कुत्तों में कोर्टिसोन के दुष्प्रभाव

कुत्तों में कोर्टिसोन के दुष्प्रभाव

हर बार जब हम अपने जीवन शैली से संबंधित मानव रोगों का अधिक से अधिक निरीक्षण कर सकते हैं, तो हमारे पालतू जानवरों में भी बड़े पैमाने पर निदान किया जाता है, ज्यादातर मामलों में हमारी आदतों से नकारात्मक रूप से प्रभावित होते हैं।

दवाओं से संबंधित सबसे महत्वपूर्ण मानव समस्याओं में से एक शरीर पर बहुत मेहनत, polypharmacy, यानी, पर्चे और बड़े पैमाने पर ले जा रही दवाओं है उनमें से कुछ, और यह, दुर्भाग्य से, यह भी हमारे प्यारे दोस्तों के लिए हो सकता है।

यह आवश्यक है कि मालिक कुछ दवाओं के पुनरावृत्ति को पशु चिकित्सक के साथ अध्ययन करने में सक्षम हो, जो अन्य संभावित विकल्प लागू किए जा सकते हैं। इस ज्ञान को प्राप्त करने में आपकी सहायता के लिए, इस पशु विशेषज्ञ लेख में हम आपको बताते हैं कुत्तों में कोर्टिसोन के दुष्प्रभाव.

आप में भी रुचि हो सकती है: कुत्तों में कॉर्टिकोस्टेरॉइड के साइड इफेक्ट्स
सूची

कोर्टिसोन क्या है?

कोर्टिसोन एक लोकप्रिय नाम है जिसका प्रयोग आम तौर पर स्टेरॉयड एंटी-इंफ्लैमेटरी ड्रग्स को निर्दिष्ट करने के लिए किया जाता है, जो हैं स्टेरॉयड हार्मोन की संरचना के आधार पर दवाएं जो कि कुत्ते के जीव में आंतरिक रूप से उत्पादित होते हैं, जिन्हें प्राकृतिक कॉर्टिकोस्टेरॉइड्स भी कहा जाता है।

इन दवाओं भी सेमीसिंथेटिक कोर्टिकोस्टेरोइड के रूप में जाना जाता है, बिजली सहित प्राकृतिक हार्मोन और भी जब बाहर से प्रशासित, इन दवाओं के व्यवहार जीव की प्राकृतिक और शारीरिक प्रतिक्रिया के कारण नहीं है की तुलना में वृद्धि हुई है।

कुछ मानव दवाएं हैं जो कुत्तों के लिए विषाक्त हैं, हालांकि, दोनों प्रजातियों के लिए कुछ प्रकार के कोर्टिसोन का उपयोग किया जाता है। स्टेरॉयड एंटी-इंफ्लैमेटरी ड्रग्स का समूह, दूसरों के बीच, निम्नलिखित सक्रिय अवयवों में शामिल है: प्रीनिनिसोलोन, प्रीनीसोन, डेक्सैमेथेसोन और मेथिलपेडनिसोलोन।

कोर्टिसोन क्या है?

कुत्तों में कोर्टिसोन कैसे काम करता है?

सभी दवाओं, उसी के लिए एक विशिष्ट सेलुलर रिसेप्टर के साथ सूचना का आदान प्रदान कोर्टिसोन की तरह, जब इस संघ हुआ है, जीव के शरीर क्रिया विज्ञान परेशान है और कोर्टिसोन के मामले में होते हैं निम्नलिखित औषधीय प्रभाव:

  • कार्बोहाइड्रेट के चयापचय में शामिल, ऊतकों द्वारा ग्लूकोज के उपयोग को कम करने, जिसका अर्थ है कि कुत्ते ने अपने रक्त शर्करा के स्तर में वृद्धि की हो सकती है।
  • यह सोडियम अवशोषण को बढ़ाता है, जो सीधे द्रव प्रतिधारण में वृद्धि से जुड़ा हुआ है।
  • यह सूजन प्रक्रिया (जैसे रक्त वाहिकाओं और सेल प्रसार के फैलाव) से जुड़ी घटना को रोकता है, जो सबसे शक्तिशाली विरोधी भड़काऊ है।
  • प्रतिरक्षा और सूजन प्रतिक्रिया कम करता है।
  • यह पेट के गैस्ट्रिक श्लेष्म को कम करता है, जो एक सुरक्षात्मक कार्य को पूरा करता है, जबकि हाइड्रोक्लोरिक एसिड के स्राव को बढ़ाता है।
  • कैल्शियम के अवशोषण को कम करता है।
कुत्तों में कोर्टिसोन कैसे काम करता है?

एक कुत्ते को कोर्टिसोन निर्धारित करने के मामले में कौन से मामले हो सकते हैं?

कोर्टिसोन आमतौर पर निर्धारित किया जाता है निम्नलिखित स्थितियों से पहले फार्माकोलॉजिकल उपचार:

  • सूजन और संयुक्त दर्द से विशेषता रोग
  • लिवर या गुर्दे की बीमारियां
  • ऑटोम्यून्यून रोग
  • एलर्जी प्रतिक्रियाएं

कुत्तों में कोर्टिसोन के दुष्प्रभाव क्या हैं?

