कुत्तों में ओटिटिस

कुत्तों में ओटिटिस

कुत्तों में ओटिटिस यह कुत्तों में सबसे आम बीमारियों में से एक है और इसलिए, पशु चिकित्सा परामर्श के मुख्य कारणों में से एक है, यही कारण है कि हमने इस लेख को पशु विशेषज्ञ में बनाया है।

ओटिटिस है कान नहर की सूजन और यह एलर्जी, परजीवी, कान में विदेशी निकायों आदि जैसे विभिन्न कारणों से हो सकता है। यद्यपि यह असंभव हो सकता है, यह लगभग हमेशा कान संक्रमण के साथ होता है, या तो प्रारंभिक ऊतक बाद में संक्रमण का कारण बनता है या क्योंकि संक्रमण के परिणामस्वरूप ओटिटिस होता है।

आप भी रुचि ले सकते हैं: एक पालतू जानवर के रूप में capybara
सूची

लक्षण

लक्षण वे अचानक या धीरे-धीरे प्रकट हो सकते हैं . ओटिटिस वाले कुत्तों में, निम्नलिखित में से एक या अधिक लक्षणों को ध्यान में रखा जा सकता है:

  • कान या कान नहर की जलन या सूजन।
  • कुत्ते अक्सर अपने सिर या चेहरे rubs।
  • कानों की लगातार खरोंच (बहुत तीव्र हो सकती है)।
  • सिर की बार-बार झटका लगाना या सिर को झुकाव रखना।
  • श्रवण चैनल के निर्वहन।
  • कान नहर में मोम प्लग या अतिरिक्त मोम।
  • कान पर अल्सर या निशान।
  • कानों में या उनके चारों ओर बाल का नुकसान।
  • श्रवण मंडप की मोटाई।
  • संतुलन का नुकसान
  • सर्किल में चलो
  • सुनवाई या कमी का नुकसान।
  • कान में खराब गंध
  • कान में या उनके चारों ओर दर्द।
  • अवसाद या चिड़चिड़ापन।
लक्षण

कारण और जोखिम कारक

कुत्तों में ओटिटिस के अलग-अलग कारण हो सकते हैं, अन्य स्वास्थ्य समस्याओं से कान में प्रवेश करने वाले छोटे निकायों तक। इस बीमारी का कारण बनने वाले कारक हैं:

  • पर्यावरण संक्रमण के लिए अनुकूल है . कुत्ते का कान नहर नम और गर्म है, जो कवक और बैक्टीरिया के विकास के लिए अनुकूल माहौल प्रदान करता है। सामान्य परिस्थितियों के अंतर्गत, शरीर बे पर इन रोगाणुओं matiene, लेकिन हार्मोनल परिवर्तन, एलर्जी या अतिरिक्त नमी इस संतुलन को तोड़ने के लिए और संक्रमण के विकास के लिए अनुमति देने के कर सकते हैं।
  • दरिंदा . मोम के स्राव को बढ़ावा देने के अलावा, बाहरी परजीवी जैसे पतंग और पिस्सू जलन और ऊतक क्षति का कारण बनते हैं। कुत्ता, जब खरोंच, उसके कान और श्रवण नहर भी दर्द होता है। परिणाम क्षेत्र की सूजन और संक्रमण है।
  • विदेशी वस्तुओं . कुत्ते के कान नहर में प्रवेश करने वाली छोटी वस्तुएं जलन पैदा करती हैं जो सूजन और संक्रमण की ओर ले जाती है। आम तौर पर ये वस्तुएं बीज या पौधों के कुछ हिस्सों हैं जो कुत्ते के पंख का पालन करती हैं और कुछ कान में प्रवेश करती हैं। ऑब्जेक्ट्स तब भी प्रवेश कर सकते हैं जब आप कुत्ते के कान को साफ करने की कोशिश किए बिना यह कैसे जानते हैं।
  • एलर्जी . एलर्जी वाले कुत्ते अक्सर कान संक्रमण विकसित करते हैं। एलर्जी कान नहर के पर्यावरण को बदलती है और कवक या बैक्टीरिया के कारण माध्यमिक संक्रमण के विकास का पक्ष लेती है। इन मामलों में एलर्जी को संक्रमण के अलावा इलाज किया जाना चाहिए।
  • आघात . आघात से कान की क्षति से संक्रमण और ओटिटिस हो सकता है। कुत्ते कुत्ते के खरोंच या खुद को कुचलने के कारण हो सकता है, अन्य कुत्तों या अन्य जानवरों के साथ झगड़े या दुर्घटनाओं से। यदि देखभाल नहीं की जाती है तो कान की सफाई करते समय भी यह हो सकता है।
  • हार्मोनल असंतुलन . एलर्जी की तरह, हार्मोनल असंतुलन कवक और बैक्टीरिया के विकास के लिए कान नहर के भीतर पर्यावरण को अनुकूल बना सकता है।
  • अन्य कारण . कुत्तों में ओटिटिस के अन्य कारणों में बीमारी, पॉलीप्स और ट्यूमर के लिए आनुवांशिक कारक शामिल हैं।

