कुत्तों में एसेप्रोमेजिन के साइड इफेक्ट्स

कुत्तों में एसेप्रोमेजिन के साइड इफेक्ट्स

acepromazine फेनोथियाज़िन ट्रांक्विलाइज़र के परिवार से संबंधित एक दवा है। कुत्तों में इसे आमतौर पर हल्के sedation प्राप्त करने के लिए हल्के sedative या अन्य दवाओं (जैसे ओपियोड) के संयोजन के रूप में प्रयोग किया जाता है। इसमें एंटीमेटिक प्रभाव भी होता है (उल्टी और मतली रोकता है)। इसका एनाल्जेसिक प्रभाव व्यावहारिक रूप से शून्य है।

यह एक दवा है कि पशु चिकित्सा पर्चे की आवश्यकता है और यह पशुचिकित्सा की देखरेख के बिना प्रशासित नहीं किया जाना चाहिए। अगर आपके कुत्ते को एसेप्रोमेजिन निर्धारित किया गया है, तो आप खुद से पूछना सुनिश्चित कर सकते हैं कि इसके दुष्प्रभाव या contraindications क्या हैं। ExpertoAnimal के इस आलेख में हम नीचे की खोज, इस प्रजाति में सबसे उत्कृष्ट बकाया विवरण देंगे कुत्तों में एसेप्रोमेजिन के साइड इफेक्ट्स :

आप में रुचि भी हो सकती है: कुत्ते की टीकों के दुष्प्रभाव
सूची

1. हाइपोथर्मिया

परिधीय वासोडिलेशन के कारण यह प्रसंस्करण के मुख्य प्रतिकूल प्रभावों में से एक है। यही कारण है कि एक ही दवा के रूप में इसका प्रशासन निराश होता है और सावधानी बरतती है जानवर को गर्म रखें जबकि दवा का प्रभाव रहता है।

1. हाइपोथर्मिया

2. हाइपोटेंशन

गहरे हाइपोटेंशन, वासोवागल सिंड्रोम और पीड़ितों से पीड़ित होने के लिए दौड़ अधिक संवेदनशील हैं लंबे sedation . यह ब्रैचिसेफलिक नस्लों (जैसे बॉक्सर या बुलडॉग) और ग्रेहाउंड जैसी अन्य बड़ी नस्लों का मामला है। इन नस्लों में, कम खुराक का उपयोग किया जाना चाहिए या एसेप्रोमेज़ीन के प्रशासन से बचा जाना चाहिए।

किसी भी मामले में, इसकी वासोडिलेटर कार्रवाई के कारण, इस दवा को लेने के बाद कोई भी रोगी हाइपोटेंशन के लिए अतिसंवेदनशील होता है, जिससे रिफ्लेक्स टैचिर्डिया और संबंधित कमजोर नाड़ी हो सकती है। हम इसे hypovolemic जानवरों में उपयोग करने से बचेंगे (उदाहरण के लिए, hemorrhages के साथ) सदमे का उच्च जोखिम.

3. आवेगपूर्ण दहलीज में कमी

अतीत में, एसेप्रोमेज़ीन में वृद्धि के साथ जुड़ा हुआ है जब्त जोखिम संवेदनशील जानवरों में, जैसे मिर्गी से पीड़ित। हालांकि, वर्तमान में यह माना जाता है कि, कुत्तों में उपयोग की जाने वाली खुराक के साथ, यह जोखिम बहुत कम है। किसी भी मामले में, यह अनुशंसा की जाती है मिर्गी रोगियों में इसका उपयोग करने से बचें.

4. तीसरी पलक की प्रकोप

तीसरी पलक या निक्टिटेटिंग झिल्ली आम तौर पर प्रभाव की अवधि के लिए बाहरी होती है, लेकिन अपनी प्राकृतिक स्थिति में लौटता है जब प्रभाव गायब हो जाता है तो स्वयं ही। यह नैदानिक ​​दृष्टिकोण से महत्वपूर्ण नहीं है।

4. तीसरी पलक की प्रकोप

5. लंबे समय तक sedation

यह में दुर्बल या बूढ़ा, जो अपने प्रभाव के लिए अधिक संवेदनशील होते हैं, साथ ही दौड़ हम पिछले अंक में उल्लेख किया है के रूप में, के रूप में लघुशिरस्क, शामक प्रभाव लंबे समय तक और गहरा हो सकता है और हम खाते जब करते समय इस बात से हो सकता है इन रोगियों की निगरानी एक बार दवा प्रशासित हो जाती है और खुराक को समायोजित करने के समय।

6. हेमेटोक्रिट में कमी




ऐसा होने पर लाल रक्त कोशिकाओं के स्प्लेनिक अनुक्रमण के कारण आप इसे 17.8% की औसत से कम कर सकते हैं, इसलिए आपको अवश्य ही एनीमिक जानवरों से बचें , हस्तक्षेप से पहले हेमेटोक्रिट को मापना महत्वपूर्ण है, खासतौर से उन लोगों में जहां अनुमान लगाया जाता है कि रक्त का एक महत्वपूर्ण नुकसान हो सकता है।

7. असंगतता

इसके कारण केंद्रीय तंत्रिका तंत्र पर अवसाद प्रभाव और मोटर प्रतिक्रिया में कमी, जानवर चतुरता में अस्थिरता और असुविधा दिखा सकता है, खासकर बाद वाले तीसरे में।

