4 मानव दवाओं कुत्तों के लिए निषिद्ध है

4 मानव दवाओं कुत्तों के लिए निषिद्ध है

मानव उपयोग के लिए अनुमोदित दवाएं संपूर्ण नैदानिक ​​परीक्षणों से गुजर चुकी हैं, और फिर भी, कई मामलों में उन्हें बाद में संभावित रूप से खतरनाक साइड इफेक्ट्स देखने के लिए बाजार से वापस ले लिया गया है, जिन्हें नैदानिक ​​परीक्षण चरणों के दौरान प्रमाणित नहीं किया गया था।

यदि ऐसे प्रभाव हैं जो मनुष्यों में अध्ययन की जाने वाली कुछ दवाएं हमें पैदा कर सकती हैं, तो गंभीर खतरे की कल्पना करें, जिससे आप अपने पालतू जानवरों का पर्दाफाश कर सकते हैं यदि आप आमतौर पर उपयोग की जाने वाली दवाओं के साथ दवा लेने का निर्णय लेते हैं।

प्रक्रियाओं फार्माको-गतिशीलता और मादक पदार्थों से गतिज (मुक्ति, अवशोषण, वितरण, चयापचय और उन्मूलन) (कार्रवाई और औषधीय प्रभाव तंत्र), मानव शरीर में और कुत्ते के शरीर में बहुत अलग हैं इसलिए अधर्म मालिक के हिस्से पर कुत्ते के जीवन को जोखिम में डाल सकते हैं।

ExpertoAnimal से इस आलेख में हम आपको दिखाते हैं 4 मानव दवाओं कुत्तों के लिए निषिद्ध है.

आप में भी रुचि हो सकती है: मानव वर्ष में कुत्ते की उम्र
सूची

1. पैरासिटामोल

पेरासिटामोल एनएसएड्स (गैर-स्टेरॉयड एंटी-इंफ्लैमेटरी ड्रग्स) के फार्माकोलॉजिकल ग्रुप से संबंधित है। कुछ सूत्र बताते हैं कि कुत्तों को कोई एनएसएआईडी प्रशासित नहीं किया जा सकता है, हालांकि, इस समूह में कई सक्रिय सिद्धांत शामिल हैं और यह संभव है कि उनमें से कुछ पशु चिकित्सा पर्चे के तहत हमेशा कुछ कुत्ते रोगविज्ञान के इलाज के लिए उपयुक्त हो।

दूसरी तरफ, अगर इन विशेषताओं की एक विरोधी भड़काऊ है किसी भी परिस्थिति में प्रशासित नहीं किया जा सकता है पेरासिटामोल एक कुत्ता है, जो संभावित रूप से खतरनाक है क्योंकि यह यकृत को नुकसान पहुंचा सकता है।

कुत्ते को पेरासिटामोल का प्रशासन करना हो सकता है गंभीर रूप से अपने यकृत को नुकसान पहुंचाओ , एक जिगर की विफलता हो सकती है जो मृत्यु की ओर ले जाती है और लाल रक्त कोशिकाओं के बड़े हिस्से का विनाश भी संभव है।

1. पैरासिटामोल

2. इबप्रोफेन

यह एक सक्रिय सिद्धांत है जो NSAIDs के समूह से संबंधित है, यह पेरासिटामोल की तुलना में अधिक एंटीफ्लैमेटरी है लेकिन बुखार को कम करने की कम क्षमता है। उसकी मनुष्यों में आदत और खतरनाक उपयोग जब हम दर्द या कठिनाई की कठिनाई प्रस्तुत करते हैं तो हमारे कुत्ते के इलाज के विकल्प के रूप में इस विरोधी भड़काऊ कई मौकों पर विचार करते हैं।

हालांकि, इबुप्रोफेन यह कुत्तों के लिए जहरीला है शरीर वजन के प्रति किलो 5 मिलीग्राम से अधिक खुराक में, इसका मतलब है कि वयस्कों (600 मिलीग्राम) के लिए इबुप्रोफेन का एक टैबलेट एक छोटे कुत्ते के लिए घातक होगा।

इबुप्रोफेन के साथ विषाक्तता उल्टी, दस्त, अपरिपक्वता, गुर्दे की विफलता, जिगर की विफलता और यहां तक ​​कि मौत के माध्यम से प्रकट होती है।

2. इबप्रोफेन

3. बेंजोडायजेपाइन




बेंज़ोडायसेपिनस स्वयं को एक फार्माकोलॉजिकल समूह बनाते हैं जहां हम सक्रिय सिद्धांतों को अल्पार्जोलम, डायजेपाम, क्लोरज़ेपाटो डिप्टोसासिको या ज़ोलपिडेम टार्ट्राटो के रूप में अलग कर सकते हैं। ये ऐसी दवाइयां हैं जिनका उपयोग इंसानों में किया जाता है केंद्रीय तंत्रिका तंत्र के शक्तिशाली sedatives , अन्य स्थितियों के बीच चिंता, घबराहट या अनिद्रा के मामले में निर्धारित किया गया है।

