मुँहासा उपचार - पर्चे दवाएं




हालांकि यह सच है कि ज्यादातर मामलों में मुँहासे का इलाज हर समय आपके साथ असामान्य त्वचा की स्थिति के साथ उपचार के साथ सुरक्षित रूप से और प्रभावी ढंग से किया जा सकता है, यह सलाह दी जाती है कि त्वचा विशेषज्ञ से परामर्श लें। आपका डॉक्टर आपको इस स्थिति के इलाज पर मूल्यवान सलाह दे सकता है, भले ही यह मुँहासे हो।

गंभीर मुँहासे का हमेशा त्वचा विशेषज्ञ द्वारा इलाज किया जाना चाहिए, यह एक दवा प्रदान कर सकता है जो मुँहासे के सबसे गंभीर प्रकोपों ​​के इलाज में प्रभावी है। हल्के और मध्यम मुँहासे का इलाज डॉक्टर के सलाह के बिना किया जा सकता है, लेकिन चिकित्सकीय दवाओं के साथ भी मध्यम मुँहासे काउंटर समाधानों के मुकाबले बेहतर और तेज़ इलाज कर सकता है।

मुँहासे के इलाज के लिए दवाएं या तो मौखिक रूप से या शीर्ष रूप से दो तरीकों में से एक में इंगित की जाती हैं। कई मामलों में, डॉक्टर महामारी से निपटने के लिए दोनों प्रकार के संयोजन का उपयोग करता है। एंटीबायोटिक्स अक्सर मुँहासे के इलाज के लिए प्रयोग किया जाता है और किसी भी रूप में दिया जा सकता है। अन्य सामयिक दवाओं में आम तौर पर जस्ता और रेटिनोइड्स जैसे तत्व शामिल होते हैं।

मुँहासे के इलाज के लिए सबसे आम एंटीबायोटिक tetracycline है। यह बैक्टीरिया को समाप्त करके दोहरी क्रिया के साथ काम करता है जो मुँहासा पैदा करता है और सूजन को कम करने में मदद करता है। एंटीबायोटिक्स तत्काल समाधान नहीं होते हैं और आम तौर पर मुँहासे के हल होने से पहले हफ्तों या महीनों तक लिया जाना चाहिए, मुँहासे को पुनरावृत्ति को रोकने के लिए भी आपको एंटीबायोटिक जारी रखना होगा। टेट्रासाइक्लिन के उपयोग के साथ कुछ दुष्प्रभावों का निरीक्षण किया जाता है, जिसमें सूरज की रोशनी की अत्यधिक संवेदनशीलता सबसे आम होती है। गंभीर जलने से बचने के लिए टेट्रासाइक्लिन लेने वाले किसी भी व्यक्ति को सूरज की रोशनी के संपर्क में बहुत सावधान रहना चाहिए। कुछ लोग मतली, पित्ताशय और यहां तक ​​कि चक्कर आना भी अनुभव कर सकते हैं।

टेट्रासाइक्लिन उपचार पर महिलाओं को योनि खमीर संक्रमण में वृद्धि देखी जा सकती है। बच्चे और गर्भवती महिलाएं टेट्रासाइक्लिन नहीं ले सकती हैं, क्योंकि इससे बढ़ते दांतों की मलिनकिरण हो सकती है।

एंटीबायोटिक दवाओं वाले मलम में साइड इफेक्ट्स की कम घटना होती है। ये मलम बैक्टीरिया को मार देंगे, लेकिन कुछ ऐसे मामले हो सकते हैं जहां जीवाणु एंटीबायोटिक दवाओं के प्रतिरोधी बन जाते हैं। अन्य दवाओं का संयोजन जैसे कि: एंटीबायोटिक लोशन के साथ बेंज़ॉयल पेरोक्साइड ऐसी समस्याओं का खतरा कम कर सकता है।