8. आक्रामक व्यवहार का असंतोष

यह तथाकथित "विरोधाभासी प्रतिक्रिया" है, जिसमें जानवर, आराम और शांत के बजाय दिखाया गया है अति सक्रिय और यहां तक ​​कि आक्रामक भी . बिल्लियों में यह प्रतिक्रिया अधिक आम है, लेकिन यह कैनिन प्रजातियों में भी हो सकती है। यही कारण है कि हमें एसेप्रोमेज़िन के प्रभाव में जानवरों के प्रबंधन में सावधान रहना चाहिए।

8. आक्रामक व्यवहार का असंतोष

मतभेद

इसके अलावा, जानवरों में एसेप्रोमेजिन का contraindicated है निराश दिल की विफलता (ऊपर वर्णित vasodilatation के लिए), में यकृत रोग (चूंकि इस दवा का चयापचय मुख्य रूप से इस अंग में होता है और हेपेटोटोक्सिसिटी हो सकती है) और रोगियों में गर्भावस्था और स्तनपान में, phenothiazines के लिए एलर्जी ज्ञात (इस चरण में इसके प्रतिकूल प्रभावों पर सुरक्षा की कमी के लिए), साथ ही जिन मामलों में त्वचा एलर्जी परीक्षण किए जा रहे हैं (एच 1 हिस्टामाइन रिसेप्टर्स के अवरोध से)।

आखिरकार, इस दवा का प्रयोग अक्सर विभिन्न भय के उपचार में किया जाता है, जैसे जोरदार शोर, तूफान या फटाके। वर्तमान साक्ष्य के साथ और ध्यान में रखते हुए कि मोटर प्रतिक्रिया से समझौता किया गया है लेकिन रोगी की संवेदी धारणा मुश्किल से कम हो गई है, इसे माना जाता है थोड़ा संकेत उपचार इस प्रकार के फोबियास के इलाज में, क्योंकि जानवर वह उन सभी चीजों को समझता रहता है जो उसे डराते हैं, जबकि बचने की उनकी क्षमता कम हो जाती है , इसलिए, अक्सर, भय भयभीत हो जाता है।

यह आलेख केवल जानकारीपूर्ण है, ExpertoAnimal.com में हमारे पास पशु चिकित्सा उपचार निर्धारित करने या किसी प्रकार का निदान करने की शक्ति नहीं है। हम आपको किसी भी प्रकार की हालत या असुविधा के मामले में अपने पालतू पशु चिकित्सक को लेने के लिए आमंत्रित करते हैं।

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं कुत्तों में एसेप्रोमेजिन के साइड इफेक्ट्स , हम अनुशंसा करते हैं कि आप अन्य स्वास्थ्य समस्याओं के हमारे अनुभाग में प्रवेश करें, और हम आपको ExpertoAnimal का निःशुल्क ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

संदर्भ
  1. टोबीस केएम, एट अल। जे एम एनिम होस्पॉस Assoc। दौरे के साथ कुत्तों में एसेप्रोमेज़िन नरेट के उपयोग पर एक पूर्वदर्शी अध्ययन. पबमेड, जुलाई-अगस्त 2006।
  2. एम जे Caruso 1,2- एफ Depetris 1- ई Esjaita 1- ए जेड। कुत्ते में हेमेटोक्रिट पर एसेप्रोमेजिन के साथ प्रीमेडिकेशन के प्रभाव. इंटर-मेडिकल संपादकीय। जून 2011
  3. 1. मायाoral पालान्का, ई। यनाराज रामिरज़, मॉर्डफ-। मार्टिनेज अल्काइन। डीओजी और कैट क्लिनिक में व्यावहारिक उपयोगिता के एनेस्थेटिक प्रोटोकॉल.
  4. डॉ। फको। लरेडो, डॉ जे इग्नासिओ रेडोंडो, डॉ राफेल गोमेज़-विलामंडोस, डॉ एलिसो बेल्डा, डॉ जे इग्नासिओ क्रूज़। अध्याय I: पूर्व-संज्ञाहरण: एनाल्जेसिया, फार्माकोलॉजिकल immobilization, शांतता और चिंता. परामर्श पत्रिका।
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
साइड इफेक्ट्स के कारण सुस्ती के साथ कुत्तासाइड इफेक्ट्स के कारण सुस्ती के साथ कुत्ता
कुत्तों में सूजन के लिए प्राकृतिक दवाकुत्तों में सूजन के लिए प्राकृतिक दवा
डेक्सैमेथेसोन के साइड इफेक्ट्स के साथ कुत्ताडेक्सैमेथेसोन के साइड इफेक्ट्स के साथ कुत्ता
कुत्तों में prednisolone के दुष्प्रभावकुत्तों में prednisolone के दुष्प्रभाव
मेरे कुत्ते में संज्ञाहरण के साइड इफेक्ट्समेरे कुत्ते में संज्ञाहरण के साइड इफेक्ट्स
कुत्तों के लिए एस्पिरिनकुत्तों के लिए एस्पिरिन
कुत्तों में कॉर्टिकोस्टेरॉइड के साइड इफेक्ट्सकुत्तों में कॉर्टिकोस्टेरॉइड के साइड इफेक्ट्स
4 मानव दवाओं कुत्तों के लिए निषिद्ध है4 मानव दवाओं कुत्तों के लिए निषिद्ध है
कुत्तों में कोर्टिसोन के दुष्प्रभावकुत्तों में कोर्टिसोन के दुष्प्रभाव
कुत्तों में Doxycycline - उपयोग और दुष्प्रभावकुत्तों में Doxycycline - उपयोग और दुष्प्रभाव
» » कुत्तों में एसेप्रोमेजिन के साइड इफेक्ट्स
© 2022 TonMobis.com