किसी भी दवा को निर्धारित करने से पहले पशुचिकित्सक को लाभ-जोखिम अनुपात का विश्लेषण करना चाहिए और अच्छे पेशेवरों को जोखिमों से अधिक होने पर केवल कोर्टिसोन की सिफारिश करनी चाहिए।




हालांकि, आपके पालतू जानवर के मालिक के रूप में आपको यह भी पता होना चाहिए कि दुष्प्रभाव क्या हैं कुत्तों में कोर्टिसोन का निरंतर उपयोग से प्राप्त किया जा सकता है:

  • पेट में सामान्यीकृत एडीमा और द्रव संचय
  • प्रतिरक्षा प्रणाली की कमी की कमी के कारण संक्रामक बीमारियां
  • मायोकार्डियल इंफार्क्शन का बढ़ता जोखिम
  • मांसपेशी कमजोरी
  • मधुमेह
  • रक्तचाप में वृद्धि
  • नेत्रगोल में बढ़ी तनाव और मोतियाबिंद के विकास के जोखिम में वृद्धि हुई
  • पाचन प्रक्रिया में गैस्ट्रिक अल्सर और कठिनाइयों

ये सभी दुष्प्रभाव कार्रवाई के तंत्र और कोर्टिसोन के औषधीय प्रभाव से ठीक से प्राप्त होते हैं। एक और तथ्य यह जानना महत्वपूर्ण है कि कोर्टिसोन के साथ इलाज कभी अचानक बाधित नहीं होना चाहिए यह गंभीर हार्मोनल विकार पैदा कर सकता है।

कुत्तों में कोर्टिसोन के दुष्प्रभाव क्या हैं?

कोर्टिसोन के लिए कौन से विकल्प मौजूद हैं?

हम उपचार के दो प्रकार है कि विरोधी भड़काऊ दवाओं या स्टेरॉयड दवाओं के साथ किया जा सकता है भेद करना चाहिए, और एक मामला है कि एक मरहम कोर्टिसोन स्थानिक कुछ दिनों के लिए लागू किया dermatological सूजन और काफी एक अन्य मामले के इलाज के लिए वह यह है कि है Cortisone एक दीर्घकालिक immunomodulatory उपचार के रूप में मौखिक रूप से प्रशासित करें।

यदि कोर्टिसोन मौखिक है और प्रस्तावित उपचार लंबे समय तक चल रहा है, तो इसमें शामिल होने वाले किसी भी विकल्प का सहारा लेना महत्वपूर्ण है एक विकल्प , हालांकि सभी मामलों में यह संभव नहीं है।

कोर्टिसोन के कई विकल्प हैं जो शरीर के लिए बहुत कम आक्रामक हैं, हालांकि, यह प्रत्येक कुत्ते और पैथोलॉजी पर निर्भर करेगा जिसका इलाज किया जाना चाहिए।

अगर आपके कुत्ते को कोर्टिसोन के साथ पुरानी उपचार की सिफारिश की गई है और आप कुछ जोखिम नहीं लेना चाहते हैं, तो सबसे अच्छी बात यह है कि आप कर सकते हैं समग्र पशुचिकित्सा , एक पेशेवर जो पशु चिकित्सा दवा के प्रबंधन के अलावा अन्य वैकल्पिक उपचारों के बारे में एक पूर्ण ज्ञान है जिसे वह हमेशा उपचार की पहली पंक्ति मानता है।

कोर्टिसोन के लिए कौन से विकल्प मौजूद हैं?

यह आलेख केवल जानकारीपूर्ण है, ExpertoAnimal.com में हमारे पास पशु चिकित्सा उपचार निर्धारित करने या किसी प्रकार का निदान करने की शक्ति नहीं है। हम आपको किसी भी प्रकार की हालत या असुविधा के मामले में अपने पालतू पशु चिकित्सक को लेने के लिए आमंत्रित करते हैं।

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं कुत्तों में कोर्टिसोन के दुष्प्रभाव , हम अनुशंसा करते हैं कि आप अन्य स्वास्थ्य समस्याओं के हमारे अनुभाग में प्रवेश करें, और हम आपको ExpertoAnimal का निःशुल्क ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
बिचॉन ने ओटिटिस के लिए कोर्टिसोन के साथ निर्धारित कियाबिचॉन ने ओटिटिस के लिए कोर्टिसोन के साथ निर्धारित किया
कुत्तों में कॉर्टिकोस्टेरॉइड के साइड इफेक्ट्सकुत्तों में कॉर्टिकोस्टेरॉइड के साइड इफेक्ट्स
4 मानव दवाओं कुत्तों के लिए निषिद्ध है4 मानव दवाओं कुत्तों के लिए निषिद्ध है
कुत्तों में Doxycycline - उपयोग और दुष्प्रभावकुत्तों में Doxycycline - उपयोग और दुष्प्रभाव
क्या मैं अपने कुत्ते को एंटी-इंफ्लैमेटरीज दे सकता हूं?क्या मैं अपने कुत्ते को एंटी-इंफ्लैमेटरीज दे सकता हूं?
कुत्तों में एमोक्सिसिलिन - उपयोग और साइड इफेक्ट्सकुत्तों में एमोक्सिसिलिन - उपयोग और साइड इफेक्ट्स
क्या मैं अपनी बिल्ली को पेरासिटामोल दे सकता हूं?क्या मैं अपनी बिल्ली को पेरासिटामोल दे सकता हूं?
मुँहासे के इलाज के लिए सबसे अच्छी दवामुँहासे के इलाज के लिए सबसे अच्छी दवा
पालतू जानवरों के लिए साइकोट्रॉपिक दवाएं, अच्छा विचार?पालतू जानवरों के लिए साइकोट्रॉपिक दवाएं, अच्छा विचार?
मुँहासे के इलाज के लिए एंटीबायोटिक का उपयोगमुँहासे के इलाज के लिए एंटीबायोटिक का उपयोग
» » कुत्तों में कोर्टिसोन के दुष्प्रभाव
© 2022 TonMobis.com