कुत्तों में घावों को ठीक करने के लिए घरेलू उपचार

कुत्तों में घावों को ठीक करने के लिए घरेलू उपचार

जब हम पहले होते हैं कुत्तों में गहरा, खुला या संक्रमित घाव , सबसे पहले हमें क्या करना चाहिए पशु चिकित्सक के पास जाना है। हालांकि, ऐसा हो सकता है कि उस समय हमारे पास कोई नहीं है और इसलिए, प्राथमिक चिकित्सा के रूप में घरेलू उपचार का उपयोग आवश्यक है। अध्ययनों से पता चलता है कि चीनी या शहद जैसे प्राकृतिक उपचार कुत्तों में घावों के उपचार को बढ़ावा देते हैं और इसलिए, अधिक से अधिक पशु चिकित्सा विशेषज्ञ उनका उपयोग करते हैं और त्वचा के घावों का इलाज करने के लिए अपने मरीजों की सलाह देते हैं। इस कारण से, ExpertoAnimal के इस आलेख में हम समझाएंगे घरेलू उपचार के साथ कुत्तों में घावों को ठीक करने के लिए कैसे , पिछले चरणों का पालन करना चाहिए और इसके बारे में आपको जो कुछ भी पता होना चाहिए।

आप भी रुचि रखते हैं: कुत्तों के पैड पर घावों को ठीक करने के लिए कैसे?
सूची

उपचार से पहले कदम

अधिक प्रभावी कुत्तों में घावों को ठीक करने के लिए घरेलू उपचारों की व्याख्या करने से पहले, हमें उचित उपचार सुनिश्चित करने के लिए चरणों की एक श्रृंखला का पालन करना होगा। इसके लिए, सबसे पहले हमें करना चाहिए घाव के प्रकार की पहचान करें , निम्नलिखित सबसे सामान्य हैं:

  • कोर्टेस।
  • क्षतिग्रस्त नाखून
  • अन्य कुत्तों से काटने।
  • बिल्लियों के खरोंच।
  • बर्न्स।

किसी भी मामले में, हम उपचार को प्राथमिक चिकित्सा या प्राकृतिक उपचार के रूप में लागू कर सकते हैं बशर्ते कि उत्पन्न चोटें हल्के या मध्यम प्रकृति के हों। यदि आपके कुत्ते के पास कच्चे, गंभीर रूप से संक्रमित या बहुत गहरे घाव हैं, तो पशुचिकित्सा का हस्तक्षेप आवश्यक होगा। एक बार विशेषज्ञ द्वारा ठीक हो जाने पर, आप प्राकृतिक उपचार के साथ निर्धारित उपचार के साथ जा सकते हैं।

हम पहले ही घाव की पहचान कर चुके हैं, iquest- हम पशु चिकित्सा यात्रा से पहले जानवर की मदद कैसे करते हैं?

  1. हम पूरी तरह से घाव साफ करते हैं गर्म पानी या शारीरिक नमकीन के साथ। यदि पृथ्वी या क्रिस्टल जैसे किसी भी प्रकार का विदेशी निकाय या पदार्थ है, तो हम उन्हें सावधानीपूर्वक हटा देंगे और यदि आवश्यक हो तो चिमटी का उपयोग करेंगे।
  2. हाइड्रोजन पेरोक्साइड के साथ कीटाणुरहित , शराब के साथ कभी नहीं। किसी भी आराम को हटाने के लिए, हम तरल के साथ एक गज को गीला कर सकते हैं और घाव पर छोटे मुलायम स्पर्श लगा सकते हैं।
  3. हम घाव को जानवरों को पाला या साफ़ करने से रोकने के लिए इसे देखकर हवादार होने की अनुमति देते हैं।
  4. हम घाव के साथ घाव को कवर करते हैं ज्यादा दबाव डाले बिना।
  5. हम पशु चिकित्सक के पास जाते हैं घाव की गंभीरता के आधार पर।