यह बीमारी किसी भी कुत्ते में हो सकती है, लेकिन जिनके पास पीड़ा का उच्च जोखिम है:

  • क्रोनिकली आर्द्र कान नहरों के साथ कुत्ते (कुत्तों को पानी में इकट्ठा करना, कुत्ते जिन्हें अक्सर नहाया जाता है)।
  • श्रवण नहर (पूडल, schnauzers और terriers) के अंदर प्रचुर मात्रा में फर के साथ कुत्तों।
  • फ्लॉपी कानों से कुत्तों, क्योंकि यह श्रवण नलिका की वेंटिलेशन बाधा (बुलडॉग, गोल्डन रिट्रीवर, टिलर, Basset बीगल, आदि शिकारी)।
  • संकीर्ण श्रवण चैनलों (स्टेनोोटिक) के साथ कुत्तों, जैसे कि shar pei।
कारण और जोखिम कारक

निदान

पशुचिकित्सक देखता है श्रवण नहर के अंदर सूजन (विदेशी निकायों, ट्यूमर, आदि) के भौतिक कारणों को देखने के लिए एक ओटोस्कोप के साथ और मौजूदा क्षति का निर्धारण करने के लिए। वह आमतौर पर भी नमूने ले लो कान से निकलने के लिए उन्हें सूक्ष्मदर्शी के नीचे देखने के लिए या यदि आवश्यक हो तो जीवाणु या फंगल संस्कृतियों को बनाने के लिए।

कुत्ते का इतिहास निदान में भी सहायक होता है, क्योंकि यह ओटिटिस के कारणों को निर्धारित करने में मदद करता है। इस प्रकार, पशुचिकित्सक को यह पता चल सकता है कि इसमें आघात, वंशानुगत कारक, एलर्जी या अन्य कारक शामिल हैं या नहीं। पशु चिकित्सक सोचता ओटिटिस अन्य स्वास्थ्य समस्याओं के कारण होता है, तो शायद आप अन्य परीक्षण है, जो बायोप्सी, एक्स-रे, सीटी स्कैन, तंत्रिका विज्ञान के अध्ययन शामिल हो सकते हैं पूछना होगा, हार्मोन और एलर्जी परीक्षण के विश्लेषण करती है।

निदान

इलाज

ओटिटिस आमतौर पर निदान और इलाज के लिए आसान है, लेकिन समय पर ऐसा करना बहुत महत्वपूर्ण है। जिन कुत्तों का इलाज नहीं किया जाता है या बहुत देर से इलाज नहीं किया जाता है, वे गंभीर समस्याएं पैदा कर सकते हैं और यहां तक ​​कि संक्रमण से भी मर सकते हैं।




प्रारंभिक उपचार में आमतौर पर होते हैं कॉर्टिकोस्टेरॉइड की कान सफाई और प्रशासन सूजन को कम करने के लिए। यह एक ऐंटिफंगल मामले bateriana संक्रमण में एक एंटीबायोटिक के प्रशासन के साथ संयोजन के रूप में आमतौर पर है, अगर फंगल संक्रमण, या कुत्ते को एक हानिरहित कीटनाशी पदार्थ बाहरी परजीवियों का एक संक्रमण।

यदि कान नहर सूजन और ऊतक वृद्धि से पूरी तरह से बाधित है, सर्जरी आमतौर पर एकमात्र विकल्प है।

जब ओटिटिस अन्य बीमारियों का परिणाम होता है, जैसे एलर्जी या हार्मोनल समस्याएं, इन बीमारियों के लिए एक विशिष्ट उपचार का पालन करना आवश्यक है।

