कुत्तों के लिए टीकों के दुष्प्रभाव

कुत्तों के लिए टीकों के दुष्प्रभाव

कुत्तों के लिए टीका एक मौलिक उपकरण रहा है रोगों को रोकें कुत्तों का जो उनके स्वास्थ्य और कल्याण को प्रभावित करता है, दूसरों को नियंत्रित करने के अलावा जो मनुष्यों को संक्रमित किया जा सकता है, जैसे रेबीज।

हालांकि, कुछ हैं कुत्ते की टीकों के दुष्प्रभाव कि हम Expertoanimal के इस आलेख में अगला अध्ययन करेंगे और यह महत्वपूर्ण है कि किसी भी मालिक को पता है।

आप में रुचि भी हो सकती है: ऑस्ट्रेलियाई पैराकेट्स में मोटापा

कुत्तों में टीका

, कुत्तों की जान बचाने ऐसे parvovirus के रूप में घातक रोगों को रोकने के अलावा, टीके अत्यधिक संक्रामक प्रक्रियाओं को नियंत्रित करने में मदद मिली है कि, हालांकि हमेशा घातक नहीं,, स्वास्थ्य और कुत्तों के कल्याण को प्रभावित करने वाले हॉस्टल और घरों में सह-अस्तित्व संभव बना रही है।

यह संभव है क्योंकि टीके वे एक प्रतिरोध बनाते हैं कुछ बीमारियों के खिलाफ जानवरों में, एक तंत्र के माध्यम से हम नीचे संक्षेप में समझाएंगे। दूसरी तरफ, यह तंत्र कुछ के लिए भी ज़िम्मेदार है साइड इफेक्ट्स टीके के रूप में, जैसा कि हम बाद में खुलासा करेंगे।

संक्षेप में, यह कहा जा सकता है कि कुत्ते को टीका करते समय क्या किया जाता है, इसका जीव जीव में प्रवेश करना होता है एजेंट जो उस बीमारी का उत्पादन करता है जिसे रोकने के लिए कहा जाता है। आम तौर पर ये एजेंट विषाणु, रेबीज या परवोवायरस जैसे वायरस होते हैं, लेकिन बैक्टीरिया या परजीवी जैसे लीशमानिया भी होते हैं।

इन वायरस, बैक्टीरिया या परजीवी टीका की सामग्री मृत हैं, जिसका मतलब निष्क्रिय टीका है, या क्षीणित टीकों के मामले में नुकसान पहुंचाने की उनकी क्षमता को कम कर दिया गया है।




ऐसी टीके भी हैं जो पूरे एजेंट को रखने के बजाय, प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया उत्पन्न करने के लिए जिम्मेदार केवल भागों हैं जो उन्हें प्राप्त करने वाले जानवर को सुरक्षा प्रदान करती हैं।

कुत्तों में टीका

टीकों के दुष्प्रभाव

इसके कई फायदों के बावजूद, टीकों के कुछ दुष्प्रभाव होते हैं जिन्हें हम नीचे दिखाएंगे। याद रखें कि इन दुष्प्रभावों को पिल्ले, रेबीज या पॉलीवलेंट में तीसरी टीका में प्रकट किया जा सकता है:

  • उस बीमारी का विकास जिसे आप रोकना चाहते हैं . यह सोचा जा सकता है कि सूक्ष्मजीव को पेश करके जो जानवर को बीमारी का कारण बनता है, कुत्ते को रोग में समस्या का सामना करना पड़ सकता है। यह बेहद दुर्लभ है, और अभ्यास में इनकार किया जा सकता है।
  • एनाफिलेक्टिक प्रतिक्रिया . यह एक तीव्र प्रतिक्रिया है, जो टीका के प्रशासन के कुछ ही समय बाद विकसित होती है और एलर्जी की स्थिति पर आधारित होती है। इन मामलों में इसे देखा जा सकता है सूजन और, क्या अधिक खतरनाक है, सांस लेने में कठिनाई . यद्यपि कुछ हल्के मामले एंटीहिस्टामाइन्स का जवाब दे सकते हैं, कॉर्टिकोस्टेरॉइड्स आमतौर पर उनकी उच्च प्रभावकारिता और जटिलताओं को रोकने के लिए प्रशासित होते हैं। हालांकि प्रभावी किया जा रहा है और इस प्रक्रिया को संतोषजनक ढंग से हल हो गई है, टीके की प्रभावशीलता के साथ हस्तक्षेप कर सकते हैं, तो यह, revaccinated किया जाना चाहिए यदि संभव हो तो एक और ब्रांड का एक टीका के प्रयोग से। सबसे एलर्जी प्रक्रियाओं की तरह, यह, पहली बार में रोकने के लिए है क्योंकि आप एक सरल तरीके से पता नहीं कर सकते हैं अगर जानवर एक दवा से एलर्जी है जब तक आप दे दिया है मुश्किल है। वैसे भी, एलर्जी के लिए अतिसंवेदनशील पशुओं में, यह दिलचस्प हो सकता है, एक हिस्टमीन रोधी लक्षणों को कम करने से पहले यदि वे पहले से एक बार टीका लगाया गया है, एक ही टीका जाना जाता है कि एलर्जी का कारण नहीं है का उपयोग कर, या प्रशासित
  • बुखार . जैसा कि हमने कहा है, टीकों का उद्देश्य कुत्ते के जीव को रक्षा पैदा करना है, और यह एक अनुमान लगाता है प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए तनाव जानवर का इन मामलों में आप पशु को सामान्य से अधिक क्षीण कर सकते हैं और बुखार प्रकट हो सकता है। सौभाग्य से, ये लक्षण आमतौर पर गंभीर नहीं होते हैं और एक या दो दिन में गायब हो जाते हैं। वैसे भी, जैसा कि पिछले मामले में, यदि यह स्थिति होती है तो पशु चिकित्सक से परामर्श करने की सलाह दी जाती है। यह को रोकने के लिए एक ही रास्ता उम्र और कुत्ते के टीके के लिए उपयुक्त उपयोग करने के लिए है, बीमार पशुओं को टीका नहीं है, इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि पशु चिकित्सक पशु एक ही टीकाकरण से पहले की जांच के लिए प्रदर्शन
  • अन्य स्वास्थ्य समस्याएं . उपर्युक्त के अलावा, यह भी संभव है कि कुत्तों के लिए टीकों के अन्य दुष्प्रभाव दिखाई दें, जैसे धुंध, उदासीनता, उल्टी, दस्त और यहां तक ​​कि क्षेत्र की सूजन।

जैसा कि हमने देखा है, टीकों के फायदे उनके नुकसान से काफी दूर हैं। वैसे भी, इन कम करने के लिए अपनी विशेषताओं और उसके वातावरण में वे रहते हैं, करने के लिए कुत्ते को टीकाकरण कार्यक्रम रोगों है कि उसे करने के लिए एक खतरा पैदा कवर और अनावश्यक टीके से बचने के लिए अनुकूल करने के लिए सिफारिश की है।

यदि आप देखते हैं कि आपके कुत्ते के ऊपर उल्लिखित दुष्प्रभाव हैं, तो संकोच न करें और अपने पशुचिकित्सा से संपर्क करें जितनी जल्दी हो सके।

टीकों के दुष्प्रभाव

यह आलेख केवल जानकारीपूर्ण है, ExpertoAnimal.com में हमारे पास पशु चिकित्सा उपचार निर्धारित करने या किसी प्रकार का निदान करने की शक्ति नहीं है। हम आपको किसी भी प्रकार की हालत या असुविधा के मामले में अपने पालतू पशु चिकित्सक को लेने के लिए आमंत्रित करते हैं।

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं कुत्तों के लिए टीकों के दुष्प्रभाव , हम आपको हमारे टीकाकरण अनुभाग में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको निःशुल्क AnimalExpert ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
कुत्तों को यात्रा करने की क्या ज़रूरत है? - टीके और दस्तावेजकुत्तों को यात्रा करने की क्या ज़रूरत है? - टीके और दस्तावेज
कुत्ते के लिए टीका अनुसूची - पिल्ले और वयस्कोंकुत्ते के लिए टीका अनुसूची - पिल्ले और वयस्कों
क्या कुत्तों में लीशमानिया के खिलाफ टीका प्रभावी है?क्या कुत्तों में लीशमानिया के खिलाफ टीका प्रभावी है?
कुत्तों में बोर्डेटेला - लक्षण और उपचारकुत्तों में बोर्डेटेला - लक्षण और उपचार
कुत्तों में एमोक्सिसिलिन - उपयोग और साइड इफेक्ट्सकुत्तों में एमोक्सिसिलिन - उपयोग और साइड इफेक्ट्स
मुझे अपने कुत्ते को टीका कब चाहिए?मुझे अपने कुत्ते को टीका कब चाहिए?
अधिक बार कुत्तों में बाद में टीकाकरण प्रतिक्रियाएंअधिक बार कुत्तों में बाद में टीकाकरण प्रतिक्रियाएं
कुत्तों और बिल्लियों का टीकाकरणकुत्तों और बिल्लियों का टीकाकरण
कैनाइन Parvovirusकैनाइन Parvovirus
बिल्लियों के लिए टीका अनुसूचीबिल्लियों के लिए टीका अनुसूची
» » कुत्तों के लिए टीकों के दुष्प्रभाव
© 2022 TonMobis.com