कुत्तों में छिद्रित आर्ड्रम - लक्षण और उपचार

कुत्तों में छिद्रित आर्ड्रम - लक्षण और उपचार

हमारे कुत्तों के कान आक्रामकता के प्रति बहुत संवेदनशील हैं। दर्द और आत्मा के कारण, हमारे साथी में एक बहुत ही महत्वपूर्ण क्षय और एनोरेक्सिया हो सकता है।

एक बाहरी ऊतक यह कान नहर के स्राव और सूजन के कारण आर्ड्रम के छिद्र का कारण बन सकता है। चिकित्सा उपचार इस बात पर निर्भर करता है कि क्या टाम्पैनिक झिल्ली छिद्रित है या नहीं और पूर्ण निदान किया जाना चाहिए।

ExpertoAnimal के इस लेख में हम जानना चाहते हैं एक छिद्रित आर्ड्रम के लक्षण और उपचार . पढ़ना जारी रखें:

आप भी रुचि ले सकते हैं: एक पालतू जानवर के रूप में capybara
सूची

आर्ड्रम क्या है? कुत्तों में ओटिटिस के विभिन्न प्रकार हैं?

कुत्ते का कान बांटा गया है तीन भाग : बाहरी कान, मध्य कान और आंतरिक कान। आर्ड्रम है टाम्पैनिक झिल्ली जो मध्य और आंतरिक कान से ऑरिक्युलर मंडप और बाहरी कान को अलग करता है, इसका कार्य ध्वनि के संचरण होता है।

कान एक अंग है जो सूजन और संक्रमण के लिए अतिसंवेदनशील होता है और इससे ज्ञात ऊतकों को उत्तेजित किया जाता है। इन तीन संरचनाओं के कारण, ओटिटिस को बाहरी और आंतरिक के रूप में वर्गीकृत किया जा सकता है। बाहरी ओटिटिस सबसे आम है, हालांकि, ओटिटिस मीडिया या आंतरिक में विकसित हो सकता है अगर संक्रमण आर्ड्रम के माध्यम से प्रवेश करता है।

यदि टाइपमैनिक बुला या वेस्टिबुलर अंग, आंतरिक कान के दो भाग प्रभावित होते हैं, तो जोखिम होता है कि वे दिखाई देंगे तंत्रिका लक्षण , चूंकि वेस्टिबुलर सिस्टम संतुलन को नियंत्रित करता है। इसके अलावा, एक संक्रमण उन तंत्रिकाओं को पारित कर सकता है जो केंद्रीय तंत्रिका तंत्र को लाइन करते हैं, उन्हें सूजन देते हैं, और कारण बनते हैं दिमागी बुखार.

आर्ड्रम क्या है? कुत्तों में ओटिटिस के विभिन्न प्रकार हैं?

कुत्तों में टाम्पैनिक छिद्रण के कारण और लक्षण

यहां हम आपको कुछ दिखाते हैं का कारण बनता है जो टाइपिक छिद्रण का कारण बन सकता है:

  • वायुमंडलीय दबाव में अचानक परिवर्तन।
  • मजबूत आघात
  • श्रवण नहर के आवर्ती संक्रमण। यह कुत्तों में सबसे अधिक कारण, ओटिटिस externa है।
  • स्पाइक्स, बाल, बीज इत्यादि जैसे विदेशी निकाय

लक्षण हमारे कुत्तों में हमें क्या मिलेगा, सुनवाई में कमी, सिर के पार्श्वीकरण, कान से असामान्य निर्वहन, खराब गंध और चेहरे की पक्षाघात या वेस्टिबुलर सिंड्रोम जैसे तंत्रिका संबंधी संकेत हैं। यह के बारे में है एक बहुत दर्दनाक प्रक्रिया , इसलिए जब हम उसके कान और यहां तक ​​कि उसके मुंह को छूते हैं तो हम अपने कुत्ते को शिकायत करेंगे।




हमारे पशुचिकित्सक को कुत्ते के महान दर्द के कारण लगभग सभी मामलों में कान और नीचे दोनों सड़कों की पूरी परीक्षा करनी चाहिए।

कुत्तों में छिद्रित आर्ड्रम का उपचार

रोग का प्रारंभिक ध्यान इस पर आधारित है ओटिटिस का समाधान चूंकि आर्ड्रम प्रगतिशील पुनर्जन्म देगा। पशुचिकित्सा कुत्ते को sedation ए के तहत बना देगा चैनल धोने दबाव में गर्म नमकीन समाधान के साथ।

