स्तनपान के दौरान गर्भ निरोधक विधि कैसे चुनें


शिक्षा

अपनी स्थिति के लिए सही गर्भ निरोधक विधि के प्रकार का निर्णय लेने पर अपने स्त्री रोग विशेषज्ञ और बाल रोग विशेषज्ञ से बात करें। एस्ट्रोजन युक्त हार्मोनल गर्भनिरोधक - संयुक्त गोलियां, पैच और योनि अंगूठी - नकद एस्ट्रोजेन और प्रोजेस्टिन। यूटा विभाग के स्वास्थ्य के अनुसार, एस्ट्रोजेन का उपयोग करने वाले जन्म नियंत्रण विधियां दूध उत्पादन को कम कर सकती हैं।

जन्म नियंत्रण अनुसंधान के तरीके जो केवल पूर्व-वीर्य हार्मोन प्रोजेस्टिन गर्भावस्था दर का उपयोग करते हैं। प्रोजेस्टिन-केवल विधियों - मिनी-पिल, डेपो-प्रोवेरा का इंजेक्शन और इंट्रायूटरिन अनस्रीव तक पहुंच गया - माया क्लिनिक के मुताबिक गर्भावस्था दूध उत्पादन को कम किए बिना प्रगति कर सकती है।

प्री-सेल गर्भनिरोधक गर्भावस्था दर के लिए कंडोम, डायाफ्राम, शुक्राणुनाशक, गर्भनिरोधक स्पंज या गर्भाशय ग्रीवा सीमा बाधा विधि खरीदें और उपयोग करें। गर्भनिरोधक बाधा विधि शुक्राणु को गर्भाशय में पूर्व-गर्भावस्था के रूप में प्रवेश करने से रोकती है। बाधा विधि का एक लाभ यह है कि वे दूध उत्पादन में हस्तक्षेप करने के लिए हार्मोन नहीं हैं।




गैर-हार्मोनल इंट्रायूटरिन गर्भधारण की दर 10 साल तक अनसुलझा प्रीपेल तांबे की दरें चुनें। तांबा, गर्भाशय और फैलोपियन ट्यूबों को रद्द करने की रिलीज तरल पदार्थ को शुक्राणु के लिए जहरीले होने का कारण बनती है।

अनन्य स्तनपान जारी रखें जो गर्भावस्था के जोखिम को कम कर सकता है। हेल्थचिल्डेन.org के मुताबिक स्तनपान कराने की अमेनोरेरिया विधि गर्भावस्था में चोटी स्तनपान कराने से पहले हो सकती है, रोमनों की वसूली में देरी हो सकती है। काम करने के लिए लैक्टेशनल अमेनोरेरिया विधि के लिए, आपको विशेष रूप से अपने बच्चे को स्तनपान करना चाहिए, मासिक धर्म चक्र जन्म के बाद भी वापस नहीं आना चाहिए और आपका बच्चा 6 महीने से कम पुराना होना चाहिए, Healthychildren.org के मुताबिक।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
हमेशा के लिए मुंह से छुटकारा पाने के लिए - अंदर से मुँहासे को खत्म करेंहमेशा के लिए मुंह से छुटकारा पाने के लिए - अंदर से मुँहासे को खत्म करें
गर्भावस्था में भोजन कैसे होता हैगर्भावस्था में भोजन कैसे होता है
कुत्तों में लैंगिकता: मादा और संभोगकुत्तों में लैंगिकता: मादा और संभोग
गर्भ निरोधक पूडलों में सुरक्षित हैं?गर्भ निरोधक पूडलों में सुरक्षित हैं?
कैसे पता चलेगा कि मेरे कुत्ते में पाइमेट्रा है या नहींकैसे पता चलेगा कि मेरे कुत्ते में पाइमेट्रा है या नहीं
कुत्तों के लिए गर्भनिरोधक तरीकोंकुत्तों के लिए गर्भनिरोधक तरीकों
बिल्ली का स्टेरलाइजेशन और काटनाबिल्ली का स्टेरलाइजेशन और काटना
बिल्लियों के लिए गर्भनिरोधक तरीकोंबिल्लियों के लिए गर्भनिरोधक तरीकों
तर्कसंगत परिवार की योजनातर्कसंगत परिवार की योजना
गर्भावस्था और संयुक्त दर्दगर्भावस्था और संयुक्त दर्द
» » स्तनपान के दौरान गर्भ निरोधक विधि कैसे चुनें
© 2022 TonMobis.com