कुत्तों में कान संक्रमण - घरेलू उपचार

कुत्तों में कान संक्रमण - घरेलू उपचार

iquest- नोट्स कि आपका कुत्ता अक्सर अपने सिर हिलाता है और एक मजबूत शरीर गंध देता है? ये लक्षण कारण कई विकारों के लिए, तथापि, एक कान में संक्रमण, एक विकार है कि आम तौर पर आम तौर पर एक अच्छा रोग का निदान है, लेकिन कान का परदा या कान के गहरे भागों की स्थिति के नुकसान को रोकने के समय में व्यवहार किया जाना चाहिए के प्रतीक हैं हो सकता है।

हमें यह भी पता होना चाहिए कि यह उपचार स्वाभाविक रूप से किया जा सकता है, जो हमारे पालतू जानवरों के स्वास्थ्य को बहाल करने के लिए प्रभावी संसाधनों का उपयोग कर रहे हैं और यह फार्माकोलॉजिकल उपचार से भी सुरक्षित और कम आक्रामक हैं।

iquest- क्या आप इस विकल्प के बारे में अधिक गहराई से जानने में रुचि रखते हैं? इस पशु विशेषज्ञ लेख में हम आपको बताते हैं कुत्तों में कान संक्रमण के लिए घरेलू उपचार।

आपको भी रुचि हो सकती है: कुत्तों में ओटिटिस के लिए घरेलू उपचार
सूची

कुत्तों में कान संक्रमण

सबसे पहले हमें समझना चाहिए कि कुत्तों में कान संक्रमण क्या है, क्योंकि शुरुआत में हम मान सकते हैं कि यह ओटिटिस जैसा ही है, हालांकि, वे दो अलग-अलग शब्द हैं।

ओटिटिस कान की सूजन है और इस तरह के एलर्जी, कान गुहा या, वायरल, बैक्टीरियल या फंगल संक्रमण में विदेशी निकायों की उपस्थिति के रूप में कई कारण हो सकते हैं। जब कान में संक्रमण, ओटिटिस आमतौर पर मौजूद है, रोगज़नक़ के उपनिवेश की स्थापना के लिए कान की नलिका में सूजन का कारण बनता है, हालांकि, यह हमेशा नहीं ओटिटिस संक्रमण के कारण, जैसा कि ऊपर देखा है।

अगर हमारे कुत्ते को कान संक्रमण होता है तो यह आमतौर पर होगा बैक्टीरिया, कवक या खमीर के कारण होता है और हमारा कुत्ता आमतौर पर निम्नलिखित लक्षणों के माध्यम से इस संक्रमण को प्रकट करेगा:

  • वह अक्सर अपने सिर हिलाता है
  • कान के क्षेत्र में अत्यधिक खरोंच
  • कान के माध्यम से सुगंधित निर्वहन जिसे एक मजबूत शरीर की गंध से भ्रमित किया जा सकता है
  • कान में "खमीर" के लिए होलर
  • कान और लाली के क्षेत्र में सूजन
  • हानि सुनना
  • कान के क्षेत्र में क्रस्टेड या स्केली घाव
  • दर्द के लक्षण
  • व्यवहार, आक्रामकता में परिवर्तन
  • संतुलन का नुकसान
कुत्तों में कान संक्रमण

अगर मेरे कुत्ते के कान में संक्रमण हो तो क्या करना है?

आपको लगता है अपने कुत्ते को एक कान के संक्रमण से प्रभावित हो सकता है, तो के रूप में कान में संक्रमण एक रोगजनक उपनिवेशवाद और बाहरी श्रवण नहर की सूजन के साथ शुरू होता जितनी जल्दी हो सके पशु चिकित्सक के पास जाने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है, लेकिन अगर अनुपचारित समय में, यह मध्य और आंतरिक कान को प्रभावित कर सकता है, अपरिवर्तनीय क्षति का कारण बनता है आश्रय पर।




पशुचिकित्सा रोगी के नैदानिक ​​इतिहास को ध्यान में रखेगा, लक्षण प्रस्तुत किए जाते हैं और आमतौर पर कान नहर की स्थिति का आकलन करने के लिए एक ओटोस्कोपी करते हैं और संक्रमण के कारण रोगजनक भी होते हैं।

पारंपरिक पशु चिकित्सा उपचार आम तौर पर (एक फंगल संक्रमण के मामले में) एंटीबायोटिक दवाओं (एक जीवाणु संक्रमण के मामले में) या ऐंटिफंगल एजेंटों का उपयोग करते हुए, इन दवाओं से किया जाना चाहिए शीर्ष पर प्रशासित किया जाएगा , लेकिन गंभीर मामलों में उन्हें मौखिक रूप से प्रशासित किया जा सकता है, जो दुष्प्रभावों की संभावनाओं को बढ़ाते हैं।

अगर मेरे कुत्ते के कान में संक्रमण हो तो क्या करना है?