जैसा कि हमने कहा, अधिक सतही घावों के लिए, प्राथमिक चिकित्सा के बाद हम घर उपचार की एक श्रृंखला का उपयोग कर सकते हैं जो हमें उपचार प्रक्रिया में तेजी लाने की अनुमति देगा। अधिक गंभीर चोटों में, हम उनमें से कुछ भी लागू कर सकते हैं लेकिन बाद में विशेषज्ञ से मिलने के लिए मौलिक होगा।

उपचार से पहले कदम

कुत्तों में घावों को ठीक करने के लिए चीनी

चीनी अपने कई उपचार गुणों के कारण मनुष्यों और जानवरों में चोटों के उपचार के लिए सबसे अधिक इस्तेमाल किए जाने वाले प्राकृतिक उत्पादों में से एक है। पशु चिकित्सा दवा में विशेषज्ञों द्वारा प्रकाशित अध्ययनों के मुताबिक, चीनी के सबसे प्रमुख प्रभाव निम्नलिखित हैं:

  • मृत ऊतक के निष्कासन को बढ़ावा देता है साथ ही साथ कोशिका पुनर्जन्म और दानेदार ऊतक के निर्माण (एक प्रकार का रेशेदार संयोजी ऊतक जिसका कार्य घाव भरना है) को बढ़ाता है।
  • घावों को सूखने में मदद करता है अत्यधिक नमी को अवशोषित करना, एक तथ्य जिसने कई पेशेवरों को अल्सर और इसी तरह के घावों से लड़ने के लिए इस प्राकृतिक उपचार का उपयोग करने का नेतृत्व किया है।
  • एडीमा कम करें या पिछले बिंदु पर, ठीक से, इसकी उपस्थिति से बचाता है।
  • एक शक्तिशाली जीवाणुनाशक के रूप में कार्य करता है घावों में अपने प्रजनन से लड़ना। जीवाणुरोधी गुणों के अलावा, चीनी एंटीसेप्टिक है, इसलिए यह संक्रमण के विकास को रोकता है या कारक सूक्ष्मजीवों को खत्म करने के द्वारा उनका व्यवहार करता है।

उपर्युक्त सभी के लिए, हम देखते हैं कि संक्रमण से लड़ने और क्षेत्र की सूजन को कम करते समय चीनी कैसे कुत्तों में घावों को ठीक करने में मदद करती है। इसकी प्रभावशीलता ऐसी है कि इसका उपयोग अधिक गंभीर या गहरे घावों (जैसे उपर्युक्त अल्सर) के इलाज के लिए भी किया जा सकता है, जब तक कि पशुचिकित्सा ने इसे पहले मंजूरी दे दी हो। इस तरह, चीनी खुले घावों, गहरे घावों और हल्के घावों पर कार्य करता है। लेकिन, Iquest- हमें इसे कैसे लागू करना चाहिए? नीचे हम सबसे अधिक इस्तेमाल किए तरीकों का विस्तार करते हैं।

कुत्ते के घाव पर सीधे चीनी छिड़कें

यदि कुत्ते का घाव सतही, उथला या मामूली है, तो प्राथमिक चिकित्सा के रूप में हम सीधे छिड़क सकते हैं दानेदार या पाउडर चीनी . इसके लिए, हम इन सरल चरणों का पालन करेंगे:

  1. हम घाव कीटाणुरहित करते हैं।
  2. हम पूरी तरह से चीनी के साथ घाव को कवर करते हैं।
  3. एक बार चीनी की परत लागू हो जाने के बाद, चीनी को गौज और पट्टी के साथ हटाए बिना घाव को कवर करें, यह सुनिश्चित करने के लिए थोड़ा दबाव डालें कि घरेलू उपचार इसका प्रभाव डालता है।
  4. हमने 12 घंटे से अधिक के बिना, कुछ घंटों के लिए उपाय छोड़ दिया।
  5. इसे बदलने के लिए, हम घाव को फिर से साफ करते हैं, इसे कीटाणुरहित करते हैं और इन चरणों को दोहराते हैं।

