बिल्लियों के लिए गर्भनिरोधक तरीकों

बिल्लियों के लिए गर्भनिरोधक तरीकों

यह देखने के लिए कुछ चीजें इतनी निविदाएं हैं कि बिल्ली की गर्भावस्था के बाद इस उत्कृष्ट मां को अपने करीबी और चंचल पिल्लों की परवाह है, हालांकि, हमें अवगत होना चाहिए कि इस दृश्य के आदर्श से परे, कूड़े के कारण कई समस्याएं हो सकती हैं यह मालिकों द्वारा वांछित नहीं किया गया है।

अगर हमारे पास कूड़े के बिल्ली के बच्चे को प्राप्त करने के लिए घर या घर नहीं हैं तो हमें इन नस्लों की हर कीमत से बचना चाहिए, इस मामले में पशु त्याग से बचने की हमारी ज़िम्मेदारी है। इस पशु विशेषज्ञ लेख में हम आपको बताते हैं बिल्लियों के लिए गर्भ निरोधक तरीकों.

आप में भी रुचि हो सकती है: कुत्तों के लिए गर्भ निरोधक तरीकों
सूची

मादा बिल्लियों के लिए गर्भनिरोधक तरीकों

मादा एक है मौसमी polystrico यौन चक्र , इसका मतलब यह है कि प्रति वर्ष कई ईर्ष्याएं होती हैं, प्रजनन के लिए सबसे अनुकूल मौसम के साथ मिलती है, और संभोग होने पर अंडाशय होता है, इसी कारण से फैकंडेशन व्यावहारिक रूप से सुरक्षित होता है।

चलो देखते हैं कि बिल्ली में गर्भावस्था को रोकने के लिए हमें किन तरीकों से है:

  1. सर्जिकल नसबंदी: एक ovariohysterectomy आमतौर पर गर्भाशय और अंडाशय को हटाने, मासिक धर्म चक्र और गर्भावस्था को रोकने के लिए किया जाता है। यह एक अपरिवर्तनीय विधि है लेकिन अगर जल्दी किया जाता है तो स्तन कैंसर का खतरा कम हो जाता है। जाहिर है, नसबंदी बिल्लियों को विशिष्ट देखभाल की आवश्यकता है।
  2. रासायनिक नसबंदी: रासायनिक नसबंदी उलटा है और दवाओं द्वारा किया जाता है जो प्राकृतिक प्रजनन हार्मोन के समान कार्य करते हैं, इस प्रकार मासिक धर्म चक्र और गर्भावस्था को रोकते हैं। इसे इंजेक्शन या मौखिक टैबलेट के माध्यम से लागू किया जा सकता है। हालांकि, इस विधि की अनुशंसा नहीं की जाती है क्योंकि यह बहुत प्रभावी नहीं है और गंभीर साइड इफेक्ट्स हैं, जैसे कि पाइमेट्रा (गर्भाशय का संक्रमण), जो घातक हो सकता है।
मादा बिल्लियों के लिए गर्भनिरोधक तरीकों

नर बिल्लियों के लिए गर्भनिरोधक तरीकों




नर बिल्ली में नसबंदी यह केवल सर्जिकल माध्यमों के माध्यम से उत्पादित होता है, हम मूल रूप से दो विकल्प होते हैं:

  1. पुरुष नसबंदी: यह vas deferens, बिल्ली के गर्भ को रोका जाता है लेकिन टेस्टोस्टेरोन का उत्पादन अब भी बरकरार है और बिल्ली उनके सेक्स जीवन के साथ समस्याओं के बिना जारी रख सकते हैं की धारा है, इसलिए इस विधि सिर्फ इसलिए कि इसे टाला नहीं है नहीं किया जाता है बिल्ली का यौन व्यवहार।
  2. बधिया: यह एक सर्जरी है जो बिल्लियों की तुलना में केवल 10 मिनट, सरल और सस्ता लेती है। इसमें टेस्टिकल्स को हटाने और इस हस्तक्षेप के साथ अन्य बिल्लियों के साथ झगड़े से उत्पन्न घावों और गर्मी के दौरान होने वाली महत्वाकांक्षा से बचा जाता है, वैसे ही, यह मूत्र की गंध भी कम करता है। जैसे ही वेसेक्टॉमी एक अपरिवर्तनीय विधि है, इसके अलावा, न्यूटर्ड बिल्ली को अपने आहार पर विशेष नियंत्रण की आवश्यकता होती है।

क्या आपको संदेह है? अपने पशुचिकित्सा के साथ जांचें!

जैसा कि आप देखते हैं विभिन्न गर्भ निरोधक तरीकों हैं बिल्ली लेकिन उन सभी को नहीं अपने पालतू जानवरों के लिए फिट रहना होगा, इस कारण के लिए हमारी सलाह है कि आप पहली बार, पशु चिकित्सक के साथ परामर्श के रूप में वह आपको सलाह होगा तरीका है जिसके बारे में अपनी बिल्ली और क्या फायदे और समस्याओं का कारण बन सकता लिए सबसे उपयुक्त है ।

क्या आपको संदेह है? अपने पशुचिकित्सा के साथ जांचें!

यह आलेख केवल जानकारीपूर्ण है, ExpertoAnimal.com में हमारे पास पशु चिकित्सा उपचार निर्धारित करने या किसी प्रकार का निदान करने की शक्ति नहीं है। हम आपको किसी भी प्रकार की हालत या असुविधा के मामले में अपने पालतू पशु चिकित्सक को लेने के लिए आमंत्रित करते हैं।

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं बिल्लियों के लिए गर्भनिरोधक तरीकों , हम आपको हमारे निवारण अनुभाग में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको निःशुल्क AnimalExpert ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
कुत्तों में लैंगिकता: मादा और संभोगकुत्तों में लैंगिकता: मादा और संभोग
गर्भ निरोधक पूडलों में सुरक्षित हैं?गर्भ निरोधक पूडलों में सुरक्षित हैं?
कुत्तों के लिए गर्भनिरोधक तरीकोंकुत्तों के लिए गर्भनिरोधक तरीकों
बिल्ली का स्टेरलाइजेशन और काटनाबिल्ली का स्टेरलाइजेशन और काटना
बिल्लियों में उत्साहबिल्लियों में उत्साह
बिल्लियों में गर्भावस्थाबिल्लियों में गर्भावस्था
बिल्ली की गर्भावस्था कितनी देर तक चलती है?बिल्ली की गर्भावस्था कितनी देर तक चलती है?
कैसे और क्यों मेरी बिल्ली को निर्जलित करने के लिएकैसे और क्यों मेरी बिल्ली को निर्जलित करने के लिए
क्या लड़की अपनी अवधि में गर्भवती हो जाती है?क्या लड़की अपनी अवधि में गर्भवती हो जाती है?
स्तनपान के दौरान गर्भ निरोधक विधि कैसे चुनेंस्तनपान के दौरान गर्भ निरोधक विधि कैसे चुनें
» » बिल्लियों के लिए गर्भनिरोधक तरीकों
© 2022 TonMobis.com