कुत्तों में लैंगिकता: मादा और संभोग

मादा साल में दो बार गर्मी में आती है। पिल्ला की तरह, मादा कम उम्र में यौन रुचि दिखाएगी। वह यौन खेलों को दिया जाएगा, शायद अपने चारा साथी पर सवार हो या महिलाओं और पुरुषों के जननांग अंगों की जांच कर सके। बाद में, जब वह परिपक्व होता है, तो वह अपने युवा व्यवहार को त्याग देगा और एक तालबद्ध पैटर्न का पालन करेगा जिसमें वह वर्ष में दो बार गर्मी में प्रवेश करेगा। यह आपकी यौन रुचि को गर्मी की अवधि तक सीमित कर देगा।

कुत्ते की गर्मी की अवधि दो चरणों में विभाजित होती है। पहले चरण के दौरान, पाठक नोटिस करेगा कि भेड़िया और बाहरी जननांग सूजन हो गई है। कुत्ता लगातार इस चावल पर ध्यान देकर भागों को चाट देगा। वह थोड़ा घबराहट और बेचैन भी हो सकती है।

आपकी भूख दिन-प्रतिदिन अलग-अलग हो जाएगी, हकीकत में, आपके गर्मी चक्र को बढ़ाकर, आप एक या दो बार खाना बंद कर सकते हैं। पहले चरण के दौरान पुरुषों को कुतिया में दिलचस्पी होगी, लेकिन वह उनकी बात नहीं सुन पाएगी। सबसे अधिक संभावना यह है कि उन्हें झुकाकर या उन्हें छीनकर उन्हें हतोत्साहित करना।

आपको इस बारे में चिंता करने की चिंता नहीं करनी चाहिए कि जब आप इस तरह से व्यवहार करते हैं तो पुरुष आपको चोट पहुंचा सकते हैं। चिंतित पुरुष जो चिंतित पुरुषों के insinuations का विरोध करते हैं, वे प्रतिशोध नहीं करेंगे। कोई पुरुष कभी मादा पर हमला नहीं करता है या नहीं, जब तक कि वह नाराज न हो या नाराज हो। यह झुंड का नियम है, और कोई भी पुरुष जो अपने दाहिने दिमाग में नहीं है उसका उल्लंघन करता है।

भेड़िया सूजन होने के पहले सप्ताह के अंत में, दूसरा चरण शुरू होता है, जो प्रवाह द्वारा विशेषता है, जो पहले चमकदार लाल होता है, लेकिन बाद में गुलाबी (या रंगहीन) बन जाता है, शुरू होने के बाद पांच से नौ पिल्ले। दुर्लभ अपवादों के साथ, कुतिया अपने बिस्तर को तैयार करने और तैयार करने का ख्याल रखेगी।

लेकिन हमेशा कालीन, कालीन और फर्नीचर धुंधला होने की संभावना होती है। यह उस स्थान पर होना सर्वोत्तम है जिसे गर्मी की अवधि के दौरान आसानी से साफ किया जा सकता है, खासकर प्रवाह चरण में। बिट्स के लिए विशेष स्वच्छता बेल्ट हैं, जिन्हें पालतू दुकानों में खरीदा जा सकता है, लेकिन वे जानवर को परेशान करते हैं और उपयोगिता से अधिक परेशान होते हैं।

दूसरे चरण के अंत में, कुतिया शर्मीला और चंचल हो जाता है, और सभी पुरुषों के साथ अनुरोध किया जाएगा। लेकिन यह अभी तक जोड़ा नहीं जा सकता है। हालांकि, एक जोखिम है कि कुछ उत्साही और अधीर पुरुष उसे कोलाएंगे और उसे माउंट करेंगे। और जैसे ही गर्भ धारण हो सकता है, यदि आप एक जैसा दिखना चाहते हैं या यदि आपको लगता है कि यह एक निश्चित कुत्ते के साथ जोड़ रहा है तो इसे सीमित रखना आवश्यक है।

तीसरे चरण की शुरुआत में प्रवाह समाप्त हो जाता है। तब कुत्ता आम तौर पर एस्ट्रस की अवधि के बाद नौ और चौदह दिनों के बीच मिलन करने में सक्षम होता है। धारणा बारह और चौदह दिनों के बीच सबसे अधिक संभावना है, और ऐसा माना जाता है कि इष्टतम संभावनाएं बारह और तेरह के बीच होती हैं। तीसरे चरण के दौरान, कुत्ता सभी पुरुषों को प्रोत्साहित करता है और पूंछ को छोड़कर संभोग स्वीकार करेगा।

इसके अलावा इस चरण में पाठक को कुतिया का ख्याल रखना चाहिए यदि वह नहीं चाहती कि वह उससे मिलें या अगर वह कुत्ते के साथ ऐसा करने से बचना चाहती है तो वह नहीं चाहती। साथी के लिए आग्रह इस समय बहुत मजबूत होगा, और मादा घर से बाहर निकलने के लिए हर संभव प्रयास करेगी।