बहुत गंभीर चोटों के मामलों में, आपको पशुचिकित्सा में जाना चाहिए। और यदि हम किसी भी कारण से उस समय नहीं जा सकते हैं, तो चोट लगने के बाद कुत्तों में घावों को ठीक करने के लिए हम किसी घरेलू उपचार को लागू कर सकते हैं और जितनी जल्दी हो सके विशेषज्ञ से मिल सकते हैं।

चीनी पेस्ट तैयार करें

यद्यपि आज हम इस उपचार पेस्ट को पाते हैं, लेकिन हमेशा के बिना घर के बने संस्करण, रसायनों और पूरी तरह से प्राकृतिक के लिए चुनना बेहतर होता है। चीनी पेस्ट कुत्तों में सभी प्रकार के घावों के लिए उपयुक्त है, हालांकि, यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि बहुत गंभीर मामलों में आपको वेट को बाध्यतापूर्वक जाना होगा। ऐसा करने के लिए कदम हैं:

  1. हम गर्मी 100 मिलीलीटर पानी .
  2. जब यह पहली उबाल तक पहुंच जाता है, तो हम इसे आग से हटा देते हैं।
  3. हम जोड़ते हैं 250 ग्राम चीनी और इसे भंग करने के लिए मिश्रण।
  4. इसे ठंडा होने दें और इसे साफ करने और इसे कीटाणुशोधन के बाद घाव पर लागू करें।
  5. हम उपाय के साथ घाव पट्टी और 10-12 घंटे के बाद पट्टी बदल जाते हैं।

अगर हमारे पास कुछ चीनी पेस्ट है, तो हम इसे एक जार में एयरटाइट सील के साथ आरक्षित कर सकते हैं। बेशक, हम इस समाधान को एक दिन से अधिक समय तक बचाने की अनुशंसा नहीं करते हैं, हर बार जब हम इसे इस्तेमाल करने के लिए तैयार करते हैं तो इसे फिर से तैयार करने के लिए सबसे उपयुक्त होता है।

iquest- और अगर कुत्ते का घाव संक्रमित है?

संक्रमण के प्रकार और डिग्री के आधार पर, हम चीनी का भी उपयोग कर सकते हैं इसकी संपत्तियों के कारण पहले से ही इसका उल्लेख किया गया है। हालांकि, अगर नेक्रोटिक (मृत) ऊतक है, तो मलबे को बाहर किया जाना चाहिए। हालांकि, इस प्रक्रिया को मैन्युअल रूप से किया जा सकता है, यह ध्यान में रखते हुए कि यह जानवर के लिए बहुत दर्दनाक हो सकता है, हम अनुशंसा करते हैं कि यह एक विशेषज्ञ द्वारा किया जाए। उस ने कहा, और यदि कोई नेक्रोटिक ऊतक नहीं है, तो हमें सबसे पहले जो करना चाहिए वह घाव को अच्छी तरह साफ कर देगा और इसे कीटाणुरहित करेगा। फिर, दो पिछले उपचारों में से एक को लागू करें, घाव को पट्टी करें और इसे घंटों तक कार्य करें। विशेषज्ञ के निर्देशों के बाद हम पट्टी और चीनी को बदल देंगे, क्योंकि चोट के प्रकार के आधार पर सफाई के बीच का समय अलग-अलग हो सकता है।

कुत्तों में घावों को ठीक करने के लिए चीनी

कुत्तों में घावों को ठीक करने के लिए शहद

चीनी के साथ, शहद सदियों से उपयोग की जाने वाली एक शक्तिशाली प्राकृतिक उपचार है। उनके कारण जीवाणुरोधी, सुखदायक और एंटीसेप्टिक गुण , और दानेदार ऊतक और उपकला के पुनरुत्थान को उत्तेजित करने की इसकी क्षमता, उपचार को बढ़ावा देती है और वाणिज्यिक मलम का उपयोग किए बिना प्रक्रिया को तेज करती है। बेशक, वांछित प्रभाव उत्पन्न करने के लिए, यह आवश्यक है, सबसे पहले, पशु चिकित्सक के पास जाना चाहिए कि यह दर्द से छुटकारा पाने के लिए दवाओं का उपयोग करना आवश्यक है, उदाहरण के लिए, और दूसरा, देखभाल में निरंतर रहें।




