कुत्तों की आक्रामकता के कारण और उपचार

कुत्तों की आक्रामकता के कारण और उपचार

कुत्तों की आक्रामकता व्यवहार की एक गंभीर समस्या है जो विभिन्न कारणों से पहले होती है। ऐसे कई लोग हैं जो इसे सुलझाने के लिए विश्वसनीय उपचार के लिए इंटरनेट खोजते हैं, लेकिन, क्या वे सभी पर्याप्त हैं?

ExpertoAnimal द्वारा इस आलेख में हम कुछ कारणों पर काम करने जा रहे हैं जो आक्रामकता पैदा कर सकते हैं और हम उन्हें विस्तार से बताएंगे ताकि आप को सूचित किया जा सके, इसके अलावा, आप अंत में सभी के लिए सबसे पर्याप्त जवाब पाएंगे।

Iquest- आप क्या जानने की उम्मीद करते हैं कुत्तों में आक्रामकता के कारण और उपचार ?

आप में भी रुचि हो सकती है: पानी और भूमि कछुए में आम बीमारियां
सूची

शारीरिक या स्वास्थ्य समस्याएं

कुत्तों जो 100% स्वस्थ नहीं हैं, गंभीर आक्रामक व्यवहार विकसित कर सकते हैं और त्वचा के समस्याओं या दर्द से उनके लक्षणों से छुटकारा पाने के लिए दर्द कमजोर कुत्ते के लिए यह सामान्य है।

कुत्ता यह नहीं पहचान सकता कि लक्षण अपनी शारीरिक स्थिति से निकलते हैं जो उन्हें उसके आस-पास के लोगों के साथ एक शत्रुतापूर्ण वातावरण रखने के लिए प्रोत्साहित करता है या कुछ स्थितियों में दिखाई देता है।

एक फ्रैक्चर या अन्य बीमारी का विकास करना आपको असहिष्णु बनाता है और हमारी प्राथमिकता के साथ असुविधा उत्पन्न करता है एक पशुचिकित्सा देखें जहां तक ​​संभव हो, इलाज करने के लिए बीमारी या रोगविज्ञान।

यदि आपको पैथोलॉजी के प्रकार के बारे में संदेह है और आपको यकीन नहीं है कि इसका कारण यह है कि आप एक पशुचिकित्सा भी जा सकते हैं जिसके पास कुत्ते के व्यवहार और जरूरतों के बारे में उन्नत ज्ञान है। यद्यपि यह एक ethologist नहीं है, पशु चिकित्सक निकट भविष्य में इसे हल करने के लिए आपके पालतू पीड़ित समस्या की ओर मार्गदर्शन कर सकते हैं।

कुछ सुझाव होंगे लक्षणों से छुटकारा पाने का प्रयास करें होम्योपैथिक उपचार के साथ, यानी, प्राकृतिक उपचार जिन्हें पशु चिकित्सक जैसे पेशेवर द्वारा सलाह दी जा सकती है। उन परिस्थितियों से बचने की कोशिश करें जो आक्रामकता का कारण बनते हैं, इसलिए आराम से चलने के लिए शांत स्थानों की तलाश करें और कभी भी बीमारियों से पीड़ित कुत्ते की गति को मजबूर न करें।

शारीरिक या स्वास्थ्य समस्याएं

सामाजिककरण की कमी - पर्यावरण, लोगों और पालतू जानवरों का डर

जब पिल्ला 3 से 12 सप्ताह की आयु के बीच होती है तो इसे उचित रूप से सामाजिककृत किया जाना चाहिए। इस प्रक्रिया में विभिन्न प्रकार के कुत्तों, लोगों और वस्तुओं को जानना शामिल है, विविधता और सकारात्मकता में मानसिक रूप से स्वस्थ वयस्क कुत्ते की सफलता है।

एक कुत्ता जो नहीं चला है, लोगों को नहीं पता है या कुत्तों को अनिश्चितता, भय और सुरक्षा की सामान्य कमी महसूस होती है जो तनाव के उच्च स्तर तक पहुंच जाती है। इन प्रभावों को कम करने की कोशिश करने के लिए, हमें यह सुनिश्चित करना होगा कि हम पशु कल्याण स्वतंत्रता के साथ 100% का पालन करें।

कुत्ते की बुनियादी जरूरतों को पूरा करने के लिए, और विशेष रूप से यदि यह एक आश्रय कुत्ता है, तो इसे अपने नए परिवेश और निवास में उपयोग करने में कुछ समय लगेगा। यह उन पिल्लों के साथ भी हो सकता है जो समय-समय पर अपनी मां या कुत्तों से अलग हो जाते हैं, जिनके परिवार या स्थिति में कठोर परिवर्तन हुआ है।

