मुँहासे दवाओं के उपचार के प्रकार




यहां मुँहासे दवाओं के प्रकार की सूची दी गई है जो आज बाजार में उपलब्ध हैं:

टॉपिकल मुँहासे दवाएं

अपने स्थानीय दवा की दुकान, या दुकान पर जाएं, और आपको मुँहासे के लिए क्रीम, जेल, लोशन और अन्य सामयिक उपचार की एक विस्तृत श्रृंखला मिल जाएगी। ओवर-द-काउंटर मुँहासे दवाएं आम तौर पर हल्के से मध्यम प्रकार के मुँहासे होती हैं।

सामान्य सामयिक मुँहासे दवा संपत्तियां जिनमें सल्फर, बेंज़ॉयल पेरोक्साइड, सैलिसिलिक एसिड, लैक्टिक एसिड या रिसोरसीनॉल होता है। यदि यह पता चला है कि ये दवाएं आपके मुँहासे पर काम नहीं करती हैं, तो यह समय है कि आप डॉक्टर के पास जाएं, अधिमानतः त्वचा या मुँहासे विशेषज्ञ, इसलिए आपको एक मजबूत प्रकार की सामयिक दवाओं के लिए एक पर्चे दिया जाएगा मुँहासे।

Adapalene और tretinoin सबसे शक्तिशाली क्रीम के कुछ सक्रिय तत्व हैं। ये दो रसायनों विटामिन ए से व्युत्पन्न होते हैं। इस प्रकार के सामयिक लोशन या क्रीम आम तौर पर बालों के रोम को क्लोगिंग से रोकते हैं, जो मुँहासे के विकास का मुख्य कारण है, और सेल पुनर्जन्म का त्वरण है।

यदि मुँहासे गंभीर है, तो डॉक्टर सामयिक एंटीबायोटिक्स के उपयोग को निर्धारित कर सकता है। इन दवाओं को त्वचा बैक्टीरिया को मारने या खत्म करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। आम तौर पर, सामयिक एंटीबायोटिक्स का उपयोग अन्य मुँहासे दवाओं के संयोजन में किया जाता है।

एंटीबायोटिक दवाओं

मुँहासे की समस्याओं को गंभीर रूप से मौखिक एंटीबायोटिक दवाओं की मदद की आवश्यकता होती है ताकि ब्रेक का कारण बनने और सूजन से छुटकारा पाने वाले बैक्टीरिया से लड़ने में मदद मिल सके। आपको पर्चे के बिना मौखिक या सामयिक एंटीबायोटिक्स कभी नहीं लेना चाहिए। आम तौर पर, मौखिक एंटीबायोटिक्स सप्ताह या महीनों के लिए लिया जाता है।

मौखिक गर्भ निरोधक

मुँहासे वाली महिलाएं मुँहासे की स्थिति में सुधार करने के लिए मौखिक गर्भ निरोधकों का उपयोग कर सकती हैं। आम तौर पर, ethinylestradiol और neogestimate युक्त गर्भनिरोधक वे हैं जो प्रभावी मुर्गी सेनानियों हैं। हालांकि, चूंकि मौखिक गर्भ निरोधकों के दुष्प्रभाव हो सकते हैं, इसलिए इन दवाओं को लेने से पहले आपको अपने डॉक्टर से परामर्श लेना चाहिए।

isotretinoin

एंटीबायोटिक्स तक नहीं पहुंचने वाले सिस्ट और नोड्यूल के प्रकार के लिए, आइसोट्रेरिनोइन जवाब हो सकता है। यह एक मजबूत दवा है, जो जिद्दी मुँहासे के लिए अंतिम उपाय का इलाज है। बहुत से लोगों ने मुँहासे के इलाज के लिए इस प्रकार के उपचार की प्रभावशीलता की पुष्टि की है।

हालांकि, यह संभावित दुष्प्रभाव भी हो सकता है। इसलिए, त्वचाविज्ञानी उन लोगों की बारीकी से निगरानी करते हैं जो मुँहासे के लिए इस प्रकार की दवा का उपयोग करते हैं। आइसोट्रेरिनोइन के कुछ दुष्प्रभाव जन्मजात विसंगतियों, उच्च ट्राइग्लिसराइड्स और प्रजनन संबंधी समस्याएं हैं।

प्रसाधन सामग्री सर्जरी

कॉस्मेटिक सर्जरी वास्तव में मुँहासे संक्रमण के निशान या क्रेटर की उपस्थिति को खत्म करने या कम करने के लिए अधिक उपयोगी है। आम तौर पर, चेहरे पर निशान हटाने के लिए डर्माब्रेशन नामक प्रक्रिया का उपयोग किया जाता है। यह रसायनों और उपकरणों के उपयोग से त्वचा की शीर्ष परत को अलग करके काम करता है।

आपके द्वारा उपयोग की जाने वाली मुँहासे दवा के बावजूद, डॉक्टर से परामर्श करने की सलाह दी जाती है ताकि उपचार की निगरानी की जा सके। इसके अलावा, यह जानना अभी भी बेहतर है कि रूट पर स्थिति को संभालने के लिए आपके मुँहासे के अंतर्निहित कारण क्या हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
मुँहासे मुँहासे के लिए इलाजमुँहासे मुँहासे के लिए इलाज
हरी मुँहासा चाय उपायहरी मुँहासा चाय उपाय
किशोरावस्था के लिए प्रभावी मुँहासा उपचारकिशोरावस्था के लिए प्रभावी मुँहासा उपचार
मुँहासे के इलाज के लिए गर्म - मुँहासा नियंत्रण की मूल बातेंमुँहासे के इलाज के लिए गर्म - मुँहासा नियंत्रण की मूल बातें
मुँहासे के इलाज के लिए सबसे अच्छी दवामुँहासे के इलाज के लिए सबसे अच्छी दवा
मुँहासे मुँहासे दवा प्राकृतिक उत्पादों में पाया गयामुँहासे मुँहासे दवा प्राकृतिक उत्पादों में पाया गया
मुँहासे के लिए उपलब्ध नवीनतम उपचारमुँहासे के लिए उपलब्ध नवीनतम उपचार
मुँहासे ओवर-द-काउंटर के लिए दवाएंमुँहासे ओवर-द-काउंटर के लिए दवाएं
मुँहासे घर उपचार मुँहासे मुँहासे उपचार अपनी चिंताओं के अंत मेंमुँहासे घर उपचार मुँहासे मुँहासे उपचार अपनी चिंताओं के अंत में
मुँहासे उपचार के लिए विकल्पमुँहासे उपचार के लिए विकल्प
» » मुँहासे दवाओं के उपचार के प्रकार
© 2022 TonMobis.com