आक्रामक व्यवहार वाले बच्चों की मदद करने के लिए रणनीतियां

शूटिंग की समझ

यदि कोई बच्चा आक्रामक तरीके से व्यवहार करता है, तो पहला सवाल जवाब दिया जाना चाहिए कि बच्चा बुरी तरह व्यवहार करता है। क्या तुम थक गए हो क्या तुम भूखे हो क्या आप ऊब गए हैं या उत्तेजित हैं? आक्रामक व्यवहार के ट्रिगर्स को समझना भविष्य की समस्याओं को रोकने में मदद कर सकता है। ध्यान दें कि बच्चे कार्य करते हैं और उस समय क्या हो रहा था। अक्सर, बच्चे निराश होने पर व्यवहार करते हैं, लेकिन खुद को उचित तरीके से व्यक्त करने की संभावना रखते हैं।

क्रोध में संघर्ष करने वाले बच्चे की मदद करने के लिए, सुनिश्चित करें कि आपके बच्चे को बहुत ध्यान और स्नेह मिल रहा है और नकारात्मक व्यवहार के माध्यम से ध्यान आकर्षित करना आवश्यक नहीं है। सुनिश्चित करें कि आपका बच्चा हमेशा एक अच्छा भोजन और नींद है और किसी भी चिकित्सा समस्या का सामना नहीं कर रहा है जो उसे क्रैंक या निराश कर सकता है।


अनुशासन

अनुशासन दंड नहीं है। स्पष्ट और उचित सीमा निर्धारित करके आक्रामकता समस्याओं वाले बच्चे की सहायता कैसे करें। सुनिश्चित करें कि सभी जिम्मेदार वयस्क नियम और परिणामों के संबंध में एक ही पृष्ठ पर हैं। विभिन्न स्वास्थ्य पेशेवरों के साथ विभिन्न मानकों को भ्रमित करने और कुछ बच्चों में आक्रामकता का कारण बन सकता है।




उपयुक्त व्यवहार का मॉडल करना सुनिश्चित करें, खासकर जब आप निराश या क्रोधित महसूस करते हैं। शारीरिक रूप से शारीरिक रूप से नकारात्मक भावनाओं पर प्रतिक्रिया करने के लिए एक बच्चे को सिखाएं। सुनिश्चित करें कि आपका बच्चा जानता है कि जब वह व्यक्त करती है तो आपको क्या लगता है। आक्रामकता की समस्या को जारी रखने के लिए, निराशा या क्रोध नियंत्रण और इसके प्रबंधन के आधार पर पुरस्कार और परिणामों के लिए अपने बच्चे के साथ एक योजना विकसित करें।

से बचने के लिए तकनीकें

विशेष रूप से आक्रामक बच्चों के साथ, स्पैंकिंग से बचा जाना चाहिए। यह केवल आपकी निराशा और भ्रम को बढ़ाता है। एक बच्चे को चिल्लाओ, धमकी या डराओ मत। बच्चे के लिए शांत सकारात्मक व्यवहार और मॉडल रहने की कोशिश करें। यदि देखभाल करने वाला गुस्से में है, तो उसे आक्रामक व्यवहार के सामने अपने पहले बच्चे से ब्रेक लेना चाहिए। हमेशा बच्चों, विशेष रूप से युवा लोगों की निगरानी करें। बच्चों को खुद को या एक दूसरे के लिए पर्याप्त रूप से नियंत्रित नहीं किया जा सकता है।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
मेरा कुत्ता बच्चों के साथ आक्रामक है, मुझे क्या करना चाहिए?मेरा कुत्ता बच्चों के साथ आक्रामक है, मुझे क्या करना चाहिए?
व्यवहार की समस्याओं में बच्चों के पालन के लिए रणनीतियांव्यवहार की समस्याओं में बच्चों के पालन के लिए रणनीतियां
व्यवहार समस्याओं वाले बच्चों के लिए सहायता करेंव्यवहार समस्याओं वाले बच्चों के लिए सहायता करें
बाल व्यवहार के लिए सैद्धांतिक दृष्टिकोणबाल व्यवहार के लिए सैद्धांतिक दृष्टिकोण
जब सार्वजनिक आयोजन में बच्चे दुर्व्यवहार करते हैं तो क्या करेंजब सार्वजनिक आयोजन में बच्चे दुर्व्यवहार करते हैं तो क्या करें
अपने नियंत्रण बच्चे से नियंत्रण कैसे प्राप्त करेंअपने नियंत्रण बच्चे से नियंत्रण कैसे प्राप्त करें
धक्का देने वाले बच्चे से कैसे निपटेंधक्का देने वाले बच्चे से कैसे निपटें
अपने बच्चे के नकारात्मक दृष्टिकोण से कैसे निपटेंअपने बच्चे के नकारात्मक दृष्टिकोण से कैसे निपटें
जब बुरा व्यवहार लगातार होता है तो बच्चे को किस तरह की समस्याएं आ सकती हैं?जब बुरा व्यवहार लगातार होता है तो बच्चे को किस तरह की समस्याएं आ सकती हैं?
बच्चे के अनुशासन पर डेटाबच्चे के अनुशासन पर डेटा
» » आक्रामक व्यवहार वाले बच्चों की मदद करने के लिए रणनीतियां
© 2022 TonMobis.com