जानवरों में एक रूढ़िवादी क्या है?

जानवरों में एक रूढ़िवादी क्या है?

विशेष रूप से चिड़ियाघर में, पशु आश्रयों में या छोटे और अपर्याप्त बाड़ों में हम देख सकते हैं कि जानवरों में क्या रूढ़िवादी हैं:

यह के बारे में है पुनरावृत्ति क्रियाएं जो जानवर बिना अंत के बाहर निकलती हैं निर्धारित , बहुत स्पष्ट उदाहरण कुत्ते हैं जो बिना रोक, स्विंग या भौंकने के चारों ओर घूमते हैं। कभी-कभी यह मानसिक समस्या से संबंधित हो सकता है हालांकि हम आम तौर पर तनाव की गंभीर परिस्थितियों के बारे में बात करते हैं जो स्टीरियोटाइपिंग की ओर ले जाते हैं।

Iquest- क्या आप इसके बारे में और जानना चाहते हैं? जानवरों में एक रूढ़िवादी क्या है और विशेषज्ञ पशु के इस पूरे लेख में यह कैसे होता है या नहीं।

आपको भी दिलचस्पी हो सकती है: मेरा चूहा मुझे क्यों काटता है?
सूची

ऐसा क्यों होता है?

जैसा कि हमने उल्लेख किया है, रूढ़िवादी दोहराव वाले आंदोलन होते हैं जो तनाव के परिणाम होते हैं और आमतौर पर उन जानवरों में होते हैं जो कैद में रहते हैं, जैसे कि आश्रय कुत्तों, चिड़ियाघर जानवरों आदि।

ऐसा होने का मुख्य कारण है अपने प्राकृतिक व्यवहार को संतुष्ट करने में असमर्थता चाहे अंतरिक्ष, भोजन, आपके जीवन में एक कठोर परिवर्तन या कम शारीरिक गतिविधि की कमी हो। रूढ़िवादी पशु कल्याण की पांच स्वतंत्रताओं से सीधे पीड़ा के स्पष्ट उदाहरण हैं।

यह समझना महत्वपूर्ण है कि एक बार जब हम जानवरों को उन सभी उत्तेजनाओं या कारकों की पेशकश करते हैं जिन्हें इसकी आवश्यकता होती है, तो रूढ़िवादीता को कम किया जा सकता है या गायब हो सकता है। यह हमेशा इस तरह से नहीं होगा, यह प्रत्येक मामले पर निर्भर करेगा।

ऐसा क्यों होता है?

रूढ़िवाद के उदाहरण

इंटरनेट पर हम बहुत सारे वीडियो देख सकते हैं जो हास्य के वर्गों में फैलते हैं जिसमें हम रूढ़िवादी दृष्टिकोण देख सकते हैं। यह सामान्य है कि जो लोग नहीं जानते कि जानवर में वास्तव में क्या होता है, वे इसे दिलचस्प और हास्यास्पद पाते हैं लेकिन वास्तविकता बिल्कुल मजाकिया नहीं है, यह एक जानवर है जो पीड़ित है।

iquest- क्या आपको लगता है कि आपका कुत्ता या अन्य आस-पास के जानवरों को रूढ़िवादी पीड़ा हो सकती है? इसके बाद हम विस्तार से जा रहे हैं सबसे आम रूढ़िवादी कि हम जानवरों में पा सकते हैं:

  • पूंछ काटने: यह सबसे आम रूढ़िवादी है कि आमतौर पर कुत्तों को विकसित करने और पूंछ काटने की कोशिश करने के आसपास कताई होती है।
  • निरंतर भौंकना: यह एक और स्पष्ट उदाहरण है और आश्रय कुत्तों में बहुत आम है, उद्देश्य के बिना भौंकने में लंबे समय तक खर्च कर सकता है और इसे उत्तेजित करने के लिए कोई उत्तेजना नहीं दे सकता है। वे भी रो सकते हैं।
  • स्व-निर्देशित या पुनर्निर्देशित आक्रामकता: इस मामले में जानवर आमतौर पर पैरों और पूंछ में दर्द होता है, कभी-कभी यह वस्तुओं या लोगों को निष्क्रिय करने के लिए आक्रामकता को भी पुनर्निर्देशित कर सकता है।
  • कंक्रीट दोहराव आंदोलनों: तरफ से चलना, कूदो, खुद पर स्पिन इत्यादि।
  • शिकार: स्टीरियोटाइपियों का एक और उदाहरण वे जानवर हैं जो बग, मक्खियों (यहां तक ​​कि अदृश्य जानवरों) के साथ-साथ रोशनी का पीछा करते हैं।
  • अत्यधिक चाट: कभी-कभी यह काटने में भी सूख जाती है।
रूढ़िवाद के उदाहरण

अगर जानवर को स्टीरियोटाइपिंग हो तो हमें क्या करना चाहिए?