अधिक या कम हल्के, संक्रमित, जलन, अल्सर और गहरे घावों के कुत्तों में घावों को ठीक करने के लिए शहद का उपयोग किया जा सकता है, बशर्ते वे बहुत बड़े न हों। नेक्रोटिक ऊतक के मामले में, घाव को ठीक करने के लिए शहद के लिए आवेदन दिशानिर्देशों को हटाने और चिह्नित करने के लिए विशेषज्ञ के पास जाना आवश्यक होगा। शहद को निशान के रूप में उपयोग करने के लिए, आपको इन चरणों का पालन करना चाहिए:

  1. घाव अच्छी तरह से साफ और कीटाणुरहित करें।
  2. मधुमक्खियों से शुद्ध शहद की एक परत लागू करें . इष्टतम परिणामों की गारंटी के लिए एक गुणवत्ता शहद का उपयोग करना बहुत महत्वपूर्ण है। इस अर्थ में, यद्यपि कई प्रकार के शहद मौजूद हैं, अध्ययनों से पता चलता है कि मनुका शहद इसकी शक्तिशाली एंटीमिक्राबियल गुणों के लिए सबसे अधिक अनुशंसित है।
  3. घाव और पट्टी के साथ घाव को कवर करें, कार्य करने के लिए उपाय के लिए थोड़ा दबाव डालें।
  4. पशुचिकित्सा द्वारा निर्धारित घंटों के दौरान छोड़ दें।
  5. पट्टी को ध्यान से हटाकर पट्टी परिवर्तन करें, घाव हवा को थोड़ा सा छोड़ दें और सभी चरणों को दोहराएं।

घाव के प्रकार के आधार पर, दिन में या हर कुछ घंटों में पट्टी को बदला जा सकता है। इसी तरह, गंभीरता के आधार पर, कुत्तों में घावों को ठीक करने के लिए शहद दिन या सप्ताह में इसका प्रभाव डाल सकता है।

कुत्तों में घावों को ठीक करने के लिए मुसब्बर वेरा

मुसब्बर वेरा दवाओं के निर्माण और चिकित्सकीय उद्देश्यों के लिए प्राकृतिक उपचार के लिए चिकित्सा में सबसे अधिक इस्तेमाल किए जाने वाले पौधों में से एक है। स्वास्थ्य के लिए इसके कई गुणों के कारण, इसकी लोकप्रियता ग्रह के सभी कोनों में फैली हुई है, यहां तक ​​कि जानवरों की दुनिया तक पहुंच रही है और कुत्तों में घावों को ठीक करने के लिए सबसे अच्छे उपचारों में से एक बन रही है। इसकी उपचार क्षमता इसके मुख्य तत्वों में से एक है, एस्मानैन, एक म्यूकोपोलिसैक्साइड जिसमें शक्तिशाली एंटी-भड़काऊ, सेल प्रसार के सुखदायक और उत्तेजक गुण होते हैं। क्षतिग्रस्त ऊतक के पुनर्जन्म का पक्ष लेता है और घाव की उपचार प्रक्रिया में तेजी लाने के लिए।

इस प्राकृतिक उपाय को लागू करने के लिए, बस इन चरणों का पालन करें:

  • पौधे से एक पत्ता काट लें, ध्यान रखें कि पृथ्वी के सबसे नज़दीकी लोग सबसे पुराने हैं और इसलिए, जिनके पास अधिक गुण हैं।
  • शीट को लंबाई में खोलने के लिए अनुदैर्ध्य कट बनाएं लुगदी निकालें .
  • यदि लुगदी बहुत मोटी है, तो इसे थोड़ा पानी से मिलाएं।
  • घाव साफ और दोष देता है।
  • पूरी तरह से कवर मुसब्बर वेरा जेल लागू करें।
  • मलहम के काम को बनाने के लिए एक साफ धुंध और पट्टी रखें।
  • विशेषज्ञ के निर्देशों के बाद पट्टी बदलें और घावों को सभी चरणों को दोहराने से पहले सांस लें।