यदि ओटिटिस का पता लगाया जाता है और उस समय इलाज किया जाता है जब उसने कान के बाहरी क्षेत्र (ओटिटिस एक्स्टर्न) को प्रभावित किया है, तो पूर्वानुमान बहुत अच्छा है। इसके विपरीत, जब बीमारी ने मध्य कान या आंतरिक कान को प्रभावित किया है, तो निदान अधिक आरक्षित है और कुत्ता इसकी सुनवाई खो सकता है।

इलाज

निवारण

अगर आप से बचना चाहते हैं कुत्तों में ओटिटिस , यह अनुशंसा की जाती है कि आप निम्नलिखित सावधानी बरतें:

  • यह देखने के लिए कि क्या कोई निर्वहन, खराब गंध, सूजन या संक्रमण के अन्य लक्षण हैं, अपने कुत्ते के कान साप्ताहिक जांचें।
  • यदि आपका कुत्ता अक्सर तैरता है, कान लटकता है या ओटिटिस का इतिहास है, तो नियमित रूप से अपने कान साफ ​​करना अच्छा होता है। सफाई केवल एक सफाई पदार्थ है कि पशु चिकित्सक की सिफारिश करेंगे में भिगो कपास गेंदों के साथ बाहरी कान द्वारा किया जाता है (कभी नहीं शराब, हाइड्रोजन पेरोक्साइड या कुछ और का उपयोग करें)। सुनिश्चित करें कि आप अपने कुत्ते के कान नहर में कुछ भी नहीं डालते (प्रसिद्ध कपास swabs का उपयोग न करें)।
  • अगर आपको अपने कुत्ते के कान साफ ​​करना है, तो पशु चिकित्सक से आपको यह दिखाने के लिए कहें कि इसे कैसे किया जाए। कृपया, सही तरीके से जानने के बिना ऐसा मत करो।
  • यदि आपके पास कोई ओटिटिस या कान संक्रमण है, तो तुरंत अपने पशुचिकित्सा से परामर्श लें।
निवारण

यह आलेख केवल जानकारीपूर्ण है, ExpertoAnimal.com में हमारे पास पशु चिकित्सा उपचार निर्धारित करने या किसी प्रकार का निदान करने की शक्ति नहीं है। हम आपको किसी भी प्रकार की हालत या असुविधा के मामले में अपने पालतू पशु चिकित्सक को लेने के लिए आमंत्रित करते हैं।

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं कुत्तों में ओटिटिस , हमारी सलाह है कि आप संक्रामक रोगों के हमारे अनुभाग में दर्ज करें, और हम आपको जानने के लिए और अपने जानवरों के दैनिक जीवन साझा कर सकते हैं जहां ExpertoAnimal एप्लिकेशन डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
आपके कुत्ते के कानआपके कुत्ते के कान
कुत्तों में कान के संक्रमण के लक्षणकुत्तों में कान के संक्रमण के लक्षण
कुत्तों में ओटिटिस की पहचान करने के लिए 7 लक्षणकुत्तों में ओटिटिस की पहचान करने के लिए 7 लक्षण
कुत्तों में कान और कान साफ ​​करनाकुत्तों में कान और कान साफ ​​करना
कुत्तों में ओटिटिस के लिए घरेलू उपचारकुत्तों में ओटिटिस के लिए घरेलू उपचार
कैसे पता चलेगा कि मेरे कुत्ते के पास ओटिटिस है या नहींकैसे पता चलेगा कि मेरे कुत्ते के पास ओटिटिस है या नहीं
कुत्तों में छिद्रित आर्ड्रम - लक्षण और उपचारकुत्तों में छिद्रित आर्ड्रम - लक्षण और उपचार
कुत्तों में कान संक्रमण - घरेलू उपचारकुत्तों में कान संक्रमण - घरेलू उपचार
कैसे पता चलेगा कि मेरी बिल्ली में ओटिटिस है या नहींकैसे पता चलेगा कि मेरी बिल्ली में ओटिटिस है या नहीं
बिल्लियों में ओटिटिस का इलाज कैसे करेंबिल्लियों में ओटिटिस का इलाज कैसे करें
» » कुत्तों में ओटिटिस
© 2022 TonMobis.com