आक्रमण एक ऐसी प्रणाली है जो मुश्किल परिस्थितियों से निपटने के लिए उपयोग की जाती है . यह एक प्रमुख या क्षेत्रीय कुत्ता नहीं है, यह बस इस तरह से कार्य करता है क्योंकि यह नहीं जानता कि इसे क्या करना चाहिए या इसकी क्या अपेक्षा की जाती है।

इसमें सुधार करने के लिए कुछ सुझावों में अन्य कुत्तों की एक शांत और नि: शुल्क सवारी शामिल है, कुत्ते को शांत और अनुकूलन को नई स्थिति में प्रोत्साहित करना और बहुत महत्वपूर्ण है, वह प्यार जो परिवार को प्रदान कर सकता है।

सामाजिककरण की कमी - पर्यावरण, लोगों और पालतू जानवरों का डर

खराब संचार

यह है आक्रामकता के सबसे आम कारणों में से एक . ऐसा तब होता है जब कुत्ता ठीक से शिक्षित नहीं होता है, कभी-कभी अत्यधिक दंड लगाते हैं, अत्यधिक या बल और दंड का उपयोग किया जाता है। इन मामलों में कुत्ता समझ में नहीं आता है कि हम इस तरह से क्यों व्यवहार करते हैं और उसके अनुसार तर्कसंगत तरीके से व्यवहार करते हैं लेकिन हमारे लिए नकारात्मक हैं। चूंकि कुत्ते को आक्रामकता के माध्यम से शिक्षित किया गया है, इसलिए वह इसे स्वयं समझने के लिए उसी तरह उपयोग करता है।




वे कुत्ते हैं जो उलझन में हैं, शायद उनकी शिक्षा में चलने की नियमित अवधि में या उनकी भावनात्मक जरूरतों में गंभीर कमीएं होती हैं।

उसके साथ संवाद करने की कोशिश करते समय कुत्ता आक्रामकता विकसित करता है साइन इन करें कि व्यक्ति और कुत्ते के बीच संचार अच्छी तरह से काम नहीं करता है . यह एक गंभीर व्यवहार भी है जो अनगिनत अवसरों पर हमारी सुरक्षा या आपके नुकसान को नुकसान पहुंचा सकता है।

इस मामले में सबसे उपयुक्त सिफारिश नैतिकता विशेषज्ञ के पास जाना है, जिसे हम इस लेख के अंत में चर्चा करेंगे।

खराब संचार

अन्य कारण जो आपके कुत्ते में आक्रामकता को बढ़ावा देते हैं

अगर आपका कुत्ता सिर्फ एक मां बन गया है, तो वह विकसित हो सकती है मातृ आक्रामकता आपको और अन्य लोगों को अपने छोटे नवजात बच्चों के पास आने से रोकते हैं। यह पिल्लों की रक्षा के लिए एक सामान्य और सहज व्यवहार है।

दूसरी ओर, आपका कुत्ता पीड़ित हो सकता है पुनर्निर्देशित आक्रामकता जब, उत्तेजना, व्यक्ति या कुत्ते का सामना करने की कोशिश करते समय, आप इसे नहीं कर सकते हैं। आप जिस महान तनाव को पीड़ित करते हैं, वह आपको बिना किसी इच्छा के आपके आक्रामकता को पुनर्निर्देशित करता है, यह आप हो सकता है।

अनगिनत कुत्ते के मालिकों द्वारा अनुभव किया जा सकता है कि एक और बहुत आम कारण है intrasexual या अंतरंग आक्रामकता यह आम तौर पर, एक ही लिंग के सदस्यों के प्रति प्रभुत्व के कारण होता है, हालांकि कभी-कभी यह दूसरे की तरफ हो सकता है।

हम उन कुत्तों को भी पाते हैं जो आक्रामक हैं क्षेत्रीयता और यह केवल तभी प्रकट होता है जब एक घुसपैठिया या अजनबी एक ऐसी जगह या वस्तु पर हमला करता है जिसे कुत्ता स्वयं मानता है। क्षेत्रीयता के गंभीर मामले खतरनाक हो सकते हैं और जल्द से जल्द एक योग्य विशेषज्ञ के पास जाने की सलाह दी जाती है।