घाव, मुसब्बर वेरा को ठीक करने में मदद करने के अलावा खुजली को शांत करता है और दर्द से राहत देता है , एक संभावित संक्रमण से बचने के अलावा। दूसरी तरफ, इस अद्भुत पौधे में एंटीफंगल गुण भी हैं, इसलिए यह कवक के कारण होने वाले घावों को ठीक करने के लिए एकदम सही है।

कुत्तों में घावों को ठीक करने के लिए कैलेंडुला क्रीम

कैलेंडुला विशेष रूप से घाव भरने की प्रक्रिया और इसके एंटीसेप्टिक, विरोधी भड़काऊ, जीवाणुरोधी, सुखदायक, एनाल्जेसिक और उपचारात्मक गुणों की वजह से त्वचा के घावों के सभी प्रकार के लिए, वैकल्पिक चिकित्सा में सबसे लोकप्रिय पौधों की एक और है। इस पौधे का उपयोग करने और कुत्तों में घावों का इलाज करने, घावों या अन्य चोटों को ठीक करने में सक्षम होने के लिए, पहले विस्तार करना आवश्यक होगा कैलेंडुला तेल . इसके लिए, हम इन चरणों का पालन करेंगे:

  1. हम कैलेंडुला फूलों का एक मुट्ठी भर लेते हैं और उन्हें अच्छी तरह साफ करते हैं।
  2. हम उन्हें एक निर्जलित जार में डालते हैं और उन्हें अतिरिक्त कुंवारी जैतून का तेल के साथ पूरी तरह से ढकते हैं।
  3. जार बंद करें और तेल को 40 दिनों के लिए नमी और अंधेरे से मुक्त जगह में भिगो दें।
  4. समय के बाद, हम तेल डाल दिया।

चूंकि हमारे पास हमारे कुत्ते के घाव का इलाज करने के लिए शायद 40 दिन नहीं होंगे, हमारे पास पहले से तैयार तेल खरीदने के अलावा कोई विकल्प नहीं होगा, हमेशा प्राकृतिक प्राप्त करना सुनिश्चित करें। एक बार हासिल करने के बाद, हम एक साधारण क्रीम तैयार करेंगे जिसे हम घाव को कवर करने, इसे मॉइस्चराइज करने और ऊतक के पुनर्जनन को प्रोत्साहित करने के लिए उपयोग करेंगे। ऐसा करने के लिए कुत्तों के लिए उपचार मलम हम निम्नलिखित करेंगे:

  1. हम कैलेंडुला तेल को पानी के स्नान में गर्म करते हैं।
  2. हम 5 ग्राम मधुमक्खियों को जोड़ते हैं और इसे तब तक मिश्रण करते हैं जब तक यह भंग नहीं हो जाता है।
  3. हम एयरटाइट सील के साथ एक जार के समाधान को पास करते हैं।
  4. जार को कवर करने से पहले इसे पूरी तरह ठंडा होने दें।

अब जब हमारे पास कैलेंडुला क्रीम तैयार है, तो यह घाव या चोट की सफाई और कीटाणुशोधन के रूप में सरल है, क्रीम की एक परत लागू करें, घाव और पट्टी को कवर करें। पशुधन के निर्देशों के बाद पट्टी के परिवर्तन किए जाएंगे और हम 12 घंटे से अधिक समय तक उपाय कभी नहीं छोड़ेंगे, जब तक कि विशेषज्ञ अन्यथा इंगित न करे। हम क्रीम को अधिकतम एक सप्ताह के लिए नमी से मुक्त जगह पर आरक्षित करेंगे।

