तर्कसंगत परिवार की योजना

जन्म नियंत्रण

जन्म नियंत्रण के प्रभावी तरीकों तक पहुंच परिवार नियोजन सेवाओं का एक महत्वपूर्ण घटक है। सामान्य रूप से दो भागीदारों के बीच एक स्वस्थ संबंध, नियमित यौन संबंध शामिल है। गर्भपात के परिणामस्वरूप यौन संभोग हो सकता है। पारिवारिक नियोजन उपयोगी है, जन्म नियंत्रण के सुरक्षित और प्रभावी तरीकों तक पहुंच की अनुमति देनी चाहिए। जन्म नियंत्रण का एक आदर्श रूप उपयोग करना आसान होना चाहिए, कम से कम दुष्प्रभाव हो सकते हैं, रोग के संचरण को कम कर सकते हैं और आसानी से उलट सकते हैं। पारिवारिक नियोजन कर्मचारी कंडोम वितरित कर सकते हैं, एक महिला के लिए तैयार आईयूडी, या गर्भनिरोधक गोलियों को छोड़ सकते हैं।

परिवार का आकार

पारिवारिक नियोजन आपके परिवार के आकार को सीमित करने में मदद कर सकता है। अधिक बच्चों वाले परिवार वित्तीय और भावनात्मक रूप से संघर्ष कर सकते हैं। माता-पिता शैक्षिक अवसरों तक पहुंच जैसे पर्याप्त संसाधनों के साथ प्रत्येक बच्चे को प्रदान करने में सक्षम नहीं हो सकते हैं। एक परिवार नियोजन कार्यकर्ता यह तय करने में आपकी सहायता कर सकता है कि आप अपने परिवार को कितना बड़ा चाहते हैं और इस लक्ष्य को प्राप्त करने के तरीके खोजने में आपकी सहायता करते हैं।


दूरी जन्म

ज्यादातर डॉक्टर सलाह देते हैं कि आप गर्भावस्था के बीच कम से कम एक वर्ष से दो साल तक अनुमति दें। उचित दूरी महिलाओं को मुश्किल गर्भावस्था से ठीक होने में मदद कर सकती है, अपने बच्चों के साथ संबंध बढ़ाने में मदद कर सकती है और यह सुनिश्चित कर सकती है कि वे अपने मौजूदा बच्चों का ख्याल रख सकें।

सशक्तिकरण


परिवार नियोजन विधियों तक पहुंच महिलाओं की मदद कर सकती है। एक औरत जो बच्चों को रखने की क्षमता को नियंत्रित कर सकती है और तय कर सकती है कि वह उन्हें कब चाहती है वह ऐसा व्यक्ति है जो अपने जीवन में दीर्घकालिक निर्णय ले सकता है। अगर आपको अपने प्रजनन विकल्पों के बारे में निर्णय लेने का अधिकार है तो आपको अपने जीवन के अन्य क्षेत्रों में निर्णय लेने की शक्ति महसूस होगी। एक महिला के बच्चे हो सकते हैं जब वह चाहती है कि वह स्कूल के अधिक वर्षों को पूरा कर सके और अपने जीवन के दौरान अधिक पैसा कमाने के लिए तैयार हो।

सतत जनसांख्यिकीय विकास

पारिवारिक नियोजन नीतियां राष्ट्रीय नेताओं को दीर्घकालिक निर्णय लेने में मदद कर सकती हैं। अनियंत्रित जनसंख्या तीसरी दुनिया के देशों में नागरिक अशांति का कारण बन सकती है जहां जनसंख्या वृद्धि बढ़ जाती है, जबकि आर्थिक विकास स्थिर रहता है। परिवार के आकार में कमी से पहले दुनिया के अधिक विकसित देशों में महत्वपूर्ण कृषि क्षेत्रों को संरक्षित करने में मदद मिल सकती है, जैसे आवास की कमी में कमी। भूमि की जरूरतों में कमी से कृषि उपज में वृद्धि हो सकती है। भारत और चीन जैसे देश, बड़ी आबादी और कृषि भूमि थोड़ा लाभ, आयातित भोजन पर निर्भरता को कम करते हैं। एक्वाइफर्स बड़े रेगिस्तान वाले देशों में अधिक पानी बरकरार रख सकते हैं, जैसे उत्तरी अफ्रीका या मध्य एशिया में, जो अन्यथा पानी की कमी का सामना कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
कुत्ते के आगमन के लिए परिवार को कैसे तैयार करेंकुत्ते के आगमन के लिए परिवार को कैसे तैयार करें
जापानी बच्चों की पारंपरिक शिक्षा तकनीकेंजापानी बच्चों की पारंपरिक शिक्षा तकनीकें
व्यवहार समस्याओं वाले बच्चों के लिए सहायता करेंव्यवहार समस्याओं वाले बच्चों के लिए सहायता करें
बच्चों के साथ खाना पकाने के क्या फायदे हैं?बच्चों के साथ खाना पकाने के क्या फायदे हैं?
परिवारों के लिए कंप्यूटरपरिवारों के लिए कंप्यूटर
नियंत्रण का प्रबंधन कैसे करें एक सफल करियर बना सकते हैंनियंत्रण का प्रबंधन कैसे करें एक सफल करियर बना सकते हैं
बड़े बच्चों के लिए गोद लेने का उपहारबड़े बच्चों के लिए गोद लेने का उपहार
दवाओं के खिलाफ परिवार के लिए गतिविधियांदवाओं के खिलाफ परिवार के लिए गतिविधियां
दंत चिकित्सा का अभ्यास करने के लिए परिवार का अधिकार कैसे चुनेंदंत चिकित्सा का अभ्यास करने के लिए परिवार का अधिकार कैसे चुनें
सीखने की कठिनाइयों वाले बच्चों के लिए संसाधनसीखने की कठिनाइयों वाले बच्चों के लिए संसाधन
» » तर्कसंगत परिवार की योजना
© 2022 TonMobis.com