कुत्तों में ओटिटिस के लिए घरेलू उपचार

कुत्तों में ओटिटिस के लिए घरेलू उपचार

सौभाग्य से औषध विज्ञान पशु चिकित्सा इस हद तक हम कई चिकित्सकीय उपकरण को प्रभावी ढंग से कई विकारों के इलाज के लिए है कि करने के लिए उन्नत करने के लिए लागू है, तथापि, इन दवाओं के व्यापक प्रयोग भी कुछ कम सकारात्मक पहलुओं है: विशिष्ट दवाओं के लिए सहिष्णुता, प्रतिरोध एंटीबायोटिक्स, साइड इफेक्ट्स की बड़ी विविधता और हमारे शुभंकर के जीव के अपने उपचारात्मक उत्तरों में कमी।

हर बार जब हम इस समस्या से अधिक जागरूक होते हैं और इसलिए हम अपने कुत्ते के शरीर के लिए अधिक प्राकृतिक और सम्मानजनक विकल्प खोजते हैं, जो प्रभावी रूप से कई स्थितियों का इलाज भी करते हैं।

यदि आप अपने कुत्ते को स्वाभाविक रूप से इलाज करना चुनते हैं, तो इस पशु विशेषज्ञ लेख में हम आपको सर्वश्रेष्ठ दिखाते हैं कुत्तों में ओटिटिस के लिए घरेलू उपचार.

आप में भी रुचि हो सकती है: कुत्तों में कान संक्रमण - घरेलू उपचार
सूची

कुत्तों में ओटिटिस के बारे में

"ओटिटिस" शब्द का अर्थ है ए कान की सूजन यह तीव्र या पुरानी हो सकती है और विभिन्न संरचनाओं जैसे कि आर्ड्रम, बाहरी या मध्यम श्रवण नहर और आयुर्वेदिक पिन्ना को प्रभावित कर सकती है।

बिल्लियों में ओटिटिस भी संभव है, लेकिन यह रोगविज्ञान कुत्तों को अधिक बार प्रभावित करता है।

यह हालत एक या दोनों कानों में हो सकता है और विभिन्न लक्षणों का कारण बनता है निम्नलिखित की तरह:

  • सामान्यीकृत मालाइज़
  • दर्द के लक्षण, कुत्ता उसके सिर झुका हुआ रहता है
  • आक्रामकता सहित व्यवहार में परिवर्तन
  • तीव्र और अप्रिय गंध
  • कानों के करीब गहन खरोंच और चोटें
  • पुस और इयरवैक्स की बड़ी मात्रा
  • लगातार झटकेदार

हालांकि ओटिटिस केवल सूजन की स्थिति को संदर्भित करता है, यह सूजन कई कारणों से हो सकती है:

  • परजीवी द्वारा उपद्रव
  • कवक, वायरस या बैक्टीरिया से संक्रमण
  • एलर्जी
  • श्रवण गुहा में विदेशी निकायों
  • ग्लैंडुलर या एंडोक्राइन विकार
  • ट्यूमर

अगर मुझे संदेह है कि मेरे कुत्ते के पास ओटिटिस है तो क्या करें?

जैसा कि हमने पहले देखा है, उपचार के निर्धारण से पहले, ओटिटिस के कई कारण हो सकते हैं और उनमें से कुछ बहुत गंभीर हैं, इसलिए यह आवश्यक है कि पशु चिकित्सक के पास जाओ उसके लिए अंतर्निहित कारण क्या स्थापित करना है।




ओटिटिस का निदान के रूप में अच्छी तरह से अपनी एटियलजि के रूप में जानवर के वातावरण सहित, एक पूर्ण चिकित्सा के इतिहास के माध्यम से आयोजित किया जाएगा, अन्य पालतू जानवरों के साथ अपने संबंधों को, समय जिसमें उन्होंने ओटिटिस और स्वच्छ आदतों दिखाई दिया है।

otoscopy और यदि आवश्यक हो भी आयोजित कोशिका विज्ञान (कान में मौजूद कोशिकाओं के अध्ययन) (कान के अंदर दृश्य परीक्षा) सहित एक पूर्ण शारीरिक परीक्षा भी किया जाता है।

निगरानी करने के लिए पशु चिकित्सा सलाह भी बहुत महत्वपूर्ण होगी प्राकृतिक उपचार कुत्तों में ओटिटिस का।

अगर मुझे संदेह है कि मेरे कुत्ते के पास ओटिटिस है तो क्या करें?

कुत्तों में ओटिटिस के लिए घरेलू उपचार

आइए देखते हैं कि आप अपने कुत्ते के ओटिटिस को पूरी तरह से प्राकृतिक तरीके से इलाज के लिए किस घरेलू उपचार का उपयोग कर सकते हैं:

  • ऐप्पल साइडर सिरका: ऐप्पल साइडर सिरका में महत्वपूर्ण एंटीसेप्टिक गुण होते हैं जो कान की सफाई और सूजन ऊतक को पुनर्प्राप्त करने में बहुत मददगार होंगे। एक गिलास में, आधा गर्म पानी और आधा एप्पल साइडर सिरका जोड़ने कुत्ते के कान में धीरे से और धीरे धीरे इसे लागू मिश्रण, इस मदद कान का गंधक साफ, ओटिटिस के कारण की परवाह किए बिना होगा के लिए एक शानदार उपाय है कान की सफाई प्रभावित क्षेत्र में खुले घाव होने पर हमें सिरका का उपयोग नहीं करना चाहिए।
  • चाय पेड़ आवश्यक तेल: हम चाय के पेड़ के आवश्यक तेल के बारे में 20 बूँदें जोड़ने जैतून का तेल का आधा एक गिलास में यह जैतून का तेल के साथ मिश्रित उपयोग करें और यह मिश्रण अच्छी तरह से, तो हमारे कुत्ते के कान में कई बूंदें जोड़ने दूँगी, जब तक कई दिनों के लिए दोहराने लक्षणों का गायब होना चाय के पेड़ के आवश्यक तेल में एंटीसेप्टिक, जीवाणुरोधी और एंटीवायरल गुण होते हैं, और स्वाभाविक रूप से विचलन के लिए सबसे अच्छे उपचार में से एक है।
  • हरी चाय: हरी चाय संक्रमण और सूजन को कम करने के लिए आदर्श है और असुविधा को कम करने में मदद करता है। हमें केवल एक जलसेक करना चाहिए और ठंडा होना चाहिए, फिर प्रभावित कान में कुछ बूंदें लागू करें। लक्षणों के कुल गायब होने तक हमें कई दिनों तक प्रशासन करना होगा।
  • मीठे बादाम का तेल: यह तेल हमें संक्रमण को रोकने में मदद करेगा और इसके कमजोर प्रभावों के कारण असुविधा कम हो जाएगी, हमें कम से कम 2 सप्ताह के लिए प्रभावित कान में 5 बूंदों को लागू करना होगा।
  • नमक के साथ पानी: हम एक छोटे से गिलास गर्म पानी का उपयोग करेंगे जिसमें हम नमक के एक चम्मच भंग कर देंगे, फिर हमारे कुत्ते के कानों के इस समाधान के साथ छिड़के। नमक एक उत्कृष्ट एंटीसेप्टिक है और पतंग और कवक की उपस्थिति का इलाज करने में बहुत मददगार होगा।
कुत्तों में ओटिटिस के लिए घरेलू उपचार

कुत्तों में ओटिटिस को रोकें

ओटिटिस को रोकना उतना ही महत्वपूर्ण है जितना इसका इलाज करना और इसके लिए हमें केवल निम्नलिखित पर विचार करना चाहिए स्वच्छ आहार-आहार उपायों :

  • अपने कुत्ते के कान नहर को मुंडा रखें, क्योंकि इस क्षेत्र में अतिरिक्त बाल गंदगी के अधिक संचय की अनुमति देते हैं और जानवरों को ओटिटिस पीड़ित करने के लिए पूर्वनिर्धारित करते हैं।
  • किसी भी अतिरिक्त नमी से परहेज करते हुए, इसे स्नान करने के बाद अपने कुत्ते के कान सूखें।
  • अपने कुत्ते को पानी में लंबी अवधि बिताएं मत।
  • अपने कुत्ते के कानों को साफ करने के लिए समय-समय पर (एक महीने में लगभग 2 बार) एक विशिष्ट स्वच्छता करें।
  • यह बिल्ली की सामान्य स्वच्छता भी बनाता है।

यह आलेख केवल जानकारीपूर्ण है, ExpertoAnimal.com में हमारे पास पशु चिकित्सा उपचार निर्धारित करने या किसी प्रकार का निदान करने की शक्ति नहीं है। हम आपको किसी भी प्रकार की हालत या असुविधा के मामले में अपने पालतू पशु चिकित्सक को लेने के लिए आमंत्रित करते हैं।

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं कुत्तों में ओटिटिस के लिए घरेलू उपचार , हम आपको होममेड रेमेडीज के हमारे अनुभाग में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको AnimalExpert का निःशुल्क ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
कान के अंदर बाहरी ऊतक के साथ कुत्ताकान के अंदर बाहरी ऊतक के साथ कुत्ता
मेरे कुत्ते को ओटिटिस के लिए दवा लागू करने की अनुमति नहीं हैमेरे कुत्ते को ओटिटिस के लिए दवा लागू करने की अनुमति नहीं है
बिचॉन ने ओटिटिस के लिए कोर्टिसोन के साथ निर्धारित कियाबिचॉन ने ओटिटिस के लिए कोर्टिसोन के साथ निर्धारित किया
कुत्ते के कान के लिए घरेलू उपचारकुत्ते के कान के लिए घरेलू उपचार
कुत्तों में ओटिटिस की पहचान करने के लिए 7 लक्षणकुत्तों में ओटिटिस की पहचान करने के लिए 7 लक्षण
कुत्तों में ओटिटिसकुत्तों में ओटिटिस
कैसे पता चलेगा कि मेरे कुत्ते के पास ओटिटिस है या नहींकैसे पता चलेगा कि मेरे कुत्ते के पास ओटिटिस है या नहीं
कुत्तों में छिद्रित आर्ड्रम - लक्षण और उपचारकुत्तों में छिद्रित आर्ड्रम - लक्षण और उपचार
कुत्तों में कान संक्रमण - घरेलू उपचारकुत्तों में कान संक्रमण - घरेलू उपचार
कुत्तों में खमीर ओटिटिस - लक्षण और उपचारकुत्तों में खमीर ओटिटिस - लक्षण और उपचार
» » कुत्तों में ओटिटिस के लिए घरेलू उपचार
© 2022 TonMobis.com