हमें समझना चाहिए कि हमें (अप्रशिक्षित) के सबसे किसी भी जानवर को पर्याप्त उपचार प्रदान करने में सक्षम नहीं हैं, हम एक स्टीरियोटाइप या बुरा, नहीं इलाज और बदतर जानने के साथ एक रोग के लक्षणों को भ्रमित कर सकता है। इस कारण से, यह मौलिक है विशेषज्ञों के पास जाओ : नैतिकताविद।

कुंठा, संघर्ष, आक्रामकता, कम जगह, जुदाई चिंता या अन्य पशु ethologist अवलोकन करने के बाद हमें एक निदान है कि मानसिक और / या शारीरिक को खारिज करने और stereotypies के कारण की पुष्टि करेगा दे।

अगर जानवर को स्टीरियोटाइपिंग हो तो हमें क्या करना चाहिए?

सही उपचार की पेशकश करें

कोई भी प्राणी जो रूढ़िवादी पीड़ित है, उसकी असुविधा को बाहर कर रहा है, इस कारण से यह एक प्रस्ताव पेश करना आवश्यक है तेज़ और प्रभावी उपचार इससे पहले कि सबकुछ खराब हो जाए। सभी रूढ़िवादों को हल नहीं किया जा सकता है।

कुछ विकल्प:

  • पर्यावरण का परिवर्तन
  • समाजीकरण
  • व्यवहार का संशोधन
  • दवाओं
  • शारीरिक गतिविधि
  • उत्तेजना
  • सजा का उन्मूलन
  • विरोधी तनाव खेल
  • प्यार और प्यार

हालांकि इनमें से कुछ विकल्प स्वयं ही किए जा सकते हैं, सच्चाई यह है कि कुछ मामलों में हमें एक पेशेवर की मदद लेनी होगी जो कि जानवर की ठोस स्थिति को सबसे अच्छी तरह समझ लेगा।

सही उपचार की पेशकश करें

यह आलेख केवल जानकारीपूर्ण है, ExpertoAnimal.com में हमारे पास पशु चिकित्सा उपचार निर्धारित करने या किसी प्रकार का निदान करने की शक्ति नहीं है। हम आपको किसी भी प्रकार की हालत या असुविधा के मामले में अपने पालतू पशु चिकित्सक को लेने के लिए आमंत्रित करते हैं।

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं जानवरों में एक रूढ़िवादी क्या है? , हम आपको मानसिक समस्याओं के हमारे अनुभाग में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको AnimalExpert का निःशुल्क ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
कुत्तों में प्रेरक बाध्यकारी विकार - ठोकरें या रूढ़िवादीकुत्तों में प्रेरक बाध्यकारी विकार - ठोकरें या रूढ़िवादी
अगर मेरे कुत्ते पर जोर दिया जाता है तो क्या करना है?अगर मेरे कुत्ते पर जोर दिया जाता है तो क्या करना है?
कुत्ते में तनाव के 10 संकेतकुत्ते में तनाव के 10 संकेत
पिंजरे में कुत्ते सचमुच पागल हो सकते हैंपिंजरे में कुत्ते सचमुच पागल हो सकते हैं
मेरे कुत्ते की अत्यधिक भौंकने से कैसे बचें?मेरे कुत्ते की अत्यधिक भौंकने से कैसे बचें?
घर पर कितनी बिल्लियों हो सकती है?घर पर कितनी बिल्लियों हो सकती है?
बिल्ली में तनाव के 5 लक्षणबिल्ली में तनाव के 5 लक्षण
वे मेक्सिको में एक निजी चिड़ियाघर में सौ से अधिक जानवरों को प्रतिबद्ध करते हैंवे मेक्सिको में एक निजी चिड़ियाघर में सौ से अधिक जानवरों को प्रतिबद्ध करते हैं
कुत्तों में हर्निएटेड डिस्ककुत्तों में हर्निएटेड डिस्क
घोड़ों में बुराई सहन करें - यह क्या है और इसे कैसे रोकें?घोड़ों में बुराई सहन करें - यह क्या है और इसे कैसे रोकें?
» » जानवरों में एक रूढ़िवादी क्या है?
© 2022 TonMobis.com