट)।




यदि आपको संदेह है कि कुत्ता गर्मी के स्ट्रोक से पीड़ित है तो तुरंत क्या करें

1. सबसे पहले, अपने कुत्ते को गर्मी से दूर और सूर्य से तुरंत हटा दें।

2. शरीर पर ठंडा गीले रगड़ या कपड़े रखकर अपने कुत्ते को ठंडा करना शुरू करें, खासतौर से पैरों के पैरों और सिर के चारों ओर। कुत्ते को पूरी तरह से ढकें मत। एक आदर्श समाधान बॉडीकोलर (petcooler.eu) का उपयोग किया जा सकता है।

3. बर्फ या बहुत ठंडे पानी का प्रयोग न करें! अत्यधिक ठंड रक्त वाहिकाओं को अनुबंध करने का कारण बन सकती है, शरीर के केंद्र के लिए गर्मी एक्सचेंजर के रूप में कार्य करने से परिसंचरण को रोकती है और वास्तव में क्या होता है कि आंतरिक तापमान उच्च रहता है। इसके अलावा, अत्यधिक शीतलन हाइपोथर्मिया और कई नई समस्याओं का परिचय दे सकता है। जब शरीर का तापमान 103 डिग्री फ़ारेनहाइट (39.44 डिग्री सेल्सियस) तक पहुंच जाता है, तो शीतलन प्रक्रिया को निलंबित कर दें।

4. अपने कुत्ते को ठंडा पानी दें, लेकिन अपने कुत्ते के मुंह में पानी पेश करके इसे पीने के लिए मजबूर न करें।

5. कॉल करें या तुरंत अपने पशुचिकित्सा पर जाएं - भले ही आपका कुत्ता सुधारने लगता है। आंतरिक क्षति नग्न आंखों के लिए स्पष्ट नहीं हो सकती है, इसलिए एक परीक्षण आवश्यक है (और अधिक परीक्षणों की सिफारिश की जा सकती है)। पशु चिकित्सकों के लिए, कानों के लिए शराब का उपयोग, पैरों के पैड और ग्रोइन में तापमान को कम करने के साथ-साथ ठंडा अंतःशिरा तरल पदार्थ के प्रशासन के लिए सामान्य चाल हैं। कुत्ते को ऑक्सीजन, डेक्सट्रोज, कोर्टिसोन, एंटीहिस्टामाइन, एंटीबायोटिक या एंटीकोगुल्टेंट दिया जा सकता है।

6. कुत्ते को आगे बढ़ते रहें।

रोकथाम सबसे अच्छी दवा है

गर्म दिन में कार में अकेले अपने कुत्ते को अकेला छोड़ दें।

गर्म दिनों में सख्त अभ्यास से बचें। बाहर, छायांकित क्षेत्रों के लिए चुनते हैं।

हर समय ताजा पानी उपलब्ध रखें।

Viyo Elite उच्च स्वीकार्यता का एक तरल निर्माण है जिसे गर्म महीनों के दौरान कुत्तों में खपत को उत्तेजित करने के लिए पीने के पानी में मिश्रित किया जा सकता है। यह इलेक्ट्रोलाइट्स जैसे सभी आवश्यक पोषक तत्व भी प्रदान करता है।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
कुत्ते के फर और फरकुत्ते के फर और फर
सूडान कुत्तों की तरहसूडान कुत्तों की तरह
हमारे कुत्ते में गर्मी के दौरे से बचने के लिए पांच युक्तियाँहमारे कुत्ते में गर्मी के दौरे से बचने के लिए पांच युक्तियाँ
कुत्तों में हीट स्ट्रोक - लक्षण और रोकथामकुत्तों में हीट स्ट्रोक - लक्षण और रोकथाम
अगर आपके कुत्ते को गर्मी का दौरा पड़ता है तो क्या करें?अगर आपके कुत्ते को गर्मी का दौरा पड़ता है तो क्या करें?
कुत्तों में हीट स्ट्रोककुत्तों में हीट स्ट्रोक
कुत्ते कैसे पसीना करते हैं?कुत्ते कैसे पसीना करते हैं?
कुत्तों के पैरों के बारे में जिज्ञासाकुत्तों के पैरों के बारे में जिज्ञासा
अपने कुत्ते और बिल्ली के लिए 12 ताज़ा सुझावों को गर्म करेंअपने कुत्ते और बिल्ली के लिए 12 ताज़ा सुझावों को गर्म करें
बिल्लियों पसीना कैसे करते हैं?बिल्लियों पसीना कैसे करते हैं?
» » कुत्तों में हीट स्ट्रोक
© 2022 TonMobis.com