जब वह साथी बनने में सक्षम होती है तो कुतिया बहुत परेशान हो सकती है। उसे छेड़छाड़ पर ले जाने के लिए जोखिम भरा हो सकता है, क्योंकि उसे लगातार पुरुषों से घर ले जाने की ज़रूरत होगी, जो जल्द ही नहीं जाएगी, जैसे ही अफवाह है कि पड़ोस में गर्मी में कुतिया है। एक
पाठक की सावधानी बरतने के बावजूद, मालिक कुत्ते को नोटिस करने से पहले मादा माउंट कर सकता है। और साठ-तीन दिन बाद, मैं कुछ पिल्लों का मालिक बनूंगा।

युवा महिलाओं को एस्ट्रस की दूसरी अवधि से पहले साथी नहीं होना चाहिए। तीसरी अवधि तक पहुंचने के लिए बड़ी दौड़ की अनुमति दी जानी चाहिए। सैन बर्नार्डोस और आयरिश वुल्फहाउंड बड़ी नस्लों के उदाहरण हैं जिन्हें संभोग से पहले अधिकतम वृद्धि तक पहुंचने की अनुमति दी जानी चाहिए, क्योंकि ये और अन्य बड़ी नस्लें धीरे-धीरे बढ़ती हैं। संयुक्त राज्य अमेरिका के कुत्ते नस्लों क्लब एक कुत्ते को पैदा हुए पिल्लों को स्वीकार नहीं करता है जो आठ महीने से कम या बारह वर्ष से अधिक आयु के होते हैं। लेकिन यद्यपि यह बारह वर्ष की आयु तक पुन: पेश कर सकता है, लेकिन यह सात या आठ साल की उम्र में प्रजनन रोकने के लिए बेहतर है।

कुतिया में Castracià ³ एन




अगर पाठक इस निष्कर्ष पर आता है कि वह अपने कुत्ते से मिलना नहीं चाहता है, तो वह उसे गोली मार सकता है। काटना एक ऑपरेशन है जिसमें कुतिया के अंडाशय को हटा दिया जाता है, जिससे गर्मी की अवधि और गर्भधारण की संभावना समाप्त हो जाती है। एक सक्षम पशुचिकित्सा द्वारा किया गया, ऑपरेशन सरल है।

कैस्ट्रेटिंग कुत्तों के बीच जन्म नियंत्रण का एक रूप है। जब आप ध्यान में रखते हैं कि बड़ी संख्या में भटक कुत्ते जो संयुक्त राज्य अमेरिका में कोई भी नहीं चाहते हैं, तो आपको इस बात से सहमत होना होगा कि कुछ प्रकार के नियंत्रण आवश्यक हैं। जाति के खिलाफ कुछ तर्क प्रस्तावित किए गए हैं - उनमें से कुछ नैतिक सिद्धांतों पर आधारित हैं, अन्य शारीरिक कारणों से। वे इस तर्क से भिन्न होते हैं कि जाति प्रकृति के विपरीत होती है जब तक कि यह पशु वसा और बेकार न हो।

इस तर्क का जिक्र करते हुए कि प्रकृति प्रकृति के विपरीत है, हम इसे दार्शनिकों और नैतिकतावादियों के पास छोड़ देंगे। कुत्ते को वसा और आलसी बनाने के लिए, इसकी पुष्टि करने के लिए पर्याप्त सबूत नहीं हैं। अतिसंवेदनशीलता और व्यायाम की कमी, दोनों कटे हुए बिच और गैर-जालीदार बिच दोनों को वसा और आलसी बना देगी।

कास्टेशन के कुछ स्पष्ट फायदे हैं। यदि ऑपरेशन सही तरीके से किया जाता है, तो गर्मी की कोई और अवधि नहीं होगी, कोई और पुरुष जो यार्ड को घुमाएंगे, या उन पिल्लों के लिटर जो कोई भी नहीं चाहता है। अधिकतर आबादी में, जाली वाले कुत्ते के लिए लाइसेंस गैर-जाति के लिए कम लागत का होता है।

इसके अलावा, उन घबराहट या आसानी से काटे कुत्ते नस्लों के मामले में, छह महीने की उम्र में मादा का काटना आमतौर पर उन प्रवृत्तियों को दबा देता है। अंत में, ऐसा माना जाता है कि जालीदार मादाओं में गैर-जाली वाली मादाओं की तुलना में कम स्तन ट्यूमर होते हैं।

काटना कुछ नुकसान है। मुख्य बात यह है कि पाठक अपने दिमाग को बदलता है तो कुत्ते को जोड़ना संभव नहीं है। यह ऐसा कुछ है जिसे महिला को पशु चिकित्सक के पास लेने से पहले सोचा जाना चाहिए और उसे उसे डालने के लिए कहा जाना चाहिए। चूंकि कुत्ते का जीवन तुलनात्मक रूप से छोटा है - दस से बारह वर्ष ", पाठक कुत्ते के पैदा होने के बाद इसे बढ़ाने के लिए कुत्ते का जन्म लेना चाहता है।