अंत में हम आक्रामकता जोड़ते हैं अधिकार की भावना या तो किसी अन्य कुत्ते, व्यक्ति या वस्तु का हालांकि आम तौर पर इसे जीवित प्राणियों में अधिक दिया जाता है। जब कुत्तों से अलग होता है तो कुत्ते को महत्वपूर्ण पीड़ा का अनुभव होता है। यह आम तौर पर पिल्लों में दिखाई देता है कि, समय से पहले अपने भाई-बहनों और माता-पिता से अलग हो गए हैं, त्याग किए गए कुत्तों ने चरम स्थितियों या मालिक के नुकसान और घर के बाद के परिवर्तन में रहते हैं। इस मामले में हम उन कुत्तों के बारे में बात करते हैं जो खुद को एक समान स्थिति में ढूंढने से डरते हैं और उनकी प्रभावशाली कमी आमतौर पर गंभीर होती है। हमें उन कुत्तों से इस भय कारक को अलग करना होगा जो उनके मालिकों द्वारा "खराब" हो। वे आम तौर पर आक्रामक तरीके से कार्य करते हैं अगर वे समझते हैं कि जो लोग उनकी देखभाल करते हैं वे किसी अन्य पालतू जानवर को छोड़ सकते हैं या पसंद कर सकते हैं।

अन्य कारण जो आपके कुत्ते में आक्रामकता को बढ़ावा देते हैं

आपको क्या करना चाहिए आक्रामकता के खिलाफ असली उपचार

शुरुआत के लिए हम दो बुनियादी उपकरण की सिफारिश करते हैं:

  • देयता बीमा किसी भी नुकसान को कवर करता है
  • सड़क में थूथन और बेल्ट का उपयोग करें

एक बार जब आप इन आवश्यकताओं को पूरा कर लेते हैं तो बुनियादी आधार नैतिकता विशेषज्ञ के पास जाना है, Iquest-क्या आप जानते हैं कि यह क्या है? यह एक योग्य पशु चिकित्सा पेशेवर है जो इलाज कर सकता है और करता है गंभीर व्यवहार की समस्याएं इस मामले में, आक्रामकता कैसे है।

हालांकि इंटरनेट पर आपको सभी प्रकार के प्रथाओं का सुझाव देने वाले कई लेख मिलेंगे, वास्तविकता यह है कि केवल पेशेवर ही आपको अपने मामले की पहचान करने में मदद कर सकता है और कुछ मौकों पर हम आक्रामकता को भ्रमित कर सकते हैं जब वास्तव में यह एक उच्च तनाव है या एक माध्यमिक समस्या जो आपकी स्वास्थ्य स्थिति उत्पन्न करती है।

यह एक प्रक्रिया या किसी अन्य को लागू करने के लिए प्रत्येक विशिष्ट मामले पर निर्भर करेगा और यह है कि विशेषज्ञ वह व्यक्ति है जो वास्तव में यह पहचान करेगा कि यह किस समस्या में है। ऐसे लोगों के मामले हैं जो आक्रामकता के मुकाबले परिणाम प्राप्त करने के लिए कुछ तकनीकों का पालन करते हैं और अज्ञानता के कारण वे पहले से मौजूद लोगों की तुलना में अधिक गंभीर समस्याएं उत्पन्न करते हैं।

संकोच न करें, अगर आपको कोई गंभीर समस्या है, तो उस व्यक्ति के पास जाओ जो वास्तव में इसे हल करने में सक्षम है।

आपको क्या करना चाहिए आक्रामकता के खिलाफ असली उपचार

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं कुत्तों की आक्रामकता के कारण और उपचार , हम आपको हमारे व्यवहार समस्या अनुभाग में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको निःशुल्क AnimalExpert ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
अगर मैं अपने कुत्ते को कच्चा मांस देता हूं, तो क्या यह आक्रामक हो जाएगा?अगर मैं अपने कुत्ते को कच्चा मांस देता हूं, तो क्या यह आक्रामक हो जाएगा?
मेरा भेड़िया आक्रामक है, क्या यह सामान्य है?मेरा भेड़िया आक्रामक है, क्या यह सामान्य है?
कुत्ते के काटने के छह स्तरकुत्ते के काटने के छह स्तर
रक्षा द्वारा आक्रामक कुत्तोंरक्षा द्वारा आक्रामक कुत्तों
शिकारी आक्रामक कुत्तोंशिकारी आक्रामक कुत्तों
क्षेत्रीय आक्रामक कुत्तोंक्षेत्रीय आक्रामक कुत्तों
पुनर्निर्देशित आक्रामकता के साथ कुत्तोंपुनर्निर्देशित आक्रामकता के साथ कुत्तों
सुरक्षा के लिए आक्रामक कुत्तोंसुरक्षा के लिए आक्रामक कुत्तों
संभोग करने वाले आक्रामक कुत्तेसंभोग करने वाले आक्रामक कुत्ते
निराशा के लिए आक्रामकता के साथ कुत्तोंनिराशा के लिए आक्रामकता के साथ कुत्तों
» » कुत्तों की आक्रामकता के कारण और उपचार
© 2022 TonMobis.com