कुत्तों के लिए गर्भनिरोधक तरीकों

कुत्तों के लिए गर्भनिरोधक तरीकों

कुत्ते के साथ अपने घर को साझा करने का निर्णय लेना एक बड़ी ज़िम्मेदारी है, जो न केवल हमारे पालतू जानवरों की सभी जरूरतों को पूरा करता है और एक पूर्ण कल्याणकारी राज्य प्रदान करता है, क्योंकि यह भी जरूरी है कि हम इसके लिए ज़िम्मेदार हैं हमारे कुत्ते का प्रजनन.

पिल्लों के कूड़े का आगमन, जब इसकी योजना नहीं बनाई गई है, इसमें जोखिम शामिल है कि ये जानवर केनेल में समाप्त हो जाते हैं या छोड़ दिए जाते हैं और किसी भी परिस्थिति में हम मालिकों के रूप में हमारी ज़िम्मेदारी के बाहर इस मुद्दे को छोड़ नहीं सकते हैं।

ExpertoAnimal के इस लेख में हम अलग-अलग बात करते हैं कुत्तों के लिए गर्भ निरोधक तरीकों आप क्या उपयोग कर सकते हैं

आप इसमें रुचि भी ले सकते हैं: बिल्लियों के लिए गर्भनिरोधक तरीकों
सूची

कुत्तों के लिए सर्जिकल गर्भ निरोधक तरीकों

सर्जिकल तरीकों वे अपरिवर्तनीय और स्थायी रूप से प्रभावित करते हैं हमारे पालतू जानवरों का प्रजनन और नर और मादा दोनों कुत्तों में इस्तेमाल किया जा सकता है। हालांकि, जब एक ऑपरेटिव हस्तक्षेप की आवश्यकता होती है, तो हमें पशुचिकित्सा द्वारा सलाह दी जानी चाहिए, जो हमें प्रत्येक विशिष्ट मामले में जोखिम के बारे में बताएगा और हमें सलाह देगा कि नसबंदी के साथ आगे बढ़ने के लिए सबसे अच्छा हस्तक्षेप कौन सा है।

  • मादाओं में: आम तौर पर, ए ovariohisterectomía , यानी, अंडाशय और गर्भाशय को हटाने, ताकि कुतिया, गर्भवती होने में सक्षम न होने के अलावा, यौन व्यवहार प्रकट नहीं करेगा। एक दूसरा विकल्प है जिसे जाना जाता है लैप्रोस्कोपिक नसबंदी , जहां हस्तक्षेप इतना आक्रामक नहीं है और यहां तक ​​कि अच्छे परिणाम भी प्राप्त किए जाते हैं, हालांकि, लागत बहुत अधिक है और यह बहुत ही सुलभ नहीं हो सकती है।
  • पुरुषों में: कुत्तों के लिए सर्जिकल गर्भनिरोधक की सबसे सुरक्षित विधि है orchiectomy , जिसमें अंडकोष को हटाने का समावेश होता है। यह शुक्राणु को संश्लेषित नहीं करता है और इसके अलावा, कुत्ते के यौन व्यवहार में कमी, साथ ही साथ क्षेत्रीयता और प्रभुत्व की वृत्ति भी कम हो जाती है। सबसे आसान तरीका, हालांकि, है पुरुष नसबंदी , जहां शुक्राणुओं को स्थानांतरित करने वाले वास डिफरेंस का एक विलुप्त होना किया जाता है। इसके साथ कुत्ता पुनरुत्पादन करने में असमर्थ है लेकिन उसका यौन व्यवहार बरकरार रहता है।
कुत्तों के लिए सर्जिकल गर्भ निरोधक तरीकों

कुत्तों के लिए रासायनिक गर्भनिरोधक के तरीके

जब हम रासायनिक तरीकों के बारे में बात करते हैं तो हम इसका उल्लेख करते हैं कृत्रिम हार्मोन का उपयोग जो कि हमारे जानवरों के जीव के साथ विशेष रूप से केंद्रीय तंत्रिका तंत्र के साथ बातचीत करता है, जो हार्मोन के उच्च स्तर को कैप्चर करके हमारे पालतू जानवरों के प्राकृतिक हार्मोनल चक्र को दबा देता है।




शुरुआत में आप जो सोच सकते हैं उसके विपरीत, यह विधि न केवल महिला कुत्तों के लिए मान्य है, बल्कि पुरुषों के लिए भी मान्य है। एक बार हार्मोन का प्रशासन बाधित हो जाता है, तो जानवर का प्रजनन चक्र सामान्य हो जाता है।