कुत्तों में कान संक्रमण के लिए घरेलू उपचार

जैसे ही हम कुत्तों में ओटिटिस के लिए कई घरेलू उपचार पा सकते हैं, जब सूजन कान के संक्रमण के कारण होता है, तो हमारे पास कई प्राकृतिक विकल्प भी होते हैं, चलो देखते हैं कि वे क्या हैं:

  • चाय पेड़ आवश्यक तेल: यह किसी भी प्रकार के संक्रमण के लिए एक आदर्श उपाय है, चाहे बैक्टीरिया या कवक के कारण होता है। यदि कान घाव नहीं पेश करता है, तो हम हर दिन 2 या 3 बूंदों को सीधे लागू कर सकते हैं। दूसरी तरफ, यदि कान घाव हो जाता है, तो हम मिठाई बादाम के तेल के साथ चाय के पेड़ के आवश्यक तेल को मिलाकर आधे गिलास मीठे बादाम के तेल में आवश्यक तेल की 20 बूंदें जोड़ देंगे। हम प्रतिदिन इस मिश्रण की 5 बूंदें लागू करेंगे।
  • गर्म संपीड़न का उपयोग: ऊर्ध्वाधर गर्मी वासोडिलेटर के रूप में कार्य करती है, यह सूजन और दर्द को बहुत कम करता है, इसके अलावा, रक्त वाहिकाओं को फैलाने से ऊतकों की सिंचाई में सुधार होता है और आसानी से वसूली को बढ़ावा मिलता है। हम गर्म पानी के साथ एक सूती तौलिया को भिगो देंगे और अतिरिक्त पानी निकालने के बाद, हम अपने पालतू जानवर के कान पर एक हल्का दबाव डालेंगे, हम इन संकुचनों को दिन में कई बार लागू करेंगे।
  • लहसुन मैकरेशन: लहसुन के दो लौंग क्रश करें और उन्हें हर्मेटिकली सीलबंद जैतून का तेल के साथ एक जार में डालें, फिर रात भर बैठें। अगले दिन हम मिश्रण को दबाएंगे और हमारे कुत्ते के कान में इस तैयारी की 5 बूंदें जोड़ देंगे, हम इसे रोज़ाना प्रशासित करेंगे।
  • मुसब्बर वेरा: मुसब्बर वेरा का शुद्ध रस हमारे पालतू जानवर के कान नहर की रक्षा के लिए आदर्श है, यह भी लागू होता है सूजन को कम करता है और इसके कमजोर कार्रवाई के कारण दर्द से राहत देता है। हम इसे सीधे अपने कुत्ते के कान में दिन में कम से कम 2 बार लागू करेंगे।
  • घर एंटीसेप्टिक समाधान: बराबर भागों में ऑक्सीजनयुक्त पानी (हाइड्रोजन पेरोक्साइड), पानी और सेब साइडर सिरका मिलाएं। इस समाधान के साथ हम एक सूती तलछट भंग करेंगे और प्रभावित कानों को साफ करने के लिए आगे बढ़ेंगे।
कुत्तों में कान संक्रमण के लिए घरेलू उपचार

कुत्तों में कान संक्रमण को रोकें

लोकप्रिय रूप से यह कहा जाता है कि रोकथाम इलाज से बेहतर है और इसलिए यह एक बहुत ही सच्चा बयान है, इसलिए हमें चाहिए निम्नलिखित उपायों को लें, जो हमारे कुत्ते में कान संक्रमण को रोकने में हमारी सहायता करेंगे:

  • हमें पशु चिकित्सा के उपयोग के लिए अक्सर एंटीसेप्टिक समाधान के साथ कुत्ते के कान साफ ​​करना होगा।
  • अत्यधिक नमी को रोकने के लिए यह महत्वपूर्ण है, इसलिए स्नान करने के बाद अपने कुत्ते के कानों को ठीक से सूखाएं और इसे पानी में लंबी अवधि खर्च करने से रोकें।
  • यदि आपका कुत्ता कान संक्रमण से ग्रस्त है, तो यह सलाह दी जाती है कि अत्यधिक पानी के प्रवेश को रोकने के लिए इसे स्नान करने से पहले आप अपने कानों में सूती घास डाल दें।
  • अपने पालतू जानवर को एक संतुलित आहार दें, इस तरह आप अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली को इष्टतम स्थिति में रखेंगे।
कुत्तों में कान संक्रमण को रोकें

यह आलेख केवल जानकारीपूर्ण है, ExpertoAnimal.com में हमारे पास पशु चिकित्सा उपचार निर्धारित करने या किसी प्रकार का निदान करने की शक्ति नहीं है। हम आपको किसी भी प्रकार की हालत या असुविधा के मामले में अपने पालतू पशु चिकित्सक को लेने के लिए आमंत्रित करते हैं।

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं कुत्तों में कान संक्रमण - घरेलू उपचार , हम आपको होममेड रेमेडीज के हमारे अनुभाग में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको AnimalExpert का निःशुल्क ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
कुत्ते के कान के लिए घरेलू उपचारकुत्ते के कान के लिए घरेलू उपचार
कुत्तों में ओटिटिस की पहचान करने के लिए 7 लक्षणकुत्तों में ओटिटिस की पहचान करने के लिए 7 लक्षण
कुत्तों में ओटिटिसकुत्तों में ओटिटिस
कुत्तों में ओटिटिस के लिए घरेलू उपचारकुत्तों में ओटिटिस के लिए घरेलू उपचार
घरेलू उपचार का उपयोग कर कुत्तों में रिंगवार्म का इलाज कैसे करेंघरेलू उपचार का उपयोग कर कुत्तों में रिंगवार्म का इलाज कैसे करें
कुत्तों में Doxycycline - उपयोग और दुष्प्रभावकुत्तों में Doxycycline - उपयोग और दुष्प्रभाव
कुत्तों में मूत्र पथ संक्रमण के लिए घरेलू उपचारकुत्तों में मूत्र पथ संक्रमण के लिए घरेलू उपचार
कुत्तों में बोर्डेटेला - लक्षण और उपचारकुत्तों में बोर्डेटेला - लक्षण और उपचार
कुत्तों में छिद्रित आर्ड्रम - लक्षण और उपचारकुत्तों में छिद्रित आर्ड्रम - लक्षण और उपचार
मेरे पालतू जानवर के कान में संक्रमण (ओटिटिस)मेरे पालतू जानवर के कान में संक्रमण (ओटिटिस)
» » कुत्तों में कान संक्रमण - घरेलू उपचार
© 2022 TonMobis.com