कुत्तों में जूँ के लिए घरेलू उपचार

कुत्तों में जूँ के लिए घरेलू उपचार

आपका कुत्ता एक प्रस्तुत करता है अत्यधिक और निरंतर खरोंच , इसके अलावा, वह बेचैन है और जब आप अपने कोट की जांच करने का फैसला करते हैं तो आप इसमें परजीवी की उपस्थिति देखते हैं जो धीरे-धीरे एक चमकीले आकार और भूरे रंग के रंग के साथ चलता है। यह स्पष्ट संकेत है कि आपके कुत्ते ने जूँ का अनुबंध किया है।

शुरुआत में आपको दो चीजें जाननी चाहिए: उन जूँ वे लोगों के लिए फैल नहीं सकते हैं न ही किसी अन्य गैर-कुत्ते पालतू जानवर के लिए, क्योंकि वे कुत्ते के लिए विशिष्ट हैं, और दूसरा, आपको यह भी स्पष्ट होना चाहिए कि जटिलताओं से बचने के लिए इस स्थिति को जल्द से जल्द इलाज किया जाना चाहिए। यदि आप शास्त्रीय कीटनाशकों की तुलना में अधिक प्राकृतिक उपचार का उपयोग करना चाहते हैं, तो इस आलेख में ExpertoAnimal द्वारा हम आपको सर्वश्रेष्ठ दिखाते हैं कुत्तों में जूँ के लिए घरेलू उपचार.

आप भी रुचि ले सकते हैं: मेरे कुत्ते को कम करने के लिए घरेलू उपचार
सूची

कुत्तों में जूँ का इलाज करने के लिए हमें घरेलू उपचार कब उपयोग करना चाहिए?

जूस बाहरी परजीवी होते हैं जो उनके मेहमानों के खून पर खिलाते हैं और कुछ बीमारियों के वाहक भी हो सकते हैं। तीन प्रकार की जूँ हैं जो कुत्ते को प्रभावित कर सकती हैं: हीटरोडॉक्सस स्पिनिगर, Linognathus Setosus और Trichodectes कैनिस.

घरेलू उपचार कुत्तों में जूँ का इलाज करने के लिए एक अच्छा विकल्प होगा जब भी उपद्रव यह गंभीर नहीं है , चूंकि इस मामले में, हालांकि यह सच है कि कई प्राकृतिक पदार्थ हैं जो परजीवी की आबादी को कम कर देंगे, इसे पूरी तरह से खत्म करना बहुत कठिन होगा।

iquest- अगर आकलन गंभीर है तो आकलन कैसे करें?

सबसे उपयुक्त विधि है पशु चिकित्सक के पास जाओ यह जानने के लिए कि क्या हमारे पास प्राकृतिक उपचार लागू करने के लिए पर्याप्त समय है और उनकी प्रभावशीलता का निरीक्षण करें। इसका मूल्यांकन करने के अन्य तरीके एक सरल के माध्यम से है कोट निरीक्षण , यदि कई परजीवी, अत्यधिक खरोंच के कारण बालों या घावों के बिना शरीर के क्षेत्रों को देखा जाता है, तो घरेलू उपचारों का उपयोग करना एक अच्छा विचार नहीं है।

गंभीर मामलों में हमें विशेषज्ञ के पास जाना चाहिए और वाणिज्यिक उत्पादों से कुत्ते की जूँ के लिए इलाज का पालन करना चाहिए, जो हमें पूरी तरह से कीट को खत्म करने और भविष्य में हमारे कुत्ते की रक्षा करने में मदद करेगा।

कुत्तों में जूँ का इलाज करने के लिए हमें घरेलू उपचार कब उपयोग करना चाहिए?

कुत्तों में जूँ के लिए घरेलू उपचार

कुत्तों में जूँ के लिए कुछ घरेलू उपचार वही हैं जिनका उपयोग पिस्सू को उपचार के साथ (पारंपरिक कीटनाशकों के मामले में) के रूप में पेश करने के लिए किया जाएगा, क्योंकि वे उपस्थित होते हैं एंटीपारासिटिक और एंटीसेप्टिक गुण . जूँ का इलाज करने के लिए सबसे उपयुक्त निम्नलिखित हैं:

  • चाय पेड़ आवश्यक तेल : यह अपने महान जीवाणुरोधी, एंटीपारासिटिक और एंटीसेप्टिक क्षमता के लिए बहुत उपयुक्त है और अत्यधिक खरोंच के कारण हमारे पालतू जानवरों को सामयिक संक्रमण से पीड़ित नहीं होने में मदद मिलेगी। इस मामले में कुत्ते के सामान्य शैम्पू के साथ तेल की 5 बूंदों को मिश्रण करना सबसे अच्छा है, इस एप्लिकेशन को सप्ताह में एक बार दोहराया जा सकता है।
  • आप citronella जलसेक के साथ साफ़ करें : Citronella इसमें शामिल सभी घटकों के लिए एक उत्कृष्ट प्रतिरोधी संयंत्र है। स्क्रब्स बनाने के लिए, उबलते पानी के आधा लीटर तक ताजा सिट्रोनिला का एक मुट्ठी जोड़ें, गर्मी बंद कर दें और इसे ठंडा होने तक खड़े रहें। फिर हम इस समाधान को कपास डिस्क में भिगो देंगे और कुत्ते के कोट पर लगाएंगे, प्रभावित क्षेत्रों पर ध्यान दे रहे हैं।
  • लैवेंडर आवश्यक तेल : यह इसकी एंटीसेप्टिक क्षमता के लिए बहुत उपयुक्त है और स्क्रैचिंग के कारण खुले घाव होने तक त्वचा पर सीधे लागू किया जा सकता है। हम कपास डिस्क पर 5 बूंदें जोड़ देंगे और प्रभावित क्षेत्रों पर लागू होंगे। यदि घाव हो तो कुत्ते के सामान्य शैम्पू में इन 5 बूंदों को जोड़ना बेहतर होता है।
  • लहसुन यद्यपि लोकप्रिय धारणा हमारे कुत्तों के लिए सबसे जहरीले खाद्य पदार्थों में से एक के रूप में लहसुन को इंगित करती है, लेकिन सच्चाई यह है कि यह हमारे पालतू जानवरों को कम करने के लिए सबसे उपयुक्त उपचारों में से एक है। इस मामले में छोटे कुत्तों में रोजाना लहसुन का एक लौंग और छोटे कुत्तों में आधा लहसुन जोड़ने के लिए सिफारिश की जाती है, जो छोटे टुकड़ों में कुचल दिया जाता है ताकि यह बहुत ध्यान देने योग्य न हो। इस खुराक में यह आपके कुत्ते के लिए एक जहरीला घटक नहीं है, आप इसे पशु चिकित्सा अध्ययन में देख सकते हैं "लहसुन: मित्र या दुश्मन?"कुत्ते स्वाभाविक पत्रिका से, अप्रैल 2014।
  • नागदौन : इस औषधीय पौधे में आवश्यक तेल होते हैं जो उनकी कीटनाशक कार्रवाई के लिए जूँ के खिलाफ प्रभावी होते हैं। वर्मवुड का जलसेक करना, बाद में इस समाधान को कपास पर भिगोना और प्रभावित क्षेत्रों में इसे रोजाना लागू करना आवश्यक होगा।



यह अनुशंसा नहीं की जाती है कि इन सभी घरेलू उपचारों को समानांतर में प्रयोग किया जाए, वास्तव में, आंतरिक अनुप्रयोग के लिए एक उपाय के रूप में लहसुन का चयन करना और बाहरी आवेदन के लिए केवल एक उपाय के रूप में चयन करना अधिक उचित होगा।

कुत्तों में जूँ के लिए घरेलू उपचार

विचार करने के लिए विचार

आम तौर पर हम मानते हैं कि एक प्राकृतिक उपचार एक हानिकारक उपाय है और हालांकि यह सच है कि उनका उपयोग करते समय चलाया जाने वाला जोखिम न्यूनतम है, यह मौलिक होगा पहले से ही एक पशुचिकित्सा से परामर्श करें इन मामलों में:

  • आपका कुत्ता अभी भी अपने पिल्ला चरण में है।
  • आपका कुत्ता एक पुराना पालतू जानवर है।
  • कुछ अंतर्निहित बीमारी है।
  • आपका कुत्ता कुछ दवा ले रहा है।

इन मामलों की प्राकृतिक उपचार में उपस्थिति में वे कुछ समस्या पैदा कर सकते हैं , हालांकि यह हल्का या गंभीर होगा, इसलिए इसे रोकने के लिए सलाह दी जाती है। किसी भी मामले में और जैसा कि हमने पहले खंड में समझाया है, सबसे गंभीर मामलों के इलाज के लिए वाणिज्यिक उत्पाद का उपयोग करना आदर्श होगा।

उसे मत भूलना रोकथाम मौलिक है इससे बचने के लिए कि आपका कुत्ता फिर से पिस्सू उपद्रव या किसी अन्य को पीड़ित करता है, इसी कारण से हमारे कुत्ते के लिए एक सुस्त कार्यक्रम तैयार करना सुविधाजनक है।

यह आलेख केवल जानकारीपूर्ण है, ExpertoAnimal.com में हमारे पास पशु चिकित्सा उपचार निर्धारित करने या किसी प्रकार का निदान करने की शक्ति नहीं है। हम आपको किसी भी प्रकार की हालत या असुविधा के मामले में अपने पालतू पशु चिकित्सक को लेने के लिए आमंत्रित करते हैं।

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं कुत्तों में जूँ के लिए घरेलू उपचार , हम आपको होममेड रेमेडीज के हमारे अनुभाग में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको AnimalExpert का निःशुल्क ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
परजीवी के कारण कुत्तों की त्वचा की स्थितिपरजीवी के कारण कुत्तों की त्वचा की स्थिति
मेरे कुत्ते से टिक को खत्म करने के लिए घरेलू उपचारमेरे कुत्ते से टिक को खत्म करने के लिए घरेलू उपचार
कुत्तों में seborrhea के लिए घरेलू उपचारकुत्तों में seborrhea के लिए घरेलू उपचार
मेरे कुत्ते को कम करने के लिए घरेलू उपचारमेरे कुत्ते को कम करने के लिए घरेलू उपचार
कुत्तों के कुत्ते और defleaing के लिए घरेलू उपचारकुत्तों के कुत्ते और defleaing के लिए घरेलू उपचार
कुत्तों में ओटिटिस के लिए घरेलू उपचारकुत्तों में ओटिटिस के लिए घरेलू उपचार
घरेलू उपचार का उपयोग कर कुत्तों में रिंगवार्म का इलाज कैसे करेंघरेलू उपचार का उपयोग कर कुत्तों में रिंगवार्म का इलाज कैसे करें
उल्टी के साथ कुत्तों के लिए घरेलू उपचारउल्टी के साथ कुत्तों के लिए घरेलू उपचार
घरेलू उपचार के साथ कुत्तों में इसका इलाज कैसे करेंघरेलू उपचार के साथ कुत्तों में इसका इलाज कैसे करें
Conjunctivitis कुत्ते के लिए गृह उपचारConjunctivitis कुत्ते के लिए गृह उपचार
» » कुत्तों में जूँ के लिए घरेलू उपचार
© 2022 TonMobis.com