कुत्तों में घावों को ठीक करने के लिए कैलेंडुला क्रीम

मुझे पशु चिकित्सक कब जाना चाहिए

जैसा कि हमने लेख की शुरुआत में बताया था, जब भी कुत्ता मौजूद होता है तो आपको पशु चिकित्सक के पास जाना चाहिए बहुत गहरे, कच्चे, संक्रमित घाव या मृत ऊतक की एक बड़ी मात्रा के साथ, जैसे तीसरे और चौथे डिग्री जलने वाले उत्पादित। बाद के मामले के लिए, एक विशेषज्ञ द्वारा एक गैर-जीवित ऊतक हटाने की प्रक्रिया, एक मलबे को पूरा करना आवश्यक है। यदि हम इस कार्य को स्वयं करते हैं, तो हम घाव को खराब करने और जानवर को और हानिकारक करने का जोखिम चलाते हैं।

हम स्पष्ट हैं कि हम एक विशेषज्ञ देखने की जरूरत है, लेकिन उस पल में, तो हम क्वेरी उपयोग नहीं कर सकते, तो आप उपचार पहले के रूप में सहायता ऊपर उल्लेख किया है, जब तक हम क्लिनिक में शामिल कर सकते में से एक को लागू करना चाहिए।

यह आलेख केवल जानकारीपूर्ण है, ExpertoAnimal.com में हमारे पास पशु चिकित्सा उपचार निर्धारित करने या किसी प्रकार का निदान करने की शक्ति नहीं है। हम आपको किसी भी प्रकार की हालत या असुविधा के मामले में अपने पालतू पशु चिकित्सक को लेने के लिए आमंत्रित करते हैं।

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं कुत्तों में घावों को ठीक करने के लिए घरेलू उपचार , हम आपको होममेड रेमेडीज के हमारे अनुभाग में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको AnimalExpert का निःशुल्क ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

ग्रन्थसूची
  • स्वाद, स्टीवन-बोलिंग, मार्क। 2008। छोटे जानवरों में घावों के इलाज में अग्रिम.
  • एवीएसीए की XIV राष्ट्रीय कांग्रेस - ग्यारहवीं एफआईएवीएसी कांग्रेस. 2014. अर्जेंटीना की कंपनी के पशु में विशिष्ट पशु चिकित्सकों की एसोसिएशन। यहां उपलब्ध है: https://aveaca.org.ar/wp-content/uploads/2016/04/CN_2014- आगे बढ़ना_MEMORIAS.pdf।
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
त्वचा घावों के साथ कुत्ते, मुंह में मार्ट और जननांगत्वचा घावों के साथ कुत्ते, मुंह में मार्ट और जननांग
अपने कुत्ते के घावों को ठीक करने के लिए कैसेअपने कुत्ते के घावों को ठीक करने के लिए कैसे
कुत्तों के लिए घरेलू उपचार के लिए गाइडकुत्तों के लिए घरेलू उपचार के लिए गाइड
कुत्तों में बाघकुत्तों में बाघ
त्वचा घावों के साथ लैब्राडोरत्वचा घावों के साथ लैब्राडोर
एक कुत्ते में घावों को ठीक करें: दिलचस्प टिप्सएक कुत्ते में घावों को ठीक करें: दिलचस्प टिप्स
कुत्तों के घावों के लिए प्राकृतिक कीटाणुशोधककुत्तों के घावों के लिए प्राकृतिक कीटाणुशोधक
घरेलू उपचार का उपयोग कर कुत्तों में रिंगवार्म का इलाज कैसे करेंघरेलू उपचार का उपयोग कर कुत्तों में रिंगवार्म का इलाज कैसे करें
कुत्तों में मुंह की चोटेंकुत्तों में मुंह की चोटें
कुत्तों में जूँ के लिए घरेलू उपचारकुत्तों में जूँ के लिए घरेलू उपचार
» » कुत्तों में घावों को ठीक करने के लिए घरेलू उपचार
© 2022 TonMobis.com