कुछ बेंजोडायजेपाइन, उदाहरण के लिए डायजेपाम, मिर्गी या चिंता के इलाज में प्रयोग किया जाता है, हालांकि केवल एक पशुचिकित्सा ही इन दवाओं के उपयोग को निर्धारित कर सकता है।

इस कारण से कई लोग मानते हैं कि इस प्रकार की दवा को अपने पालतू जानवर को बेचने के लिए उपयुक्त है जब यह बेचैन है या चिंता का सामना कर रहा है, लेकिन बेंज़ोडायजेपाइन घबराहट और आतंक हमलों का कारण बनता है कुत्तों में, अपने यकृत स्वास्थ्य के लिए बहुत खतरनाक होने के अलावा।

दिलचस्प बात यह है बेंज़ोडायज़ेपींस barbiturates की तुलना में अधिक होने के उद्देश्य से तैयार किए गए थे, कुत्तों में हालांकि चिकित्सकीय मार्जिन रिवर्स में होता है, barbiturates बशर्ते कि वे पशु चिकित्सा पर्चे के तहत प्रशासित रहे हैं प्रयोग किया जाता है, क्योंकि वे सुरक्षित हैं कर रहे हैं।

3. बेंजोडायजेपाइन

4. एंटीड्रिप्रेसेंट्स

एंटीड्रिप्रेसेंट्स के कई प्रकार हैं, हालांकि सर्वश्रेष्ठ ज्ञात सिरिओटिन रीपटेक इनहिबिटर (एसएसआरआई) हैं, एक समूह जिसमें हम फ्लोक्साइटीन या पेरॉक्सेटिन जैसे सक्रिय तत्वों को अलग कर सकते हैं।

न केवल सीधे कुत्ते के गुर्दे और यकृत स्वास्थ्य को प्रभावित करते हैं , लेकिन वे आपके तंत्रिका तंत्र के उचित कामकाज को परेशान कर सकते हैं, यह हमारे पालतू जानवरों के स्वास्थ्य के लिए घातक है।

4. एंटीड्रिप्रेसेंट्स

अपने कुत्ते को स्व-औषधि मत करो

यदि आप चाहते हैं कि आपके पालतू जानवर स्वास्थ्य और कल्याण की पूरी स्थिति का आनंद लें यह आवश्यक है कि किसी भी परिस्थिति में automediques, पशु चिकित्सा दवाओं का भी उपयोग नहीं करते हैं, क्योंकि कई मामलों में यह एक गंभीर बीमारी का मुखौटा कर सकता है जिसके लिए तत्काल निदान और विशिष्ट उपचार की आवश्यकता होती है।

अनावश्यक दुर्घटनाओं से बचने के लिए जो आपके कुत्ते के जीवन की लागत ले सकते हैं, जागरूक हो जाएं और पशु चिकित्सक के पास जाएं जब आप अपने पालतू जानवर में बीमारी का कोई लक्षण देखें।

अपने कुत्ते को स्व-औषधि मत करो

यह आलेख केवल जानकारीपूर्ण है, ExpertoAnimal.com में हमारे पास पशु चिकित्सा उपचार निर्धारित करने या किसी प्रकार का निदान करने की शक्ति नहीं है। हम आपको किसी भी प्रकार की हालत या असुविधा के मामले में अपने पालतू पशु चिकित्सक को लेने के लिए आमंत्रित करते हैं।

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं 4 मानव दवाओं कुत्तों के लिए निषिद्ध है , हम आपको हमारे निवारण अनुभाग में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको निःशुल्क AnimalExpert ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
कुत्तों में कोर्टिसोन के दुष्प्रभावकुत्तों में कोर्टिसोन के दुष्प्रभाव
बीमार कुत्तों के लिए सबसे आम एंटीबायोटिक्सबीमार कुत्तों के लिए सबसे आम एंटीबायोटिक्स
कुत्तों में एमोक्सिसिलिन - उपयोग और साइड इफेक्ट्सकुत्तों में एमोक्सिसिलिन - उपयोग और साइड इफेक्ट्स
कुत्तों के साथ रहना मानव बच्चों की प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करता हैकुत्तों के साथ रहना मानव बच्चों की प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करता है
कुत्तों के लिए औषधीय पौधोंकुत्तों के लिए औषधीय पौधों
क्या मैं अपनी बिल्ली को पेरासिटामोल दे सकता हूं?क्या मैं अपनी बिल्ली को पेरासिटामोल दे सकता हूं?
क्या मैं अपनी बिल्ली को एंटीबायोटिक्स दे सकता हूं?क्या मैं अपनी बिल्ली को एंटीबायोटिक्स दे सकता हूं?
बिल्लियों के लिए प्राकृतिक विरोधी inflammatoriesबिल्लियों के लिए प्राकृतिक विरोधी inflammatories
पालतू जानवरों के लिए मानव दवाएं प्रतिबंधित हैंपालतू जानवरों के लिए मानव दवाएं प्रतिबंधित हैं
मुँहासे के इलाज के लिए सबसे अच्छी दवामुँहासे के इलाज के लिए सबसे अच्छी दवा
» » 4 मानव दवाओं कुत्तों के लिए निषिद्ध है
© 2022 TonMobis.com