इसे साइटोलॉजिकल का विश्लेषण करने और उपचार का चयन करने के लिए संस्कृति करने के लिए भेजा जाना चाहिए पर्याप्त एंटीबायोटिक दोनों व्यवस्थित और सामयिक। ओटोटॉक्सिक एंटीबायोटिक दवाएं हैं जो हमारे पशुचिकित्सा उपचार के समय ध्यान में रखेगी।

कान नहर के दर्द और सूजन को कम करने के लिए टॉपिकल और सिस्टमिक एंटी-इंफ्लैमेटरीज का भी उपयोग किया जाएगा। इसके अलावा, विदेशी निकायों के मामले में प्राथमिक कारण समाप्त हो जाएगा। उपचार प्रक्रिया कुछ ले जाएगा सप्ताह और यह ठीक हो जाएगा।

सर्जरी यह केवल कुछ मामलों में संकेत दिया जाता है जैसे एंटीबायोटिक-प्रतिरोधी ओटिटिस। पार्श्व श्रवण नहर का एक शोध किया जाता है, ताकि क्षैतिज दवाओं के लिए अधिक सुलभ हो और आर्ड्रम बेहतर पुनर्जन्म प्राप्त करने में बेहतर ऑक्सीजनयुक्त हो।

कुत्तों में छिद्रित आर्ड्रम का उपचार

कुत्तों में ओटिटिस और टाम्पैनिक छिद्रण की रोकथाम

इस बीमारी को रोकने का सबसे अच्छा तरीका है चेक नियमित रूप से कान हमारे कुत्ते का। निम्नलिखित बिंदुओं को ध्यान में रखना न भूलें:

  1. आमतौर पर इस्तेमाल किए जाने वाले कान क्लीनर के साथ दोनों कानों की नियमित सफाई
  2. स्नान के बाद हमें यह सुनिश्चित करना होगा कि कान नहर में कोई पानी न हो
  3. जब हम इसे स्पाइक्स वाले क्षेत्रों से हटा देते हैं, तो हमें यह सुनिश्चित करना होगा कि उसके बालों में उलझन न हो
  4. समीक्षा में ओटोस्कोप के साथ पशुचिकित्सा द्वारा कान की समीक्षा
  5. प्राथमिक बीमारियों का नियंत्रण (एटॉपी, एंडोक्राइनोपैथीज, आदि)

यह आलेख केवल जानकारीपूर्ण है, ExpertoAnimal.com में हमारे पास पशु चिकित्सा उपचार निर्धारित करने या किसी प्रकार का निदान करने की शक्ति नहीं है। हम आपको किसी भी प्रकार की हालत या असुविधा के मामले में अपने पालतू पशु चिकित्सक को लेने के लिए आमंत्रित करते हैं।

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं कुत्तों में छिद्रित आर्ड्रम - लक्षण और उपचार , हमारी सलाह है कि आप संक्रामक रोगों के हमारे अनुभाग में दर्ज करें, और हम आपको जानने के लिए और अपने जानवरों के दैनिक जीवन साझा कर सकते हैं जहां ExpertoAnimal एप्लिकेशन डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
कुत्ते में हर्निया, सिस्ट, फोड़े और ट्यूमरकुत्ते में हर्निया, सिस्ट, फोड़े और ट्यूमर
कुत्तों में ओटिटिस की पहचान करने के लिए 7 लक्षणकुत्तों में ओटिटिस की पहचान करने के लिए 7 लक्षण
कुत्तों में ओटिटिसकुत्तों में ओटिटिस
कुत्तों में कान और कान साफ ​​करनाकुत्तों में कान और कान साफ ​​करना
कुत्तों में ओटिटिस के लिए घरेलू उपचारकुत्तों में ओटिटिस के लिए घरेलू उपचार
कैसे पता चलेगा कि मेरे कुत्ते के पास ओटिटिस है या नहींकैसे पता चलेगा कि मेरे कुत्ते के पास ओटिटिस है या नहीं
कुत्तों में बहरेपन के 6 कारणकुत्तों में बहरेपन के 6 कारण
कुत्तों में उदारता - कारण और उपचारकुत्तों में उदारता - कारण और उपचार
कुत्तों में मेनिनजाइटिस - लक्षण और उपचारकुत्तों में मेनिनजाइटिस - लक्षण और उपचार
कुत्तों के श्लेष्म झिल्ली के रंग का मतलबकुत्तों के श्लेष्म झिल्ली के रंग का मतलब
» » कुत्तों में छिद्रित आर्ड्रम - लक्षण और उपचार
© 2022 TonMobis.com