रेटिनोइड्स विटामिन ए का व्युत्पन्न होता है और आम तौर पर लोशन या सीआरएमई के रूप में त्वचा पर सीधे लगाया जाता है। सामयिक रेटिनोइड्स दवाओं का उपयोग मुंह और ब्लैकहेड के उपचार में बहुत प्रभावी है। यह मुँहासे पैदा करने वाले छिद्रों की सफाई करके सकारात्मक परिणाम उत्पन्न करता है, एक आम साइड इफेक्ट सूखी त्वचा है।

यदि मुँहासे गंभीर है और अन्य उपचारों का जवाब नहीं देता है तो एक मौखिक रेटिनिड दवा का उपयोग किया जा सकता है। इससे यह सुनिश्चित होगा कि त्वचा की शीर्ष परत छील जाती है जो छिद्रों को भी खोलती है। मौखिक रेटिनोइड्स शरीर को कम सेब बनाने का कारण बनता है, जो त्वचा पर तेल को कम करने, मुँहासे की समस्याओं को भी कम करता है।

मौखिक रेटिनिड दवाओं के उपयोग से जुड़े कुछ गंभीर दुष्प्रभाव हो सकते हैं। चूंकि वे मौखिक रेटिनोइड्स पर किसी भी महिला को गंभीर जन्म दोष पैदा कर सकते हैं, इसलिए उन्हें गर्भावस्था की संभावना से बचने के लिए जन्म नियंत्रण के दो रूपों का उपयोग करना चाहिए। वे जिगर की क्षति और अवसाद भी पैदा कर सकते हैं ताकि इन दवाओं वाले किसी भी व्यक्ति को उनके डॉक्टर द्वारा बारीकी से निगरानी की जानी चाहिए।

ऐसी कुछ अन्य दवाएं हैं जिनके मुँहासे में मदद करने का दुष्प्रभाव होता है। कुछ जन्म नियंत्रण गोलियों में लड़कियों हार्मोन के स्तर को बदलकर और टेस्टोस्टेरोन के स्तर को कम करके मुँहासे को कम करने में मदद करती है। मुँहासे के इलाज के लिए जिंक का भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
मुँहासे के प्रकार के लिए मुँहासे इलाज चुनेंमुँहासे के प्रकार के लिए मुँहासे इलाज चुनें
मुँहासे का इलाज करने के लिए शीर्ष 5 तरीकेमुँहासे का इलाज करने के लिए शीर्ष 5 तरीके
मुँहासे के लिए किशोर युक्तियाँ - किशोर मुँहासे के इलाज के लिए युक्तियाँमुँहासे के लिए किशोर युक्तियाँ - किशोर मुँहासे के इलाज के लिए युक्तियाँ
मुँहासे के इलाज के लिए गर्म - मुँहासा नियंत्रण की मूल बातेंमुँहासे के इलाज के लिए गर्म - मुँहासा नियंत्रण की मूल बातें
मुँहासे के गंभीर रूप: सिस्टिक मुँहासामुँहासे के गंभीर रूप: सिस्टिक मुँहासा
मुँहासे के इलाज के लिए सबसे अच्छी दवामुँहासे के इलाज के लिए सबसे अच्छी दवा
मुँहासा उपचार: मुँहासे के हर प्रकार का अलग-अलग इलाज किया जाना चाहिए!मुँहासा उपचार: मुँहासे के हर प्रकार का अलग-अलग इलाज किया जाना चाहिए!
आपके लिए सबसे अच्छा मुँहासा उपचार क्या है?आपके लिए सबसे अच्छा मुँहासा उपचार क्या है?
मुँहासे मुँहासे दवा प्राकृतिक उत्पादों में पाया गयामुँहासे मुँहासे दवा प्राकृतिक उत्पादों में पाया गया
मुँहासे उपचार के लिए विकल्पमुँहासे उपचार के लिए विकल्प
» » मुँहासा उपचार - पर्चे दवाएं
© 2022 TonMobis.com