  • मादाओं में: हार्मोन जिन्हें हम प्रशासित करेंगे, उनका लक्ष्य होगा कुतिया के अंडाशय को रोकें और, इसलिए, एक संभावित गर्भावस्था। इस उद्देश्य के लिए हम progestins या मादा हार्मोन (medroxyprogesterone एसीटेट, megestrol एसीटेट और proligestone) या एण्ड्रोजन या पुरुष हार्मोन (टेस्टोस्टेरोन और Mibolerone) का उपयोग कर सकते हैं। हालांकि विभिन्न प्रकार के प्रत्यारोपण का उपयोग किया जा सकता है, इन हार्मोन आमतौर पर मौखिक रूप से प्रशासित होते हैं।
  • पुरुषों में: पुरुष कुत्तों में रासायनिक हार्मोन का प्रशासन किया जाता है intratesticular इंजेक्शन के माध्यम से और, कभी-कभी, हार्मोन को प्रशासित करने के अलावा, परेशान पदार्थों को प्रशासित किया जाता है जिनके पास शुक्राणुओं को परिवहन करने वाले नलिकाओं की कार्यक्षमता में परिवर्तन करने का उद्देश्य होता है, इस प्रकार इसकी गतिशीलता को रोकता है। इन गर्भ निरोधक तरीकों के रूप में जाना जाता है ऑर्केक्टॉमी और रासायनिक वेसेक्टॉमी .

हमारे पालतू जानवरों के प्रजनन को नियंत्रित करने के लिए रासायनिक तरीकों का उपयोग करने से पहले, पशुचिकित्सा एक थका हुआ शारीरिक परीक्षा करेगा, जिसे विश्लेषणात्मक परीक्षणों के साथ पूरक किया जा सकता है। इसके अलावा, यह इन दवाओं के बाद से रोगी का पूरा इतिहास ध्यान में रखेगा वे विभिन्न साइड इफेक्ट्स का कारण बन सकते हैं साथ ही यौन विशेषताओं में बदलाव। इसी प्रकार, रासायनिक तरीकों में उपयोग किए जाने वाले कुछ पदार्थों को अभी भी उनके उपयोग का समर्थन करने के लिए बड़ी संख्या में अध्ययन की आवश्यकता होती है।

कुत्तों के लिए रासायनिक गर्भनिरोधक के तरीके

कुत्तों के लिए गर्भनिरोधक के अन्य तरीकों

कुत्तों के लिए गर्भनिरोधक विधियां जिन्हें हमने दिखाया है, आप सबसे अधिक उपयोग किए जाने वाले विकल्प हैं, हालांकि, बिट्स के मामले में, हमने भी अध्ययन किया है एक इंट्रायूटरिन डिवाइस पेश करने की संभावना वह यांत्रिक रूप से योनि के प्रवेश द्वार को अवरुद्ध करता है और गर्भावस्था को रोकता है। हालांकि, इस डिवाइस की नियुक्ति के लिए बड़ी सर्जरी की आवश्यकता होती है और यह प्रत्येक कुतिया की योनि में समायोजित करना बहुत जटिल है, इसी कारण से, इसका उपयोग आमतौर पर अनुशंसित नहीं किया जाता है.

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं कुत्तों के लिए गर्भनिरोधक तरीकों , हम अनुशंसा करते हैं कि आप गेस्टासिओन के हमारे अनुभाग में प्रवेश करें, और हम आपको ExpertoAnimal का निःशुल्क ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
कुत्ते प्रजनन सेटर का अंतर्राष्ट्रीय विनियमनकुत्ते प्रजनन सेटर का अंतर्राष्ट्रीय विनियमन
कुत्तों में लैंगिकता: मादा और संभोगकुत्तों में लैंगिकता: मादा और संभोग
गर्भ निरोधक पूडलों में सुरक्षित हैं?गर्भ निरोधक पूडलों में सुरक्षित हैं?
कुत्तों के लिए चीनी नामकुत्तों के लिए चीनी नाम
चलो अपने कुत्ते को कभी नहीं छोड़ेंचलो अपने कुत्ते को कभी नहीं छोड़ें
क्या कुत्ते को पार करना जरूरी है?क्या कुत्ते को पार करना जरूरी है?
बैल टेरियर कुत्तों के लिए नामबैल टेरियर कुत्तों के लिए नाम
बिल्ली का स्टेरलाइजेशन और काटनाबिल्ली का स्टेरलाइजेशन और काटना
बिल्लियों के लिए गर्भनिरोधक तरीकोंबिल्लियों के लिए गर्भनिरोधक तरीकों
पालतू जानवर होने की ज़िम्मेदारीपालतू जानवर होने की ज़िम्मेदारी
» » कुत्तों के लिए गर्भनिरोधक तरीकों
© 2022 TonMobis.com