काटना का एक और नुकसान यह है कि कुछ कुत्ते मूत्र असंतुलन से ग्रस्त हैं, हालांकि यह उन सभी के साथ नहीं होता है। जैसे-जैसे मादाएं बढ़ती हैं, वे मूत्राशय नियंत्रण खो देते हैं और अक्सर पेशाब करते हैं। हालांकि, इनमें से कई मामलों को हार्मोन से ठीक किया गया है।

मौखिक गर्भ निरोधक

पशु चिकित्सा विज्ञान ने हाल ही में जाली के लिए एक विकल्प पाया है। यह बिट्स के लिए गर्भ निरोधक गोली है, जो महिलाओं को खरीदने के लिए मादा की गर्मी की अवधि को नियंत्रित करने का एक आसान तरीका होने का वादा करता है।

जिस सिद्धांत पर मौखिक गर्भनिरोधक आधारित है वह यह है कि यह मादा हार्मोन एस्ट्रोजेन की क्रिया का विरोध करता है, जो एस्ट्रस की अवधि के दौरान बहुत सक्रिय है। लेकिन मौखिक गर्भनिरोधक का एक बड़ा नुकसान होता है, कम से कम जब यह कुत्ते के आम मालिक की बात आती है: इसे जानवर को लगातार दिया जाना चाहिए। गर्भनिरोधक गोली (गर्भनिरोधक तरल पदार्थ भी होता है) मादा में प्रवेश करने से कम से कम तीस दिन पहले दिया जाना चाहिए, और यह जारी रखा जाना चाहिए जबकि पाठक चाहता है कि वह गर्मी में न आएं। यदि आप देना बंद कर देते हैं, तो कुत्ते कई हफ्ते बाद एक सप्ताह से गर्मी में जाएगा।

मौखिक गर्भ निरोधक महंगा हो सकता है। खुराक कुत्ते के वजन पर निर्भर करता है। इसके अलावा, इसे केवल पशुचिकित्सा से एक पर्चे के साथ खरीदा जा सकता है। यह अनुमान लगाया गया है कि एक कुतिया स्पैनियल का आकार कुचलने की लागत दिन में बीस सेंट है। आप एक है कि गर्मी में वॉलपेपर ± या, costarГa लगभग सत्तर तीन dГіlares मौखिक गर्भनिरोधक के दौरान नहीं जाना होगा चाहते हैं। इसके अलावा, अगर पाठक कुत्ते को आठ साल की उम्र में जोड़ना बंद करना चाहता था और अपने शेष दिनों के लिए गर्मी में नहीं जाता था (और बारह या चौदह साल तक पुन: पेश करने में सक्षम हो सकता है) लागत बहुत अधिक होगी।

पश्चात पच्चीस से चालीस डॉलर तक खर्च होता है, लेकिन यह स्थायी है। मौखिक गर्भ निरोधक (यदि पाठक भुगतान नहीं कर सकता) का उपयोग करने का मुख्य लाभ यह है कि आप गोली देने और मादा को जोड़ना बंद कर सकते हैं। दो साल तक मौखिक गर्भनिरोधक प्राप्त करने वाले जानवर गर्मी में फिर से प्रवेश कर सकते हैं और दवा निलंबित करने के बाद गर्भ धारण कर सकते हैं। यदि लागत कम हो जाती है, तो मौखिक गर्भ निरोधक कुत्तों के जन्म के नियंत्रण के लिए आदर्श होगा।

संबद्ध

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
अपने कुत्ते के पाचन और प्रजनन प्रणाली को जानेंअपने कुत्ते के पाचन और प्रजनन प्रणाली को जानें
कुत्ते को पहली बार कैसे पार करेंकुत्ते को पहली बार कैसे पार करें
बीगल मादाएंबीगल मादाएं
बिल्ली का स्टेरलाइजेशन और काटनाबिल्ली का स्टेरलाइजेशन और काटना
गर्मी में कितनी बार बिल्लियों हैंगर्मी में कितनी बार बिल्लियों हैं
बिल्लियों में उत्साह के बारे में सब - नर और मादाबिल्लियों में उत्साह के बारे में सब - नर और मादा
बिल्लियों की उत्साही उम्र कैसी हैबिल्लियों की उत्साही उम्र कैसी है
डोबर्मन कुतियाडोबर्मन कुतिया
आक्रामक गर्मी में एक कुतिया के लिए सलाहआक्रामक गर्मी में एक कुतिया के लिए सलाह
पहचानने के लिए 4 अंक जब मेरा कुत्ता गर्मी में हैपहचानने के लिए 4 अंक जब मेरा कुत्ता गर्मी में है
» » कुत्तों में लैंगिकता: मादा और संभोग
© 2022 TonMobis.com